Current Affairs (June-2020) Part-22

Current Affairs (June-2020) 
June Quiz Test-22
https://everestreader.blogspot.com/

1.   सेबी के हालिया संशोधन के अनुसार, 25% या उससे अधिक और वोटिंग अधिकार रखने वाले प्रमोटरों को एक वर्ष में _______% तक हिस्सेदारी बढ़ाने की अनुमति है।
(A). 20
(B). 5
(C). 15
(D). 10
उत्तरः
D
व्याख्याः
भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड अधिनियम, 1992 (1992 का 15) की धारा 30 के तहत प्रदत्त अधिकारों का प्रयोग करने के बाद, सेबी के बोर्ड ने भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड के उप-विनियमन (2) में विनियमन 3 मंत संशोधन किया है (शेयरों और अधिग्रहणों का पर्याप्त अधिग्रहण) विनियम, 2011 (SEBI-SAST) एक सूचीबद्ध कंपनी के प्रमोटरों के लिए अधिग्रहण की सीमा बढ़ाने के लिए। संशोधन से प्रवर्तकों को 25% या अधिक शेयरों के मालिक होने की अनुमति मिलती है या किसी कंपनी में मतदान का अधिकार एक वर्ष में अपनी हिस्सेदारी को 10% तक बढ़ाने के लिए पहले की 5% सीमा की तुलना में।

2.   हाल ही में किर्गिस्तान के प्रधान मंत्री के पद से मुखमल्दकलि अबिलगाज़ियेव ने इस्तीफा दे दिया। किर्गिस्तान की राजधानी क्या है?
(A). नूर-सुल्तान
(B). बिश्केक
(C). अश्गाबात
(D). ताशकंद
उत्तरः
B
व्याख्याः
किर्गिस्तान के प्रधानमंत्री मुखमल्दकलि अबिलगाज़ीव (52) ने इस्तीफा दे दिया, जिसमें सरकार द्वारा अवैध रूप से रेडियो फ्रीक्वेंसी बेची जाने की चल रही आपराधिक जांच के बीच। अप्रैल 2018 में सपर इसाकोव के सफल होने के बाद उन्हें राष्ट्रपति सोरोनबाई जेनेबकोव द्वारा प्रधान मंत्री के रूप में नियुक्त किया गया था। किर्गिस्तान: राजधानी- बिश्केक; मुद्रा- किर्गिज़स्तानी सोम।

3.   उस भारतीय NGO का नाम बताइए जिसने मोनाको फाउंडेशन के राजकुमार अल्बर्ट द्वितीय द्वारा प्रस्तुत जैव विविधता पुरस्कार 2020 जीता है।
(A). कुटुम्ब फाउंडेशन
(B). डेक्कन डेवलपमेंट सोसाइटी
(C). सेल्फ़ इम्प्लॉइड विमन असोसीएशन
(D). सेफ़्टि सोशल सोसाइटी
उत्तरः
B
व्याख्याः
हैदराबाद स्थित गैर-सरकारी संगठन द डेक्कन डेवलपमेंट सोसाइटी (DDS) ने जैव विविधता पुरस्कार 2020 और मोनाको फाउंडेशन के प्रिंस अल्बर्ट II के 40000 यूरो का अनुदान, DDS महिलाओं के योगदान के लिए तराई और प्रोत्साहन के पुनर्वास के लिए जीता जैव विविधता का।

4.   भारत एक संस्थापक सदस्य के रूप में हाल ही में ग्लोबल पाट्नरशिप ओन् आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (GPAI) पहल में शामिल हो गया है । GPAI को सचिवालय द्वारा समर्थित किया जाएगा, किस संगठन द्वारा होस्ट किया जाएगा?
(A). वर्ल्ड ट्रेड ऑर्गनाइजेशन (WTO)
(B). वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन (WHO)
(C). यूनाइटेड नेशंस ऑर्गनाइजेशन
(D). ऑर्गनाइजेशन फॉर इकोनॉमिक को-ऑपरेशन एंड डेवलपमेंट (OECD)
उत्तरः
D
व्याख्याः
भारत जिम्मेदार और मानव-केंद्रित विकास और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) के उपयोग के समर्थन के लिए एक ग्लोबल पाट्नरशिप ओन् आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (GPAI) पर वैश्विक-भागीदारी के पहले प्रकार की पहल में शामिल हो गया है। इसके साथ, भारत GPAI का 15 वां संस्थापक सदस्य बन गया जिसमें संयुक्त राज्य अमेरिका (US), यूनाइटेड किंगडम (यूके), यूरोपीय संघ (ईयू), ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान, मैक्सिको, न्यूजीलैंड, कोरिया गणराज्य, स्लोवेनिया और सिंगापुर भी शामिल है GPAI के शुभारंभ के लिए। GPAI को पेरिस, फ्रांस में आर्थिक सहयोग और विकास संगठन (OECD) के साथ-साथ मॉन्ट्रियल, कनाडा और पेरिस में प्रत्येक के दो केंद्रों द्वारा एक सचिवालय द्वारा समर्थित किया जाएगा।

5.   रोम आधारित एफएओ की रिपोर्ट के अनुसार फरवरी 2020 से कितने लोग तीव्र खाद्य असुरक्षा (लगभग) में गिर गए?
(A). 20 मिलियन
(B). 55 मिलियन
(C). 40 मिलियन
(D). 45 मिलियन
उत्तरः
D
व्याख्याः
इटली स्थित फूड एंड एग्रीकल्चरल ऑर्गेनाइजेशन (FAO) द्वारा जारी पॉलिसी ब्रीफ: द इंपैक्ट ऑफ COVID -19 ऑन फूड सिक्योरिटी एंड न्यूट्रीशनशीर्षक के अनुसार, फरवरी 2020 से लगभग 45 मिलियन लोग तीव्र खाद्य असुरक्षा में गिर गए थे। उपन्यास कोरोनावायरस (COVID-19) महामारी, जिसमें से 33 मिलियन लोग दक्षिण और दक्षिण पूर्व एशिया में रहते हैं, और शेष सब-सहारन अफ्रीका में शेष हैं।

6.   चीन के मानव रहित पनडुब्बी का नाम बताइए जिसने दुनिया के सबसे गहरे महासागर बिंदु पर गोता लगाया है।
(A). फाल्कन -1
(B). हेदौ -1
(C). तियानलियान -1
(D). जियुआन -1
उत्तरः
B
व्याख्याः
चीन का मानव रहित पनडुब्बी जिसका नाम हैडौ -1 है, ने प्रशांत महासागर में दुनिया के सबसे गहरे महासागर बिंदु पर 10,907 मीटर की गहराई तक गोता लगाया है, देश के लिए एक नया कीर्तिमान स्थापित करना, जिसके दौरान गहरे समुद्र से नमूने लिए जाएं और भूगर्भीय पर्यावरण की उच्च-परिभाषा चित्र एकत्र किए गए थे।

7.   हाल ही में ADIP योजना के तहत आभासी प्लेटफार्मों के माध्यम से दिव्यांगजन को सहायक एड्स और उपकरणों का पहला वितरण। ADIP योजना किस मंत्रालय की पहल है?
(A). मिनस्ट्री ऑफ होम अफेयर्स
(B). मिनिस्ट्री ऑफ हेल्थ अंध फ़ेमली अफेयर्स
(C). मिनिस्ट्री ऑफ सोशल जस्टिस अंध इम्पाउरमन्ट
(D). मिनिस्ट्री ऑफ हाउज़िंग अंध अर्बन अफेयर्स
उत्तरः
C
व्याख्याः
इस प्रयास में सभी निवारक उपायों को अपनाते हुए, दिव्यांगजनों के लिए ब्लॉक स्तर पर सहायक एड्स और उपकरणों के मुफ्त वितरण के लिए एक वर्चुअल ADAIP शिविर विकलांग व्यक्तियों को क्रय के लिए सहायता के तहत/ एड्स की फिटिंग / उपकरण (ADIP) पंजाब में फिरोजपुर जिले के तलवंडी भाई ब्लॉक में आज भारत सरकार की योजना का आयोजन किया गया। ADIP योजना भारत सरकार के सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय की प्रमुख पहलों में से एक है।

8.   किस बैंक ने COVID-19 संकट रिकवरी सुविधा (CRF) के तहत भारत को $ 750 मिलियन का दूसरा ऋण प्रदान करने की मंजूरी दी है?
(A). एशियन इन्फ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट बैंक (AIIB)
(B). न्यू डेवलपमेंट बैंक (NDB)
(C). एशियाई विकास बैंक (ADB)
(D). वर्ल्ड बैंक (WB)
उत्तरः
A
व्याख्याः
AIIB ने बैंक के USD 10 बिलियन COVID-19 संकट रिकवरी सुविधा (CRC) के तहत भारत को 750 मिलियन अमरीकी डालर का दूसरा ऋण स्वीकृत किया; यह ऋण एशियाई विकास बैंक (ADB) द्वारा भारत को COVID-19 के खिलाफ लड़ने और गरीबों पर इसके प्रभाव से निपटने के लिए सह-वित्तपोषित है। ऋण का उद्देश्य व्यवसायों के लिए भारत की आर्थिक सहायता को मजबूत करना है, जरूरतमंदों के लिए सामाजिक सुरक्षा जाल का विस्तार करना और स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली।

9.   उस बीमा कंपनी का नाम बताइए, जिसने ड्रोन-मालिकों के लिए भारत का पहला company पे शुरू करने के लिए तकनीकी फर्म ट्रोपो लिमिटेड के साथ सहयोग किया है।
(A). रिलायंस जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड
(B). L&T जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड
(C). HDFC ERGO जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड
(D). फ्यूचर जनरल इंडिया इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड
उत्तरः
C
व्याख्याः
HDFC ERGO जनरल इंश्योरेंस कंपनी, देश की तीसरी सबसे बड़ी गैर-जीवन बीमा प्रदाता कंपनी है ब्रिटेन स्थित टेक फर्म TropoGo लिमिटेड के साथ हाथ मिलाया है भारत में ड्रोन के मालिकों के लिए भारत का पहला वेतन, जैसे कि आप उड़ो का बीमा शुरू करना।

10.      सेबी के प्रवर्तन को मजबूत करने के उपायों का सुझाव देने के लिए सेबी द्वारा गठित पैनल का नेतृत्व किसने किया?
(A). अमित कुमार
(B). अनिल दवे
(C). टीएन मनोहरन
(D). केडी मिश्रा
उत्तरः
B
व्याख्याः
भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (SEBI) के प्रवर्तन तंत्र को मजबूत करने के लिए और पैसे से छीनी हुई वसूली की अपनी प्रणाली में सुधार करने के लिए सुप्रीम कोर्ट के पूर्व न्यायाधीश अनिल दवे की अध्यक्षता वाली सेबी समिति ने डिफॉल्टर द्वारा किए गए लाभ की मात्रा निर्धारित करने और निवेशकों को होने वाले नुकसान की एक 424 पृष्ठ की विस्तृत रिपोर्ट विधि प्रस्तावित की है

11.      नाबार्ड ने हाल ही में मुंबई स्थित ग्रामीण फिनटेक स्टार्टअप जय किसान में अपना पहला निवेश किया है। नाबार्ड का मुख्यालय कहाँ स्थित है?
(A). पुणे
(B). हैदराबाद
(C). मुंबई
(D). कोलकाता
उत्तरः
C
व्याख्याः
मुंबई स्थित नाबार्ड की निवेश शाखा NABVENTURES फंड I ने en 30 करोड़ के फंडिंग राउंड के हिस्से के रूप में मुंबई स्थित ग्रामीण फिनटेक स्टार्टअप जय किसान में अपना पहला निवेश किया है।

12.      होम फाइनेंस कंपनी का नाम बताइए जिसने ‘SARAL’ नाम की एक सस्ती हाउसिंग लोन योजना शुरू की।
(A). ICICI होम फाइनेंस कंपनी लिमिटेड
(B). दीवान हाउसिंग फाइनेंस कॉर्पोरेशन लिमिटेड
(C). REPCO होम फाइनेंस लिमिटेड
(D). आधार हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड
उत्तरः
A
व्याख्याः
ICICI होम फाइनेंस कंपनी लिमिटेड (HFCL) ने शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में घरों को वित्त देने के लिए एक विशेष किफायती आवास ऋण योजना SARAL शुरू की। लाभार्थी महिलाओं, निम्न, मध्यम आय वाले ग्राहक और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग हैं, जिनकी अधिकतम आय 6 लाख रुपये प्रति वर्ष है।

13.      बैंक ऑफ बड़ौदा (BoB) ने ऋण परिचालन को पूरी तरह से डिजिटल बनाने और एक नया वर्टिकल डिजिटल लेंडिंग विभागबनाने की योजना बनाई है। BoB के MD और CEO कौन हैं?
(A). संजीव चड्ढा
(B). हसमुख अधिया
(C). अतनु कुमार दास
(D). लिंगम वेंकट प्रभाकर
उत्तरः
A
व्याख्याः
बैंक ऑफ बड़ौदा, भारत का तीसरा सबसे बड़ा ऋणदाता है, जिसने अपने ऋण देने के कार्यों को पूरी तरह से डिजिटल, लघु और मध्यम उद्यम (MSME), व्यक्तिगत और ऑटो ऋणों सहित अंकीय किया है। बैंक ने कॉर्पोरेट कार्यालय में एक नया ऊर्ध्वाधर, डिजिटल ऋण देने वाला विभाग स्थापित किया है, जिसमें रिटेल, एमएसएमई, एग्री और सर्विस वर्टिक्स जैसे एनालिटिक्स सेंटर, रिस्क मैनेजमेंट, मार्केटिंग सहित विभिन्न क्रेडिट वर्टाप के साथ पर्याप्त ओवरलैप होगा। BoB के एमडी और CEO संजीव चड्ढा हैं।

14.      हाउसिंग फाइनेंस कंपनी के हाउसिंग लोन में HFC की संपत्ति का कम से कम 50% हिस्सा होना चाहिए जिनमें से कम से कम ___% व्यक्तिगत आवास ऋण होना चाहिए। HFC जो मानदंड का पालन नहीं करते हैं उन्हें NBFC – इन्वेस्टमेंट एंड क्रेडिट कंपनियों (NBFC-ICCs) के रूप में माना जाएगा।
(A). 90
(B). 75
(C). 25
(D). 50
उत्तरः
B
व्याख्याः
एक अन्य प्रस्ताव में, हाउसिंग लोन को कम से कम 50% HFC की संपत्ति के लिए होना चाहिए, जिसमें से कम से कम 75% व्यक्तिगत आवास ऋण की ओर होना चाहिए। HFC जो इस मानदंड को पूरा नहीं करते हैं उन्हें NBFC – इन्वेस्टमेंट एंड क्रेडिट कंपनियों (NBFC-ICCs) के रूप में माना जाएगा और उन्हें HFC से NBFC-ICC में उनके सर्टिफिकेट ऑफ रजिस्ट्रेशन के रूपांतरण के लिए RBI से संपर्क करना होगा। HFC के रूप में काम करने के लिए, उन्हें अपनी संपत्ति का 75% व्यक्तिगत आवास ऋण बनाने के लिए एक रोडमैप का पालन करना होगा। लक्ष्य 31 मार्च 2022 तक 60%, 31 मार्च 2023 तक 70% और 31 मार्च 2024 तक 75% निर्धारित किया गया है।

15.      किस कंपनी ने COVID -19 को कवर करने के लिए स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी शुरू करने के लिए कर्नाटक बैंक के साथ साझेदारी की है?
(A). यूनाइटेड इंडिया इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड
(B). द ओरिएंटल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड
(C). द न्यू इंडिया एश्योरेंस कंपनी लिमिटेड
(D). यूनिवर्सल सोमपो जनरल इंश्योरेंस कंपनी
उत्तरः
D
व्याख्याः
यूनिवर्सल सोमपो जनरल इंश्योरेंस कंपनी के साथ साझेदारी में कर्नाटक बैंक ने एक स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी शुरू की है। नीति का उद्देश्य व्यक्तियों के COVID-19 महामारी संबंधी स्वास्थ्य खर्चों को कवर करना है।


<<<Previous MCQ Test                                  Next MCQ Test>>>

Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved