Current Affairs (June-2020) Part-33

Current Affairs (June-2020) 
June Quiz Test-33
https://everestreader.blogspot.com/


1.   वी पी सिंह बदनोर ने हाल ही में चंडीगढ़ (UT) में केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान के साथ बैटरी स्वैपिंग सुविधा क्विक इंटरचेंज सर्विस (QIS) का उद्घाटन किया। वी पी सिंह बदनोर किस राज्य के गवर्नर भी हैं?
(A). अरुणाचल प्रदेश
(B). पंजाब
(C). महाराष्ट्र
(D). गुजरात
उत्तरः
B
व्याख्याः
पंजाब के राज्यपाल और चंडीगढ़ के प्रशासक वी. पी. सिंह बदनोर ने केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस और इस्पात मंत्री धर्मेंद्र प्रधान के साथ एक आभासी समारोह में चंडीगढ़ में बैटरी स्वैपिंग सुविधा त्वरित इंटरचेंज सेवा (QIS) का उद्घाटन किया।

2.   मनी लॉन्ड्रिंग और अवैध वन्यजीव व्यापारनामक एक रिपोर्ट जारी करने वाले संगठन का पता लगाएं।
(A). वर्ल्ड ट्रेड आर्गेनाइजेशन (WTO)
(B). वर्ल्ड हेल्थ आर्गेनाइजेशन (WHO)
(C). फ़ाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (FATF)
(D). ऑर्गनाइजेशन फॉर इकोनॉमिक को-ऑपरेशन एंड डेवलपमेंट (OECD)
उत्तरः
C
व्याख्याः
फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (FATF) द्वारा मनी लॉन्ड्रिंग और अवैध वन्यजीव व्यापाररिपोर्ट शीर्षक से अवैध वन्यजीव व्यापार (IWT) पर पहली रिपोर्ट के अनुसार। अवैध वन्यजीव व्यापार एक वैश्विक खतराहै जो प्रति वर्ष $ 7 बिलियन से 23 बिलियन डॉलर के बीच अनुमानित राजस्व उत्पन्न करता है। यह अपराध भविष्य में और अधिक जूनोटिक बीमारियों का कारण बन सकता है। रिपोर्ट FATF वैश्विक नेटवर्क में 50 न्यायालयों के इनपुट पर आधारित है, साथ ही निजी क्षेत्र और नागरिक समाज से विशेषज्ञता पर आधारित है।

3.   OECD के ग्लोबल फोरम के अध्ययन के अनुसार, निम्नलिखित में से कौन से देश टैक्स मामलों पर जानकारी के आदान-प्रदान के लिए स्विट्ज़रलैंड के शीर्ष 3 भागीदारों में शामिल हैं?
(A). भारत
(B). फ्रांस
(C). जर्मनी
(D). सभी (A), (B) और (C)
उत्तरः
D
व्याख्याः
टैक्स उद्देश्यों के लिए पारदर्शिता और सूचनाओं के आदान-प्रदान पर OECD (आर्गेनाईजेशन फॉर इकनोमिक कोऑपरेशन एंड डेवलपमेंट) के ग्लोबल फोरम द्वारा नवीनतम अध्ययन के अनुसार, जुलाई 2015 से जून 2018 की अवधि का उल्लेख करते हुए, भारत को फ्रांस और जर्मनी के साथ EOI (एक्सचेंज ऑफ़ इनफार्मेशन) भागीदारों के रूप में शीर्ष तीन देशों में शामिल किया गया था। मतलब, भारत को अपने निवासियों द्वारा स्थापित संस्थाओं के बैंक खातों और लाभकारी स्वामित्व के बारे में स्विट्जरलैंड से अनुरोध पर विस्तृत जानकारी मिल रही है।

4.   जून 2020 में मैरी जैक्सन के मुख्यालय के निर्माण के बाद किस अंतरिक्ष एजेंसी का नाम बदल दिया गया।
(A). जापान एयरोस्पेस एक्सप्लोरेशन एजेंसी (JAXA)
(B). नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (NASA)
(C). सेंटर नेशनल विचार स्थान (CNES)
(D). इंडियन स्पेस रिसर्च ऑर्गनिज़ेशन (ISRO)
उत्तरः
B
व्याख्याः
वाशिंगटन डी सी स्थित नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (NASA) का मुख्यालय मैरी विंस्टन जैक्सन (1921-2005), नासा की पहली अश्वेत महिला इंजीनियर के नाम पर रखा गया है। प्रशासक जिम ब्रिजस्टोन ने 24 जून को घोषणा की।

5.   शिक्षा सुधार परियोजना STARS ‘, जिसे $ 500 मिलियन का विश्व बैंक ऋण मिला, को भारत के कितने राज्यों में लागू किया जाएगा?
(A). 5
(B). 7
(C). 6
(D). 3
उत्तरः
C
व्याख्याः
विश्व बैंक (WB) के कार्यकारी बोर्ड ने $ 500 मिलियन(लगभग 3,700 करोड़ रु।) के ऋण को मंजूरी दी है के अंतर्गत राज्यों के कार्यक्रम के लिए शिक्षण-शिक्षण और परिणाम को मजबूत करना (STARS) भारत में छह राज्यों (हिमाचल प्रदेश, केरल, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, ओडिशा, और राजस्थान) में स्कूली शिक्षा की गुणवत्ता और शासन में सुधार के लिए परियोजना।

6.   विश्व बैंक ने जून 2020 में गंगा को द्वितीय राष्ट्रीय गंगा नदी बेसिन परियोजना (SNGRBP) के माध्यम से पुनर्जीवित करने के लिए कितना प्रदान किया?
(A). $ 400 मिलियन
(B). $ 350 मिलियन
(C). $ 300 मिलियन
(D). $ 450 मिलियन
उत्तरः
A
व्याख्याः
विश्व बैंक ने भारत के राष्ट्रीय गंगा नदी बेसिन परियोजना के तहत बुनियादी ढांचा परियोजनाओं के विकास के लिए द्वितीय राष्ट्रीय गंगा नदी बेसिन परियोजना (SNGRBP) के माध्यम से $ 400 मिलियन के साथ गंगा का कायाकल्प करने के लिए भारत के कार्यक्रम के लिए समर्थन बढ़ाया।

7.   भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने बैंकों को प्रदान की गई सीमांत स्थायी सुविधा (MSF) के तहत बढ़ी हुई उधार सुविधा को ______ तक बढ़ाने का निर्णय लिया है।
(A). 30 सितंबर, 2020
(B). 31 अगस्त, 2020
(C). 1 जनवरी, 2021
(D). 31 मार्च, 2021
उत्तरः
A
व्याख्याः
भारत के केंद्रीय बैंक, बैंकिंग विनियमन अधिनियम, 1949 की धारा 24 के तहत प्रदत्त शक्ति के अभ्यास में, भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने कोरोनोवायरस (COVID-19) महामारी के कारण उत्पन्न आर्थिक संकट के बीच में तरलता की कमी को पूरा करने के लिए बैंकों को 30 सितंबर, 2020 तक प्रदान की गई उधार सुविधा को बढ़ाने का निर्णय लिया है।

8.   किस देश ने 36 वें आसियान शिखर सम्मेलन की मेजबानी / अध्यक्षता की कोएशिव एंड रेस्पॉन्सिव आसियानविषय पर?
(A). थाईलैंड
(B). इंडोनेशिया
(C). ब्रुनेई
(D). वियतनाम
उत्तरः
D
व्याख्याः
36 वें एसोसिएशन ऑफ साउथईस्ट एशियन नेशंस (ASEAN) समिट का आयोजन कोएशिव एंड रेस्पॉन्सिव आसियानविषय पर वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए किया गया। शिखर सम्मेलन की अध्यक्षता वियतनाम के प्रधानमंत्री गुयेन जुआन फुक ने की थी क्योंकि 2020 में वियतनाम ASEAN की कुर्सी है। बैठक का फोकस COVID-19 प्रतिक्रिया, पोस्ट-महामारी वसूली और भागीदारों के साथ आगे सहयोग पर था।

9.   भारत के केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री का नाम बताएं जिन्होंने जून 2020 में 20 (G20) असाधारण आभासी शिक्षा मंत्रियों की बैठक में भाग लिया था।
(A). प्रकाश जावड़ेकर
(B). स्मृति ईरानी
(C). रमेश पोखरियाल R निशंक
(D). निर्मला सीतारमण
उत्तरः
C
व्याख्याः
केंद्रीय HRD (मानव संसाधन विकास) मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने 20 (G20) के समूह में भाग लिया असाधारण आभासी शिक्षा मंत्रियों की बैठक जो शिक्षा क्षेत्र पर COVID 19 महामारी के प्रभावों पर केंद्रित थी।

10.      मारियो गोमेज़ जो हाल ही में समाचार में है, किस खेल से जुड़ा है?
(A). कबड्डी
(B). फुटबॉल
(C). हॉकी
(D). क्रिकेट
उत्तरः
B
व्याख्याः
पूर्व जर्मनी, 33 वर्षीय स्ट्राइकर मारियो गोमेज़ फ़ुटबॉल (फुटबॉल) से सेवानिवृत्त हुए, जिन्होंने 2007 में स्टटगार्ट में अपने पहले कार्यकाल में बुंडेसलिगा खिताब जीता था और 2013 में बेयर्न म्यूनिख की ट्रेवर विजेता टीम का भी हिस्सा थे।

11.      जून 2020 में निधन हो गया गीता नागभूषण एक प्रसिद्ध _____ है।
(A). अभिनेता
(B). उपन्यासकार
(C). राजनेता
(D). वकील
उत्तरः
B
व्याख्याः
वयोवृद्ध कन्नड़ उपन्यासकार गीता नागभूषण का 78 वर्ष की आयु में कालाबुरागी के एक निजी अस्पताल में हृदयघात के कारण निधन हो गया। उनका जन्म 25 मार्च 1942 को सावलागी गाँव, कालाबुरागी में हुआ था।

12.      भारत में हर साल 29 जून को किसकी जयंती मनाने के लिए राष्ट्रीय सांख्यिकी दिवस मनाया जाता है?
(A). आरसी बोस
(B). जेके घोष
(C). पीसी महालनोबिस
(D). एसएन रॉय
उत्तरः
C
व्याख्याः
भारत दैनिक जीवन में आँकड़ों के योगदान को पहचानने और सामाजिक-आर्थिक नियोजन और नीति निर्माण में आँकड़ों के महत्व पर आम जनता को शिक्षित करने के लिए 29 जून को राष्ट्रीय सांख्यिकी दिवस के रूप में मनाता है। पहला राष्ट्रीय सांख्यिकी दिवस 29 जून 2007 को मनाया गया था। 29 जून को राष्ट्रीय सांख्यिकी दिवस का जश्न मनाने के लिए चुना जाता है। प्रो प्रशांत चंद्र महालनोबिस की जयंती मनाई जाती है।

13.      इंटरनेशनल डे ऑफ ट्रोपिक्स _____ पर प्रतिवर्ष मनाया जाता है।
(A). 26 जून
(B). 27 जून
(C). 28 जून
(D). 29 जून
उत्तरः
D
व्याख्याः
संयुक्त राष्ट्र (UN) अंतर्राष्ट्रीय दिवस ट्रॉपिक्स का प्रतिवर्ष 29 जून को मनाया जाता है ताकि उष्णकटिबंधीय क्षेत्रों और सतत विकास लक्ष्यों (SDG) को प्राप्त करने में उष्णकटिबंधीय क्षेत्रों के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाई जा सके। संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) ने 29 जून को अपने संकल्प A/RES/70/267 में 2016 में अपनाए गए ट्रॉपिक्स के अंतर्राष्ट्रीय दिवस के रूप में घोषित किया।

14.      RBI के किस धारा 1934 के तहत, RBI ने न्यूनतम दैनिक CRR रखरखाव को 80 प्रतिशत 25 सितंबर 2020 तक तीन महीने तक बढ़ाया है
(A). धारा 42 (2)
(B). धारा 41 (1)
(C). धारा 42 (1)
(D). धारा 41 (2)
उत्तरः
C
व्याख्याः
भारतीय रिज़र्व बैंक अधिनियम, 1934 की धारा 42 (1) के तहत प्रदत्त शक्ति के अभ्यास में, RBI ने 25 सितंबर 2020 तक न्यूनतम दैनिक नकद आरक्षित अनुपात (CRR) का 80% रखरखाव तीन महीने तक बढ़ा दिया है।

15.      माइकेल मार्टिन को जून 2020 में किस देश के प्रधानमंत्री के रूप में चुना गया है?
(A). ब्रिटेन
(B). आयरलैंड
(C). चीन
(D). लक्समबर्ग
उत्तरः
B
व्याख्याः
28 जून 2020 को आयरिश संसद की विशेष बैठक में मतदान कन्वेंशन सेंटर, डबलिन में, फियाना फेल नेता माइकेल मार्टिन को आयरलैंड के नए (ताओसीच) प्रधान मंत्री के रूप में चुना गया था और वह लियो वराडकर से पद ग्रहण करेंगे।मिशेल मार्टिन, पहले ढाई साल (दिसंबर 2022 तक) के लिए सरकार का नेतृत्व करेंगे; 5 वर्षीय टीम के दूसरे भाग का नेतृत्व लियो वरादकर, भारतीय मूल के नेता और ललित गेल करेंगे।

16.      लाजरस चकवेरा ने हाल ही में जून 2020 में मलावी के 6 वें राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली। मलावी की राजधानी क्या है?
(A). मापुटो
(B). लुसाका
(C). लिलोंग्वे
(D). डोडोमा
उत्तरः
C
व्याख्याः
लाजर चकवेरा ने मलावी के राष्ट्रपति चुनाव जीते और 28 जून को मलावी के 6 वें राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली। उन्होंने कुल मतों का 58.57% जीतकर डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी के पीटर मुथारिका को जीत दिलाई। मलावी राजधानी: लिलोंग्वे।

17.      आनंदीबेन पटेल ने जून 2020 में मध्य प्रदेश के राज्यपाल के रूप में अतिरिक्त प्रभार ग्रहण किया। वह किस राज्य के राज्यपाल हैं?
(A). अरुणाचल प्रदेश
(B). उत्तर प्रदेश
(C). महाराष्ट्र
(D). गुजरात
उत्तरः
B
व्याख्याः
भारत के राष्ट्रपति ने उत्तर प्रदेश के राज्यपाल आनंदीबेन मफतभाई पटेल को मध्य प्रदेश का अतिरिक्त प्रभार दिया है।

18.      अलेक्जेंडर वूसिक हाल ही में किस देश के राष्ट्रपति हैं?
(A). कोसोवो
(B). सर्बिया
(C). यूक्रेन
(D). उज्बेकिस्तान
उत्तरः
B
व्याख्याः
सर्बिया के राष्ट्रपति अलेक्जेंडर वूसिक ने 63% से अधिक वोट के साथ सर्बियाई प्रोग्रेसिव पार्टी की जीत की घोषणा की है 28 जून 2020 को हुए संसदीय चुनाव में जिसका अधिकांश विपक्षी दलों ने बहिष्कार किया था।

19.      वार्षिक BET अवार्ड्स 2020 के 20 वें संस्करण में मानवतावादी पुरस्कार प्राप्त करने वाला कौन है?
(A). जेनिफर हडसन
(B). बेयॉन्से
(C). क्लो एक्स हाले
(D). अस्सा ट्रेयर
उत्तरः
B
व्याख्याः
24-बार के ग्रैमी विजेता पॉपस्टार बेयॉन्से (38 वर्ष) को वार्षिक बीटा पुरस्कार 2020 के 20 वें संस्करण में मानवतावादी पुरस्कार प्राप्त करने के लिए उसके हाल के COVID-19 राहत प्रयासों सहित लंबे समय तक परोपकारी कार्यों के लिए। घटना वस्तुतः आयोजित की जाएगी: 28 जून को पहली बार।

20.             राष्ट्रीय सौर मिशन के तहत, भारत सरकार किस वर्ष तक 100 GW सौर ऊर्जा प्राप्त करने की योजना बना रही है?
(A). 2021
(B). 2023
(C). 2025
(D). 2022
उत्तरः
D
व्याख्याः
सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए केंद्र सरकार और राष्ट्रीय सौर मिशन के हिस्से के रूप में 2022 तक 100 गीगा वाट (GW) सौर ऊर्जा प्राप्त करने का एक उद्देश्य है


<<<Previous MCQ Test                                                                         

Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved