Current Affairs (July-2020) Part-1

Current Affairs (July-2020) 
July Quiz Test-01
https://everestreader.blogspot.com/

1.   1 अफ्रीकी देश का नाम बताइए जो UNFCCC को वनों की कटाई और जंगल की कटाई (REDD +) से उत्सर्जन कम करने के लिए परिणाम प्रस्तुत करता है।
(A). नाइजीरिया
(B).
इथियोपिया
(C).
मिस्र
(D).
युगांडा

उत्तरः

D

व्याख्याः

युगांडा जलवायु परिवर्तन पर संयुक्त राष्ट्र फ्रेमवर्क कन्वेंशन (UNFCCC) के लिए वनों की कटाई और जंगल की कटाई (REDD +) से उत्सर्जन कम करने के लिए परिणाम प्रस्तुत करने वाला पहला अफ्रीकी देश बन गया, जिसने युगांडा को संभावित परिणाम-आधारित भुगतानों का रास्ता खोल दिया है। प्रस्तुत दस्तावेज युगांडा को ग्रीन क्लाइमेट फंड की वन संरक्षण योजना के माध्यम से धन का दावा करने में मदद करेंगे।

2.   PM मोदी ने हाल ही में नवंबर 2020 तक प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्ना योजना के विस्तार की घोषणा की है। योजना के विस्तार के लिए परिव्यय क्या है?
(A). 80,000 करोड़
(B). 70,000
करोड़
(C). 60,000
करोड़
(D). 90,000
करोड़

उत्तरः

D

व्याख्याः

प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्र को संबोधित भाषण के दौरान, प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना (PMJKAY) को जुलाई 2020 से बढ़ाकर नवंबर 2020 के अंत तक 90,000 करोड़ रुपये से अधिक के परिव्यय के साथ करने की घोषणा की है। इस संबंध में, 80 करोड़ से अधिक लोगों को प्रत्येक परिवार को प्रति माह 1 किलो मुफ्त पूरे चना (दाल) के साथ 5 किलोग्राम मुफ्त गेहूं या चावल प्रति माह प्रदान किया जाएगा। इस योजना को शुरू में तीन महीने यानी अप्रैल-जून के लिए शुरू किया गया था।

3.   MSME आपातकालीन प्रतिक्रिया कार्यक्रम के लिए विश्व बैंक द्वारा भारत को प्रदान की गई राशि क्या है?
(A). USD 750 मिलियन
(B). USD 850
मिलियन
(C). USD 500
मिलियन
(D). USD 700
मिलियन

उत्तरः

A

व्याख्याः

विश्व बैंक ने COVID-19 संकट के कारण भारत में MSMEs को गंभीर रूप से प्रभावित करने के लिए 750 मिलियन माइक्रो, स्मॉल और मीडियम एंटरप्राइजेज (MSMEs) इमरजेंसी रिस्पांस प्रोग्राम को USD स्वीकृत किया। इंटरनेशनल बैंक फॉर रिकंस्ट्रक्शन एंड डेवलपमेंट (IBRD) ऋण प्रदान करेगा।

4.   RBI द्वारा जारी भारत के अंतर्राष्ट्रीय निवेश की स्थिति (IIP) के आंकड़ों के अनुसार 2019-20 के दौरान भारत में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (FDI) में क्या वृद्धि हुई है?
(A). $ 23 बिलियन
(B). $ 15
बिलियन
(C). $ 21
बिलियन
(D). $ 19
बिलियन

उत्तरः

D

व्याख्याः

भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) द्वारा जारी, मार्च 2020 के अंत तक भारत के अंतर्राष्ट्रीय निवेश की स्थिति (IIP) के आंकड़ों के अनुसार, देश में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (FDI) में 19 बिलियन डॉलर का इजाफा हुआ है जबकि पोर्टफोलियो निवेश में 2019-20 के दौरान 13.7 बिलियन डॉलर की गिरावट आई है।

5.   वह बैंक ढूंढें, जिसने किसानों के लिए ई-किशन धनऐप लॉन्च किया है।
(A). HDFC बैंक
(B). IDBI
बैंक
(C). RBL
बैंक
(D). ICICI
बैंक

उत्तरः

A

व्याख्याः

HDFC बैंक ने भारत में किसानों के लिए ई-किसान धनऐप लॉन्च किया है। यह ऐप किसानों को जानकारी और ज्ञान प्रदान करता है जो उन्हें ग्रामीण पारिस्थितिकी तंत्र की जरूरतों को पूरा करने में मदद करेगा।

6.   MSME द्वारा निर्मित उत्पादों के विपणन के लिए कौन सा बैंक भारत क्राफ्टनामक ई-कॉमर्स पोर्टल स्थापित कर रहा है?
(A). भारतीय स्टेट बैंक
(B).
पंजाब नेशनल बैंक
(C).
केनरा बैंक
(D).
यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया

उत्तरः

A

व्याख्याः

भारतीय स्टेट बैंक देश में सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (MSMEs) द्वारा निर्मित उत्पादों के विपणन के लिए एक ई-कॉमर्स पोर्टल की स्थापना पर काम कर रहा है, इसके अध्यक्ष रजनीश कुमार ने शनिवार को कहा। भारत क्राफ्ट नामक पोर्टल बैंक और सरकार द्वारा संयुक्त रूप से चलाया जाएगा।

7.   फिच रेटिंग्स इंक के अनुसार, FY22 के लिए भारत का विकास अनुमान _____ है।
(A). 6%
(B). 7%
(C). 8%
(D). 5%

उत्तरः

C

व्याख्याः

वैश्विक आर्थिक आउटलुक (GEO) के अपने जून 2020 के अपडेट में फिच रेटिंग्स इंक। कोरोनवायरस (COVID-19) के प्रकोप को रोकने के लिए केंद्र सरकार द्वारा लगाए गए सबसे सख्त लॉकडाउन के कारण मई 2020 में अनुमानित 9.5% से वित्त वर्ष 2021-22 से 8% तक भारत का विकास पूर्वानुमान कम हो गया है। हालांकि, फिच ने चालू वित्त वर्ष (वित्त वर्ष 2020-21) के दौरान अर्थव्यवस्था में 5% की गिरावट के अपने पिछले अनुमान में कोई बदलाव नहीं किया है।

8.   NASSCOM, UNDP और प्रथम इन्फोटेक फाउंडेशन की साझेदारी में किस कंपनी ने MSMEs को डिजिटल बनाने के लिए एक वैश्विक भारत कार्यक्रम शुरू किया?
(A). माइक्रोसॉफ्ट इंडिया
(B).
फेसबुक इंडिया
(C). SAP
इंडिया
(D).
ट्विटर इंडिया

उत्तरः

C

व्याख्याः

SAP इंडिया प्राइवेट लिमिटेड, नैसकॉम फ़ाउंडेशन के साथ साझेदारी में जर्मनी स्थित एंटरप्राइज टेक्नोलॉजी फर्म की सहायक कंपनी है। संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (UNDP) और प्रथम इन्फोटेक फाउंडेशन ने वैश्विक, सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (MSMEs) को वैश्विक बाज़ार तक पहुँच प्रदान करके लैस करने के लिए वैश्विक भारत कार्यक्रम शुरू किया है। कार्यबल के लिए डिजिटल स्किलिंग और व्यावसायिक प्रक्रियाओं को बदलना।

9.   दिल्ली में ओखला में ऊर्जा संयंत्र की स्थापना के लिए किस कंपनी ने दक्षिण दिल्ली नगर निगम के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं?
(A). इंडियन ऑयल लिमिटेड
(B).
एनटीपीसी लिमिटेड
(C).
गेल इंडिया
(D).
दोनों (A) और (B)

उत्तरः

D

व्याख्याः

दिल्ली में ओखला में ऊर्जा संयंत्र की स्थापना के लिए इंडियन ऑयल, एनटीपीसी लिमिटेड और दक्षिण दिल्ली नगर निगम (SDMC) के बीच एक MoU (समझौता ज्ञापन) पर हस्ताक्षर किए गए।

10.      राजकिरण राय जी का कार्यकाल किस बैंक के MD & CEO के रूप में 2 साल के लिए बढ़ाया गया था?
(A). केनरा बैंक
(B).
यूनियन बैंक ऑफ इंडिया
(C).
पंजाब नेशनल बैंक
(D).
भारतीय स्टेट बैंक

उत्तरः

B

व्याख्याः

सरकार ने राजकिरण राय जी के कार्यकाल को 31 मई, 2022 तक 2 साल तक यूनियन बैंक ऑफ इंडिया (UBI) के प्रबंध निदेशक (MD) और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) के रूप में विस्तारित किया।

11.      मत्स्य पालन, पशुपालन और भारत के डेयरी मंत्री का नाम बताइए, जिन्होंने हाल ही में मत्स्य सम्पदा” – समाचार पत्र मत्स्य पालन और जलीय कृषि का पहला संस्करण लॉन्च किया।
(A). पीयूष गोयल
(B).
राज कुमार सिंह
(C).
रविशंकर प्रसाद
(D).
गिरिराज सिंह

उत्तरः

D

व्याख्याः

मत्स्यपालन, पशुपालन और डेयरी मंत्री गिरिराज सिंह ने मत्स्य सम्पदा के प्रथम संस्करण का शुभारंभ किया-मत्स्य पालन विभाग द्वारा प्रकाशित समाचार पत्र और एक्वाकल्चर और प्रधानमंत्री मत्स्य सम्पदा योजना (PMMSY) के संचालन संबंधी दिशा-निर्देश।

12.      किस IIT ने प्रोग्रामिंग और डेटा विज्ञान में (HRD मंत्री रमेश पोखरियाल द्वारा लॉन्च) दुनिया की पहली ऑनलाइन बी.एससी डिग्री तैयार की है?
(A). IIT कलकत्ता
(B). IIT
मद्रास
(C). IIT
दिल्ली
(D). IIT
कानपुर

उत्तरः

B

व्याख्याः

केंद्रीय मानव संसाधन और विकास मंत्री (HRD) रमेश पोखरियाल निशंक ने वेबिनार के माध्यम से प्रोग्रामिंग और डेटा विज्ञान में दुनिया की पहली ऑनलाइन B.Sc डिग्री लॉन्च की, यह कार्यक्रम भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, मद्रास (IIT-Madras) द्वारा तैयार किया गया था। कार्यक्रम डेटा साइंस पर ध्यान देने के साथ तैयार किया गया है जिसे 2026 तक 11.5 मिलियन रोजगार के अवसर बढ़ने और प्रदान करने की भविष्यवाणी की गई है।

13.      भारत के पूर्व प्रधानमंत्री का नाम बताइए, जिन्हें भारतीय आर्थिक सुधारों के जनकके रूप में जाना जाता है।
(A). HD देवेगौड़ा
(B). PV
नरसिम्हा राव
(C). IK
गुजराल
(D).
मनमोहन सिंह

उत्तरः

B

व्याख्याः

सरकार ने घोषणा की कि वह पूर्व प्रधानमंत्री पीवी नरसिम्हा राव को सम्मानित करने के लिए स्मारक टिकट जारी करेगी। उन्हें भारतीय आर्थिक सुधारों का जनकमाना जाता है। उनका जन्म 28 जून, 1921 को वारंगल में हुआ था।

14.      केंद्र सरकार ने 1 जुलाई, 2020 से सुरक्षा बाजार के साधनों पर समान स्टाम्प ड्यूटी को लागू करने के लिए भारतीय स्टाम्प अधिनियम और नियमों में संशोधन किया है। भारतीय स्टाम्प अधिनियम मूल रूप से किस वर्ष में लागू किया गया था?
(A). 1917
(B). 1899
(C). 1850
(D). 1947

उत्तरः

B

व्याख्याः

केंद्र सरकार ने भारतीय स्टाम्प अधिनियम, 1899 में संशोधन लागू किया है। और भारतीय स्टाम्प (स्टॉक एक्सचेंज, क्लियरिंग कॉर्पोरेशन और डिपॉजिटरी के माध्यम से स्टैंप-ड्यूटी का संग्रह) नियम, 2019, 10 दिसंबर, 2019 को भाग 1, वित्त अधिनियम के अध्याय IV के तहत प्रस्तावित। इसलिए, डिबेंचर, डीमैट सिक्योरिटीज, वायदा, विकल्प, मुद्रा और ब्याज दर डेरिवेटिव, सरकारी प्रतिभूतियों और कॉरपोरेट बॉन्ड पर रेपो के लिए स्टांप ड्यूटी की दर बदल जाएगी। वंशानुक्रम, उपहार और दूसरों के बीच असमान प्रतिभूतियों में लेनदेन के समय शेयरों के हस्तांतरण सहित ऑफ-मार्केट लेनदेन पर भी शुल्क लगाया जाएगा। ये संशोधन शेयरों और वस्तुओं के व्यापार पर स्टांप शुल्क की एक समान दर पेश कर रहे हैं जो विभिन्न राज्यों द्वारा अलग-अलग दरों पर वसूला जा रहा था।

15.      केंद्र सरकार ने AFSPA अधिनियम, 1958 के तहत 6 और महीनों के लिए किस राज्य के पूरे क्षेत्र को अशांत क्षेत्रघोषित किया?
(A). असम
(B).
मणिपुर
(C).
नागालैंड
(D).
सिक्किम

उत्तरः

C

व्याख्याः

भारत सरकार ने पूरे नगालैंड को छह महीने के लिए अशांत क्षेत्रघोषित कर दिया 30 जून, 2020 से 31 दिसंबर, 2020 तक सशस्त्र बल (विशेष शक्तियां) अधिनियम, 1958 (1958 का No. 28) की धारा 3 द्वारा प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करके।

 <<<Previous MCQ Test                        Next MCQ Test>>>


Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved