Current Affairs (June-2020) Part-5

Current Affairs (June-2020)
 June Quiz Test-5
https://everestreader.blogspot.com/
1.   किस अंतरिक्ष एजेंसी ने चंद्रमा, मंगल और उससे परे मानव अंतरिक्ष यान मिशनों का समर्थन करने के लिए एक गहरे अंतरिक्ष ग्राउंड स्टेशन की मेजबानी करने के लिए नासा के साथ भागीदारी की है?
(A). जापान एयरोस्पेस एक्सप्लोरेशन एजेंसी (JAXA)
(B). साउथ अफ्रीकन नेशनल स्पेस एजेंसी (SANSA)
(C). सेंटर नेशनल डीट्यूडेस्पेटियल (CNES)
(D). इंडियन स्पेस रिसर्च ऑर्गनाइजेशन (ISRO)
उत्तरः
B
व्याख्याः
दक्षिण अफ्रीकी राष्ट्रीय अंतरिक्ष एजेंसी (SANSA) ने चंद्रमा, मंगल और उससे आगे के मानव अंतरिक्ष यान मिशनों का समर्थन करने के लिए एक गहरे स्थान वाले ग्राउंड स्टेशन की मेजबानी करने के लिए नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (NASA) के साथ साझेदारी की है। संयुक्त राज्य अमेरिका, स्पेन और ऑस्ट्रेलिया के बाद दक्षिण अफ्रीका 4 वां देश (4th साइट) बन गया, ताकि एक गहरे अंतरिक्ष स्टेशन की मेजबानी की जा सके।

2.   उस दुर्लभ क्षुद्रग्रह का नाम बताइये जो एस्टेरॉइड टेरेस्ट्रियल-इफेक्ट लास्ट अलर्ट सिस्टम (ATLAS) में खगोलविदों द्वारा की खोज की थी?
(A). 2018 LB2
(B). 2020 LB3
(C). 2019 LD2
(D). 2019 LD1
उत्तरः
C
व्याख्याः
यूनिवर्सिटी फॉर एस्ट्रोनॉमी एट द यूनिवर्सिटी ऑफ़ हवाई के एस्टेरॉइड टेरेस्ट्रियल-इफेक्ट लास्ट अलर्ट सिस्टम (ATLAS) ने बृहस्पति ट्रोजन के बीच धूमकेतु जैसी पूंछ के साथ 2019 LD2 नामक एक दुर्लभ क्षुद्रग्रह की खोज का पता लगाया।

3.   भारत के खेल और युवा मामलों के मंत्री का नाम बताइए, जिन्होंने शारीरिक शिक्षा शिक्षकों और सामुदायिक कोचों के लिए 25 दिवसीय खेलो इंडिया कम्युनिटी कोच डेवलपमेंट प्रोग्राम लॉन्च किया है।
(A). संतोष कुमार गंगवार
(B). किरेन रिजिजू
(C). राव इंद्रजीत सिंह
(D). राज कुमार सिंह
उत्तरः
B
व्याख्याः
केंद्रीय युवा मामले और खेल मंत्री, किरेन रिजिजू ने 25 दिवसीय खेलो इंडिया कम्युनिटी कोच डेवलपमेंट प्रोग्राम का उद्घाटन किया और 15,000 शारीरिक शिक्षा (PE) शिक्षकों और सामुदायिक कोचों को सुसज्जित करने के लिए एक ऑनलाइन विकास कार्यक्रम शुरू किया, जिसमें छात्रों को फिटनेस और खेल का प्रशिक्षण दिया जा सके। मानव संसाधन विकास मंत्रालय (HRD) और खेल मंत्रालय इस कार्यक्रम को भारत के प्रत्येक स्कूल में ले जाना सुनिश्चित करता है

4.   पाकिस्तान के रियाज़ शेख जिनका जून 2020 में निधन हो गया किस खेल से जुड़े हैं?
(A). टेनिस
(B). हॉकी
(C). क्रिकेट
(D). बैडमिंटन
उत्तरः
C
व्याख्याः
पाकिस्तान के पूर्व प्रथम श्रेणी क्रिकेटर रियाज़ शेख का कोरोनवायरस के लिए सकारात्मक परीक्षण के बाद पाकिस्तान के कराची में 51 वर्ष की आयु में निधन हो गया। वह COVID-19 के कारण मरने वाले पाकिस्तान के दूसरे पेशेवर क्रिकेटर बने। उनका जन्म 24 दिसंबर 1968 को कराची, सिंध, पाकिस्तान में हुआ था।

5.   विश्व साइकिल दिवस प्रतिवर्ष कब मनाया जाता है?
(A). 30 जून
(B). 31 मई
(C). 3 जून
(D). 30 जुलाई
उत्तरः
C
व्याख्याः
विश्व साइकिल दिवस हर साल सरल, सस्ती, विश्वसनीय, स्वच्छ और पर्यावरण के अनुकूल टिकाऊ परिवहन को बढ़ावा देने के लिए मनाया जाता है। संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) ने अप्रैल 2018 में 3 जून को विश्व साइकिल दिवस के रूप में घोषित किया।

6.   अंतर्राष्ट्रीय सेक्स वर्कर्स डे हर साल ______ पर मनाया जाता था।
(A). 2 जून
(B). 20 जून
(C). 22 जून
(D). 20 मई
उत्तरः
A
व्याख्याः
हर साल 2 जून को अंतर्राष्ट्रीय सेक्स वर्कर्स दिवस के रूप में मनाया जाता है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि यौनकर्मी अन्य सभी मनुष्यों के समान अधिकारों का आनंद लें और दुरुपयोग और तस्करी की समस्याओं से निपटें।

7.   भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (ASI) की एक टीम ने किस देश (हाल ही में) में 1100 साल पुराने अखंड बलुआ पत्थर के शिवलिंग की खोज की है?
(A). वियतनाम
(B). कंबोडिया
(C). लाओस
(D). म्यांमार
उत्तरः
A
व्याख्याः
भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (ASI) की 4 सदस्यीय टीम ने वियतनाम के क्वांग नाम प्रांत के माझी सोन सेंचुरी में स्थित चाम मंदिर परिसर में हिंदू देवता शिव का प्रतिनिधित्व 1100 साल पुराना अखंड बलुआ पत्थर शिवलिंग की खोज की है।

8.   मानव संसाधन विकास मंत्रालय के साथ किस मंत्रालय ने संयुक्त रूप से “TULIP” नाम से छात्र इंटर्नशिप पी रोग्राम शुरू किया?
(A). गृह मंत्रालय
(B). स्वास्थ्य और परिवार मामलों के मंत्रालय
(C). सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय
(D). आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय
उत्तरः
D
व्याख्याः
केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री (HRD) रमेश पोखरियाल निशंक और श्री हरदीप एस पुरी हाउसिंग एंड अर्बन अफेयर्स राज्य मंत्री (MoS), ने संयुक्त रूप से ऑल इंडिया काउंसिल तकनीकी शिक्षा (AICTE) द्वारा विकसित द अर्बन लर्निंग इंटर्नशिप प्रोग्राम (TULIP) लॉन्च किया है जो स्मार्ट सिटीपरियोजनाओं के तहत हजारों नए स्नातकों और इंजीनियरों को इंटर्नशिप के अवसर प्रदान करने के उद्देश्य से है।

9.   वंदे भारत मिशन के तहत नागरिक उड्डयन मंत्रालय और विदेश मंत्रालय के साथ कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय द्वारा शुरू किए गए कौशल मानचित्रण अभ्यास का नाम बताइये।
(A). स्किल्स
(B). स्वदेश
(C). सिविल
(D). ए.सी.ई.एस.
उत्तरः
B
व्याख्याः
कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय (MSDE), नागरिक उड्डयन मंत्रालय (MoCA) और विदेश मंत्रालय (MEA) द्वारा संयुक्त पहल के तहत, केंद्र सरकार ने रोजगार सहायता (SWADES) के लिए एक नई पहल कुशल कार्यकर्ता आगमन डेटाबेस लॉन्च किया है। वंदे भारत मिशन (VBM) के तहत लौटने वाले नागरिकों के कौशल मानचित्रण अभ्यास का संचालन करने के लिए SWADES का शुभारंभ किया जाता है।

10.      केंद्रीय कैबिनेट द्वारा किस पोर्ट ट्रस्ट का नाम बदलकर श्यामा प्रसाद मुखर्जी पोर्ट ट्रस्ट के रूप में अनुमोदित किया गया था?
(A). मुंबई पोर्ट ट्रस्ट
(B). चेन्नई पोर्ट ट्रस्ट
(C). कोलकाता पोर्ट ट्रस्ट
(D). कोचीन पोर्ट ट्रस्ट
उत्तरः
C
व्याख्याः
केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 11 जनवरी, 2020 को पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा की गई घोषणा की तर्ज पर कोलकाता पोर्ट ट्रस्ट का नाम बदलकर श्यामा प्रसाद मुखर्जी पोर्ट ट्रस्ट करने की मंजूरी दे दी है। कोलकाता पोर्ट ट्रस्ट के न्यासी बोर्ड ने 25 फरवरी, 2020 को आयोजित अपनी बैठक में बंदरगाह का नाम बदलने के लिए एक प्रस्ताव भी पारित किया।

11.      केंद्रीय मंत्रिमंडल ने पर्यावरण के क्षेत्रों में सहयोग में सुधार करने के लिए किस देश के साथ समझौता ज्ञापन को मंजूरी दी?
(A). म्यांमार
(B). भूटान
(C). बांग्लादेश
(D). वियतनाम
उत्तरः
B
व्याख्याः
प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने पर्यावरण के क्षेत्रों में सहयोग में सुधार करने के लिए भारत और भूटान के बीच समझौता ज्ञापन (MoU) को मंजूरी दी।

12.      प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार (PSA) और विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग (DST) के कार्यालय ने विज्ञान, प्रौद्योगिकी और नवाचार नीति (STIP 2020) के परामर्श की प्रक्रिया शुरू की। वर्तमान पीएसए कौन है?
(A). अरबिंदमित्रा
(B). के विजयराघवन
(C). शिरीष पांडा
(D). शैलजा वैद्य गुप्ता
उत्तरः
B
व्याख्याः
भारत सरकार (GoI) और विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग (DST) के प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार (PSA) के कार्यालय ने संयुक्त रूप से नई और 5 वीं राष्ट्रीय विज्ञान, प्रौद्योगिकी और नवाचार नीति (STIP 2020) के लिए परामर्श की प्रक्रिया शुरू कर दी है। के विजयराघवन GoI के वर्तमान PSA हैं।

13.      किस राज्य ने पुलिस के लिए स्पंदनअभियान शुरू किया है?
(A). पंजाब
(B). छत्तीसगढ़
(C). हरियाणा
(D). मध्य प्रदेश
उत्तरः
B
व्याख्याः
छत्तीसगढ़ पुलिस ने स्पंदननामक एक विशेष अभियान शुरू किया है, ताकि इंटरएक्टिव प्रोग्राम आयोजित करके और काउंसलिंग सत्र, संगीत और योग चिकित्सा की व्यवस्था करके अपने कर्मियों के बीच मानसिक तनाव और अवसाद की जांच की जा सके। अभियान का उद्देश्य बल को अवसाद और तनाव से बचाने के लिए उन्हें अत्यधिक कदम उठाने से रोकना है।

14.      केंद्र सरकार ने जल जीवन मिशन के कार्यान्वयन के लिए किस राज्य को 812 करोड़ रूपए दिए हैं?
(A). झारखंड
(B). ओडिशा
(C). तमिलनाडु
(D). गोवा
उत्तरः
B
व्याख्याः
केंद्र ने 2020-21 के दौरान ओडिशा में जल जीवन मिशन के कार्यान्वयन के लिए 812 करोड़ रुपये के उच्च आवंटन को मंजूरी दी है (2024 तक 100% कनेक्शन)। केंद्र 2020-21 के दौरान मेघालय में JJM के कार्यान्वयन के लिए 175 करोड़ रुपये को मंजूरी दी है और (दिसंबर 2022 तक 100% कनेक्शन)। असम को 1407 करोड़ रुपये और बिहार को 1,832.66 करोड़ रुपये (2020-21 तक 100% लक्ष्य) और अरुणाचल प्रदेश को 255 करोड़ रुपये (मार्च 2023 तक 100% लक्ष्य), पुडुचेरी ने 2020-21 तक लक्ष्य प्राप्त करने की योजना बनाई है।

15.      कैबिनेट ने हाल ही में आवश्यक वस्तु अधिनियम के संशोधन को मंजूरी दे दी है (किसानों को किसी व्यक्ति या कंपनी को अपनी उपज बेचने पर कोई प्रतिबंध नहीं)। अधिनियम मूल रूप से किस वर्ष में लागू किया गया था?
(A). 1995
(B). 1955
(C). 1975
(D). 1965
उत्तरः
B
व्याख्याः
केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा की गई घोषणा के बाद छह दशक पुराने आवश्यक वस्तु अधिनियम (ECA), 1955 में संशोधन को मंजूरी दे दी। इसमें कृषि क्षेत्र में निवेश आकर्षित करने के लिए संशोधन किया जाएगा।

<<<Previous MCQ Test                                  Next MCQ Test>>>

Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved