Current Affairs (June-2020) Part-30

Current Affairs (June-2020) 
June Quiz Test-30
https://everestreader.blogspot.com/

1.   संजय कुमार को किस राज्य के मुख्य सचिव के रूप में नियुक्त किया गया था?
(A). पंजाब
(B). महाराष्ट्र
(C). हरियाणा
(D). ओडिशा
उत्तरः
B
व्याख्याः
महाराष्ट्र सरकार ने वर्तमान अतिरिक्त मुख्य सचिव, संजय कुमार को अपना मुख्य सचिव नियुक्त किया है। वह 1 जुलाई को पदभार ग्रहण करेंगे। वह अजय मेहता का स्थान लेंगे जो 30 जून को सेवानिवृत्त होंगे। अजॉय मेहता को मुख्यमंत्री (CM) उद्धव ठाकरे के प्रधान सलाहकार के रूप में नामित किया गया है और 1 जुलाई को यह पद ग्रहण करेंगे।

2.   के के शैलजा जिन्हें लोक सेवा दिवस (23 जून) पर संयुक्त राष्ट्र द्वारा सम्मानित किया गया, वह किस राज्य के स्वास्थ्य मंत्री हैं?
(A). तमिलनाडु
(B). केरल
(C). उत्तर प्रदेश
(D). असम
उत्तरः
B
व्याख्याः
संयुक्त राष्ट्र ने अपने लोक सेवा दिवस पर कोविद -19 से लड़ने में राज्य की उपलब्धि को मान्यता दी, 23 जून को मनाया जाता है। स्वास्थ्य मंत्री केके शैलजा (केरल के स्वास्थ्य सचिव) राज्य द्वारा अपनाई गई रणनीतियों के बारे में बोलने वाले देश के अकेले वक्ता थे।

3.   किस देश ने RIC विदेश मंत्री स्तर के आभासी सम्मेलन (भारतीय प्रतिनिधिमंडल में EAM जयशंकर ने भाग लिया) की मेजबानी की है?
(A). चीन
(B). भारत
(C). जापान
(D). रूस
उत्तरः
D
व्याख्याः
रूस-भारत-चीन (RIC) विदेश मंत्री-स्तरीय आभासी सम्मेलन 15 जून, 2020 को लद्दाख की गैलवान घाटी में भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच सीमा पार संघर्ष के बाद आयोजित किया गया था, जहाँ भारत ने 20 सैन्य कर्मियों को खो दिया था। 45 वर्षों के अंतराल के बाद दोनों पक्षों के बीच यह अब तक का सबसे बड़ा टकराव था। सम्मेलन की मेजबानी मास्को, रूस द्वारा की गई थी। भारतीय पक्ष से, विदेश मंत्री सुब्रह्मण्यम जयशंकर ने बैठक में भाग लिया। चीनी विदेश मंत्री वांग यी और उनके रूसी समकक्ष सर्गेई लावरोव सम्मेलन के अन्य दो प्रतिभागी थे।

4.   स्वदेशी रूप से विकसित विमानन मौसम निगरानी प्रणाली (AWMS) पाने वाला भारत का पहला हवाई अड्डा कौन सा है?
(A). बीजू पटनायक अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा
(B). केम्पेगौड़ा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा
(C). नेताजी सुभाष चंद्र बोस अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा
(D). छत्रपति शिवाजी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा
उत्तरः
B
व्याख्याः
केम्पेगौड़ा इंटरनेशनल एयरपोर्ट, बेंगलुरु (KIAB / BLR एयरपोर्ट) रनवे के दोनों छोर पर स्वदेशी रूप से विकसित एविएशन वेदर मॉनिटरिंग सिस्टम (AWMS) पाने वाला भारत का पहला एयरपोर्ट बन गया है। AWMS बैंगलोर इंटरनेशनल एयरपोर्ट (BIAL) द्वारा स्थापित किया गया है। यह तकनीक बेंगलुरु स्थित CSIR- नेशनल एयरोस्पेस लैबोरेट्रीज (NAL) द्वारा विकसित की गई है।

5.   दुनिया के पहले देश का पता लगाएं जिसने टिड्डी नियंत्रण के लिए ड्रोन माउंटेड ULV स्प्रेयर का इस्तेमाल किया था।
(A). भारत
(B). ईरान
(C). पाकिस्तान
(D). चीन
उत्तरः
A
व्याख्याः
मेक इन इंडिया पहल के तहत, कृषि विभाग, सहयोग और किसान कल्याण (DAC & FW) ने आयात उपकरणों की सीमाओं को कम करने के लिए टिड्डी नियंत्रण के लिए एक वाहन माउंटेड अल्ट्रा-लो वॉल्यूम (ULV) स्प्रेयर विकसित करने की पहल की है। नोट: ड्रोन का उपयोग करके रेगिस्तानी टिड्डियों को नियंत्रित करने वाला भारत दुनिया का पहला देश है।

6.   अंतरराष्ट्रीय समुद्री दिवस प्रतिवर्ष कब मनाया जाता था?
(A).24  June
(B). 27 June
(C).25  June
(D). 23 June
उत्तरः
C
व्याख्याः
सीफ़रर का अंतर्राष्ट्रीय दिवस 25 जून को वार्षिक रूप से सीफ़रर्स और नाविकों को श्रद्धांजलि के रूप में मनाया जाता है जो वैश्विक व्यापार और परिवहन के लिए आवश्यक हैं। इस दिन का उद्देश्य समुद्री यात्रा के खतरों के बारे में जागरूकता बढ़ाना है, जैसे कि समुद्री डकैती। इस साल 10 वें संस्करण को चिह्नित किया गया है। अभियान का समर्थन करने के लिए, थीम पर एक वेबिनार सीफर्स प्रमुख कार्यकर्ता हैं: शिपिंग के लिए आवश्यक, दुनिया के लिए आवश्यक

7.   विश्व विटिलिगो दिवस हर साल ________ पर मनाया जाता था।
(A). 28 June
(B). 25 June
(C). 30 June
(D). 27 June
उत्तरः
B
व्याख्याः
हर साल 25 जून को विश्व विटिलिगो दिवस के रूप में मनाया जाता है ताकि विटिलिगो के बारे में जागरूकता बढ़ाने और इस बीमारी से पीड़ित लोगों द्वारा सामना की जाने वाली चुनौतियों, बदमाशी, सामाजिक उपेक्षा और मनोवैज्ञानिक आघात को पहचान सकें।

8.   भारतीय रेड क्रॉस के साथ किस मंत्रालय ने “eBloodServices” मोबाइल ऐप लॉन्च किया?
(A). मिनस्ट्री ऑफ होम अफेयर्स
(B). मिनिस्ट्री ऑफ फ़िनेन्स
(C). मिनिस्ट्री ऑफ हेल्थ अंध फ़ेमली वेलफेयर
(D). मिनिस्ट्री ऑफ हाउज़िंग अंध अर्बन अफेयर्स
उत्तरः
C
व्याख्याः
कोरोनोवायरस (COVID-19) महामारी के बीच जरूरतमंदों को एनीमिया से बचाने के लिए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने ‘EBloodServices मोबाइल ऐप लॉन्च किया सी-डैक की एराकटकोश टीम द्वारा विकसित रक्ताधान के लिए आवश्यक रक्त तक आसान पहुंच के लिए भारत। मोबाइल ऐप भारतीय रेड क्रॉस सोसाइटी (IRCS) की एक पहल है, जिसके उद्देश्य से सुरक्षित रक्त जीवन बचाता है’, शुरू में पूरे दिल्ली-NCR में उपलब्ध होगी।

9.   उस व्यक्ति का नाम बताइए, जो राष्ट्रीय हरित अधिकरण (NGT) द्वारा बनाई गई समिति का नेतृत्व करता है, जो असम के बागान के तेल के कुएं की छानबीन करती है।
(A). वीके पॉल
(B). एससी मिश्रा
(C). एबी पांडे
(D). बीपी कटेकी
उत्तरः
D
व्याख्याः
नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (NGT) ने 27 मई, 2020 को ऑयल इंडिया लिमिटेड (OIL) के असम के बागजान तेल के कुएं में विस्फोट की जांच करने के लिए गौहाटी के पूर्व उच्च न्यायालय के न्यायाधीश बीपी कटेकी की अध्यक्षता में एक उच्च-स्तरीय समिति का गठन किया।

10.      के संजीता चानू जो हाल ही में खबरों में हैं, किस खेल से जुड़ी हैं?
(A). तीरंदाजी
(B). भारोत्तोलन
(C). शूटिंग
(D). कुश्ती
उत्तरः
B
व्याख्याः
भारतीय भारोत्तोलन महासंघ (IWLF) के सचिव सहदेव यादव ने बताया कि 2 बार कॉमनवेल्थ गेम्स गोल्ड मेडलिस्ट, वेटलिफ्टर के. संजीता चानू को 2018 के लिए अर्जुन पुरस्कार मिलेगा। यह अंतर्राष्ट्रीय भारोत्तोलन महासंघ (IWF) द्वारा उनके डोपिंग के आरोपों को मंजूरी देने के बाद आता है।

11.      वर्ष 2019 के अंत में स्विस बैंकों के साथ अपने नागरिकों और उद्यमों द्वारा लगाए गए धन के मामले में भारत की रैंक क्या है?
(A). 73rd
(B). 51st
(C). 77th
(D). 112th
उत्तरः
C
व्याख्याः
स्विट्जरलैंड के केंद्रीय बैंक स्विस नेशनल बैंक (SNB) द्वारा जारीवार्षिक बैंकिंग आंकड़ों, 2019’ के अनुसार, भारत वर्ष 2019 के अंत में अपने नागरिकों और उद्यमों द्वारा स्विस बैंकों के साथ पार्क किए गए धन के मामले में 77 वें स्थान पर है, जबकि पिछले वर्ष यानी 2018 में यह 74 वें स्थान पर था। स्विस बैंकों में विदेशियों द्वारा जमा पैसे का केवल 0.06% हिस्सा भारतीयों के पास है। जबकि, कुल जमा राशि का 27% हिस्सा ब्रिटेन इस सूची में पहला स्थान रखता है।
Rank
Country Name
77
India
1
United Kingdom (UK)
2
United States (US)
3
West Indies

12.      फीफा 2023 महिला विश्व कप फुटबॉल टूर्नामेंट की मेजबानी करने वाला कौन सा देश है?
(A). ऑस्ट्रेलिया
(B). न्यूजीलैंड
(C). आयरलैंड
(D). दोनों (A) और (B)
उत्तरः
D
व्याख्याः
फीफा (फेडरेशन इंटरनेशनल डी फुटबॉल एसोसिएशन) परिषद ने एक वीडियो सम्मेलन में मतदान किया और 2023 महिलाओं के विश्व कप फुटबॉल टूर्नामेंट की मेजबानी करने का अधिकार दिया, जो ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के लिए 32-टीमों की पहली महिला चैंपियनशिप है। यह एशिया-प्रशांत क्षेत्र में आयोजित होने वाला पहला महिला विश्व कप है।

13.      150,000 भारतीय शतरंज मास्टर्स टूर्नामेंट में भाग लेने वाले प्रथम भारतीय कौन बने?
(A). संतोष विदित
(B). बी आदिबन
(C). पृथ्वी गुप्ता
(D). पी हरिकृष्णा
उत्तरः
D
व्याख्याः
ग्रैंडमास्टर पी. हरिकृष्णा ने खिलाड़ियों को USD 150,000 शतरंज मास्टर्स में शामिल करके मैग्नस कार्लसन शतरंज (MCC) टूर 2020 की शुरुआत की। वह दौरे में प्रथम भारतीय हैं। हरिकृष्ण शतरंज के मास्टर्स से अलेक्जेंडर ग्रिसुक को अंतिम दौर की हार के साथ बाहर कर दिया।

14.      परवेज जमासजी जिनका हाल ही में निधन हो गया है, एक प्रसिद्ध _____ हैं।
(A). अभिनेता
(B). सेना के कार्मिक
(C). चित्रकार
(D). वास्तुकार
उत्तरः
B
व्याख्याः
वीर चक्र अवार्डी Sqn. Ldr परवेज जमसजी (retd.), जो 1971 में भारत-पाक युद्ध नायक थे, की मृत्यु 77 साल की उम्र में, मुंबई में 26 जून 2020 को एक संक्षिप्त बीमारी के बाद हुई थी। जमशेदजी दादर की पारसी कॉलोनी के निवासी हैं। उन्होंने 1965 में अपनी सेवा शुरू की और 1985 में सेवानिवृत्त हुए।

15.      प्रति वर्ष मनाया जाने वाला अत्याचार पीड़ितों के समर्थन में अंतर्राष्ट्रीय दिवस कब मनाया गया?
(A). 24 जून
(B). 25 जून
(C). 26 जून
(D). 27 जून
उत्तरः
C
व्याख्याः
अत्याचार के अपराध के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए संयुक्त राष्ट्र (UN) अंतरराष्ट्रीय दिवस 26 जून को पीड़ितों के समर्थन में मनाया जाता है। इस दिवस का उद्देश्य दुनिया भर में पीड़ितों और बचे लोगों का सम्मान, समर्थन करना है। दिन पूरी तरह से यातना को खत्म करने का इरादा रखता है।


<<<Previous MCQ Test                                  Next MCQ Test>>>

Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved