Current Affairs (June-2020) Part-23

Current Affairs (June-2020) 
June Quiz Test-23
https://everestreader.blogspot.com/

1.   यूनिवर्सल सोमपो जनरल इंश्योरेंस कंपनी के साथ साझेदारी में कर्नाटक बैंक ने एक स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी शुरू की है। नीति का उद्देश्य व्यक्तियों के COVID-19 महामारी संबंधी स्वास्थ्य खर्चों को कवर करना है।
(A). लाइफ इंश्योरेंस कॉरपोरेशन ऑफ़ इंडिया
(B). टाटा AIA लाइफ इंश्योरेंस कंपनी
(C). HDFC लाइफ इंश्योरेंस कंपनी
(D). ICICI प्रूडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस
उत्तरः
B
व्याख्याः
टाटा AIA लाइफ इंश्योरेंस ने ईस्ट कंसल्टेंसी सर्विसेज के साथ साझेदारी की आधार आधारित पेपरलेस ऑफ़लाइन की पेशकश करने के लिए ई-नो योर कस्टमर (KYC) सेवा। यह टाई COVID-19 महामारी संकट के दौरान ग्राहक की सेवा करने में मदद करता है।

2.   75 वीं संयुक्त राष्ट्र महासभा (तुर्की से प्रथम व्यक्ति UNGA अध्यक्ष बनने के लिए) के अध्यक्ष के रूप में किसे चुना गया है?
(A). वोल्कान बोजकिर
(B). तिजानी मुहम्मद-बंदे
(C). पीटर थॉमसन
(D). मिरोस्लाव लाजक
उत्तरः
A
व्याख्याः
तुर्की से वोल्कान बोजकिर (69) को 75 वें संयुक्त राष्ट्र (UN) महासभा के अध्यक्ष के रूप में चुना गया था। वह इस पद को धारण करने वाले 1 तुर्की हैं। वह 1 साल के लिए पद संभालेंगे। 15 सितंबर, 2020 को वार्षिक सत्र खुलने पर वोलकान बोज़किर तिजानी मुहम्मद-बंदे सफल होंगे।

3.   कुबाटेब बोरोनोव को किस देश के राष्ट्रपति के रूप में नियुक्त किया गया था?
(A). उज्बेकिस्तान
(B). तजाकिस्तान
(C). किर्गिस्तान
(D). पाकिस्तान
उत्तरः
C
व्याख्याः
कुबाटबेक बोरोनोव (55) को किर्गिस्तान के प्रधानमंत्री के रूप में नियुक्त किया गया था। किर्गिस्तान के राष्ट्रपति सोरोंबाई जेनेबकोव ने उन्हें नियुक्त करने के लिए एक आदेश पर हस्ताक्षर किए। उन्होंने मुखमल्दकलि अबिलगाज़ीव को सफल किया जिन्होंने 15 जून को भ्रष्टाचार के आरोपों के बाद इस्तीफा दे दिया था।

4.   फरवरी 2021 में अकादमी पुरस्कार (ऑस्कर) का कौन सा संस्करण निर्धारित है अप्रैल 2021 को स्थगित कर दिया गया था?
(A). 87th
(B). 88th
(C). 91st
(D). 93rd
उत्तरः
D
व्याख्याः
मोशन पिक्चर आर्ट्स एंड साइंसेज की अकादमी ने सोमवार को घोषणा की कि 93 वें अकादमी पुरस्कार, जो मूल रूप से 28 फरवरी, 2021 के लिए निर्धारित थे, उसी वर्ष के 25 अप्रैल को वापस धकेल दिया गया है कोरोनावाइरस के कारण। 40 वर्षों में यह पहली बार है कि समारोह को पुनर्निर्धारित किया जा रहा है।

5.   NASA के वैज्ञानिकों ने अंतरिक्ष में पहली बार (जर्नल नेचर में प्रकाशित) 5 वीं बात का अवलोकन किया। पदार्थ की 5 वीं अवस्था क्या है?
(A). ठोस
(B). तरल
(C). B.E.C.
(D). प्लाज्मा
उत्तरः
C
व्याख्याः
जर्नल नेचर में प्रकाशित शोध के अनुसार, NASA (नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन) के कोल्ड एटम लैब (CAL) के वैज्ञानिकों की एक टीम ने पहली बार अंतरिक्ष में फिफ्थ स्टेट ऑफ मैटरके साक्ष्य पाए हैं। बोस-आइंस्टीन कंडेनसेट्स (BECs) के रूप में भी जाना जाता है। यह विशेष स्थिति तब होती है जब कुछ तत्वों के परमाणुओं को पूर्ण शून्य (0 केल्विन या -273.15 डिग्री सेल्सियस) तक ठंडा किया जाता है।

6.   ए बर्निंगनामक उपन्यास को किसने लिखा है?
(A). मिर्जा वहीद
(B). निकिता लालवानी
(C). सुजाता गिडला
(D). मेघा मजूमदार
उत्तरः
D
व्याख्याः
पेंगुइन हैमिश हैमिल्टन ने मेघा मजूमदार का ए बर्निंग’, डेब्यू उपन्यास जारी किया। 32 वर्षीय न्यूयॉर्क के लेखक का जन्म और पालन-पोषण कोलकाता में हुआ था। यह पुस्तक तीन चरित्रों, टॉमी ऑरेंज, याया ग्यसी और झुम्पा लाहिड़ी के जीवन के बारे में है जो फिल्म उद्योग में प्रसिद्धि पाने के लिए और राजनीतिक जीवन में भारतीय समाज में कैसे बदल गए, मध्यम वर्ग का उदय करना चाहते हैं।

7.   पूर्व लोक सभा सांसद, माधवराव बलवंत पाटिल, जिनका हाल ही में निधन हो गया, किस बैंक के संस्थापक हैं?
(A). कॉसमॉस कोऑपरेटिव बैंक
(B). जनलक्ष्मी कोऑपरेटिव बैंक
(C). सारस्वत कोऑपरेटिव बैंक
(D). शमरवु विट्ठल कोऑपरेटिव बैंक
उत्तरः
B
व्याख्याः
माधवराव बलवंत पाटिल, पूर्व लोकसभा सदस्य और जनलक्ष्मी सहकारी बैंक के संस्थापक महाराष्ट्र के नासिक में 80 वर्ष की आयु में छोटी बीमारी के कारण निधन हो गया। उनका जन्म 21 जनवरी 1940 को महाराष्ट्र के नासिक में हुआ था।

8.   स्थायी जठरांत्र दिवस कब प्रतिवर्ष मनाया जाता था?
(A). 15 June
(B). 27 June
(C). 18 June
(D). 24 June
उत्तरः
C
व्याख्याः
हर साल 18 जून को मौसमी अवयवों और उत्पादकों को मनाने, वन्यजीवों और पाक परंपराओं को बनाए रखने के लिए स्थायी जठरांत्र दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस दिन, यूनाइटेड नेशंस इजकेशनल साइअन्टिफ़िक कल्चूरल ऑर्गनिज़ेशन (UNESCO), फूड एन्ड ऐग्रकल्चरल ऑर्गनाइजेशन (FAO), यूनाइटेड नेशंस जेनॅरॅल असेम्ब्लि (UNGA) यूनाइटेड नेशंस (UN) के सहयोग से दिन सुगम बनाना अन्य अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के साथ संगठन और उनके सदस्य राज्य सतत विकास में उनके योगदान पर आम जनता के लिए जागरूकता पैदा करने के लिए काम करते हैं।

9.   ऑटिस्टिक गौरव दिवस हर साल 18 जून को मनाया जाता था। कौन सा प्रतीक तंत्रिका विज्ञान का प्रतिनिधित्व करता है?
(A). लाल हाथ
(B). इंद्रधनुष अनंत
(C). ग्रीन रोल्स
(D). गुलाबी रिबन
उत्तरः
B
व्याख्याः
प्रत्येक वर्ष की 18 जून को ऑटिज्म के बारे में जागरूकता पैदा करने और आत्मकेंद्रित लोगों के लिए जगह बनाने के लिए ऑटिस्टिक प्राइड डे के रूप में मनाया जाता है, जो कि स्वयं होने के लिए और अपनी तंत्रिका विज्ञान और मतभेदों को मनाने के लिए है। 2005 में, गैरीथ एंड एमी नेल्सन द्वारा बनाई गई एस्पिस फॉर फ्रीडम (AFF) द्वारा ब्राजील में पहला ऑटिस्टिक गर्व दिवस मनाया गया और एक वैश्विक कार्यक्रम बन गया। एक इंद्रधनुष इन्फिनिटी प्रतीक का उपयोग तंत्रिका विज्ञान का प्रतिनिधित्व करने के लिए किया जाता है जो ऑटिस्टिक लोगों के जीवन में अनंत संभावनाओं का प्रतीक है।

10.      PM नरेंद्र मोदी ने हाल ही में वाणिज्यिक खनन के लिए 41 कोयला ब्लॉकों की दो चरण की इलेक्ट्रॉनिक नीलामी शुरू की कोयला मंत्रालय ने किस संगठन के साथ मिलकर ई-नीलामी शुरू की थी?
(A). फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (FICCI)
(B). इलेक्ट्रॉनिक कॉम्पोनेन्ट इंडस्ट्रीज एसोसिएशन (ELCINA)
(C). नेशनल एसोसिएशन ऑफ सॉफ्टवेयर एंड सर्विसेज कंपनीज (NASSCOM)
(D). कॉन्फेडरेशन ऑफ इंडियनइंडस्ट्री (CII)
उत्तरः
A
व्याख्याः
केंद्र सरकार द्वारा 20 लाख करोड़ के आत्मा निर्भार भारत अभियान के तहत की गई घोषणा की तर्ज पर, 18 जून, 2020 को, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो-सम्मेलन के माध्यम से वाणिज्यिक खनन के लिए 41 कोयला ब्लॉकों की दो चरण की इलेक्ट्रॉनिक नीलामी शुरू की है। इस ई-नीलामी की प्रक्रिया को कोयला मंत्रालय, कोयला खान अधिनियम, 2015 और खान और खनिज अधिनियम, 1957 के प्रावधानों के तहत FICCI के सहयोग से कोयला मंत्रालय द्वारा शुरू किया गया था। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि इस नीलामी ने भारत का कोयला खोल दिया है निजी खिलाड़ियों के लिए क्षेत्र।

11.      भारत की अर्थव्यवस्था 2020-21 में एशियाई विकास बैंक की रिपोर्ट के अनुसार एशियाई विकास बैंक के अनुमान के अनुसार _____ द्वारा अनुबंध करेगी।
(A). 4%
(B). 5.5%
(C). 5%
(D). 4.5%
उत्तरः
A
व्याख्याः
एशियाई विकास बैंक (ADB) द्वारा एशियाई विकास आउटलुक (ADB) के अनुसार, FY20-21 के लिए,31 मार्च 2021 को समाप्त वित्त वर्ष (वित्तीय वर्ष) 2020 में भारतीय अर्थव्यवस्था को 4% तक अनुबंधित किया गया, FY2021 में 5.0% बढ़ने से पहले।

12.      JSW सीमेंट के विपणन अभियान लीडर्स चॉइसके राजदूत के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?
(A). सौरव गांगुली
(B). सचिन तेंदुलकर
(C). सुनील छेत्री
(D). दोनों (A) और (C)
उत्तरः
D
व्याख्याः
JSW ग्रुप का एक हिस्सा JSW सीमेंट, जिसने भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली को भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) का वर्तमान अध्यक्ष और भारत की राष्ट्रीय फुटबॉल टीम के कप्तान सुनील छेत्री को अनुबंधित किया & बेंगलुरू एफसी पश्चिम बंगाल, बिहार और ओडिशा में अपने मार्केटिंग अभियान लीडर्स चॉइस के लिए उनके ब्रांड एंबेसडर के रूप में।

13.      BP plc द्वारा जारी स्टैटिस्टिकल रिव्यु ऑफ़ वर्ल्ड एनर्जी 2020 ” के 69 वें संस्करण के अनुसार, 2019 में ऊर्जा खपत की मात्रा के आधार पर भारत की रैंक क्या है?
(A). 8
(B). 6
(C). 3
(D). 4
उत्तरः
C
व्याख्याः
स्टैटिस्टिकल रिव्यु ऑफ़ वर्ल्ड एनर्जी 2020के 69 वें संस्करण के अनुसार, UK (यूनाइटेड किंगडम) आधारित तेल और गैस कंपनी BP plc द्वारा जारी 2019 के लिए एनर्जी डेटा एकत्र करता है और उसका विश्लेषण करता है, भारत वर्ष 2019 में प्राथमिक ऊर्जा खपत बढ़ाने के लिए चीन के बाद दूसरा प्रमुख बाजार था। दूसरी ओर, 2019 में भारत की ऊर्जा खपत चीन (141.70 EJ) और संयुक्त राज्य अमेरिका (94.65 EJ) के बाद तीसरी (34.06 E J- 2.3% की वृद्धि) सबसे बड़ी थी। इसके बावजूद, 2019 में ऊर्जा की खपत में वृद्धि दर 2018 की तुलना में धीमी रही है।

14.      सऊदी अरब के सार्वजनिक निवेश कोष ने हाल ही में 11,367 करोड़ रुपये में jio प्लेटफार्मों में ____% हिस्सेदारी खरीदी है।
(A). 1.15
(B). 2.32
(C). 1.85
(D). 1.34
उत्तरः
B
व्याख्याः
रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) के Jio प्लेटफार्मों ने सऊदी अरब के पब्लिक इन्वेस्टमेंट फण्ड (PIF) के साथ 11 वें सौदे में कदम रखा, जिसने Jio प्लेटफार्मों में 2.32% हिस्सेदारी 11,367 करोड़ रुपये में खरीदी। इस निवेश से Jio Platforms ने 115,693.95 करोड़ रुपये (1.15 lakh crores) जुटाए हैं 22 अप्रैल से अग्रणी वैश्विक निवेशकों से, जो दुनिया में किसी कंपनी द्वारा उठाया गया सबसे बड़ा निरंतर कोष है।

15.      कम्पटीशन कमीशन ऑफ़ इंडिया (CCI) ने Metot Oyj के खनिजों के व्यवसाय को Outotec Oyj द्वारा थे कम्पटीशन एक्ट, 2002 की किस सेक्शन के तहत मंजूरी दी?
(A). सेक्शन 32 (3)
(B). सेक्शन 31 (1)
(C). सेक्शन 32 (2)
(D). सेक्शन 31 (2)
उत्तरः
B
व्याख्याः
कम्पटीशन कमीशन ऑफ़ इंडिया (CCI) प्रतियोगिता अधिनियम, 2002 की सेक्शन 31 (1) के तहत Outotec Oyj (Outotec) द्वारा Metso Oyj (Metso) एप्रूव्ड एक्वीजीशन ऑफ़ मिनरल बिज़नेस ।


<<<Previous MCQ Test                                  Next MCQ Test>>>

Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved