Current Affairs (June-2020) Part-6

Current Affairs (June-2020)
 June Quiz Test-6
https://everestreader.blogspot.com/
1.   किस निजी क्षेत्र के बैंक ने चालू खाते खोलने के लिए अपनी तरह का पहला एप्प पेश किया है?
(A). इंडसइंड बैंक
(B). ICICI बैंक
(C). RBL बैंक
(D). HDFC बैंक
उत्तरः
A
व्याख्याः
भारतीय नई पीढ़ी के बैंक इंडसइंड बैंक लिमिटेड ने अपने इंडस कॉर्पोरेटमोबाइल ऐप के माध्यम से ग्राहकों के लिए चालू खाता (CA) खोलने के लिए अपनी तरह की पहली सुविधा शुरू की है।

2.    सॉफ्ट POS’ लॉन्च करने के लिए मास्टरकार्ड इंडिया और वर्ल्डलाइन इंडिया के साथ भागीदारी करने वाले निजी बैंक का नाम बताइये?
(A). डीबीएस बैंक
(B). ICICI बैंक
(C). एक्सिस बैंक
(D). HDFC बैंक
उत्तरः
C
व्याख्याः
एक्सिस बैंक मास्टरकार्ड इंडिया और वर्ल्डलाइन इंडिया ने रोजमर्रा के स्मार्टफ़ोन को मर्चेंट POS टर्मिनलों में बदलने के लिए भारत में पहली वित्तीय भुगतान सेवा, डिजिटल पॉइंट-ऑफ-सेल (POS) समाधान सॉफ्ट POS’ लॉन्च करने के लिए साझेदारी की। यह ऑफ़लाइन व्यापारियों और किराना स्टोर को अपने स्मार्टफ़ोन का उपयोग करके भुगतान स्वीकार करने में मदद करता है।

3.   गेल (इंडिया) लिमिटेड ने भारत में ट्राइजेनेरेशन परियोजनाओं के विकास के लिए EESL के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। गेल (इंडिया) किस मंत्रालय के अंतर्गत कार्य करता है?
(A). कारपोरेट मामलों के मंत्रालय
(B). वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय
(C). कानून और न्याय मंत्रालय
(D). पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय
उत्तरः
D
व्याख्याः
राज्य के स्वामित्व वाली प्राकृतिक गैस कंपनी गेल (इंडिया) लिमिटेड (जिसे पहले गैस अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड के नाम से जाना जाता था) और एनर्जी एफिशिएंसी सर्विसेज लिमिटेड (EESL) ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से भारत में ट्राइजेनेरेशन परियोजनाओं के विकास के लिए समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए। GAIL (इंडिया) लिमिटेड को अगस्त 1984 में पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय (MoP & NG) के तहत एक केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र उपक्रम (PSU) के रूप में शामिल किया गया था।

4.   हाल ही में एडिडास के ब्रांड एंबेसडर के रूप में किसे नियुक्त किया गया?
(A). मानुषी छिल्लर
(B). प्रियंका चोपड़ा
(C). युक्तामुखी
(D). डायना हेडन
उत्तरः
A
व्याख्याः
पूर्व मिस वर्ल्ड 2017 मानुषी छिल्लर, भारतीय स्टार बल्लेबाज रोहित शर्मा, असम की स्प्रिंटर हेमा दास और अभिनेता रणवीर सिंह के साथ एडिडास के ब्रांड एंबेसडर के रूप में शामिल हुईं। उन्होंने COVID -19 के कारण लॉकडाउन में शारीरिक और मानसिक रूप से फिट रहने की #HOMETEAMHERO चुनौती का समर्थन किया और महिलाओं और बच्चों को खेलकूद के लिए प्रेरित करने के लिए एक मंच के रूप में खेलों का उपयोग करने को कहा।

5.   पूर्व मिस वर्ल्ड मानुषी छिल्लर हाल ही में #RedDotChallenge अभियान की वैश्विक पहल में शामिल हुईं। किस संस्था ने यह अभियान चलाया।
(A). अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF)
(B). संयुक्त राष्ट्र औद्योगिक विकास संगठन (UNIDO)
(C). संयुक्त राष्ट्र बाल कोष (UNICEF)
(D). खाद्य और कृषि संगठन (FAO)
उत्तरः
C
व्याख्याः
मासिक धर्म स्वच्छता दिवस पर, 28 मई 2020, 23 वर्षीय, पूर्व मिस वर्ल्ड मानुषी छिल्लर ने संयुक्त राष्ट्र बाल कोष (यूनिसेफ) की वैश्विक पहल, “RedDotChallenge” में जागरूकता पैदा करने और लड़कियों को मासिक धर्म के बारे में शिक्षित करने और स्वच्छता और स्वच्छता सुविधाओं का निर्माण और स्वच्छता उत्पादों तक पहुंच में सहयोग किया।

6.   फेसबुक किस कंपनी के माध्यम से जियो प्लेटफॉर्म्स में 9.9% हिस्सेदारी हासिल करने जा रहा है?
(A). जाधु होल्डिंग्स LLC
(B). कीर्त्सु होल्डिंग्स LLC
(C). बर्कशायर हाथवे होल्डिंग्स LLC
(D). चबोलहोल्डिंग LLC
उत्तरः
A
व्याख्याः
नियामक दस्तावेजों के अनुसार, फेसबुक एक नई इकाई जधु होल्डिंग्स LLC के माध्यम से जियो प्लेटफार्मों में 9.9 प्रतिशत हिस्सेदारी का अधिग्रहण करेगा, जिसे अप्रैल 2020 में 5.7 बिलियन डॉलर (43,574 करोड़ रुपये) के निवेश के साथ घोषित किया गया था। जाधु मार्च 2020 में गठित एक नई निगमित कंपनी है, जो डेलावेयर राज्य, अमेरिका (संयुक्त राज्य अमेरिका) के कानूनों के तहत है और भारत में या कहीं भी किसी भी व्यवसाय में संलग्न नहीं है।

7.   व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण (PPE) पहनने वाले डॉक्टरों और स्वास्थ्य देखभाल कर्मियों के लिए आराम प्रदान करने के लिए “SUMERU-PACS” विकसित करने वाले संगठन का नाम बताइये।
(A). उन्नत कम्प्यूटिंग (CDAC) के विकास के लिए केंद्र
(B). रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO)
(C). भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO)
(D). राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (NIC)
उत्तरः
B
व्याख्याः
रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) ने “SUMERU-PACS” विकसित किया, जो 6 घंटे से अधिक समय तक पर्सनल प्रोटेक्टिव इक्विपमेंट (PPE) पहनने वाले डॉक्टरों और हेल्थकेयर कर्मचारियों के लिए आराम प्रदान करने के लिए एक व्यक्तिगत वायु संचलन प्रणाली है।

8.    द ड्राई फास्टिंग मिरेकल: फ्रॉम डिप्राइव टू थ्राइवनामक पुस्तक के लेखक कौन थे (सह-लेखक शेख अब्दुलअज़ीज़)?
(A). ल्यूक कॉटिन्हो
(B). दीपक चोपड़ा
(C). जॉन रेटी
(D). ब्रायन कीन
उत्तरः
A
व्याख्याः
ड्राई फास्टिंग मिरेकल: फ्रॉम डिप्राइव टू थ्राइव, सूखे उपवास आहार के लाभों पर एक पुस्तक प्रसिद्ध व्यक्तिगत जीवनशैली कोच और लेखक, ल्यूक कॉउटिन्हो और यूएई के अजमान शाही परिवार के सदस्य शेख अब्दुलअजीज बिन अली बिन राशिद अल के सह-लेखक हैं। पेंगुइन रैंडम हाउस के एक एबुरी प्रेस के तहत प्रकाशित है और ईबुक संस्करण किंडल पर उपलब्ध है।

9.   बसु चटर्जी का हाल ही में निधन हो गया है जो एक प्रसिद्ध _________ है।
(A). क्लासिकल डांसर
(B). पेंटर
(C). वास्तुकार
(D). फिल्म निर्देशक
उत्तरः
D
व्याख्याः
वयोवृद्ध फिल्म निर्माता-पटकथा लेखक बसु चटर्जी का 90 वर्ष की उम्र में उनके सांताक्रूज निवास, मुंबई में स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के कारण निधन हो गया। उन्होंने हिंदी और बंगाली सिनेमा में काम किया और एक संवाद लेखक थे और कुछ फिल्मों का निर्माण किया। उन्हें अपनी फिल्म दुर्गा के लिए 1992 में परिवार कल्याण पर सर्वश्रेष्ठ फिल्म का राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार मिला। उनका जन्म 10 जनवरी 1930 को ब्रिटिश भारत के अजमेर में हुआ था।

10.      इंटरनेशनल इनोसेंट चिल्ड्रन विक्टिम्स ऑफ़ अग्रेसन 2020 का वार्षिक दिवस कब मनाया गया?
(A). 1 जून
(B). 4 जून
(C). 30 मई
(D). 14 मई
उत्तरः
B
व्याख्याः
संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) द्वारा दुनिया भर के बच्चों पर शारीरिक, मानसिक और भावनात्मक दुर्व्यवहार को स्वीकार करने के लिए संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) द्वारा तय किए गए हर साल के 4 जून को इंटरनेशनल इनोसेंट चिल्ड्रन विक्टिम्स ऑफ़ अग्रेसन दिवस के रूप में मनाया जाता है।

11.      उस मोबाइल ऐप का नाम बताएं, जिसे राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (NIC) द्वारा विकसित किया गया था और इसे जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल गिरीश चंद्र मुर्मू ने लॉन्च किया था।
(A). मेरावतन
(B). मायवेटन
(C). जम्मू और कश्मीर
(D). मेरासेरी
उत्तरः
A
व्याख्याः
जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल, गिरीश चंद्र मुर्मू ने राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (NIC) द्वारा विकसित वेतन ट्रैकर मोबाइल ऐप मेरावतनके पहले संस्करण को लॉन्च किया।

12.      किस मंत्रालय ने विश्व पर्यावरण दिवस (5 जून) के अवसर पर नगर वनयोजना शुरू की है?
(A). विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय
(B). पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय
(C). पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय
(D). जनजातीय कार्य मंत्रालय
उत्तरः
C
व्याख्याः
नगर वन” (शहरी वन) योजना वस्तुतः केंद्रीय सरकार द्वारा शुरू की गई। 5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस 2020 (WED) के अवसर पर 5 वर्षों में देश भर में शहरी वनों को विकसित करने के लिए कार्यान्वयन की घोषणा की गई। संयुक्त राष्ट्र के पर्यावरण कार्यक्रम (UNEP) द्वारा जैव विविधताके पदार्थ विषय पर जोर देते हुए, पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय ने भारत में शहरी वनों पर पहल की घोषणा करते हुए दिन मनाया। चूंकि शहरी वन जलवायु परिवर्तन की खाई को पाटने का सबसे अच्छा तरीका है। पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन (मंत्रालय MoEFCC) ‘नगर वानयोजना का शुभारंभ करेंगे।

13.      जुलाई 2018 – जून 2019 के बीच राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय के वार्षिक आवधिक श्रम बल सर्वेक्षण (PLFS) के अनुसार भारत की बेरोजगारी दर क्या है?
(A). 6.1%
(B). 5.8%
(C). 5.5%
(D). 5.1%
उत्तरः
B
व्याख्याः
वार्षिक आवधिक के अनुसार श्रम [2018 जुलाई जून 2019] के लिए बल सर्वेक्षण (PLFS) राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय की (NSO), सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन (MoSPI) मंत्रालय भारत की बेरोजगारी दर जुलाई 2018 और जून 2019 के बीच 2017-18 की इसी अवधि के दौरान 6.1% से 5.8% से गिर गयी जबकि भारतीय अर्थव्यवस्था 2018-19 में 6.1% बढ़ी, जो कि 7% विस्तार की तुलना में पहले वर्ष से धीमी थी।

14.      किस राज्य / केन्द्र शासित प्रदेशों ने निवेश प्रस्तावों के कार्यान्वयन और समझौता ज्ञापनों पर नज़र रखने के लिए MoU मॉनिटरिंग मैकेनिज़्म (निवेश मित्र पोर्टल लॉन्च करने की योजना बनाई है) प्रस्तावित किया?
(A). मध्य प्रदेश
(B). उत्तर प्रदेश
(C). तेलंगाना
(D). महाराष्ट्र
उत्तरः
B
व्याख्याः
उत्तर प्रदेश इच्छुक निवेशकों का मार्गदर्शन करके निवेश प्रस्तावों के कुशल कार्यान्वयन को प्राप्त करने के लिए एक समझौता ज्ञापन (MoU मॉनिटरिंग मैकेनिज्म) पेश करता है और हस्ताक्षर किए गए MoUUSU पर नज़र रखने के लिए एक नया MoU ट्रैकिंग पोर्टल लॉन्च करेगा, जिसे निवेश मित्र, एकल प्रौद्योगिकी प्रणाली के साथ एकीकृत किया जाएगा।

15.      उस देश का नाम बताइए जिसने निसारगा नाम प्रस्तावित किया था, जो भारत के पश्चिमी तट (गुजरात और महाराष्ट्र) के हिस्से में आया।
(A). भारत
(B). बांग्लादेश
(C). थाईलैंड
(D). म्यांमार
उत्तरः
B
व्याख्याः
चक्रवात निसारगा, जो अरब सागर में एक गंभीर चक्रवाती तूफान में तब्दील हो गया, गुजरात, महाराष्ट्र के तटों से टकराने की आशंका थी। तटीय महाराष्ट्र एक चक्रवाती तूफान में कमजोर हो गया, अलीबाग (महाराष्ट्र) के तटीय शहर के पास एक श्रेणी 4 चक्रवात के रूप में प्रति घंटे 120 किमी (75 मील) तक भारी बारिश और हवाएं चलीं। बांग्लादेश द्वारा निसारगा नाम का सुझाव दिया गया था।

<<<Previous MCQ Test                                  Next MCQ Test>>>

Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved