Current Affairs (June-2020) Part-28

Current Affairs (June-2020) 
June Quiz Test-28
https://everestreader.blogspot.com/

1.   कैबिनेट ने प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PMMY) के तहत सभी शिशु ऋण खातों में 2% ब्याज सबवेंशन योजना को भी मंजूरी दी है। योजना किस संगठन द्वारा कार्यान्वित की जाएगी?
(A). एक्सपोर्ट-इम्पोर्ट बैंक ऑफ इंडिया (EXIM Bank)
(B). स्माल इंडस्ट्रीज डेवलपमेंट बैंक ऑफ़ इंडिया (SIDBI)
(C). नेशनल हाउसिंग बैंक (NHB)
(D). भारतीय औद्योगिक वित्त निगम (IFCI)
उत्तरः
B
व्याख्याः
कैबिनेट ने पात्र उधारकर्ताओं को प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PMMY) के तहत सभी शिशु ऋण खातों के लिए 12 महीने की अवधि के लिए 2% की ब्याज सबवेंशन के लिए एक योजना को मंजूरी दे दी है। 01 जून, 2020 से 31 मई, 2021 तक। योजना की अनुमानित लागत लगभग 1,542 करोड़ रुपये है और इसे लघु उद्योग विकास बैंक ऑफ इंडिया (SIDBI) के माध्यम से कार्यान्वित किया जाएगा।

2.   कैबिनेट की मंजूरी के अनुसार शहरी और बहु-राज्य सहकारी बैंक किस संगठन की देखरेख में कार्य करेंगे?
(A). फाइनेंस कमीशन (FC)
(B). नेशनल इंस्टीट्यूशन फॉर ट्रांसफॉर्मिंग इंडिया (NITI) Aayog
(C). भारतीय रिजर्व बैंक (RBI)
(D). नेशनल डेवलपमेंट कौंसिल (NDC)
उत्तरः
C
व्याख्याः
मंत्रिमंडल ने भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की निगरानी में लगभग 1,482 शहरी और 58 बहु राज्य सहकारी बैंकों को लाने के लिए एक अध्यादेश को मंजूरी दी है। इसलिए, अनुसूचित बैंकों के लिए लागू RBI की शक्ति, अब सहकारी बैंकों के लिए भी लागू होगी। इस जानकारी का खुलासा केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने किया है।

3.   ओबीसी के उप-वर्गीकरण के मुद्दे की जांच करने के लिए संविधान के अनुच्छेद 340 के तहत गठित आयोग के अध्यक्ष कौन हैं?
(A). डी पी सिंह
(B). सरकारिया
(C). जी रोहिणी
(D). विवेक जोशी
उत्तरः
C
व्याख्याः
मंत्रिमंडल ने अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) के उप-वर्गीकरण के मुद्दे की जांच करने के लिए संविधान के अनुच्छेद 340 के तहत तैयार आयोग के कार्यकाल के 6 महीने के और विस्तार को मंजूरी दे दी है यानि पहले के 31 जुलाई, 2020 से 31 जनवरी, 2021 तक। अक्टूबर 2017 में, न्यायमूर्ति (सेवानिवृत्त) जी। रोहिणी की अध्यक्षता में आयोग की स्थापना की गई थी।

4.   कैबिनेट ने हाल ही में (जून 2020) किस क्षेत्र में निजी दलों की भागीदारी को मंजूरी दी है?
(A). रक्षा
(B). रेलवे
(C). बीमा
(D). स्पेस
उत्तरः
D
व्याख्याः
एक बड़े सुधार में, केंद्रीय मंत्रिमंडल ने ग्रहों की खोज मिशन सहित अंतरिक्ष गतिविधियों की पूरी श्रृंखला में निजी क्षेत्र की भागीदारी को मंजूरी दी है। प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) के राज्य मंत्री (MoS) जितेंद्र सिंह ने यह जानकारी दी है। अंतरिक्ष विभाग PMO के अंतर्गत आता है। इस अनुमोदन के एक भाग के रूप में, नव-निर्मित भारतीय राष्ट्रीय अंतरिक्ष संवर्धन और प्राधिकरण केंद्र (IN-SPACe) अंतरिक्ष गतिविधियों में निजी उद्यम की भागीदारी और देश के अंतरिक्ष बुनियादी ढांचे के उपयोग का मार्गदर्शन करेगा। इस अनुमोदन के एक भाग के रूप में, नव-निर्मित भारतीय राष्ट्रीय अंतरिक्ष संवर्धन और प्राधिकरण केंद्र (IN-SPACe) अंतरिक्ष गतिविधियों में निजी उद्यम की भागीदारी और देश के अंतरिक्ष बुनियादी ढांचे के उपयोग का मार्गदर्शन करेगा।

5.   देश में सबसे बड़ा रोजगार सृजन कार्यक्रम अत्मा निर्भार उत्तर प्रदेश रोज़गार अभियानका उद्घाटन किसने किया?
(A). प्रकाश जावड़ेकर
(B). नितिन गडकरी
(C). नरेंद्र मोदी
(D). अमित शाह
उत्तरः
C
व्याख्याः
उत्तर प्रदेश के प्रवासी कामगारों के लिए वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से श्री नरेंद्र मोदी द्वारा अत्म निर्भार उत्तर प्रदेश रोज़गार योजना का उदघाटन किया गया था। प्रवासी श्रमिकों को रोज़गार के अवसर प्रदान करने के साथ-साथ स्थानीय उद्यमिता को बढ़ावा दिया जाएगा। यह देश का सबसे बड़ा रोज़गार सृजन कार्यक्रम है जिसने उत्तर प्रदेश में लगभग 1.25 करोड़ लोगों को रोज़गार प्रदान किया है।

6.   जिसने सशक्त समूह की अध्यक्षता की जिसने व्यवहार परिवर्तन अभियान तैयार किया, नेविगेटिंग थे न्यू नॉर्मल’ NITI आयोग द्वारा लॉन्च किया गया?
(A). अमिताभ कांत
(B). अजीत डोभाल
(C). राजीव कुमार
(D). अजय त्यागी
उत्तरः
A
व्याख्याः
NITI (नेशनल इंस्टीट्यूशन फॉर ट्रांसफ़ॉर्मिंग इंडिया) आयोग बिल और मेलिंडा गेट्स फ़ाउंडेशन (BMGF) के साथ साझेदारी में, अशोक विश्वविद्यालय के, सामाजिक और व्यवहार परिवर्तन केंद्र (CSBC), मिनिस्ट्री ऑफ हेल्थ एंड फ़ेमली वेलफेयर (MoHFW), और मिनिस्ट्री ऑफ़ वीमेन एंड चाइल्ड डेवलपमेंट (WCD) व्यवहार परिवर्तन अभियान का शुभारंभ किया नेविगेटिंग थे न्यू नॉर्मलऔर इसकी वेबसाइट। NITI Aayog के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) अमिताभ कांत की अध्यक्षता में एम्पावर्ड ग्रुप 6 के मार्गदर्शन में अभियान की रूपरेखा तैयार की गई है। इसका उद्देश्य कोविद-सुरक्षित व्यवहार का अभ्यास करने के लिए जनता और संस्थानों को प्रोत्साहित करना है।

7.   युद्ध की तैयारियों के लिए सशस्त्र बलों को आपातकालीन निधि के रूप में केंद्र सरकार द्वारा कितना प्रदान किया गया था?
(A). 250 crores
(B). 750 crores
(C). 300 crores
(D). 500 crores
उत्तरः
D
व्याख्याः
चीन के साथ सीमा पर जारी तनाव के बीच केंद्र सरकार ने सशस्त्र बलों को आपातकालीन धन के रूप में 500 करोड़ रुपये की विशेष वित्तीय शक्तियां प्रदान की हैं। इस वित्तीय सहायता के तहत, तीन रक्षा सेवाएं (भारतीय सेना, भारतीय नौसेना और भारतीय वायु सेना) सैन्य मामलों के विभाग (DMA) के परामर्श से 500 करोड़ रुपये तक की कोई भी हथियार प्रणाली या इन्वेंट्री ख़रीद सकती हैं।

8.   पहले भारतीय राज्य / केन्द्र शासित प्रदेश का पता लगाए, जो छोटे, मध्यम और बड़े स्तर के उद्योगों के लिए उद्योग (सुविधा) अधिनियम में संशोधन करता है।
(A). महाराष्ट्र
(B). कर्नाटक
(C). ओडिशा
(D). उत्तर प्रदेश
उत्तरः
B
व्याख्याः
कर्नाटक सरकार ने कर्नाटक उद्योग (सुविधा) अधिनियम, 2002” में संशोधन किया, राज्य में निवेश को सुविधाजनक बनाने और आकर्षित करने के लिए कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा की अध्यक्षता में राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में। गुजरात और राजस्थान देश के केवल दो राज्य हैं जिन्होंने लघु उद्योगों के लिए अधिनियम में संशोधन किया है। कर्नाटक ने लघु, मध्यम और बड़े स्तर के उद्योगों के लिए अधिनियम में संशोधन किया।

9.   केंद्र सरकार ने लघु, मध्यम और छोटे उद्योगों के क्षेत्र का कायाकल्प करने के लिए किस राज्य को 4125 करोड़ आवंटित किए हैं?
(A). तमिलनाडु
(B). उत्तर प्रदेश
(C). राजस्थान
(D). पंजाब
उत्तरः
A
व्याख्याः
केंद्र सरकार ने लघु, मध्यम और छोटे उद्योगों के क्षेत्र को फिर से जीवंत करने के लिए तमिलनाडु को 4125 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं। यह योजना के कुल आवंटन का 10% बनाता है, और इस योजना को प्रभावी ढंग से राज्य में लागू किया जा रहा है।

10.      किस राज्य ने ताजा औद्योगिक निवेश को आकर्षित करने के लिए महा परवानापहल की घोषणा की है?
(A). ओडिशा
(B). पश्चिम बंगाल
(C). गुजरात
(D). महाराष्ट्र
उत्तरः
D
व्याख्याः
महाराष्ट्र सरकार ने परियोजनाओं के निष्पादन के लिए उद्योगों में नए निवेश को आकर्षित करने के लिए महा परवानाकी घोषणा की, यह योजना प्रोत्साहन और एकल खिड़की निकासी प्रणाली की पेशकश करेगी। इन कंपनियों को महाराष्ट्र उद्योग, व्यापार और निवेश सुविधा सेल (MAITRI), एकल खिड़की प्रणाली में आवेदन करना चाहिए और 48 घंटों के लिए ऑनलाइन अनुमति लेनी चाहिए।

11.      तिलारी वन क्षेत्र जिसे रूढ़िवादी आरक्षित घोषित किया गया था, किस राज्य में स्थित है?
(A). ओडिशा
(B). पश्चिम बंगाल
(C). गुजरात
(D). महाराष्ट्र
उत्तरः
D
व्याख्याः
महाराष्ट्र के वन विभाग ने तटीय सिंधुदुर्ग जिले में डोडामर्ग और सावंतवाड़ी रेंज में 29.53 वर्ग किलोमीटर टिलारी वन क्षेत्र को संरक्षण रिजर्व क्षेत्र घोषित किया। तिलारी पारिस्थितिकी तंत्र बाघों की आबादी को जन्म देता है और सह्याद्री बाघ अभयारण्य के लिए स्रोत आबादी के रूप में कार्य करता है।

12.      केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भारतीय अंतरिक्ष ढांचे का उपयोग करने के लिए निजी कंपनियों के लिए एक स्तर का खेल मैदान प्रदान करने के लिए किस निकाय के निर्माण को मंजूरी दी है।
(A). IN-ISRo
(B). IN-NSIl
(C). IN-WSL
(D). IN-SPACe
उत्तरः
D
व्याख्याः
हाल ही में, केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भारतीय राष्ट्रीय अंतरिक्ष संवर्धन और प्राधिकरण केंद्र (IN-SPACe) के निर्माण को मंजूरी दी है भारतीय अंतरिक्ष ढांचे का उपयोग करने के लिए निजी कंपनियों के लिए एक स्तर का खेल मैदान प्रदान करना। यह पूरी तरह से अंतरिक्ष गतिविधियों में निजी क्षेत्र की भागीदारी को बढ़ावा देने के उद्देश्य से सुधारों का हिस्सा है।

13.      हाल ही में तमिलनाडु के नमक्कल में 15 टीपीडी कम्प्रेस्ड बायो-गैस प्लांट स्थापित किया गया था। प्लांट किस देश के Oiltanking GmbH के साथ IOCL के संयुक्त उपक्रम द्वारा स्थापित किया गया था?
(A). जापान
(B). स्पेन
(C). जर्मनी
(D). डेनमार्क
उत्तरः
C
व्याख्याः
एडप्पडी के. पलानीस्वामी, तमिलनाडु के मुख्यमंत्री और धर्मेंद्र प्रधान, केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस और स्टील मंत्री, एक वर्चुअल प्लेटफॉर्म पर नामक्कल और CBG फ्यूल स्टेशनों में पुदुच्चट्टिराम और रासीपुरम में कंप्रेस्ड बायो-गैस (CBG) प्लांट्स का उदघाटन किया। इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन लिमिटेड और जर्मनी के ऑयलटैंकिंग CBG के बीच 25 करोड़ रुपये की लागत से संयुक्त उपक्रम, नामक्कल का 15 टन प्रति दिन (TPD) सीबीजी प्लांट IOT इन्फ्रास्ट्रक्चर एंड एनर्जी सर्विसेज द्वारा स्थापित किया गया है।

14.      भारत के बाहर विश्व का पहला योग विश्वविद्यालय (विवेकानंद योग विश्वविद्यालय) किस शहर में स्थित था?
(A). लॉस एंजिल्स
(B). कैनबरा
(C). रोम
(D). लंदन
उत्तरः
A
व्याख्याः
अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के एक भाग के रूप में, 23 जून 2020 को विदेश राज्य मंत्री V मुरलीधरन और विदेश मामलों की स्थायी समिति के अध्यक्ष PP चौधरी, संयुक्त राज्य अमेरिका के लॉस एंजिल्स में विश्व की पहली योग यूनिवर्सिटीविवेकानंद योग यूनिवर्सिटी” (VaYU) को संयुक्त रूप से लॉन्च किया गया, जो कि न्यूयॉर्क में भारत के महावाणिज्य दूतावास में हुए आभासी कार्यक्रम से अधिक है।

15.      हाल ही में (जून 2020) संयुक्त राष्ट्र आर्म्स ट्रेड ट्रीटी (UN-ATT) में शामिल होने के लिए किस देश ने सहमति व्यक्त की है?
(A). जापान
(B). चीन
(C). यूनाइटेड किंगडम
(D). रूस
उत्तरः
B
व्याख्याः
चीन की नेशनल पीपुल्स कांग्रेस (NPC) की स्थायी समिति ने संयुक्त राष्ट्र आर्म्स ट्रेड ट्रीटी (UN-ATT) में शामिल होने के लिए सहमति व्यक्त की है, जो हथियारों के प्रवाह को संघर्ष क्षेत्रों में नियंत्रित करने के लिए डिज़ाइन की गई है। इस संधि के एक हिस्से के रूप में, चीन दुनिया में शांति और स्थिरता बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध है। विशेष रूप से, चीन ने सैन्य उत्पादों के निर्यात को सख्ती से नियंत्रित किया क्योंकि यह केवल संप्रभु देशों को निर्यात करता है और गैर-राज्य अभिनेताओं को नहीं। जनवरी 2020 में स्टॉकहोम इंटरनेशनल पीस रिसर्च इंस्टीट्यूट (SIPRI) के अध्ययन के अनुसार, चीन संयुक्त राज्य अमेरिका (US) के पीछे दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा हथियार उत्पादक है।


<<<Previous MCQ Test                                  Next MCQ Test>>>

Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved