Current Affairs (June-2020) Part-9

Current Affairs (June-2020)
 June Quiz Test-9
https://everestreader.blogspot.com/
1.   संयुक्त राष्ट्र रूसी भाषा दिवस हर साल _______ को मनाया जाता था।
(A).  6 जून
(B).  7 जून
(C).  8 जून
(D).  9 जून
उत्तरः
A
व्याख्याः
बहुभाषावाद और सांस्कृतिक विविधता को बढ़ावा देने और समर्थन करने और प्रसिद्ध रूसी कवि अलेक्जेंडर पुस्किन के जन्मदिन (जिनका जन्म 6 जून 1799) को मनाने के लिए संयुक्त राष्ट्र (UN) द्वारा 6 जून को रूसी भाषा दिवस के रूप में मनाया जाता है। 2010 में दिवस मनाया गया था।

2.   इलीगल,अंरिपोऱटेड एंड अंरेगुलेटेड फिशिंग के खिलाफ लड़ाई के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस किस वर्ष से 5 जून को मनाया गया?
(A).  2010
(B). 2018
(C).  2020
(D).  2015
उत्तरः
B
व्याख्याः
5 जून को अंतर्राष्ट्रीय दिवस के रूप में मनाया जाता है इलीगल, अंरिपोऱटेड एंड अंरेगुलेटेड फिशिंग (IUU) के खिलाफ लड़ाई के लिए मत्स्य पालन की स्थिरता सुनिश्चित करना इलीगल, अंरिपोऱटेड एंड अंरेगुलेटेड फिशिंग गतिविधियों IUU मछली पकड़ने के खिलाफ लड़ाई के लिए पहला अंतर्राष्ट्रीय दिवस 2018 में मनाया गया था।

3.   किस राज्य/ केन्द्र शासित प्रदेश सरकार ने राज्य/ केन्द्र शासित प्रदेश के बजट में दिनकर योजना प्रस्तावित की है?
(A).  महाराष्ट्र
(B).  गुजरात
(C).  पंजाब
(D).  पश्चिम बंगाल
उत्तरः
B
व्याख्याः
गुजरात के उप मुख्यमंत्री और वित्त मंत्री नितिन पटेल ने वित्त वर्ष 2020-21 के लिए 2,17,287 करोड़ रुपये का बजट पेश किया, जो 2019-20 में पिछले बजट की तुलना में 12,472 करोड़ रुपये अधिक है। दिनकर योजना ने अगले 3 वर्षों के लिए सिंचाई के लिए दिन के समय बिजली की आपूर्ति प्रदान करने की घोषणा की।

4.   सेना कमांडरों का सम्मेलन 2020 किस राज्य / केन्द्र शासित प्रदेश में आयोजित किया गया था?
(A).  गोवा
(B).  तमिलनाडु
(C).  नई दिल्ली
(D).  कर्नाटक
उत्तरः
C
व्याख्याः
सेना कमांडरों का सम्मेलन, शीर्ष स्तर के द्विवार्षिक कार्यक्रम का पहला चरण दक्षिण ब्लॉक में आयोजित किया गया था, 27 से 29 मई 2020 तक नई दिल्ली, जो महत्वपूर्ण नीतिगत निर्णयों में वैचारिक स्तर के विचार-विमर्श को सुगम बनाता है। सम्मेलन का दूसरा चरण 24 से 27 जून 2020 तक निर्धारित है।

5.   उस व्यक्ति का नाम बताइए जो GoI द्वारा तैयार किए गए टास्क फोर्स का प्रमुख है मातृत्व की उम्र, और संबंधित मुद्दों से संबंधित मामलों की जांच करना।
(A).  नजमा अख्तर
(B).  वसुधा कामथ
(C).  विनोद पॉल
(D).  जया जेटली
उत्तरः
D
व्याख्याः
केंद्र सरकार ने भारत में मातृत्व की आयु से संबंधित मामलों की जांच करने, MMR को कम करने की अनिवार्यता, पोषण स्तर में सुधार और संबंधित मुद्दों के लिए एक टास्क फोर्स का गठन किया है। इसकी अध्यक्षता सुश्री जया जेटली करेंगी। टास्क फोर्स को NITI (नेशनल इंस्टीट्यूशन फॉर ट्रांसफॉर्मिंग इंडिया) अयोग द्वारा सचिवीय सहायता प्रदान की जाएगी और 31 जुलाई, 2020 तक अपनी रिपोर्ट देगी।

6.   किस केंद्र/ संगठन ने भारत में नवाचार को बढ़ावा देने के लिए अटल इनोवेशन मिशन (AIM) के साथ आशय पत्र (LoI) पर हस्ताक्षर किए।
(A).  इंडियन कौंसिल ऑफ सोशल साइंस रिसर्च (ICSSR)
(B).  कौंसिल ऑफ साइअन्टिफ़िक इन्डस्ट्रीअल रिसर्च (CSIR)
(C).  यूनिवर्सिटी ग्रेन्ट कमिशन (UGC)
(D).  आल इंडिया कौंसिल फार टेक्निकल एडुकेशन (AICTE)
उत्तरः
B
व्याख्याः
कौंसिल ऑफ साइअन्टिफ़िक इन्डस्ट्रीअल रिसर्च (CSIR) और अटल इनोवेशन मिशन (AIM) ने देश में नवाचार को बढ़ावा देने के लिए एक आशय पत्र (LoI) पर हस्ताक्षर किए हैं डॉ राजीव कुमार की उपस्थिति में, नितियोग के वाइस चेयरपर्सन, नीतीयोग के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) श्री अमिताभ कांत और डॉ शेखर सी मांडे, महानिदेशक (DG) CSIR और दोनों संगठनों के अन्य वरिष्ठ अधिकारी।

7.    हेलदी एड़ इनऱजी एफीशियंट बिल्डिंगकिस एजेंसी / संगठन के साथ EESL की पहल है?
(A).  न्यूजीलैंड एजेंसी फार इंटरनेशनल डिविलप्मन्ट (NZAID)
(B).  जपन इंटरनेशनल कोपरेशन एजन्सी (JICA)
(C).  US ट्रेड एंड डिविलप्मन्ट एजन्सी (USTDA)
(D).  यूनाइटेड स्टेट्स एजन्सी फार इंटरनेशनल डिविलप्मन्ट (USAID)
उत्तरः
D
व्याख्याः
ऊर्जा दक्षता (MAITREE) कार्यक्रम के लिए बाजार एकीकरण और परिवर्तन कार्यक्रम के तहत, द्वारा एक घोषणा की गई थी एनर्जी एफिशिएंसी सर्विसेज लिमिटेड (EESL) की भागीदारी से और USAID “स्वस्थ और ऊर्जा कुशल भवनलॉन्च करने के लिए जो विश्व पर्यावरण दिवस (5 जून) के अवसर पर एक हरियाली और स्वस्थ कार्यस्थल के लिए मार्ग प्रशस्त करेगा।

8.   केंद्र सरकार ने घोषणा की है कि ______ तक कोई नई योजना शुरू नहीं की जाएगी।
(A).  1 जनवरी, 2021
(B).  31 मार्च, 2021
(C).  31 दिसंबर 2021
(D).  31 अगस्त, 2021
उत्तरः
B
व्याख्याः
केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने सभी मंत्रालयों और विभागों को चालू वित्त वर्ष में कोई नई योजना शुरू नहीं करने के लिए कहा है क्योंकि COVID-19 संकट के मद्देनजर संसाधनों काबुद्धिमानी से उपयोग करने की आवश्यकता है। वित्त मंत्रालय के तहत व्यय विभाग द्वारा एक कार्यालय ज्ञापन के अनुसार, प्रधान मंत्री गरीब कल्याण पैकेज के तहत योजनाओं के लिए केवल धन, भारत निर्माण अभियान पैकेज और किसी भी अन्य विशेष पैकेज या घोषणा को आवंटित किया जाएगा। वर्तमान वित्तीय वर्ष के लिए पहले से स्वीकृत कोई भी योजना, जिसमें उन योजनाओं को शामिल किया गया है, जिनके लिए सैद्धांतिक स्वीकृति दी गई है, 31 मार्च, 2021 या अगले आदेशों तक निलंबित रहेंगी।

9.   G7 शिखर सम्मेलन 2020 जिसे सितंबर / नवंबर 2020 तक स्थगित कर दिया गया था, किस देश द्वारा आयोजित किया जाएगा?
(A).  कनाडा
(B).  जापान
(C).  संयुक्त राज्य अमेरिका
(D).  जर्मनी
उत्तरः
C
व्याख्याः
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने जी 7 का विस्तार करने का सुझाव दिया है, जो एक पुराना समूह है और उसने भारत, ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण कोरिया और रूस को G10 या G11 के नाम से समूह में शामिल करने का प्रस्ताव दिया। उन्होंने G7 की अगली बैठक को सितंबर या नवंबर तक स्थगित कर दिया, जिसकी मेजबानी अमेरिका करेगा।

10.      हाल ही में भारत सरकार द्वारा किस डेटा शेयरिंग वेबसाइट को ब्लॉक किया गया था?
(A).  स्मार्टट्रांसफर
(B).  फ़ायरफ़ॉक्स सेड़
(C).  वीट्रांसफर
(D).  Xender
उत्तरः
C
व्याख्याः
सरकार ने इंटरनेट सेवा प्रदाताओं को सुरक्षा कारणों से कंप्यूटर फाइल शेयरिंग वेबसाइट WeTransfer को ब्लॉक करने का आदेश दिया है। दूरसंचार विभाग द्वारा 18 मई को जारी किए गए आदेश ने सभी आईएसपी को डच वेबसाइट वीट्रांसफर और पूरी वेबसाइट पर दो डाउनलोड लिंक ब्लॉक करने का निर्देश दिया। www.wetransfer.com.

11.      बजट 2020 में जल शक्ति मिशन के लिए कितनी राशि आवंटित की गई थी?
(A).  11,500 Cr
(B).  10,000 Cr
(C).  10,500 Cr
(D).  12,000 Cr
उत्तरः
A
व्याख्याः
सरकार ने वित्त वर्ष 2021 के लिए जल जीवन मिशन के लिए 11,500 करोड़ रुपये मंजूर किए। सरकार ने वर्ष 2020-21 के जल जीवन मिशन के लिए 11,500 करोड़ रुपये के बजटीय आवंटन को मंजूरी दी है।

12.      अमेरिकी अंतर्राष्ट्रीय विकास वित्त निगम (USIDFC) भारतीय कंपनियों में ______ (USD में) निवेश करने की योजना बना रहा है।
(A).  350 मिलियन
(B).  500 मिलियन
(C).  250 मिलियन
(D).  100 मिलियन
उत्तरः
A
व्याख्याः
भारत में कई परियोजनाओं का समर्थन करने के लिए, US इंटरनेशनल डेवलपमेंट फाइनेंस कॉरपोरेशन (USIDFC) 350 मिलियन अमरीकी डालर का निवेश करने की योजना बना रहा है वित्त के सेक्टरों में स्वास्थ्य संरचना, नवीकरणीय ऊर्जा और खाद्य सुरक्षा स्थान डेयरी किसानों, को भी सशक्त बनाने के लिए देखें, सौर ऊर्जा उत्पन्न करें शिक्षा तक पहुंच बढ़ाएं। यह निदेशक मंडल द्वारा किए गए सबसे बड़े अनुमोदन में से एक है।

13.      नाबार्ड ने किस बैंक को विशेष तरलता सुविधा (SLF) के रूप में 270 करोड़ रुपये प्रदान किए?
(A).  बड़ौदा राजस्थान क्षत्रिय ग्रामीण बैंक
(B).  असम ग्रामीण विकास बैंक
(C).  आंध्र प्रदेश ग्रामीण विकास बैंक
(D).  मध्य मध्य प्रदेश ग्रामीण बैंक
उत्तरः
B
व्याख्याः
NABARD किसानों की कृषि गतिविधियों का समर्थन करने के लिए COVID-19 महामारी के मद्देनजर असम ग्रामीण विकास बैंक को 270 करोड़ रुपये की विशेष तरलता सुविधा (SLF) प्रदान की। यह सहारा & ऋण की अलग लाइन किसानों के फसल उत्पादन को तेज करने में सक्षम होगी।

14.      UNADAP’s के गुडविल एंबेसडर टू द पुअरके रूप में किसे नियुक्त किया गया है?
(A).  नेत्र
(B).  कृतिका
(C).  चित्रा
(D).  दिव्या
उत्तरः
A
व्याख्याः
यूनाइटेड नेशंस असोसीएशन फार डिविलप्मन्ट एंड पीस (UNADAP) ने 13 वर्षीय मदुरै की लड़की नेथ्रा को गरीबों के लिए गुडविल एंबेसडरनियुक्त किया क्योंकि उसने अपने पिता C. मोहन, एक सैलून मालिक जिसने अपनी बेटी की शिक्षा के लिए 5 लाख रुपये खर्च किए। इसके अलावा, COVID-19 लॉकडाउन के दौरान 2months के लिए बंद होने के बावजूद लगभग 1,500 परिवारों को अनिवार्य रूप से मदद करना, इस अवधि के दौरान कोई अन्य आय नहीं थी।

15.      हाल ही में Jio प्लेटफार्मों में किस कंपनी ने अतिरिक्त 0.93% हिस्सेदारी (पहले खरीदी गई 1.15% हिस्सेदारी) खरीदने की योजना बनाई है?
(A).  मुबादला
(B).  सिल्वर लेक
(C).  विस्टा इक्विटी पार्टनर्स
(D).  जनरल अटलांटिक
उत्तरः
B
व्याख्याः
रिलायंस के Jio प्लेटफार्मों में अबू धाबी की मुबाडाला निवेश कंपनी के निवेश के बाद, निजी इक्विटी कंपनी सिल्वर लेक के भागीदारों ने Jio प्लेटफॉर्म में अतिरिक्त 0.93% हिस्सेदारी के लिए 4,546.80 करोड़ रुपये के निवेश की घोषणा की, एशिया के सबसे अमीर आदमी मुकेश अंबानी के नियंत्रण वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) की एक सहायक कंपनी।

<<<Previous MCQ Test                                  Next MCQ Test>>>

Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved