Current Affairs (June-2020) Part-10

Current Affairs (June-2020)
 June Quiz Test-10
https://everestreader.blogspot.com/
1.   इसरो ने स्पेस सिचुएशन अवेयरनेस, एस्ट्रोफिजिक्स में सहयोग के लिए किस संस्थान के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं?
(A).  ARIES
(B).  GEMINI
(C).  VIRGO
(D).  TAURUS
उत्तरः
A
व्याख्याः
अंतरिक्ष स्थिति जागरूकता के क्षेत्र में सहयोग के लिए और खगोल भौतिकी, ISRO, बेंगलुरु ने नैनीताल के आर्यभट्ट रिसर्च इंस्टीट्यूट ऑफ ऑब्जर्वेशन साइंस (ARIES) के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। बेंगलुरु ने नैनीताल के आर्यभट्ट रिसर्च इंस्टीट्यूट ऑफ ऑब्जर्वेशन साइंस (ARIES) के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।

2.   किस संगठन / केंद्र ने छात्रों और शिक्षकों को ऑनलाइन सुरक्षा के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए यूनेस्को के साथ सुरक्षित ऑनलाइन शिक्षण COVID-19 के समय मेंबुकलेट विकसित किया?
(A). नेशनल बोड ऑफ अक्रिडटेशन (NBA)
(B).  नेशनल बुक ट्रस्ट (NBT)
(C).  सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE)
(D).  नेशनल काउन्सिल ऑफ एड्युकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग (NCERT)
उत्तरः
D
व्याख्याः
केंद्रीय ह्यूमन रिसोर्स डिविलप्मन्ट मंत्री (HRD) रमेश पोखरियाल निशंक, सूचना पुस्तिका का शुभारंभ किया “COVID-19 के समय में सुरक्षित ऑनलाइन शिक्षाऑनलाइन सुरक्षा के बारे में छात्रों और शिक्षकों के लिए जागरूकता बढ़ाने के लिए डिजिटल रूप से & नई दिल्ली में साइबरबुलिंग के मामलों में समय पर कार्रवाई सुनिश्चित करना। बुकलेट NCERT द्वारा विकसित किया गया है और संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन (UNESCO) नई दिल्ली कार्यालय।

3.   हाल ही में किस राज्य/ केन्द्र शासित प्रदेश ने भारत का पहला ऑनलाइन कचरा प्रबंधन मंचलॉन्च किया है?
(A).  मध्य प्रदेश
(B).  पश्चिम बंगाल
(C).  आंध्र प्रदेश
(D).  महाराष्ट्र
उत्तरः
C
व्याख्याः
आंध्र प्रदेश (AP) के मुख्यमंत्री Y.S जगन मोहन रेड्डी ने आंध्र प्रदेश पर्यावरण प्रबंधन निगम (APEMC) का भारत का पहला ऑनलाइन कचरा प्रबंधन मंचलॉन्च किया विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर औद्योगिक विषैले कचरे का 100% सुरक्षित निपटान सुनिश्चित करना। राज्य के पर्यावरण प्रबंधन विभाग, APEMC, ऑनलाइन प्लेटफॉर्म की जिम्मेदारी संभालेंगे।

4.   FSSAI द्वारा जारी 2019-20 के लिए किस राज्य (बड़े राज्यों के बीच) ने राज्य खाद्य सुरक्षा सूचकांक में शीर्ष स्थान प्राप्त किया है?
(A).  तमिलनाडु
(B).  महाराष्ट्र
(C).  उत्तर Dप्रदेश
(D).  गुजरात
उत्तरः
D
व्याख्याः
     भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (FSSAI) के 2019-20 के लिए दूसरा राज्य खाद्य सुरक्षा सूचकांक (SFSI) गुजरात द्वारा बड़े राज्यों में और छोटे राज्यों में गोवा द्वारा शीर्ष पर रहा है। 7 जून, 2020 को खाद्य सुरक्षा सभी का व्यवसाय हैथीम पर विश्व खाद्य सुरक्षा दिवसके अवसर पर आयोजित एक वेबिनार के दौरान इसकी घोषणा की गई थी।
Rank
Winners of Larger States
1st
Gujarat
2nd
Tamil Nadu
3rd
Maharashtra

5.   उस एप्लिकेशन का नाम बताएं जो COVID-19 प्रभावित रोगियों (जितेंद्र सिंह द्वारा लॉन्च) के लिए भारत का पहला स्वदेशी वायरलेस शारीरिक मापदंडों की निगरानी प्रणाली है।
(A).  COVID PUSH
(B).  COVID BEEP
(C).  COVID HIT
(D).  COVID PULL
उत्तरः
B
व्याख्याः
इम्प्लॉईस् स्टेट इंश्योरेंस कॉरपोरेशन (ESIC) मेडिकल कॉलेज, IIT के सहयोग से हैदराबाद, और टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ फंडामेंटल रिसर्च (TIFR), हैदराबाद, और इलेक्ट्रॉनिक्स कॉर्पोरेशन ऑफ़ इंडिया लिमिटेड (ECL) ने COVID-19 प्रभावित रोगियों के लिए भारत का पहला स्वदेशी वायरलेस शारीरिक मानदंड निगरानी प्रणाली विकसित किया है जिसका नाम है “COVID BEEP” ऐप। यह कंटीन्यूअस ऑक्सीजनेशन और वाइटल इन्फ़ॉर्मेशन डिटेक्शन बायोमेड ईसीआईएल ईएसआईसी पॉड के लिए एक परिचित है। इसे केंद्रीय पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास मंत्रालय (डूनर) द्वारा वस्तुतः शुरू किया गया है। डॉ जितेंद्र सिंह आर होम अफेयर्स मंत्री, गंगापुरम किशन रेड्डी, प्रोफेसर श्रीनिवास एम डीन ESIC मेडिकल कॉलेज के साथ|

6.   FY 26-27 तक वेस्टर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड (WCL) का कोयला उत्पादन लक्ष्य क्या है?
(A).  100 MT
(B).  150 MT
(C).  75 MT
(D).  50 MT
उत्तरः
A
व्याख्याः
WCL, कोल इंडिया लिमिटेड (CIL) की सहायक कंपनी ने महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश में 849 करोड़ रुपये के कुल पूंजीगत व्यय (Capex) के साथ नई कोयला खानों की त्रयी (Three) खोली है। ये 647 लोगों के लिए प्रत्यक्ष रोजगार उत्पन्न करेंगे। WCL ने 2026-27 तक अपने कोयले के उत्पादन को 100 मिलियन टन (MT) तक बढ़ाने का लक्ष्य रखा है। महत्वपूर्ण बात यह है कि वित्त वर्ष 23-24 तक कोयले के उत्पादन का 75 MT टन का उप-लक्ष्य भी है।

7.   केंद्र सरकार ने उन कंपनियों को अधिकतम वरीयता देने के लिए सार्वजनिक खरीद मानदंडों को संशोधित किया है जिनके सामान और सेवाओं में ____% या अधिक स्थानीय सामग्री है।
(A).  50
(B).  45
(C).  40
(D).  35
उत्तरः
A
व्याख्याः
संशोधित सार्वजनिक खरीद के अनुसार (मेक इन इंडिया के लिए वरीयता), आदेश 2017, सरकार ने उन कंपनियों को अधिकतम वरीयता देने के लिए सार्वजनिक खरीद मानदंडों को संशोधित किया है जिनके सामान और सेवाओं में 50% या अधिक स्थानीय सामग्री है।
8.   येल विश्वविद्यालय और कोलंबिया विश्वविद्यालय (1 – डेनमार्क) द्वारा संयुक्त रूप से जारी पर्यावरण प्रदर्शन सूचकांक (EPI) में भारत की रैंक क्या है?
(A).  168
(B).  175
(C).  129
(D).  87
उत्तरः
A
व्याख्याः
    येल विश्वविद्यालय और कोलंबिया विश्वविद्यालय द्वारा संयुक्त रूप से जारी द्विवार्षिक पर्यावरण प्रदर्शन सूचकांक (EPI) 2020 के अनुसार, भारत 100 में से 27.6 अंक के साथ 180 देशों में से 168 स्थान पर है। डेनमार्क 82.5 के स्कोर के साथ सूची में सबसे ऊपर रहा है। यहाँ EPI 2020 में शीर्ष 3 देशों की सूची दी गई है:
Rank
Country Name
EPI Score
1st
Denmark
82.5
2nd
Luxemburg
82.3
3rd
Switzerland
81.5
168th
India
27.6

9.   CO2 उत्सर्जन को कम करने के लिए किस कंपनी ने संयुक्त राष्ट्र ग्लोबल कॉम्पैक्ट (UNGC) पहल पर हस्ताक्षर किए हैं?
(A).  टीसीएस
(B).  टेक महिंद्रा
(C).  सीटीएस
(D).  एल एंड टी
उत्तरः
B
व्याख्याः
टेक महिंद्रा लिमिटेड, महिंद्रा समूह की एक IT सहायक कंपनी 155 वैश्विक कंपनियों में शामिल हो गई हैसंयुक्त राष्ट्र (UN) ग्लोबल कॉम्पेक्ट सरकारों के साथ संयुक्त घोषणा में अपनी नवीनतम जलवायु विज्ञान के साथ अपने COVID-19 पुनर्प्राप्ति प्रयासों को संरेखित करने का आग्रह करता है।

10.      रिचर्ड डॉकिंस पुरस्कार 2020 प्राप्त करने वाले पहले भारतीय कौन हैं?
(A).  गुलज़ार
(B).  प्रसून जोशी
(C).  जावेद अहतकर
(D).  कैफ़ी आज़मी
उत्तरः
C
व्याख्याः
प्रसिद्ध कवि, गीतकार और लेखक जावेद अहतकर, महत्वपूर्ण सोच के लिए रिचर्ड डॉकिन्स पुरस्कार 2020 प्राप्त करने वाले पहले भारतीय बने, जिन्होंने धार्मिक सिद्धांतों को जांच के लिए रखा, मानव प्रगति और मानवतावादी मूल्यों को आगे बढ़ाया।

11.      अबू धाबी इन्वेस्टमेंट अथॉरिटी (ADIA) ने Jio प्लेटफॉर्म में 5,863.50 करोड़ रुपये में ______% हिस्सेदारी खरीदी है।
(A).  3.21
(B).  2.08
(C).  1.16
(D).  2.32
उत्तरः
C
व्याख्याः
अबू धाबी इन्वेस्टमेंट अथॉरिटी (ADIA), जो दुनिया के सबसे बड़े संप्रभु धन कोषों में से एक है, ने Jio प्लेटफार्मों में 1.16% हिस्सेदारी के लिए 5,863.50 करोड़ रुपये का निवेश किया है, जो एशिया के सबसे अमीर आदमी मुकेश अंबानी-नियंत्रित रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) की सहायक कंपनी है।

12.      इंटरनेशनल एडवांस्ड रिसर्च सेंटर फॉर पाउडर धातुकर्म और नई सामग्री के वैज्ञानिकों ने किस बीमारी के इलाज के लिए मैग्नेटोकलोरिक सामग्री विकसित की है?
(A).  निमोनिया
(B).  कैंसर
(C).  एड्स
(D).  टूबरकुलोसिस
उत्तरः
B
व्याख्याः
पाउडर धातुकर्म और नई सामग्री (ARCI) के लिए अंतर्राष्ट्रीय उन्नत अनुसंधान केंद्र, विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग (DST) के एक स्वायत्त अनुसंधान एवं विकास केंद्र (DST) के वैज्ञानिकों की एक टीम ने एक मैग्नेटोकलोरिक सामग्री विकसित की है (एक दुर्लभ-पृथ्वी-आधारित सामग्री जिसे चुंबकीय क्षेत्र को लागू करने या हटाने से गर्म या ठंडा किया जा सकता है) जिसका उपयोग कैंसर के उपचार में किया जा सकता है।

13.      उस कंपनी का नाम बताइए जिसने सोशल डिस्टन्सिंग को बनाए रखने में लोगों की मदद करने के लिए सोडरऐप लॉन्च किया है।
(A).  आईबीएम
(B).  माइक्रोसॉफ्ट
(C).  फेसबुक
(D).  गूगल
उत्तरः
D
व्याख्याः
Google लोगों को अपनी सामाजिक दूरी बनाए रखने में मदद करने के लिए अपनी कोशिश कर रहा है। टेक दिग्गज ने एक नया ऐप लॉन्च किया है जो लोगों को संवर्धित वास्तविकता का उपयोग करके वास्तविक जीवन में दूरी बनाए रखने में मदद करेगा। ऐप को Google के साथ प्रयोग के तहत विकसित किया गया है और यह Google Play Store पर उपलब्ध नहीं है लेकिन इसे अलग से लोड किया जा सकता है। नाम का ऐप सॉडरहै।

14.      विश्व तीरंदाजी ने 2020 विश्व तीरंदाजी फील्ड चैंपियनशिप को 2022 तक स्थगित कर दिया है। विश्व तीरंदाजी का मुख्यालय कहाँ स्थित है?
(A).  लुसाने
(B).  पेरिस
(C).  एम्स्टर्डम
(D).  वियना
उत्तरः
A
व्याख्याः
विश्व तीरंदाजी (WA) और येकटन आयोजन समिति ने 2020 विश्व तीरंदाजी फील्ड चैंपियनशिप को स्थगित करने का फैसला किया, जिसे राष्ट्रीय क्षेत्र तीरंदाजी संघ (NFAA) में सितंबर 2020 को निर्धारित किया गया था ईस्टन यैंकटन तीरंदाजी केंद्र (NEYAC), दुनिया का सबसे बड़ा तीरंदाजी केंद्र था। यह निर्णय एथलीट की भलाई की सुरक्षा के लिए 2022 तक विस्तारित होगा और COVID-19 महामारी के प्रकोप के कारण प्रतिबंध भी होगा। यांकटन 2021 विश्व तीरंदाजी चैंपियनशिप की मेजबानी करने के लिए तैयार है। WA: मुख्यालय- लॉज़ेन, स्विट्जरलैंड।

15.      सलवा ईद नसेर जो हाल ही में खबरों में हैं, किस खेल से जुड़े हैं?
(A).  पोल वॉल्ट
(B).  400 मीटर रनिंग
(C).  लोन्ग जम्प
(D).  डिस्कस थ्रो
उत्तरः
B
व्याख्याः
एथलेटिक्स इंटिग्रिटी यूनिट (AIU) ने शुक्रवार को कहा कि बहरीन की महिलाओं की 400 मीटर विश्व चैंपियन सलवा ईद नसेर को खुद को डोपिंग रोधी परीक्षणों के लिए उपलब्ध कराने में विफल रहने के लिए अनंतिम निलंबन दिया गया है।

<<<Previous MCQ Test                                  Next MCQ Test>>>

Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved