Current Affairs (June-2020) Part-27

Current Affairs (June-2020) 
June Quiz Test-27
https://everestreader.blogspot.com/

1.   यूनिसेफ की रिपोर्ट के अनुसार अगले 6 महीनों में दक्षिण एशियाई क्षेत्र में कितने बच्चों को गरीबी और खाद्य असुरक्षा की ओर धकेल दिया जाएगा?
(A). 360 million
(B). 480 million
(C). 150 million
(D). 300 million
उत्तरः
A
व्याख्याः
UNICEF (थे यूनाइटेड नेशंस चिल्ड्रनस फण्ड) COVID-19 के प्रभावों पर दक्षिण एशियाई क्षेत्र पर ध्यान केंद्रित करते हुए अपनी पहली रिपोर्ट जारी की बच्चों पर कहा गया है कि लगभग 240 मिलियन बच्चों को गरीब के रूप में वर्गीकृत किया गया है और वर्तमान COVID-19 स्थिति अतिरिक्त 120 मिलियन बच्चों को प्रभावित करेगी, अगले 6 महीनों में कुल 360 मिलियन बच्चों को गरीबी और खाद्य असुरक्षा में धकेल दिया जाएगा।

2.   केंद्रीय MSME मंत्री का नाम बताइए जिन्होंने दो लाख MSME को 20000 करोड़ रुपये की गारंटी कवर प्रदान करने के लिए उप-समन्वित ऋण (CGSSD) या व्यथित परिसंपत्ति कोष-MSME के लिए ऋण का भुगतानके लिए क्रेडिट गारंटी योजना शुरू की है।
(A). थावर चंद गहलोत
(B). रविशंकर प्रसाद
(C). धर्मेंद्र प्रधान
(D). नितिन गडकरी
उत्तरः
D
व्याख्याः
नितिन गडकरी (मिनिस्टर ऑफ़ माइक्रो स्माल एंड मध्यम इंटरप्राइजेज) ने सब-ऑर्डिनेट डेट (CGSSD) के लिए क्रेडिट गारंटी स्कीम शुरू की, जिसे MSME के लिए डिस्ट्रेस्ड एसेट्स फंड सब-ऑर्डिनेट डेट भी कहा जाता है, जो दो लाख MSMEs को 20000 करोड़ रुपये की गारंटी कवर प्रदान करता है।

3.   झारखंड सरकार ने मुख्मंत्री SHRAMIK (कामगार के लिए शाहरी रोजगर मंजुरी) योजनानाम से 100 दिन की रोजगार योजना शुरू करने की योजना बनाई है। झारखंड के CM कौन हैं?
(A). प्रेम सिंह तमांग
(B). पेमा खांडू
(C). हेमंत सोरेन
(D). नेफिउ रियो
उत्तरः
C
व्याख्याः
झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने शहरी गरीबों की आजीविका और सुरक्षा को बढ़ाने के लिए 100 दिन की रोजगार योजना मुख्मंत्री SHRAMIK (शाहरी रोज़गार मंजूर फॉर कामगर) योजनाशुरू करने की तैयारी की है। यह योजना महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना (MGNREGS) के अनुरूप है। केरल की अय्यनकाली शहरी रोजगार गारंटी योजना (AUEGS) के बाद, झारखंड शहरी गरीबों के लिए नौकरी की गारंटी योजना शुरू करने वाला देश का दूसरा राज्य है।

4.   इंदिरा रसोई योजनाकिस राज्य द्वारा शुरू की जाएगी?
(A). पंजाब
(B). राजस्थान
(C). छत्तीसगढ़
(D). हरियाणा
उत्तरः
B
व्याख्याः
राजस्थान के मुख्यमंत्री, अशोक गहलोत ने रियायती दरों पर दिन में दो बार गरीबों को शुद्ध पौष्टिक भोजन प्रदान करने के लिए इंदिरा रसोई योजना’ (इंदिरा रसोई योजना) की घोषणा की। इस योजना पर हर साल 100 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। यह योजना महान नेता इंदिरा गांधी की स्मृति में बनाई गई है।

5.   मध्यप्रदेश मध्यक्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी लिमिटेड ने ______ के लिए निश्चय विद्युत मित्र योजना शुरू की है।
(A). वरिष्ठ नागरिक
(B). महिलाएं
(C). छात्र
(D). शिक्षक
उत्तरः
B
व्याख्याः
मध्यप्रदेश मध्यक्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी लिमिटेड (MPMKVVCL) ने महिला सशक्तीकरण के लिए निशक्त विद्युत योजना शुरू की। इस योजना के तहत, ग्राम पंचायत स्तर पर महिला स्व-सहायता समूह निष्ठा विद्युत मित्र के रूप में कार्य करेंगे।

6.   उस कंपनी का नाम बताइए जिसने COVID-19 के उपचार के लिए भारत में फैबीफ्लू की पहली मौखिक फ़ेवीपिरविर-अनुमोदित दवा लॉन्च की है।
(A). कैडिला फार्मास्यूटिकल्स लिमिटेड
(B). ग्लेनमार्क फार्मा लिमिटेड
(C). सन फार्मास्युटिकल इंडस्ट्रीज लिमिटेड
(D). सिप्ला लिमिटेड
उत्तरः
B
व्याख्याः
ड्रग फर्म ग्लेनमार्क फार्मास्युटिकल्स ने शनिवार को कहा कि इसने ब्रांड नाम फैबीफ्लू के तहत एंटीवायरल ड्रग फेवीपिरवीर लॉन्च किया है, जिसमें हल्के से मध्यम कोविद -19 वाले मरीजों के इलाज के लिए लगभग 103 रुपये प्रति टैबलेट की कीमत है। फेबीफ्लू COVID-19 के उपचार के लिए भारत में पहली मौखिक फ़ेवीपिरवीर-अनुमोदित दवा है।

7.    वर्ल्ड कराटे फेडरेशन (WKF) ने हाल ही में कराटे एसोसिएशन ऑफ इंडिया (KAI) को अस्थायी रूप से मान्यता दी है। WKF का मुख्यालय कहाँ स्थित है?
(A). अम्मन
(B). टोक्यो
(C). मैड्रिड
(D). नैरोबी
उत्तरः
C
व्याख्याः
द वर्ल्ड कराटे फेडरेशन (WKF) ने 21 जून से तत्काल प्रभाव से कराटे एसोसिएशन ऑफ इंडिया (KAI) को अस्थायी रूप से मान्यता दे दी है अपने 2019 चुनावों के दौरान WKF क़ानून का इन्फीगहटिंग और विओलाटिंग करने के लिए। WKF के बारे में: मुख्यालय- मैड्रिड, स्पेन।

8.    जोएल शूमाकर जिनका हाल ही में निधन हो गया है, एक प्रसिद्ध ________ है।
(A). क्लासिकल डांसर
(B). पेंटर
(C). वास्तुकार
(D). फिल्म निर्देशक
उत्तरः
D
व्याख्याः
कॉस्ट्यूम डिजाइनर सह फिल्म निर्देशक जोएल शूमाकर, जो पिछले एक साल से कैंसर से पीड़ित थे, का 80 वर्ष की आयु में न्यूयॉर्क, संयुक्त राज्य अमेरिका (US) में निधन हो गया। उनका जन्म 29 अगस्त, 1939 को अमेरिका के न्यूयॉर्क में हुआ था। वह 1974 में टेलीफिल्म किलर मधुमक्खियों के लिए उत्पादन डिजाइनर थे। उनकी सबसे प्रसिद्ध निर्देशित फिल्में सेंट एल्मोफायर”, “फॉलिंग डाउनऔर साथ ही दो बैटमैनफिल्में हैं।

9.    के रघुनाथ जिनका जून 2020 में निधन हो गया, वह किस खेल से जुड़े हैं?
(A). बेस बॉल
(B). हैंड बॉल
(C). बास्केट बॉल
(D). फुट बॉल
उत्तरः
C
व्याख्याः
कर्नाटक के पूर्व बास्केटबॉल खिलाड़ी के. रघुनाथ का आयु संबंधी जटिलताओं के कारण 74 वर्ष की आयु में निधन हो गया। वह बीगल बास्केटबॉल क्लब (बीसी), बेंगलुरु के संस्थापक सदस्यों में से एक थे। उन्हें लोकप्रिय रूप से पपची कहा जाता था।

10.    उस मंत्रालय का पता लगाएं जिसने YUKTI 2.0 प्लेटफॉर्म लॉन्च किया है?
(A). मिनस्ट्री ऑफ ह्यूमन रीसॉर्सिज़ एंड डिवेलॅप्मॅन्ट
(B). मिनिस्ट्री ऑफ हेल्थ अंध फ़ेमली वेलफेयर
(C). मिनिस्ट्री ऑफ सोशल जस्टिस अंध इम्पाउरमन्ट
(D). मिनिस्ट्री ऑफ हाउज़िंग अंध अर्बन अफेयर्स
उत्तरः
A
व्याख्याः
रमेश पोखरियाल निशंक’, मानव संसाधन विकास मंत्री, ने “YUKTI 2.0” लॉन्च किया – (युवा भारत ने ज्ञान, प्रौद्योगिकी और नवाचार 2.0 के साथ COVID का मुकाबला किया), वर्चुअल प्लेटफॉर्म पर उच्च शिक्षा के संस्थानों में शुरू किए गए स्टार्टअप का समर्थन करने के लिए एक मंच।

11.    मिनिस्ट्री ऑफ हेल्थ अंध फ़ेमली वेलफेयर के केंद्रीय टीबी प्रभाग द्वारा जारी इंडिया टीबी रिपोर्ट 2020” के अनुसार 2018 की तुलना में 2019 में टीबी रोगियों में% वृद्धि क्या है?
(A). 10%
(B). 12%
(C). 13%
(D). 14%
उत्तरः
D
व्याख्याः
मिनिस्ट्री ऑफ हेल्थ अंध फ़ेमली वेलफेयर (MoHFW) केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ। हर्षवर्धन और इसके राज्य मंत्री (MoS), अश्विनी कुमार चौबे ने एक आभासी कार्यक्रम के माध्यम से वार्षिक इंडिया टीबी (क्षय रोग) रिपोर्ट 2020” लॉन्च किया, जो कि केंद्रीय टीबी डिवीजन (CTD), MoHFW द्वारा जारी किया गया है। रिपोर्ट के अनुसार, 2019 में लगभग 24.04 लाख टीबी रोगी थे, 2018 की तुलना में 14% वृद्धि हुई।

12.    इंडिया टीबी (क्षय रोग) रिपोर्ट 2020” के अनुसार टीबी को नियंत्रित करने में सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाला राज्य (50 लाख से अधिक जनसंख्या) कौन सा है?
(A). तमिलनाडु
(B). तेलंगाना
(C). गुजरात
(D). आंध्र प्रदेश
उत्तरः
C
व्याख्याः
Rank
State
Larger states with more than 50 lakh population
1
Gujarat
2
Andhra Pradesh
3
Himachal Pradesh

13.    किस संगठन ने OECD के अंतर्राष्ट्रीय परिवहन मंच के साथ भारत में एक डिक्रोबॉन्ज़िंग परिवहन परियोजना शुरू करने के लिए भागीदारी की है?
(A). वित्त आयोग
(B). भारतीय रिजर्व बैंक
(C). NITI आईयोग
(D). राष्ट्रीय विकास परिषद
उत्तरः
C
व्याख्याः
NITI (नेशनल इंस्टीट्यूशन फ़ॉर ट्रांसफ़ॉर्मिंग इंडिया) आईयोग और इंटरनेशनल ट्रांसपोर्ट फ़ोरम (ITF) ऑफ़ OECD (ऑर्गनाइज़ेशन फ़ॉर इकोनॉमिक को-ऑपरेशन एंड डेवलपमेंट) ने भारत में इमर्जिंग इकोनॉमीज़ (DTEE) प्रोजेक्ट में डेकार्बोनिज़िंग ट्रांसपोर्ट लॉन्च किया।

14.    केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने बीआरओ द्वारा निर्मितपुनेजा ब्रिजऔर देविका ब्रिजका उद्घाटन किया है। दोनों पुल किस राज्य / केन्द्र शासित प्रदेश में स्थित हैं?
(A). अरुणाचल प्रदेश
(B). जम्मू और कश्मीर
(C). मणिपुर
(D). पंजाब
उत्तरः
B
व्याख्याः
केंद्रीय राज्य मंत्री (MoS) (स्वतंत्र प्रभार) उत्तर पूर्वी क्षेत्र का विकास (DoNER), MoS PMO, कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन, परमाणु ऊर्जा और अंतरिक्ष जितेंद्र सिंह ने डोडा जिले में पुणेजा ब्रिजऔर जम्मू-कश्मीर में उधमपुर जिले में देविका ब्रिजएक आभासी मंच पर उद्घाटन किया।

15.    कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय ने किस कंपनी के साथ मिलकर फ्री डिजिटल लर्निंग प्लेटफॉर्म स्किलसबिल्ड रिगणिते और स्किलसबिल्ड इनोवेशन कैंप लॉन्च किया है।
(A). IBM
(B). गूगल
(C). टीसीएस
(D). सीटीएस
उत्तरः
A
व्याख्याः
डायरेक्टरेट जनरल ऑफ़ ट्रेनिंग (DGT), कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय (MSDE) और प्रौद्योगिकी दिग्गज IBM (International Business Machines Corporation) इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के तत्वावधान में, भारत में डीजीटी के भारतस्किल्स लर्निंग प्लेटफॉर्म के माध्यम से नौकरी चाहने वालों और व्यापार मालिकों को और अधिक नए संसाधन प्रदान करने के लिए संयुक्त रूप से मुफ्त डिजिटल लर्निंग प्लेटफ़ॉर्म स्किलसबिल्ड रिगणिते और SkillsBuild स्किलसबिल्ड इनोवेशन कैंप लॉन्च किया है।
(https://bharatskills.gov.in)


<<<Previous MCQ Test                                  Next MCQ Test>>>

Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved