Current Affairs (June-2020) Part-26

Current Affairs (June-2020) 
June Quiz Test-26
https://everestreader.blogspot.com/

1.   विश्व बंधु गुप्ता (लोकप्रिय रूप से बैलून मैन के रूप में जाने जाते हैं) जिनका जून 2020 में निधन हो गया, वे एक प्रसिद्ध _______ हैं।
(A). राजनेता
(B). पत्रकार
(C). डॉक्टर
(D). दोनों (A) और (C)
उत्तरः
D
व्याख्याः
पूर्व सांसद और एक अनुभवी पत्रकार विश्व बंधु गुप्ता, जिन्हें गुब्बारा मैन के रूप में उपनाम दिया गया था, लगभग 93 वर्ष की आयु में उनका दिल्ली में निधन हो गया। उनका जन्म ब्रिटिश भारत के बॉम्बे प्रांत के भिंगार में हुआ था।

2.   अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक दिवस 2020 कब मनाया गया?
(A). 21 August
(B). 23 June
(C). 16 May
(D). 18 April
उत्तरः
B
व्याख्याः
23 जून को अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक दिवस के रूप में चिह्नित किया गया है और ओलंपिक, एथलीटों और प्रशंसकों द्वारा पूरी दुनिया में मनाया जाता है जो खेल गतिविधियों में भाग लेते हैं। पहले ओलंपिक दिवस की मेजबानी ऑस्ट्रिया, बेल्जियम, कनाडा, ग्रेट ब्रिटेन, ग्रीस, पुर्तगाल, स्विट्जरलैंड, उरुग्वे और वेनेजुएला की राष्ट्रीय ओलंपिक समितियों (NoC) ने 23 जून, 1948 को अपने-अपने देशों में की थी। नोट: महामारी के कारण 2020 के ओलंपिक दिवस को एक ऑनलाइन कार्यक्रम के रूप में आयोजित किया जाएगा।

3.   अंतर्राष्ट्रीय विधवा दिवस हर साल 23 जून को मनाया जाता था। पहला दिन किस वर्ष मनाया गया था?
(A). 2009
(B). 2019
(C). 2017
(D). 2011
उत्तरः
D
व्याख्याः
संयुक्त राष्ट्र (UN) अंतर्राष्ट्रीय विधवा दिवस 23 जून को प्रतिवर्ष मनाया जाता है ताकि अपने जीवनसाथी की मृत्यु के बाद कई देशों में विधवाओं द्वारा अनुभव किए गए मानव अधिकारों के उल्लंघन के बारे में जागरूकता बढ़ सके। इस दिन की शुरुआत एक गैर-सरकारी संगठन (NGO), 26 मई 2005 को लंदन लूमबा फाउंडेशन ने की थी।

4.   किस कंपनी ने भारत और कुछ अन्य देशों में दुनिया के 1 मौद्रिक स्वर्ण समर्थित US गोल्ड डिजिटल मुद्रा को पेश करने के लिए US गोल्ड करेंसी इंक और ब्लॉकफिल के साथ साझेदारी की है।
(A). JP मॉर्गन चेस
(B). मित्सुबिशी UFJ फाइनेंशियल ग्रुप
(C). IBMC फाइनेंशियल प्रोफेशनल्स ग्रुप
(D). MS & AD समूह
उत्तरः
C
व्याख्याः
US गोल्ड करेंसी इंक और ब्लॉकफिल की साझेदारी में IBMC फाइनेंशियल प्रोफेशनल्स ग्रुप ने भारत में दुनिया का पहला मौद्रिक स्वर्ण समर्थित US गोल्ड डिजिटल मुद्रा पेश किया, गल्फ कोऑपरेशन कौंसिल (GCC), मध्य पूर्व और अफ्रीका। प्रत्येक US गोल्ड डिजिटल मुद्रा है एक US अमेरिकी ईगल एक-औंस द्वारा समर्थित (33.931 ग्राम) पुराना सिक्का, US फेडरल एजेंसी, US मिंट द्वारा बनाया गया।

5.   इंडिया रेटिंग्स एंड रिसर्च (Ind-Ra) के अनुसार FY21 में भारत की GDP क्या होगी?
(A). -3.1%
(B). -4.7%
(C). -3.9%
(D). -5.3%
उत्तरः
D
व्याख्याः
इंडिया रेटिंग्स एंड रिसर्च (Ind-Ra) के अनुसार, भारत के सकल घरेलू उत्पाद (GDP) में वित्त वर्ष 2015-21 में 5.3% की गिरावट की संभावना है, भारतीय इतिहास में सबसे कम GDP वृद्धि। यह वित्त वर्ष 2021 (अप्रैल 2020 से मार्च 2021) में प्रत्येक तिमाही में अनुबंध करेगा। FY21-22 के लिए, यह उम्मीद है कि जीडीपी वृद्धि 5-6% की सीमा में वापस आ जाएगी।

6.   गुलाबबाई संगमनेरकर जो हाल ही में खबरों में हैं, एक प्रसिद्ध ________ है।
(A). लोक कलाकार
(B). अभिनेता
(C). फिल्म निर्देशक
(D). वकील
उत्तरः
A
व्याख्याः
महाराष्ट्र के संस्कृति मंत्री अमित देशमुख ने घोषणा की कि विताबाई नारायणगांवकर आजीवन उपलब्धि पुरस्कार 2018-19 में वरिष्ठ तमाशा (लोक कला) कलाकार गुलाबबाई संगमनेरकर को सम्मानित किया जाएगा और संगीता आचार्य अन्नसाहेब किर्लोस्कर म्यूजिकल थिएटर लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड 2019-20 वेटरन थियेटर अभिनेत्री-गायिका मधुवंती दांडेकर को दिया जाएगा।

7.   महाराष्ट्र सरकार के संगीत आचार्य अन्नसाहेब किर्लोस्कर म्यूजिकल थिएटर लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड 2019-20 को किसने जीता है?
(A). गुलाबबाई संगमनेरकर
(B). कैलाश खेर
(C). मधुवंती दांडेकर
(D). मामे खान
उत्तरः
C
व्याख्याः
महाराष्ट्र के संस्कृति मंत्री अमित देशमुख ने घोषणा की कि विताबाई नारायणगांवकर आजीवन उपलब्धि पुरस्कार 2018-19 में वरिष्ठ तमाशा (लोक कला) कलाकार गुलाबबाई संगमनेरकर को सम्मानित किया जाएगा और संगीता आचार्य अन्नसाहेब किर्लोस्कर म्यूजिकल थिएटर लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड 2019-20 वेटरन थियेटर अभिनेत्री-गायिका मधुवंती दांडेकर को दिया जाएगा।

8.   विश्व बैंक के ICP (चीन: सबसे ऊपर) के अनुसार 2017 के लिए क्रय शक्ति समानता (PPP) के आधार पर सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था वाले देशों की सूची में भारत की रैंक क्या है?
(A). 1st
(B). 3rd
(C). 2nd
(D). 5th
उत्तरः
B
व्याख्याः
अंतर्राष्ट्रीय तुलना कार्यक्रम (ICP) के तहत विश्व बैंक के आंकड़ों के अनुसार, मिनिस्ट्री ऑफ़ स्टेटिस्टिक्स & प्रोग्राम इम्प्लीमेंटेशन (MoSPI), के भारत के नेशनल स्टैटिस्टिकल ऑफिस (NSO) द्वारा प्रकट किया गया, भारत ने क्रय शक्ति समता (PPP) के मामले में तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था के रूप में अपना स्थान बरकरार रखा है। 2017 के लिए के रूप में यह 6.7% के लिए जिम्मेदार या $ 8,051 बिलियन दुनिया के कुल $ 119,547 बिलियन में से वैश्विक सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) का। भारत ने चीन (16.4%) और संयुक्त राज्य अमेरिका (16.3%) का अनुसरण किया है जो क्रमशः 1 और 2 वें स्थान पर है।

9.   भारत अप्रैल 2020 के अंत में अमेरिकी सरकारी प्रतिभूतियों का 12 वां सबसे बड़ा धारक है। अमेरिकी ट्रेजरी विभाग के अनुसार कौन सा देश अमेरिकी प्रतिभूतियों का सबसे बड़ा धारक है?
(A). ब्रिटेन
(B). आयरलैंड
(C). जापान
(D). लक्समबर्ग
उत्तरः
C
व्याख्याः
संयुक्त राज्य अमेरिका (US) ट्रेजरी विभाग के आंकड़ों के अनुसार, अप्रैल, 2020 के अंत में 157.4 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ भारत अमेरिकी सरकारी प्रतिभूतियों का 12 वां सबसे बड़ा धारक बन गया। जो कि मार्च महीने के $ 156.5 बिलियन की तुलना में $ 0.9 बिलियन की मामूली वृद्धि हुई है। अमेरिकी सरकारी प्रतिभूतियों के लिए अधिकतम जोखिम वाला देश जापान $ 1.266 ट्रिलियन है, जिसके बाद चीन और यूनाइटेड किंगडम (यूके) दूसरे और तीसरे स्थान पर हैं, क्रमशः अप्रैल 2020 के अंत में।

10.      किस कंपनी ने ओडिशा पावर जनरेशन कॉर्पोरेशन में 49% हिस्सेदारी हासिल करने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं?
(A). अदानी पावर
(B). इंडेन पावर
(C). रिलायंस पावर
(D). एचपी पावर
उत्तरः
A
व्याख्याः
अडानी पावर लिमिटेड (APL) ने अमेरिका स्थित वैश्विक ऊर्जा कंपनी के सहयोगियों से ओडिशा पावर जनरेशन कॉरपोरेशन (OPGC) में 49% हिस्सेदारी (कुल 89,30,237 इक्विटी शेयरों) का अधिग्रहण करने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। AES कॉर्पोरेशन (AES) USD 135 मिलियन (लगभग 1,019 करोड़ रुपये) के लिए। ओपीजीसी में शेष 51% हिस्सेदारी ओडिशा सरकार के पास है।

11.      संयुक्त राष्ट्र लोक सेवा दिवस ________ पर प्रतिवर्ष मनाया जाता था।
(A). 22 जून
(B). 24 जून
(C). 23 जून
(D). 21 जून
उत्तरः
C
व्याख्याः
समुदाय के लिए सार्वजनिक सेवा से जुड़े लोगों के योगदान को उजागर करने के लिए संयुक्त राष्ट्र लोक सेवा दिवस प्रतिवर्ष 23 जून को मनाया जाता है। दिन का उद्देश्य विकास प्रक्रिया में उनकी भूमिका को स्वीकार करना है, उनके काम को पहचानना है और युवा लोगों को सार्वजनिक क्षेत्र में करियर बनाने के लिए प्रोत्साहित करना है।

12.      ICU बेड और वेंटिलेटर के बारे में जानकारी प्रदान करने के लिए नगर निगम ग्रेटर मुंबई (MCGM) द्वारा लॉन्च किए गए ऐप का नाम बताएं।
(A). काउंटबेड्स
(B). जलवाहक
(C). विलय
(D). एयर-वेंटी
उत्तरः
A
व्याख्याः
नगर निगम ग्रेटर मुंबई (MCGM), महाराष्ट्र ने, प्रोबीटी सॉफ्ट प्राइवेट लिमिटेड के साथ साझेदारी में ऑक्टवेयर टेक्नोलॉजीज लिमिटेड द्वारा विकसित एक मोबाइल एप्लिकेशन एयर-वेंटीलॉन्च किया जो गहन चिकित्सा इकाई (ICU) बेड और वेंटिलेटर की उपलब्धता के बारे में जानकारी प्रदान करने में मदद करता है।

13.      किस राज्य सरकार ने COVID-19 महामारी के दौरान छात्रों को शिक्षित करने के लिए Reliance Jio Tv के साथ साझेदारी की है?
(A). पंजाब
(B). राजस्थान
(C). छत्तीसगढ़
(D). हरियाणा
उत्तरः
D
व्याख्याः
हरियाणा के शिक्षा मंत्री कंवर पाल ने घोषणा की कि मुख्यमंत्री दूरस्थ शिक्षा कार्यक्रम के तहत हरियाणा सरकार ने COVID-19 महामारी के दौरान लगभग 52 लाख ग्रामीण छात्रों को लाभ पहुंचाने के लिए Reliance Jio TV के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए। EDUSAT के चार चैनलों को टेलीविज़न, लैपटॉप, डेस्कटॉप, टैबलेट और स्मार्ट फ़ोन के माध्यम से मुफ्त में प्राप्त किया जा सकता है जो Jio प्लेटफ़ॉर्म पर उपलब्ध होगा।

14.      किस राज्य ने स्कूली बच्चों के लिए एकटू खेलो, एकटू पधो (खेलो थोड़ा, अध्ययन थोड़ा) पहल शुरू की है?
(A). असम
(B). त्रिपुरा
(C). मेघालय
(D). नागालैंड
उत्तरः
B
व्याख्याः
त्रिपुरा के शिक्षा मंत्री रतन लाल नाथ ने जानकारी दी है कि, ‘एक्टू खेलो, एकटू पाधो’ (खेलो थोड़ा, अध्ययन थोड़ा), आठवीं कक्षा तक के स्कूली छात्रों के लिए एक पहल 25 जून को शुरू की जाएगी।

15.      भारत यूनाइटेड नेशंस रिलिफ एंड वर्क्स एजेंसी फॉर पलेस्टाइन रेफुगीस इन थे नियर ईस्ट (UNRWA) के लिए कितना प्रतिबद्ध है अगले 2 वर्षों के लिए?
(A). $25 million
(B). $50 million
(C). $10 million
(D). $20 million
उत्तरः
C
व्याख्याः
एक असाधारण आभासी मंत्रिस्तरीय प्रतिज्ञा सम्मेलन के दौरान यूनाइटेड नेशंस रिलीफ एंड वर्क्स एजेंसी फॉर पलेस्टाइन रेफुगीस इन थे नियर ईस्ट (UNRWA) के लिये, भारत ने आने वाले दो वर्षों में संयुक्त राज्य अमेरिका (US) को UNRWA की ओर 10 मिलियन डॉलर का योगदान देने की घोषणा की है। भारतीय पक्ष से, सम्मेलन को विदेश राज्य मंत्री (MoS), वी मुरलीधरन द्वारा संबोधित किया गया है।


<<<Previous MCQ Test                                  Next MCQ Test>>>

Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved