Current Affairs (June-2020) Part-32

Current Affairs (June-2020) 
June Quiz Test-32
https://everestreader.blogspot.com/


1.   उस व्यक्ति का पता लगाएं, जिसने हाल ही में गरीब कल्याण रोज़गार अभियान पोर्टल लॉन्च किया है?
(A). नितिन गडकरी
(B). हरसिमरत कौर बादल
(C). प्रहलाद सिंह पटेल
(D). नरेंद्र सिंह तोमर
उत्तरः
D
व्याख्याः
केंद्रीय ग्रामीण विकास, पंचायती राज और कृषि और किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने नई दिल्ली से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से गरीब कल्याण रोज़गार अभियान (GKRA) का एक वेब पोर्टल लॉन्च किया। वीडियो कांफ्रेंस में साध्वी निरंजन ज्योति, MoS ग्रामीण विकास और ग्रामीण विकास के सचिव श्री नागेंद्र नाथ सिन्हा, 116 केंद्रीय नोडल अधिकारी शामिल हुए।

2.   किस मंत्रालय ने वृक्षारोपण की पहल के 2 सप्ताह के लंबे संकल्प पर्वका जश्न मनाया है?
(A). मिनस्ट्री ऑफ कल्चर
(B). मिनस्ट्री ऑफ स्किल डवलपमेंट एंड एन्त्रेप्रेंयूर्शिप
(C). मिनस्ट्री ऑफ ह्यूमन रीसॉर्सिज़ डिवेलॅप्मॅन्ट
(D). मिनस्ट्री ऑफ एनवायरनमेंट,फारेस्ट एंड क्लाइमेट चेंज
उत्तरः
A
व्याख्याः
भारत के हर्बल वेल्थ को बढ़ाने और स्वच्छ और स्वस्थ वातावरण का समर्थन करने के लिए, मिनस्ट्री ऑफ कल्चर 28 जून से 12 जुलाई 2020 तक दो सप्ताह लंबा संकल्प पर्व मना रहा है जिसमें, अधीनस्थ कार्यालयों, अकादमियों, संलग्न संस्थानों, मंत्रालय के संबद्ध संस्थान अपने परिसर में या आसपास के वातावरण में जहां कहीं भी संभव हो पेड़ लगाएंगे। यह जानकारी केंद्रीय संस्कृति और पर्यटन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) प्रहलाद सिंह मुलायम सिंह पटेल ने उजागर की है। वृक्षारोपण का निर्णय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर लिया गया है, जिन्होंने हमारे देश की हर्बल विरासत का प्रतिनिधित्व करने वाले 5 पेड़ों की पहचान की है।

3.   भारत ने हाल ही में 600 मेगावाट (MW) खोलोंगछु पनबिजली परियोजना के प्रथम रियायत समझौते पर हस्ताक्षर किए। खोलोंगछु नदी किस देश में स्थित है?
(A). नेपाल
(B). भूटान
(C). बांग्लादेश
(D). म्यांमार
उत्तरः
B
व्याख्याः
भूटान सरकार और खोलोंगछु हाइड्रो एनर्जी लिमिटेड ने थिम्फू में 600 मेगा वॉट (MW) खलोंगछु पनबिजली परियोजना (भारत और भूटान के संयुक्त उद्यम) के लिए रियायत समझौते पर हस्ताक्षर किए।डॉ एस जयशंकर, विदेश मंत्री और उनके भूटानी समकक्ष डॉ तंदी दोरजी की आभासी उपस्थिति में। इस परियोजना के 2025 के अंत तक पूरा होने की उम्मीद है।

4.   नशा मुक्त भारत: वार्षिक कार्य योजना (2020-21) ” को कितने जिलों में शामिल किया जाएगा जो सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय द्वारा शुरू किया गया था?
(A). 262
(B). 252
(C). 272
(D). 282
उत्तरः
C
व्याख्याः
नशीली दवाओं के दुरुपयोग और अवैध तस्करी के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय दिवसमनाने के लिए विषय पर बेहतर देखभाल के लिए बेहतर ज्ञान, सामाजिक न्याय और अधिकारिता राज्य मंत्री (MoS) रतन लाल कटारिया ने वस्तुतः लॉन्च किया नशा मुक्त भारत: 272 सर्वाधिक प्रभावित जिलों के लिए वार्षिक कार्य योजना (2020-21) ” नई दिल्ली से। उन्होंने 2018-2025 के लिए ड्रग डिमांड रिडक्शन (NAPDDR) के लिए नेशनल एक्शन प्लान के लिए लोगो और टैगलाइन भी जारी की और ड्रग एब्यूज प्रिवेंशन के लिए 9 वीडियो स्पॉट का निर्माण किया।

5.   उस संगठन का नाम बताइए जिसने पहली बार वर्चुअल हेल्थकेयर एंड हाइजीन एक्सपो 2020 (VHHE) का आयोजन किया था, जिसका उद्घाटन केंद्रीय मंत्री मनसुख मंडाविया ने किया था।
(A). फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (FICCI)
(B). इलेक्ट्रॉनिक कॉम्पोनेन्ट इंडस्ट्रीज एसोसिएशन (ELCINA)
(C). नेशनल एसोसिएशन ऑफ सॉफ्टवेयर एंड सर्विसेज कंपनीज (NASSCOM)
(D). कॉन्फ़ेडरेशन ऑफ़ इंडियन इंडस्ट्री (CII)
उत्तरः
A
व्याख्याः
नौवहन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) और रसायन और उर्वरक श्री मनसुख मंडाविया ने भारत की पहली 5 दिवसीय लंबी आभासी प्रदर्शनी और सम्मेलन की वेबिनार का शुभारंभ किया, ‘वर्चुअल हेल्थकेयर एंड हाइजीन एक्सपो 2020’ (VHHE), FICCI द्वारा आयोजित और घरेलू उत्पादन में वृद्धि से फार्मास्यूटिकल्स और स्वास्थ्य और स्वच्छता क्षेत्र में एक आत्मनिर्भर पारिस्थितिकी तंत्र बनाने के उद्देश्य से आयुष मंत्रालय द्वारा समर्थित है।

6.   पशुधन मालिकों से गाय के गोबर की खरीद के लिए गोधन न्याय योजनाशुरू करने वाला भारत का पहला राज्य कौन सा है?
(A). गोवा
(B). छत्तीसगढ़
(C). हरियाणा
(D). पंजाब
उत्तरः
B
व्याख्याः
भूपेश बघेल, छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री ने पशुपालन को बढ़ावा देने के लिए एक ऑनलाइन प्रेस कॉन्फ्रेंस के माध्यम से गोधन न्याय योजनाशुरू करने की घोषणा की और इसे व्यावसायिक रूप से लाभदायक बनाने और किसानों से एक निश्चित दर पर गाय के गोबर की खरीद करने के लिए कहा।

7.   उस भारतीय राज्य का पता लगाएं, जो 1 जुलाई, 2020 से आदर्श पुलिस स्टेशन योजना शुरू करने जा रहा है।
(A). गोवा
(B). छत्तीसगढ़
(C). हरियाणा
(D). पंजाब
उत्तरः
B
व्याख्याः
आदर्श पुलिस थानों की योजना छत्तीसगढ़ में शुरू की जाएगी। यह राज्य के पुलिस स्टेशनों को आदर्श पुलिस स्टेशन के रूप में विकसित करेगा। सरकार द्वारा कुछ मापदंडों को निर्धारित किया गया था और यदि पुलिस स्टेशन मानदंडों को पूरा करता है तो उसे पुरस्कृत किया जाएगा।

8.   किस बैंक ने यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) मल्टी-बैंक मॉडल पर PhonePe के साथ भागीदारी की है?
(A). HDFC बैंक
(B). ICICI बैंक
(C). एक्सिस बैंक
(D). इंडसइंड बैंक
उत्तरः
B
व्याख्याः
फ्लिपकार्ट के स्वामित्व वाली PhonePe ने घोषणा की कि उसने एकीकृत भुगतान इंटरफेस (UPI) मल्टी-बैंक मॉडल पर ICICI बैंक के साथ भागीदारी की है, अपने उपयोगकर्ताओं को कई UPI आईडी बनाने और उपयोग करने का विकल्प प्रदान करने के लिए ICICI बैंक के “@ibl” हैंडल और YES बैंक के ‘@ybl’ हैंडल फोनपे ऐप पर हैं।

9.   TReDS मंच पर MSMEs की मुफ्त ऑनबोर्डिंग की सुविधा के लिए किस संगठन ने स्वावलंबन संकट उत्तरदायी निधि की स्थापना की है?
(A). भारतीय रिजर्व बैंक (RBI)
(B). स्माल इंडस्ट्रीस डिवेलॅप्मॅन्ट बैंक ऑफ इंडिया (SIDBI)
(C). नेशनल हाउसिंग बैंक (NHB)
(D). इन्डस्ट्रीअल फाइनेंस कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (IFCI)
उत्तरः
B
व्याख्याः
भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक (SIDBI) ने सूचित किया है कि उसने Bank स्वावलंबन संकट उत्तरदायी निधि ’(SCRF) की स्थापना की है। ट्रेड रिसीवेबल्स डिस्काउंटिंग सिस्टम (TReDS) प्लेटफॉर्म पर माइक्रो, स्मॉल एंड मीडियम एंटरप्राइजेज (MSME) की मुफ्त ऑनबोर्डिंग की सुविधा के लिए एक ओपन एंडेड फंड।

10.      उस बैंक का नाम बताइए जिसने MSME के लिए क्रेडिट कार्ड लॉन्च करने के लिए बेंगलुरु स्थित SOLV बिजनेस प्लेटफॉर्म के साथ भागीदारी की है।
(A). HSBC बैंक
(B). बैंक ऑफ चाइना
(C). ड्यूश बैंक
(D). स्टैंडर्ड चार्टर्ड बैंक
उत्तरः
D
व्याख्याः
माइक्रो, स्मॉल एंड मीडियम एंटरप्राइजेज (MSMEs) के लिए बी 2 बी (बिजनेस टू बिजनेस) डिजिटल प्लेटफॉर्म SOLV ने स्टैंडर्ड चार्टर्ड बैंक, इंडिया के साथ साझेदारी में एक दर्जी क्रेडिट कार्ड लॉन्च किया है। SOLV MSME क्रेडिट कार्ड आपूर्तिकर्ता भुगतान, ईंधन, रसद, कच्चे माल की खरीद, उपयोगिता भुगतान और कार्यशील पूंजी परिव्यय सहित चल रहे व्यावसायिक खर्चों को पूरा करने के लिए तैयार साधनों के साथ MSME ग्राहकों को प्रदान करता है।

11.      विश्व बैंक ने क्रॉस कंट्री (जिसमें भारतीय सीमा भी शामिल है) सड़क परियोजनाओं के लिए किस देश को $ 500 मिलियन मंजूर किए हैं?
(A). पाकिस्तान
(B). नेपाल
(C). बांग्लादेश
(D). भूटान
उत्तरः
C
व्याख्याः
विश्व बैंक (WB) ने पश्चिमी आर्थिक गलियारा और क्षेत्रीय संवर्द्धन (WeCARE) चरण I परियोजनाके लिए $ 500 मिलियन मंजूर किए हैं बांग्लादेश के जेस्सोर-जेनैदाह कॉरिडोर में सड़क संपर्क में सुधार करने के लिए, जिसमें चार पश्चिमी जिले शामिल हैं, जो राजधानी ढाका के साथ-साथ भारत और भूटान के साथ जुड़ते हैं।

12.      S & P वैश्विक रेटिंग के अनुसार 2020 में भारत की GDP वृद्धि क्या होगी?
(A). -5%
(B). -4%
(C). -6%
(D). -3%
उत्तरः
A
व्याख्याः
बैलेंस शीट मंदी करघे के रूप में USD 3 ट्रिलियन के पास एशिया-पैसिफिक नुकसान शीर्षक वाले एसएंडपी ग्लोबल रेटिंग रिपोर्ट के अनुसार, 2021 में रिबाउंड होने से पहले 2020 में भारत की अर्थव्यवस्था 5% तक अनुबंधित होने की उम्मीद है और एशिया-प्रशांत की अर्थव्यवस्था 2020 में 1.3% से अनुबंध करेगी लेकिन 2021 में 6.9% की वृद्धि दिखाएगी।

13.      केंद्र सरकार ने किस राज्य / केंद्र शासित प्रदेश (जून 2020) में राजमार्गों के निर्माण के लिए अतिरिक्त 1,691 करोड़ रुपये की मंजूरी दी है?
(A). जम्मू और कश्मीर
(B). उत्तराखंड
(C). अरुणाचल प्रदेश
(D). दोनों (A) और (B)
उत्तरः
D
व्याख्याः
एक बड़े विकास में, केंद्र सरकार ने राजमार्गों के निर्माण के लिए अतिरिक्त 1,691 करोड़ रुपये की मंजूरी दी है जम्मू-कश्मीर (J & K) और उत्तराखंड में सीमा सड़क संगठन (BRO) द्वारा 2020-21 के दौरान लद्दाख में चीन के साथ संघर्ष के मद्देनज़र।

14.      उस राज्य का नाम बताइए जो 150 से अधिक लाइकेन प्रजातियों के साथ भारत का पहला लिचेन पार्क विकसित करता है?
(A). मणिपुर
(B). उत्तराखंड
(C). अरुणाचल प्रदेश
(D). हिमाचल प्रदेश
उत्तरः
B
व्याख्याः
उत्तराखंड के वन विभाग ने मुनस्यारी, पिथौरागढ़ जिले, उत्तराखंड में भारत का पहला लिचेन पार्क विकसित किया है, जिसमें 150 से अधिक लाइकेन प्रजातियां हैं जुरासिक एरा संयंत्र जो 27 जून 2020 को उद्घाटन किया गया था, 1.5 एकड़ पार्क की विकास प्रक्रिया 2019 में शुरू हुई थी।

15.      किस राज्य ने MSMEs के लिए एक क्लिक परऑनलाइन सहायता शुरू की है?
(A). अरुणाचल प्रदेश
(B). हरियाणा
(C). महाराष्ट्र
(D). गुजरात
उत्तरः
D
व्याख्याः
गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपानी ने गुजरात में लगभग 13000 माइक्रो स्मॉल एंड मीडियम एंटरप्राइजेज (MSME) (यानी MSMEs और कपड़ा उद्योग) के लिए 1,369 करोड़ रुपये के साथ ऑनलाइन सहायता पहल शुरू की।


<<<Previous MCQ Test                                  Next MCQ Test>>>

Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved