Current Affairs (June-2020) Part-31

Current Affairs (June-2020) 
June Quiz Test-31
https://everestreader.blogspot.com/


1.   नशीली दवाओं के दुरुपयोग और अवैध तस्करी के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय दिवस 26 जून को प्रतिवर्ष मनाया जाता है। दिन के लिए 2020 का विषय क्या है?
(A). “बेटर नॉलेज फॉर बेटर केयर
(B). “अगेन्सट ड्रग एब्यूज
(C). “हेल्थ फॉर जस्टि। जस्टिस फॉर हेल्थ
(D). “जस्टिस फॉर चिल्ड्रन
उत्तरः
A
व्याख्याः
नशीली दवाओं के दुरुपयोग और अवैध तस्करी के कारण वैश्विक समस्याओं पर आम जनता में जागरूकता पैदा करने के लिए 26 जून को नशीली दवाओं के दुरुपयोग और अवैध व्यापार के खिलाफ संयुक्त राष्ट्र अंतर्राष्ट्रीय दिवस मनाया जाता है। नशीली दवाओं के दुरुपयोग और अवैध तस्करी के खिलाफ 2020 के अंतर्राष्ट्रीय दिवस की थीम वैश्विक दवा समस्याओं के बारे में समझ की आवश्यकता को शिक्षित करने के लिए बेटर नॉलेज फॉर बेटर केयरहै।

2.   राष्ट्रपति राम नाथ गोविंद ने हाल ही में बैंकिंग विनियमन (संशोधन) अध्यादेश, 2020 को लागू किया है। अध्यादेश में संशोधन किया गया है कि आरबीआई की देखरेख में शहरी और मल्टी स्टेट को-ऑप बैंकों को लाने के लिए बैंकिंग विनियमन का कौन सा अनुभाग कार्य करता है?
(A). सेक्शन 45
(B). सेक्शन 56
(C). सेक्शन 49
(D). दोनों (A) और (B)
उत्तरः
D
व्याख्याः
भारत के राष्ट्रपति श्री राम नाथ कोविंद ने संविधान के अनुच्छेद 123 के खंड (1) के तहत प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए बैंकिंग नियमन (संशोधन) अध्यादेश, 2020 को लागू किया है।जो सहकारी बैंकों पर लागू बैंकिंग विनियमन अधिनियम, 1949 की धारा 45 और 56 में संशोधन करेगा।

3.   सरकार ने 1 जुलाई, 2020 से नई फ्लोटिंग दर बचत बांड, 2020 (कर योग्य) योजना को अधिसूचित किया है। कौन सा संगठन अपने बांड जारी करेगा?
(A). फॉरवर्ड मार्केट कमीशन ऑफ़ इंडिया
(B). भारतीय रिजर्व बैंक
(C). इन्शुरन्स रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया
(D). पेंशन फण्ड रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी
उत्तरः
B
व्याख्याः
सरकार ने नई फ्लोटिंग दर बचत बांड, 2020 (कर योग्य) योजना 7.75% बचत (कर योग्य) के स्थान पर अधिसूचित की है,2018, 7.75% बचत (कर योग्य) बांड, 28 मई, 2020 को बैंकिंग व्यवसाय के बंद होने से सदस्यता के लिए 2018 योजना बंद कर दी गई। ये बांड जारी भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) भारत सरकार (GoI) की ओर से किए जाएंगे। फ्लोटिंग रेट सेविंग बॉन्ड्स, 2020 (कर योग्य) योजना एक फ्लोटिंग दर, 7.15% के शुरुआती कूपन के लिए कर योग्य बचत बांड जारी करने जा रही है, जो 1 जनवरी 2021 को देय है।

4.   विनी महाजन किस राज्य की पहली महिला मुख्य सचिव बनी हैं?
(A). गोवा
(B). छत्तीसगढ़
(C). हरियाणा
(D). पंजाब
उत्तरः
D
व्याख्याः
पंजाब सरकार ने 1987 बैच की भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) अधिकारी विनी महाजन को मुख्य सचिव के रूप में नियुक्त किया, जिसके बाद वह इस पद को संभालने वाली पहली महिला बन गईं। वह अक्टूबर 2024 तक इस पद पर बनी रहेंगी। उन्होंने करण अवतार सिंह का स्थान लिया, जो अगस्त 2020 में सेवानिवृत्त होने वाले थे। वर्तमान में वह केंद्र में सचिव का पद संभालने वाले राज्य के एकमात्र पंजाब कैडर के अधिकारी हैं।

5.   ई-पंचायत पुरस्कार 2020 के तहत किस राज्य के पंचायत राज विभाग ने प्रथम पुरस्कार जीता है?
(A). गोवा
(B). असम
(C). अरुणाचल प्रदेश
(D). हिमाचल प्रदेश
उत्तरः
D
व्याख्याः
हिमाचल प्रदेश पंचायती राज विभाग ने ई-अनु प्रयोगों के प्रभावी कार्यान्वयन के लिए ई-पंचायत पुरस्कार 2020 के तहत प्रथम पुरस्कार जीता, केंद्र सरकार द्वारा विकसित और राज्य सरकार द्वारा विकसित अन्य अनु प्रयोगों। पुरस्कार केंद्रीय पंचायती राज मंत्रालय द्वारा दिया जाएगा।

6.   जम्मू और कश्मीर के कितने जिला अस्पतालों ने स्वास्थ्य क्षेत्र में अपनी उपलब्धियों के लिए कायाकल्प 2019-20 जीता है?
(A). 8
(B). 6
(C). 4
(D). 10
उत्तरः
B
व्याख्याः
जम्मू और कश्मीर के केंद्र शासित प्रदेश के 6 जिलों के अस्पतालों (DH) ने स्वास्थ्य क्षेत्र में अपनी उपलब्धियों के लिए कायाकल्प पुरस्कार जीता और सर्वश्रेष्ठ अस्पताल श्रेणी 2019-2020 में स्थान हासिल किया। सार्वजनिक स्वास्थ्य सुविधाओं को पहचानने के लिए 15 मई 2015 को स्वच्छ भारत अभियानके एक भाग के रूप में इस पुरस्कार की स्थापना की गई थी, जो उच्च स्तर की स्वच्छता, स्वच्छता और संक्रमण नियंत्रण उपायों को प्रदर्शित करता है।

7.   हाल ही में नेशनल एकेडमी ऑफ टेलीविज़न आर्ट्स एंड साइंसेज द्वारा वार्षिक डे टाइम एमी अवार्ड्स के किस संस्करण की घोषणा की गई?
(A). 45th
(B). 47th
(C). 43rd
(D). 57th
उत्तरः
B
व्याख्याः
नेशनल एकेडमी ऑफ़ टेलीविज़न आर्ट्स एंड साइंसेज (NATAS) ने 47 वें वार्षिक डे-टाइम एमी अवार्ड्स के विजेताओं की घोषणा की, प्रस्तुति को शेरोन ऑसबोर्न, शेरी अंडरवुड, ईव, कैरी एन इनबा और मैरी ओसमंड, CBS के मेजबान डे-टाइम एमी अवार्ड्स की मेजबानी की गई। पुरस्कार-विनिंग शो THE TALK जो CBS टेलीविज़न नेटवर्क पर प्रसारित किया गया था।

8.   वैश्विक स्टार्ट-अप पारिस्थितिकी तंत्र की रैंकिंग 2020 में शीर्ष 30 में से एकमात्र भारतीय शहर कौन सा है, जो स्टार्ट-अप जीनोम द्वारा जारी किया गया है?
(A). लखनऊ
(B). कोलकाता
(C). बेंगलुरु
(D). चेन्नई
उत्तरः
C
व्याख्याः
रिपोर्ट के अनुसार, ग्लोबल स्टार्टअप इकोसिस्टम रिपोर्ट (GSER) 2020; ग्लोबल स्टार्टअप इकोनॉमी के लिए नया सामान्य और स्टार्टअप जीनोम, बैंगलोर, जो भारत की स्टार्टअप राजधानी के रूप में जाना जाता है, द्वारा जारी COVID-19 के प्रभाव ने एक और मील का पत्थर जोड़ दिया है क्योंकि यह देश का एकमात्र शहर बन गया है जिसे शामिल किया जाना है दुनिया की शीर्ष -30 स्टार्टअप इकोसिस्टम रैंकिंग और 26 वें स्थान पर रहीं। वहीं, देश की राजधानी दिल्ली को सूची में 36 वां स्थान दिया गया है। मुंबई 100 उभरते शहरों की सूची में सबसे ऊपर है।
Rank
City Name
26
Bangalore
36
Delhi
1
Silicon Valley
2
New York City
London

9.   टाइम्स हायर एजुकेशन (THE) द्वारा जारी द यंग यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2020 में किस संस्थान ने भारतीय संस्थानों में शीर्ष स्थान प्राप्त किया?
(A). IIT खड़गपुर
(B). IIT रोपर
(C). IIT इंदौर
(D). IIT मद्रास
उत्तरः
B
व्याख्याः
टाइम्स हायर एजुकेशन (THE) ने उन विश्वविद्यालयों के लिए THE यंग यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2020 जारी की, जो 50 साल या उससे कम उम्र के हैं। दो भारतीय संस्थानों ने आईIT रोपड़ के साथ शीर्ष 100 में अपना रैंक हासिल किया, 62 वें रैंक पर भारत के सर्वश्रेष्ठ 12 वर्ष पुराने संस्थान और 64 वें रैंक पर आईIT इंदौर।

10.      श्रीपाद नाइक (MoS-Defence) ने किस राज्य में 2-दिवसीय रक्षा कॉन्क्लेव 2020 का उद्घाटन किया है?
(A). गुजरात
(B). असम
(C). अरुणाचल प्रदेश
(D). हिमाचल प्रदेश
उत्तरः
A
व्याख्याः
रक्षा राज्य मंत्री (MoS) श्री श्रीपद नाइक ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से गुजरात में दो दिवसीय डिफेंस कॉन्क्लेव 2020’ का उदघाटन किया। कॉन्क्लेव का आयोजन भारतीय उद्योग परिसंघ (CII), गुजरात और सोसाइटी ऑफ इंडियन डिफेंस मैन्युफैक्चरर्स (SIDM) द्वारा संयुक्त रूप से किया गया था।

11.      उन्नत टारपीडो डेको सिस्टम (ATDS) का नाम, स्वदेशी रूप से DRDO द्वारा शुरू किया गया और भारतीय नौसेना द्वारा शामिल किया गया।
(A). रक्नावी
(B). जीवन
(C). मारीच
(D). निर्णय
उत्तरः
C
व्याख्याः
भारतीय नौसेना ने एक उन्नत टॉरपीडो डेको सिस्टम (ATDS) को शामिल किया, जिसका नाम है माईरिचजो सभी फ्रंटलाइन युद्धपोतों से निकाल दिया जा सकता है। यह सोनार और रस्सा और खर्च करने उपभोजित डिकॉय से सुसज्जित है, जो आने वाले टॉरपीडो का पता लगाने, भ्रमित करने, गोताखोर करने और विघटित करने में सक्षम हैं। इस ATDS का डिजाइन और विकास रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) की प्रयोगशालाओं द्वारा किया गया है। नौसेना भौतिक और महासागरीय प्रयोगशाला (NPOL), केरल में कोच्चि और नौसेना विज्ञान और तकनीकी प्रयोगशाला (NSTL), विशाखापत्तनम, आंध्र प्रदेश (AP)

12.      टीम रेडडॉट्स के जर्मनी के खगोलविदों ने हाल ही में ग्लिसे 887 के सबसे चमकीले लाल बौने के पास दो सुपर अर्थ ग्लिसे 887 बी और ग्लिसे 887 सी की खोज की है। इस अध्ययन को प्रकाशित करने वाली पत्रिका का पता लगाएं?
(A). न्यू एस्ट्रोनॉमी
(B). जर्नल साइंस
(C). एस्ट्रोफ़िजिक्स और स्पेस साइंस
(D). द एस्ट्रोफिजिकल जर्नल
उत्तरः
B
व्याख्याः
गौटिंगेन विश्वविद्यालय (मास्टर जॉर्ज-अगस्त-यूनिवर्सिटेट गोटिंगेन) के नेतृत्व में खगोलविदों के रेडडॉट्स टीम के शोध में, जर्मनी ने दो सुपर अर्थ ग्लिसे 887 बी और ग्लिसे 887 सी का पता लगाया, जो आकाश में सबसे चमकदार लाल बौना सितारा ग्लिसे 887 के चारों ओर परिक्रमा करते हैं। शोध के परिणाम जर्नल साइंस में प्रकाशित हुए हैं।

13.      अंतरिक्ष एजेंसी किस देश से 2023 में अपने पहले पर्यटकों को अंतरिक्ष की सैर के लिए ले गई थी?
(A). रूस
(B). चीन
(C). भारत
(D). जर्मनी
उत्तरः
A
व्याख्याः
अमेरिका के स्पेस एडवेंचर्स के साथ रूस के स्पेस कॉरपोरेशन RSC एनर्जिया (S.P कोरोलेव RSC एनर्जिया) ने घोषणा की कि वह 2023 में स्पेस वॉक पर अपने पहले पर्यटक को ले जाने के लिए तैयार है। नोट: अंतरिक्ष एडवेंचर्स के सहयोग से रोस्कोस्मोस और RSC एनर्जिया 2001 और 2009 के बीच 8 पर्यटकों को ISS में ले गए।

14.      क्रिकेटर राचेल प्रीस्ट ने हाल ही में किस देश से रिटायरमेंट की घोषणा की?
(A). ओमान
(B). न्यूजीलैंड
(C). दक्षिण अफ्रीका
(D). ऑस्ट्रेलिया
उत्तरः
B
व्याख्याः
जून 2020 में घोषित व्हाइट फर्न्स केंद्रीय अनुबंध सूची में शामिल नहीं किए जाने के बाद न्यूजीलैंड के विकेटकीपर बैट्सवुमन राचेल प्रीस्ट (35 वर्ष) ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की। इस निर्णय के साथ उसने व्हाइट फर्न्स के साथ अपने 13 साल के करियर को समाप्त कर दिया।

15.      सूक्ष्म- लघु और मध्यम आकार का उद्यम दिवस कब मनाया गया?
(A). 28 जून
(B). 30 जून
(C). 27 जून
(D). 26 जून
उत्तरः
C
व्याख्याः
संयुक्त राष्ट्र (UN) सूक्ष्म-, लघु और मध्यम आकार के उद्यम (MSME) दिवस को वैश्विक अर्थव्यवस्था और सतत विकास के लिए इन उद्यमों के योगदान और नवाचार और रचनात्मकता को बढ़ावा देने पर उनका ध्यान केंद्रित करने के लिए 27 जून को प्रतिवर्ष मनाया जाता है।


<<<Previous MCQ Test                                  Next MCQ Test>>>

Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved