Current Affairs (June-2020) Part-29

Current Affairs (June-2020) 
June Quiz Test-29
https://everestreader.blogspot.com/

1.   किसने रूस की विजय दिवस परेड में भारतीय प्रतिनिधि मंडल के रूप में भाग लिया है जो द्वितीय विश्व युद्ध में सोवियत पीपुल्स की जीत की 75 वीं वर्षगांठ मनाता है?
(A). प्रकाश जावड़ेकर
(B). नितिन गडकरी
(C). राजनाथ सिंह
(D). अमित शाह
उत्तरः
C
व्याख्याः
राजनाथ सिंह ने 24 जून, 2020 को रूस की राजधानी मास्को में प्रतिष्ठित रेड स्क्वायर पर विजय परेड में भाग लिया, 1941-1945 के महान देशभक्तिपूर्ण युद्ध में सोवियत लोगों की जीत की 75 वीं वर्षगांठ मनाने के लिए यानी द्वितीय विश्व युद्ध (विश्व युद्ध II)। परेड का आयोजन रूसी और अन्य मैत्रीपूर्ण लोगों द्वारा किए गए वीरता और बलिदान का सम्मान करने के लिए किया जाता है। यह मूल रूप से 9 मई, 2020 को निर्धारित किया गया था, लेकिन COVID-19 महामारी के कारण स्थगित कर दिया गया था।

2.   रूस में विजय दिवस परेड में भारतीय सैन्य दल के कितने सदस्यों ने भाग लिया?
(A). 65
(B). 80
(C). 45
(D). 75
उत्तरः
D
व्याख्याः
एक त्रिकोणीय सेवा 75- सदस्य भारतीय सैन्य टुकड़ी के साथ-साथ रूसी सशस्त्र बलों और 17 अन्य देशों की टुकड़ियों ने विजय परेड में भाग लिया। भारतीय मार्चिंग दल का नेतृत्व वीर सिख लाइट इन्फैंट्री रेजिमेंट के एक बड़े रैंक के अधिकारी ने किया। रेजिमेंट द्वितीय विश्व युद्ध में वीरता के साथ लड़ी थी और अन्य वीरता पुरस्कारों में चार बैटल ऑनर्स और दो मिलिट्री क्रॉस कमाने का गौरव प्राप्त किया है।

3.   उस बैंक का नाम बताइए जिसने UDMA Technologies Pvt Ltd. की साझेदारी में युवा पेनाम से एक डिजिटल वॉलेट लॉन्च किया।
(A). RBL बैंक
(B). YES बैंक
(C). HDFC बैंक
(D). ICICI बैंक
उत्तरः
B
व्याख्याः
यस बैंक ने अपने ग्राहकों के साथ संपर्क रहित भुगतानों को सक्षम करने के लिए UDMA टेक्नोलॉजीज Pvt Ltd की साझेदारी में एक डिजिटल वॉलेट सॉल्यूशन (app) ‘युवा पेलॉन्च किया। वॉलेट न्यूनतम नो योर क्लाइंट (KYC) नियमों के तहत जारी किया जाता है। समाधान का उद्देश्य डिजिटल और संपर्क रहित लेनदेन तक पहुँचने के लिए निम्न आय वर्ग की मदद करना है, जो इलेक्ट्रॉनिक भुगतान सेवाओं को सुरक्षित करने के लिए व्यापक पहुँच को सक्षम करेगा।

4.   J & K के लेफ्टिनेंट गवर्नर GC Murmu ने हाल ही में J & K बैंक में दो लोन स्कीम लॉन्च की हैं। J & K बैंक के CMD कौन हैं?
(A). राणा कपूर
(B). R K छिब्बर
(C). श्याम श्रीनिवासन
(D). अशोक कुमार प्रधान
उत्तरः
B
व्याख्याः
गिरीश चंद्र मुर्मू, जम्मू-कश्मीर (J & K), केंद्र शासित प्रदेश (UT) के लेफ्टिनेंट गवर्नर, J & K बैंक की 2 अनुकूलित ऋण योजनाओं को नामांकित किया गया है ‘J & K बैंक व्यवसाय सहायता ऋण योजना 2019-20’ औरजम्मू और कश्मीर बैंक व्यापार सहायता ऋण योजना 2019-20 के लिए होटल और गेस्ट हाउसमौजूदा परिस्थितियों के कारण उपजी व्यावसायिक चुनौतियों को दूर करने के उद्देश्य से। जम्मू और कश्मीर बैंक के बारे में: अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक (CMD) – आर के छिब्बर।

5.   SBI की रिपोर्ट के अनुसार वित्त वर्ष 2020-21 के दौरान भारत की प्रति व्यक्ति आय कितनी होगी?
(A). 1.53 लाख
(B). 1.49 लाख
(C). 1.43 लाख
(D). 1.21 लाख
उत्तरः
D
व्याख्याः
भारतीय स्टेट बैंक (SBI) की आर्थिक शाखा की रिपोर्ट के अनुसार,कोविद -19 महामारी से भारत की प्रति व्यक्ति आय (PCI) में वित्त वर्ष 2020-21 में 5.4%कमी आने की संभावना है वित्त वर्ष 2020 में 1.52 लाख रुपये से 1.43 लाख रु। राज्यों में वित्त वर्ष 21 में क्रमशः 15.4%, 13.9% और 11.6% की गिरावट के साथ दिल्ली, चंडीगढ़ और गुजरात PCI में सबसे खराब होंगे।

6.   ड्रोन को कवर करने वाले बीमा उत्पादों का सुझाव देने के लिए हैदराबाद स्थित IRDAI द्वारा गठित 9-सदस्यीय कार्य समूह समिति की अध्यक्षता कौन करता है?
(A). दिपांशु कुमार
(B). अंजन डे
(C). आरती माथुर
(D). मुकेश केवलामणि
उत्तरः
B
व्याख्याः
भारत के बीमा नियामक, भारतीय बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण (IRDAI) ने 9-सदस्यीय कार्य समूह (WG) तैयार किया है, जिसकी अध्यक्षता न्यू इंडिया एश्योरेंस के महाप्रबंधक अंजन डे के नेतृत्व में है, दूरस्थ पायलट विमान प्रणाली (RAPS) / ड्रोन के उपयोग में शामिल विभिन्न जोखिमों को कवर करने वाले बीमा उत्पादों का सुझाव देने के लिए।

7.   किस संगठन ने समावेशन और शिक्षा: सभी साधन सभीशीर्षक से एक रिपोर्ट जारी की।
(A). UNICEF
(B). IMF
(C). UNESCO
(D). WEF
उत्तरः
C
व्याख्याः
यूनाइटेड नेशंस एजुकेशनल, साइंटिफिक एंड कल्चरल ऑर्गनाइजेशन (यूनेस्को) की ग्लोबल एजुकेशन मॉनिटरिंग (GEM) रिपोर्ट टीम ने इंक्लूजन एंड एजुकेशन: आल मीन्स ऑल पर अपनी 2020 रिपोर्ट लॉन्च की। शिक्षा पर सतत विकास लक्ष्य 4 की दिशा में प्रगति का आकलन और शिक्षा से संबंधित अन्य एसडीजी एजेंडा।

8.   एक वर्ष के लिए जुलाई 2020 से FATF की अध्यक्षता कौन सा देश करेगा?
(A). जर्मनी
(B). डेनमार्क
(C). स्पेन
(D). केन्या
उत्तरः
A
व्याख्याः
वित्तीय कार्रवाई टास्क फोर्स (FATF) ने अपने तीसरे और अंतिम प्लेनरी मीटिंग में ज़ियांगमिन लियू के चीनी प्रेसीडेंसी के तहत एक आभासी मंच पर। नोट: जर्मनी जुलाई, 2020 से एक वर्ष के लिए FATF की अध्यक्षता करेगा।

9.   मुख्मंत्री मातृ पुष्ट उप्र योजना किस राज्य द्वारा शुरू की गई थी?
(A). असम
(B). त्रिपुरा
(C). मेघालय
(D). नागालैंड
उत्तरः
B
व्याख्याः
त्रिपुरा सरकार ने गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को पोषण किट प्रदान करने के लिए मुख्मंत्री मातृ पुष्ट उपर योजना शुरू की है। यह योजना राज्य के कुपोषण और मातृ मृत्यु दर से लड़ने के प्रयासों का एक हिस्सा है। इस योजना की घोषणा राज्य के समाज कल्याण और सामाजिक शिक्षा मंत्री संत चकमा ने की थी।

10.      किस राज्य सरकार ने कापू समुदाय की महिलाओं को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए कापू नेस्तम योजना शुरू की है?
(A). तमिलनाडु
(B). तेलंगाना
(C). गुजरात
(D). आंध्र प्रदेश
उत्तरः
D
व्याख्याः
आंध्र प्रदेश के CM वाईएस जगन मोहन रेड्डी ने कापू समुदाय की महिलाओं को 75000 / – (15000 / – रुपये प्रति वर्ष) की वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए कापू नेस्तम योजना शुरू की। योजना का उद्देश्य वित्तीय सहायता के साथ आजीविका और जीवन स्तर को बढ़ाकर कापू महिलाओं को वित्तीय रूप से सशक्त बनाना है।
 
11.            कुम्हार सशक्तिकरण योजनाकिस संगठन द्वारा शुरू की गई योजना है?
(A). नेशनल बैंक फॉर एग्रीकल्चर एंड रूरल डेवलपमेंट (NABARD)
(B). नेशनल स्माल इंडस्ट्रीज कारपोरेशन लिमिटेड (NSIC)
(C). स्माल इंडस्ट्रीज डेवलपमेंट बैंक ऑफ़ इंडिया (SIDBI)
(D). खादी एंड विलेज इंडस्ट्रीज कमीशन (KVIC)

उत्तरः
D
व्याख्याः
खादी एंड विलेज इंडस्ट्रीज कमीशन (KVIC) हाल ही में अपना फ्लैगशिप कुम्हार सशक्तिकरण योजनाराजस्थान के पोखरण में लॉन्च किया, जहाँ भारत ने अपना पहला परमाणु परीक्षण किया, ताकि मिट्टी के बर्तनों की खोई हुई महिमा को पुनः स्थापित किया जा सके।

12.      अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) के अनुमान के अनुसार 2020 में भारत की GDP क्या होगी?
(A). -4.9%
(B). -5.3%
(C). -3.2%
(D). -4.5%
उत्तरः
D
व्याख्याः
जून 2020 में अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) ने अपने प्रमुख विश्व आर्थिक आउटलुक (WEO) किया, “ए क्राइसिस लाइक नो अदर, एन अनसाइड रिकवरीको अपडेट ने भविष्यवाणी की है कि भारतीय अर्थव्यवस्था में 2020 में एक बड़ा 4.5% संकुचन होगा और यह एक ऐतिहासिक कम हो जाएगा। इसी समय, IMF जो कि अप्रैल 2020 के विश्व आर्थिक आउटलुक (WEO) के पूर्वानुमान में किए गए अनुमान से 1.9% कम है। 2021 के लिए, विकास दर 5.4% होने की उम्मीद है। ने 2020 में वैश्विक विकास दर नकारात्मक 4.9% रहने की सूचना दी है।

13.      किस देश ने NTPC को 500 मेगावाट के सोलर पार्क के प्रोजेक्ट मैनेजमेंट कंसल्टेंसी (PMC) अनुबंध से सम्मानित किया है?
(A). आइवरी कोस्ट
(B). माली
(C). नाइजर
(D). सेनेगल
उत्तरः
B
व्याख्याः
माली गणराज्य ने माली में NTPC लिमिटेड (जिसे पहले नेशनल थर्मल पावर कॉर्पोरेशन लिमिटेड के नाम से जाना जाता था) में 500 मेगावाट के सौर पार्क के विकास के लिए प्रोजेक्ट मैनेजमेंट कंसल्टेंसी (PMC) अनुबंध से सम्मानित किया।

14.      निम्नलिखित में से किसे टोरंटो इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल (TIFF) 2020 के 45 वें संस्करण के लिए राजदूत के रूप में नामित किया गया था?
(A). प्रियंका चोपड़ा
(B). दीपिका पादुकोण
(C). अनुराग कश्यप
(D). दोनों (A) और (C)
उत्तरः
D
व्याख्याः
अभिनेता प्रियंका चोपड़ा और फिल्म निर्माता अनुराग कश्यप ने टोरंटो इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल (TIFF) 2020 के 45 वें संस्करण के लिए 50 राजदूतों में से एक का नाम दिया, जिसे वस्तुत आयोजित किया जाना है। यह फेस्टिवल 10-19 सितंबर तक फिजिकल स्क्रीनिंग और ड्राइव-इन्स, डिजिटल स्क्रीनिंग, वर्चुअल रेड कार्पेट, प्रेस कॉन्फ्रेंस और उद्योग वार्ता के साथ होगा। यह पहली बार है जब TIFF उत्सव के लिए एक डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म लॉन्च करेगा, जो टोरंटो से परे दर्शकों के साथ जुड़ने के नए अवसर प्रदान करेगा। TIFF ने ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म विकसित करने के लिए Shift72 के साथ भागीदारी की है।

15.      233-वर्षों में (1 अक्टूबर, 2021 से प्रभावी) मैरीलेबोन क्रिकेट क्लब (MCC) की पहली महिला अध्यक्ष कौन बनी हैं?
(A). हीथर नाइट
(B). केट क्रॉस
(C). क्लेयर कॉनर
(D). जॉर्जिया एल्विस
उत्तरः
C
व्याख्याः
इंग्लैंड की पूर्व महिला क्रिकेट कप्तान क्लेयर कोनोर (43 वर्षीय), एक ऑलराउंडर, 233 वर्षों में मैरीलेबोन क्रिकेट क्लब (MCC) की पहली महिला अध्यक्ष बनीं। उनका कार्यकाल 1 अक्टूबर, 2021 से शुरू होगा और 30 सितंबर, 2022 को समाप्त होगा। वह कुमार संगकारा को सफल बनाएंगे।


<<<Previous MCQ Test                                  Next MCQ Test>>>

Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved