Current Affairs (June-2020) Part-25

Current Affairs (June-2020) 
June Quiz Test-25
https://everestreader.blogspot.com/

1.   मिनस्ट्री ऑफ अर्थ् साइन्सेस् के समर्थन से तैयार असेसमेंट ऑफ़ क्लाइमेट चेंज ओवर थे इंडियन रीजन शीर्षक से जलवायु संकट पर भारत की पहली रिपोर्ट के अनुसार, 1901-2018 (° C) की अवधि के दौरान भारत के औसत तापमान में वृद्धि क्या है?
(A). 0.7
(B). 1.1
(C). 4.4
(D). 3.5
उत्तरः
A
व्याख्याः
भारत ने जलवायु संकट की स्थिति पर अपनी पहली राष्ट्रीय रिपोर्ट असेसमेंट ऑफ़ क्लाइमेट चेंज ओवर थे इंडियन रीजनशीर्षक से जारी की।मिनस्ट्री ऑफ अर्थ् साइन्सेस् (MoES) के सहयोग से तैयार किया गया और इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफट्रॉपिकल मेटोरोलॉजी (IITM), पुणे के वैज्ञानिकों द्वारा संपादित किया गया। नोट: यह रिपोर्ट स्प्रिंग नेचर द्वारा एक ओपन एक्सेस बुक के रूप में प्रकाशित की गई है। 1901 – 2018 में भारत का औसत तापमान 0.7 डिग्री सेल्सियस बढ़ गया है ग्रीनहाउस गैसों के उत्सर्जन के कारण (GHG) और सबसे अच्छे देखभाल परिदृश्य में 2099 तक 2.7 डिग्री सेल्सियस बढ़ने का अनुमान है और सबसे खराब स्थिति में वृद्धि 4.4 डिग्री सेल्सियस होगी।

2.   केंद्रीय मंत्री हर्षवर्धन ने COVID-19 के परीक्षण के लिए भारत की पहली I-Lab मोबाइल नैदानिक इकाई शुरू की है। बायोटेक्नोलॉजी विभाग के सहयोग से किस कंपनी द्वारा प्रयोगशाला बनाई गई है?
(A). पॉलिमेड मेडिकल डिवाइस
(B). ट्रांसएशिआ जैव-चिकित्सा लिमिटेड
(C). लोटस सर्जिकल लिमिटेड
(D). आंध्र प्रदेश मेड-टेक ज़ोन
उत्तरः
D
व्याख्याः
भारत के ग्रामीण दुर्गम क्षेत्रों में COVID-19 परीक्षण पहुंच प्रदान करने के लिएसाइंस एंड टेक्नोलॉजी, अर्थ् साइन्सेस् और हेल्थअंध फ़ेमली वेलफेयर मंत्री हर्षवर्धन ने भारत की पहली I-Lab (संक्रामक रोग निदान प्रयोगशाला) का उद्घाटन और हरी झंडी दिखाई। नई दिल्ली से DBT-AMTZ COMManD (COVID मेडटेक मैन्युफैक्चरिंग डेवलपमेंट) कंसोर्टिया के एक भाग के रूप में। I-Lab एक मोबाइल परीक्षण सुविधा है जिसे आंध्र प्रदेश मेड-टेक ज़ोन (AMTZ) टीम द्वारा बनाया गया है बायोटेक्नोलॉजी विभाग (DBT) के सहयोग से बायोटेक्नोलॉजी इंडस्ट्री रिसर्च असिस्टेंट कौंसिल (BIRAC) द्वारा कार्यान्वित किए जा रहे नेशनल बायोफार्मा मिशन के तहत।

3.   किस राज्य / केन्द्र शासित प्रदेश ने राज्य के स्कूलों में ऑनलाइन कक्षाओं के लिए online फर्स्ट बेल पहल शुरू की है?
(A). केरल
(B). तमिलनाडु
(C). गोवा
(D). असम
उत्तरः
A
व्याख्याः
फर्स्ट बेल नाम से राज्य के स्कूली छात्रों के लिए कक्षाएं 1 जून को KITE विक्टर्स चैनल और अन्य ऑनलाइन तंत्रों के माध्यम से चलेंगी। केरल इन्फ्रास्ट्रक्चर एंड टेक्नोलॉजी फॉर एजुकेशन (KITE) ने कक्षाओं के संचालन के लिए समय सारिणी निकाली है।

4.   टाटा पावर ने किस राज्य के साथ 100 मेगावाट सौर परियोजना विकसित करने के लिए समझौता किया?
(A). तेलंगाना
(B). उत्तराखंड
(C). मध्य प्रदेश
(D). महाराष्ट्र
उत्तरः
D
व्याख्याः
टाटा पावर रिन्यूएबल एनर्जी लिमिटेड (TPREL) को महाराष्ट्र में 100 मेगावाट की सौर परियोजना को विकसित करने के लिए महाराष्ट्र स्टेट इलेक्ट्रिसिटी डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी लिमिटेड (MSEDCL) से एक पत्र मिला है।

5.   भारत वर्ष 2021 के किस महीने में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) की अध्यक्षता करेगा?
(A). अगस्त
(B). नवंबर
(C). सितंबर
(D). दिसंबर
उत्तरः
A
व्याख्याः
भारत अगस्त 2021 के महीने के लिए यूनाइटेड नेशन सिक्योरिटी कौंसिल (15-मेंबर) के अध्यक्ष के रूप में काम करेगा, जिसे दो साल (2021-22) के लिए सुरक्षा परिषद के गैर-स्थायी सदस्य के रूप में चुना गया है। सदस्य राज्यों के नामों के अंग्रेजी वर्णमाला क्रम के बाद, परिषद की अध्यक्षता प्रत्येक सदस्य द्वारा एक महीने के लिए की जाती है।

6.   केंद्र सरकार ने किस राज्य के लिए जल जीवन मिशन के कार्यान्वयन के लिए 1,829 रुपये के फंड को मंजूरी दी है?
(A). तेलंगाना
(B). उत्तराखंड
(C). मध्य प्रदेश
(D). महाराष्ट्र
उत्तरः
D
व्याख्याः
केंद्र ने पेयजल और स्वच्छता विभाग को महाराष्ट्र द्वारा प्रस्तुत 2020-21 के लिए एनुअल एक्शन प्लान (AAP) के आधार पर महाराष्ट्र में जल जीवन मिशन के प्रभावी कार्यान्वयन के लिए 1,829 करोड़ रुपये के वित्त पोषण को मंजूरी दी है। इसके अलावा कर्नाटक में वित्त वर्ष 2020-21 में 1,189.40 करोड़ रुपये और 156.61 करोड़ त्रिपुरा के लिए आवंटित किया गया था।

7.   मिनस्ट्री ऑफ इन्फ़ोर्मेशन एंड ब्रॉड्केस्टिंग ने गोवा में होने वाले 51 वें अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (IFFI) के बुकलेट और पोस्टर का अनावरण किया है। वर्तमान I & B मंत्री कौन हैं?
(A). स्मृति ईरानी
(B). हर्षवर्धन
(C). प्रकाश जावड़ेकर
(D). हरदीप सिंह पुरी
उत्तरः
C
व्याख्याः
मिनस्ट्र ऑफ इन्फ़ोर्मेशन एंड ब्रॉड्केस्टिंग प्रकाश जावड़ेकर 51 वें अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (IFFI) के बुकलेट और पोस्टर का अनावरण किया है, जो गोवा में 20 नवंबर से 28 नवंबर, 2020 तक होने वाला है।

8.   केंद्र सरकार ने जल जीव मिशन के कार्यान्वयन के लिए किस राज्य को FY21 के लिए 412.19 Cr की मंजूरी दी है?
(A). गोवा
(B). पश्चिम बंगाल
(C). असम
(D). तेलंगाना
उत्तरः
D
व्याख्याः
केंद्र सरकार ने वित्त वर्ष 2020-21 के लिए तेलंगाना में JJM के प्रभावी कार्यान्वयन के लिए 412.19 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं। वित्त वर्ष 19-20 की तुलना में धन में वृद्धि की गई है जब यह 259.14 करोड़ रुपये था। इस प्रकार, इस वर्ष के आवंटन के साथ 30.89 करोड़ रुपये के शुरुआती संतुलन के साथ, तेलंगाना ने केंद्रीय निधि के रूप में JJM के तहत 443.29 करोड़ रुपये की उपलब्धता का आश्वासन दिया है। केंद्र को उम्मीद है कि राज्य वर्ष 2020-21 में सभी ग्रामीण परिवारों को 100% नल कनेक्शन प्रदान करेगा और हर घर जल राज्यकी उपलब्धि हासिल करने वाला पहला राज्य बन जाएगा।

9.   कर्नाटक बैंक ने हाल ही में MSMEs के लिए एक नया उत्पाद ‘KBL माइक्रो मित्रलॉन्च किया है। कर्नाटक बैंक के MD & CEO कौन हैं?
(A). महाबलेश्वर M S
(B). S.S. मल्लिकार्जुन राव
(C). पोलीजयाराम
(D). राकेश मखीजा
उत्तरः
A
व्याख्याः
कर्नाटक बैंक ने सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (MSMEs) के लिए एक नया उत्पाद ‘KBL माइक्रो मित्रलॉन्च किया। यह उत्पाद कार्यशील पूंजी या निवेश उद्देश्यों के लिए माइक्रो विनिर्माण और सेवा उद्यमों को 10 लाख रुपये तक की वित्तीय सहायता प्रदान करेगा। कर्नाटक बैंक के बारे में: प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी- महाबलेश्वर M.S.

10.      RBI ने जून 2020 में 3 महीने के लिए ________ से YES बैंक के लिए एक विशेष तरलता खिड़की का विस्तार किया है।
(A). 10000 करोड़
(B). 50000 करोड़
(C). 75000 करोड़
(D). 25000 करोड़
उत्तरः
B
व्याख्याः
भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने निजी ऋणदाताओं को जमा में कमी के लिए निजी ऋणदाताओं को कवर करने में मदद करने के लिए तीन महीने के लिए 50,000 करोड़ रुपये की एक विशेष तरलता खिड़की का विस्तार किया। यस बैंक को पहली बार मार्च में 3 महीने के लिए एक विशेष तरलता खिड़की के साथ प्रदान किया गया था, जो जून में समाप्त हो गया। बैंक ने एक साल के लिए उसी सुविधा के लिए अनुरोध किया है, जिसके खिलाफ RBI ने 3 महीने के लिए और बढ़ा दिया है।

11.      मूडीज के अनुमान के अनुसार 2020 में भारत के सकल घरेलू उत्पाद में संकुचन क्या होगा?
(A). 4%
(B). 4.4%
(C). 3.1%
(D). 5%
उत्तरः
C
व्याख्याः
जून 2020 के लिए मूडीज ग्लोबल मैक्रो आउटलुक रिपोर्ट के अनुसार, 2020 में भारत के सकल घरेलू उत्पाद (GDP) में 3.1% का संकुचन होगा और भारत और चीन के बीच सीमा पर तनाव के कारण एशिया में भौगोलिक परिस्थितियों में बदलाव की उम्मीद है।

12.      मूडीज के अनुसार, 2020 में अर्थव्यवस्था में वृद्धि दर्ज करने वाला एकमात्र G20 देश कौन सा होगा?
(A). दक्षिण कोरिया
(B). चीन
(C). सऊदी अरब
(D). भारत
उत्तरः
B
व्याख्याः
बड़े पैमाने पर, इस रिपोर्ट में 2020 के लिए G20 (20 के समूह) देशों की अर्थव्यवस्था के बारे में कहा गया है कि 4.6% का संकुचन देखा जाएगा। लेकिन, 2021 में, ये अर्थव्यवस्था 5.2% की दर से बढ़ेगी। चीन 2020 में वृद्धि दर्ज करने वाला एकमात्र G-20 देश होगा और उसके बाद 2021 में विकास दर 7.1% होगी।

13.      BeiDou नेविगेशन सैटेलाइट सिस्टम (BDS) का अंतिम उपग्रह हाल ही में लॉन्च किया गया था। BDS किस देश का है?
(A). जापान
(B). चीन
(C). तिब्बत
(D). दक्षिण कोरिया
उत्तरः
B
व्याख्याः
चीन ने अपने BeiDou नेवीगेशन सैटेलाइट सिस्टम (BDS) के अंतिम सैटेलाइट को सफलतापूर्वक लॉन्च किया है, जो कि अमेरिका की ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम (GPS) के लिए एक प्रमुख अंतरिक्ष शक्ति बनने के लिए एक प्रतिद्वंद्वी है। उपग्रह को सिचुआन प्रांत के जिचांग उपग्रह प्रक्षेपण केंद्र से प्रक्षेपित किया गया था।

14.      किस IIT ने ध्रुवनाम की एक चिप बनाई है जिसे देश के भीतर स्थानों और मार्गों को खोजने के लिए स्मार्टफोन और नेविगेशन उपकरणों में लगाया जा सकता है?
(A). IIT मद्रास
(B). IIT दिल्ली
(C). IIT बॉम्बे
(D). IIT गांधीनगर
उत्तरः
C
व्याख्याः
स्मार्ट उपकरणों और IoT (चीजों का इंटरनेट) के युग में नेविगेशन एक आवश्यक विशेषता है, जिसका उपयोग हम विभिन्न व्यक्तिगत और व्यावसायिक अनुप्रयोगों में करते हैं। नेविगेशन तकनीक राष्ट्र को अपने क्षेत्र का प्रबंधन करने, अपनी सीमाओं की रक्षा करने और आपदा प्रतिक्रिया का प्रबंधन करने में सक्षम बनाती है। इन आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग विभाग से राजेश ज़ेले के नेतृत्व वाले IIT (इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी) बॉम्बे के शोधकर्ताओं ने ध्रुव नाम की एक चिप बनाई है जिसे देश के भीतर स्थानों और मार्गों को खोजने के लिए स्मार्टफोन और नेविगेशन उपकरणों में लगाया जा सकता है।

15.      पूरणिमा ज़ानेन का निधन हाल ही में किस खेल से जुड़ा है?
(A). शूटिंग
(B). कुश्ती
(C). रोइंग
(D). तीरंदाजी
उत्तरः
A
व्याख्याः
पूर्व भारतीय एयर राइफल शूटर पूरणिमा झानेन, एक अंतर्राष्ट्रीय शूटिंग स्पोर्ट फेडरेशन (ISSF) -साथ ही कोच, जो पिछले 2 वर्षों से कैंसर से पीड़ित थे, का निधन 42 वर्ष की आयु में पुणे, महाराष्ट्र में हुआ था। उनका जन्म नांदेड़, महाराष्ट्र में हुआ था।


<<<Previous MCQ Test                                  Next MCQ Test>>>

Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved