Current Affairs (June-2020) Part-24

Current Affairs (June-2020) 
June Quiz Test-24
https://everestreader.blogspot.com/

1.   नासा के खगोलविदों ने हाल ही में स्विफ्ट J1818.0−1607 नामक एक 240-वर्षीय न्यूट्रॉन स्टार की खोज की। अध्ययन किस पत्रिका में प्रकाशित हुआ था?
(A). एस्ट्रोनॉमी & जियोफिजिक्स
(B). द एस्ट्रोफिजिकल जर्नल
(C). द एस्ट्रोनॉमिकल जर्नल
(D). एस्ट्रोनॉमी & एस्ट्रोफिजिक्स
उत्तरः
B
व्याख्याः
US (संयुक्त राज्य) स्थित अंतरिक्ष एजेंसी नासा (नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन) के खगोलविदों ने पृथ्वी से लगभग 16,000 प्रकाश वर्ष दूर स्विफ्ट J1818.0-1607” नाम के सबसे कम उम्र के ज्ञात चुंबक (न्यूट्रॉन स्टार का एक प्रकार) की खोज की है। अध्ययन को एस्ट्रोफिजिकल जर्नल लेटर्स में प्रकाशित किया गया है।

2.   किस इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी (IIT) ने मध्य हिमालयी क्षेत्र में सीमांत किसानों की मदद करने के लिए हर्बल जलसेक तकनीक विकसित की है?
(A). IIT खड़गपुर
(B). IIT मंडी
(C). IIT कलकत्ता
(D). IIT मद्रास
उत्तरः
B
व्याख्याः
इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी (IIT) मंडी के शोधकर्ताओं ने मध्य हिमालय में स्थानीय सीमांत किसानों के लिए आय के स्रोत के रूप में एक हर्बल जलसेक तकनीक विकसित की है।

3.   आचार्य महाप्रज्ञ के साथ द फैमिली एंड द नेशननामक पुस्तक के लेखक कौन हैं?
(A). APJ अब्दुल कलाम
(B). मनमोहन सिंह
(C). प्रणब मुखर्जी
(D). प्रतिभा पाटिल
उत्तरः
A
व्याख्याः
प्रधान मंत्री ने हाल ही में अपनी एक पुस्तक – “द फैमिली एंड द नेशनका उल्लेख किया, जिसे डॉ। APजे अब्दुल कलाम के साथ आचार्य महाप्रज्ञ ने लिखा था।

4.   B.P.R. विट्ठल बारू जिनका जून 2020 में निधन हो गया, वे एक प्रसिद्ध _______ हैं।
(A). अर्थशास्त्री
(B). सैंड आर्टिस्ट
(C). फोटोग्राफर
(D). अभिनेता
उत्तरः
A
व्याख्याः
वयोवृद्ध अर्थशास्त्री और 10 वें वित्त आयोग के सदस्य, IAS B.P.R. विट्ठल बारू का हैदराबाद में 93 साल की उम्र में बुढ़ापे से जुड़ी बीमारियों के कारण निधन हो गया। उनका जन्म 1926 में हुआ था। वह द तेलंगाना सरप्लस: ए केस स्टडीनामक अपने निबंध के माध्यम से तेलंगाना राज्य की मांग को आकार देने में प्रभावशाली थे।

5.   केआर शिदानंदन जो हाल ही में निधन हो गए, एक पटकथा लेखक और फिल्म निर्माता किस भाषा में हैं?
(A). तमिल
(B). तेलुगु
(C). मलयालम
(D). हिंदी
उत्तरः
C
व्याख्याः
K R सचिदानंदन (सैकी), मलयालम पटकथा लेखक और निर्देशक का निधन त्रिशूर के जुबली मिशन अस्पताल में हृदय की गिरफ्तारी और हाइपोक्सिक मस्तिष्क क्षति के कारण हुआ। वह कोडुंगल्लूर, त्रिशूर के मूल निवासी थे।

6.   पत्रकार और स्वतंत्रता सेनानी दीनू रानाडिव जो हाल ही में समाचार में हैं, किस पत्रिका के संस्थापक-संपादक हैं?
(A). संयुक्ता महाराष्ट्र पत्रिका
(B). लोकसत्ता अर्थब्रह्म
(C). चित्रलेखा मराठी
(D). चंपक मराठी
उत्तरः
A
व्याख्याः
वयोवृद्ध पत्रकार और स्वतंत्रता सेनानी दीनू रानाडिव का निधन बीमारी की वजह से महाराष्ट्र के दादर में 95 साल की उम्र में हो गया था। उनका जन्म 1925 में पालघर जिले, महाराष्ट्र के दहानु तहसील में हुआ था। 1950 के दशक में दीनू रांडीव ने संयुक्ता महाराष्ट्र पत्रिकाके संस्थापक-संपादक के रूप में अपना करियर शुरू किया।

7.   संघर्ष में यौन हिंसा के उन्मूलन का अंतर्राष्ट्रीय दिवस 19 जून को प्रतिवर्ष किस वर्ष मनाया गया?
(A). 2009
(B). 2015
(C). 2017
(D). 2020
उत्तरः
B
व्याख्याः
19 जून 2020 संघर्ष में यौन हिंसा के उन्मूलन के लिए 6 वें अंतर्राष्ट्रीय दिवस को चिह्नित करता है, जो हर साल संघर्ष से संबंधित यौन हिंसा के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए मनाया जाता है। यह दिन यूनाइटेड नेशंस जनरल असेंबली (UNGA) द्वारा 2015 में स्थापित किया गया था।

8.   विश्व सिकल सेल दिवस हर वर्ष _____ पर मनाया जाता था।
(A). June 20
(B). June 18
(C). June 17
(D). June 19
उत्तरः
D
व्याख्याः
हर साल 19 जून को सिकल सेल रोग के बारे में सार्वजनिक ज्ञान और समझ बढ़ाने के लिए विश्व सिकल सेल जागरूकता दिवस मनाया जाता है। इस दिन का उद्देश्य इन रोगियों, उनके परिवारों और देखभाल करने वालों के सामने आने वाली चुनौतियों को सामने रखना है। 19 जून 2009 को पहला दिन मनाया गया।

9.   कौन सा राज्य हर साल 19 वीं महान जून विद्रोह दिवस मनाता है?
(A). मेघालय
(B). नागालैंड
(C). मणिपुर
(D). असम
उत्तरः
C
व्याख्याः
मणिपुर की क्षेत्रीय अखंडता की रक्षा करने के लिए विद्रोह करने वाले 18 लोगों की याद में 18 जून 2001 को जान गंवाने वाले 18 लोगों की याद में मणिपुर ने 19 वें महान जून विद्रोह दिवस का अवलोकन किया।

10.      कान्स फिल्म मार्केट 2020 का पहला ऑनलाइन संस्करण हाल ही में लॉन्च किया गया था। किस संगठन ने 2014 से I & B मंत्रालय की ओर से कान में भारतीय मंडप का प्रबंधन किया है?
(A). फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (FICCI)
(B). इलेक्ट्रॉनिक कॉम्पोनेन्ट इंडस्ट्रीज एसोसिएशन (ELCINA)
(C). नेशनल एसोसिएशन ऑफ सॉफ्टवेयर एंड सर्विसेज कंपनीज (NASSCOM)
(D). कॉन्फ़ेडरेशन ऑफ़ इंडियन इंडस्ट्री (CII)
उत्तरः
A
व्याख्याः
कान्स फिल्म फेस्टिवल ने 5 दिनों के पहले ऑनलाइन संस्करण मार्च डु फिल्म 2020 (कान फिल्म बाजार) का शुभारंभ किया जो 26 जून, 2020 तक जारी रहेगा। कान फिल्म मार्केट 2020 में वर्चुअल इंडिया पवेलियन का ई-उद्घाटन सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर द्वारा किया गया था। फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (FICCI) कांस में 2014 से मंत्रालय की ओर से भारतीय मंडप का प्रबंधन कर रही है।

11.      वेंटिलेटर सप्लाई और प्रवासी मजदूरों के कल्याण के लिए PM-CARES फंड से केंद्र सरकार द्वारा कितनी राशि आवंटित की गई थी?
(A). 1000 करोड़
(B). 500 करोड़
(C). 3000 करोड़
(D). 250 करोड़
उत्तरः
C
व्याख्याः
केंद्र सरकार वेंटिलेटर्स की आपूर्ति के लिए और प्रवासी मजदूरों के कल्याण के लिए प्रधान मंत्री नागरिक सहायता और आपातकालीन स्थिति निधि (PM CARES) कोष में 3,000 करोड़ रुपये आवंटित करने के लिए पूरी तरह से तैयार है।केंद्र सभी राज्यों / केंद्र शासित प्रदेशों (UT) में सरकार द्वारा संचालित COVID अस्पतालों में 50,000 मेड-इन-इंडिया वेंटिलेटर की खरीद में 2,000 करोड़ रुपये खर्च करेगा। दूसरी ओर, प्रवासी मजदूरों के कल्याण के लिए राज्यों / संघ राज्य क्षेत्रों को 1,000 करोड़ रुपये पहले ही जारी किए जा चुके हैं।

12.      केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री का नाम बताइए, जिन्होंने इन्वेस्ट इंडिया द्वारा आयोजित एक्सक्लूसिव इन्वेस्टमेंट फोरम के खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र संस्करण का उद्घाटन सत्र शुरू किया है।
(A). रेणुका सिंह
(B). अर्जुन मुंडा
(C). हरसिमरत कौर बादल
(D). अनुराग ठाकुर
उत्तरः
C
व्याख्याः
केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री (FPI) हरसिमरत कौर बादल ने इन्वेस्ट इंडिया द्वारा आयोजित एक्सक्लूसिव इन्वेस्टमेंट फोरम (वेबिनार) के खाद्य प्रसंस्करण संस्करण को लॉन्च किया है। फोरम का लक्ष्य खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र में अग्रणी वैश्विक कंपनियों और केंद्र और 6 राज्य सरकारों के नीति निर्माताओं के बीच विस्तृत बातचीत करना है(आंध्र प्रदेश, असम, मध्य प्रदेश, पंजाब, तेलंगाना, उत्तर प्रदेश)।

13.      खेल प्रशिक्षण में पूर्व चैंपियन को संलग्न करने के लिए खेल मंत्रालय द्वारा कितने जिला स्तरीय खेलो इंडिया केंद्र स्थापित किए जाएंगे?
(A). 250
(B). 1000
(C). 500
(D). 750
उत्तरः
B
व्याख्याः
खेल मंत्रालय, भारत सरकार ने पूर्व चैंपियन को खेल प्रशिक्षण में संलग्न करने और खेल में उनके लिए आय का एक स्रोत सुनिश्चित करने के लिए पूरे देश में लगभग 1000 जिला स्तरीय खेलो इंडिया सेंटर (KIC) स्थापित करने का निर्णय लिया है।

14.      हरित ऊर्जा क्षेत्र में निवेश आकर्षित करने के लिए मिनिस्ट्रीऑफ़ न्यू एंड रिन्यूएबल एनर्जी द्वारा गठित परियोजना प्रबंधन सेल का प्रमुख कौन है?
(A). संगिता रेड्डी
(B). अनिल कुमार जैन
(C). अमितेश कुमार सिन्हा
(D). रविशंकर नंजुंदैया
उत्तरः
C
व्याख्याः
मिनिस्ट्री ऑफ़ न्यू एंड रिन्यूएबल एनर्जी (MNRE) ने अपने संयुक्त सचिव अमितेश कुमार सिन्हा के तहत एक प्रोजेक्ट डेवलपमेंट सेल (PDC) की स्थापना की है, विशेष रूप से सौर क्षेत्र में स्वच्छ ऊर्जा में निवेश आकर्षित करने के लिए।

15.      15 जून, 2020 को जारी सरकारी आंकड़ों के अनुसार, किस राज्य ने मनरेगा के तहत सबसे अधिक रोजगार उपलब्ध कराया है?
(A). झारखंड
(B). ओडिशा
(C). उत्तर प्रदेश
(D). राजस्थान
उत्तरः
C
व्याख्याः
आधिकारिक सरकारी आंकड़ों के अनुसार, 15 जून, 2020 को, उत्तर प्रदेश (UP) ने महात्मा गांधी नेशनल रूरल एम्प्लॉयमेंट गारंटी स्कीम (MGNREGS) के तहत राज्य की 56,981 ग्राम पंचायतों में 57,12,975 श्रमिकों को रोजगार प्रदान किया है, यह MGNREGA के तहत उच्चतम रोजगार प्रदान करने वाला शीर्ष भारतीय राज्य बना। यह रोजगार देश में MGNREGA के तहत उत्पन्न कुल कार्यों का 18% है।


<<<Previous MCQ Test                                  Next MCQ Test>>>

Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved