Current Affairs (June-2020) Part-7

Current Affairs (June-2020)
 June Quiz Test-7
https://everestreader.blogspot.com/
1.   RBI ने डिजिटलाइजेशन को बढ़ावा देने के लिए _____ के लायक पेमेंट्स इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट फंड (PIDF) बनाया है।
(A). 1000 करोड़
(B). 750 करोड़ रु
(C). 500 करोड़ रु
(D). 1250 करोड़
उत्तरः
C
व्याख्याः
छोटे शहरों और कस्बों में पॉइंट्स ऑफ सेल (PoS) इंफ्रास्ट्रक्चर की तैनाती को प्रोत्साहित करने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने 500 करोड़ रुपए ($ 66 मिलियन) पेमेंट्स इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट फंड (PIDF) बनाया है, जिसमें यह शुरुआत 250 करोड़ रुपये के शुरुआती योगदान के साथ और शेष आधी राशि कार्ड जारी करने वाले बैंकों और देश में काम करने वाले कार्ड नेटवर्क द्वारा स्थापित की जाएगी।

2.   हाल ही में किस निजी क्षेत्र के बैंक ने समर ट्रीट्सअभियान शुरू किया?
(A). HDFC बैंक
(B). ICICI बैंक
(C). एक्सिस बैंक
(D). YES बैंक
उत्तरः
A
व्याख्याः
आवास विकास वित्त निगम लिमिटेड (HDFC) बैंक, मुंबई स्थित निजी क्षेत्र के बैंक ने व्यापारियों की बदलती जरूरतों के साथ-साथ वेतनभोगी और स्व-नियोजित ग्राहकों को पूरा करने के लिए एक विशेष अभियान समर ट्रीट्स शुरू किया है।

3.   RBI द्वारा प्रायोजित व्यावसायिक पूर्वानुमानकर्ताओं (SPF) के सर्वेक्षण के अनुसार वित्त वर्ष 2021 में भारत की वृद्धि क्या होगी?
(A). -2%
(B). -2.5%
(B). -3%
(D). -1.5%
उत्तरः
D
व्याख्याः
भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने 3 सर्वेक्षणों के परिणाम जारी किए हैं-कॉन्सुमर कॉन्फिडेंस सर्वे (CCS) – मई 2020; सर्वे ऑफ प्रोफेशनल फोरकास्टर्स ऑन मैक्रोइकॉनॉमिक इंडिकेटर्स (64 वें दौर) और इन्फ्लेशन एक्सपेक्टेशंस सर्वे ऑफ हाउसहोल्ड्स (IESH )- मई 2020। इस सर्वेक्षण के अनुसार, भारत के सकल घरेलू उत्पाद (GDP) की वृद्धि चालू वित्त वर्ष (FY21) के लिए 1.5% तक अनुबंध कर सकती है।

4.   किस देश ने सैन्य अंतर-संचालन को बढ़ाने के लिए म्यूचुअल लॉजिस्टिक्स सपोर्ट एग्रीमेंट (MLSA) के लिए जून 2020 में भारत के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं?
(A). सिंगापुर
(B). संयुक्त राज्य अमेरिका
(C). जापान
(D). ऑस्ट्रेलिया
उत्तरः
D
व्याख्याः
कैनबरा, ऑस्ट्रेलिया और नई दिल्ली, भारत ने दोनों देशों के बीच रक्षा अभ्यास के माध्यम से सैन्य अंतर-संचालन को बढ़ाने के लिए म्यूचुअल लॉजिस्टिक्स सपोर्ट एग्रीमेंट (MLSA) पर हस्ताक्षर किए। मतलब, यह समझौता दोनों देशों को रसद समर्थन के लिए सैन्य ठिकानों तक पहुंचने में सक्षम बनाता है।

5.   उस भारतीय का नाम बताइए जिसे हाल ही में विश्व बैंक में वरिष्ठ सलाहकार के रूप में नियुक्त किया गया है।
(A). ब्रजेन्द्रनवनीत
(B). रवि कोटा
(C). लेखन ठक्कर
(D). राजीव टोपनो
उत्तरः
D
व्याख्याः
मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने राजीव टोपनो, प्रधानमंत्री के निजी सचिव को विश्व बैंक के कार्यकारी निदेशक (ED), के वरिष्ठ सलाहकार और ब्रजेंद्रनवनीत, प्रधान मंत्री कार्यालय में संयुक्त सचिव (जुलाई 2014 – सितंबर 2019) को विश्व व्यापार संगठन (WTO) के लिए भारत के स्थायी प्रतिनिधि (PRO) राजदूत के रूप में नियुक्त करने की मंजूरी दी। उन्होंने जेएस दीपक का PMI में स्थान लिया जिसका दो साल का विस्तारित कार्यकाल 31 मई को समाप्त हो गया।

6.   हाल ही में WTO में भारत के स्थायी प्रतिनिधि के रूप में किसे नियुक्त किया गया?
(A). ब्रजेन्द्रनवनीत
(B). रवि कोटा
(C). लेखन ठक्कर
(D). राजीव टोपनो
उत्तरः
A
व्याख्याः
मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने राजीव टोपनो, प्रधानमंत्री के निजी सचिव को विश्व बैंक के कार्यकारी निदेशक (ED), के वरिष्ठ सलाहकार और ब्रजेंद्रनवनीत, प्रधान मंत्री कार्यालय में संयुक्त सचिव (जुलाई 2014 – सितंबर 2019) को विश्व व्यापार संगठन (WTO) के लिए भारत के स्थायी प्रतिनिधि (PRO) राजदूत के रूप में नियुक्त करने की मंजूरी दी। उन्होंने जेएस दीपक का PMI में स्थान लिया जिसका दो साल का विस्तारित कार्यकाल 31 मई को समाप्त हो गया।

7.   के शनमुगम को राज्य के मुख्य सचिव के रूप में 3 महीने का विस्तार मिला है?
(A). आंध्र प्रदेश
(B). तमिलनाडु
(C). मध्य प्रदेश
(D). गोवा
उत्तरः
B
व्याख्याः
केंद्र ने 1985 बैच के भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) अधिकारी, तमिलनाडु के मुख्य सचिव के शनमुगम के 3 महीने के विस्तार (1 अगस्त – 31 अक्टूबर) को मंजूरी दे दी, जिन्होंने गिरिजावैद्यनाथन के सेवानिवृत्त होने के बाद 30 जून, 2019 को पदभार ग्रहण किया। के शनमुगम को 31 जुलाई, 2020 को सेवा से सेवानिवृत्त होना था।

8.   वर्ष 2020 के EY वर्ल्ड उद्यमी के रूप में किसे नामित किया गया है?
(A). दिलीप शांघवी
(B). किरण मजूमदार -शॉ
(C). नारायण मूर्ति
(D). उदय कोटक
उत्तरः
B
व्याख्याः
किरण मजुमदार -शॉ (67), भारत स्थित बायोकॉन लिमिटेड के कार्यकारी अध्यक्ष को EY 2020 के वर्ल्ड एंटरप्रेन्योर के रूप में रखा गया था, जो कि सस्ती जीवन रक्षक दवा की पहुंच में सुधार लाने और दुनिया में अपनी तरह के एक आभासी उद्यमिता में योगदान देने के लिए उनके योगदान के लिए किया गया था। वह इस पुरस्कार को जीतने के लिए तीसरी भारतीय बने इससे पहले कोटक महिंद्रा बैंक (2014)  के उदय कोटक और इन्फोसिस टेक्नोलॉजीज लिमिटेड के नारायण मूर्ति (2005) अवार्ड जीत चुके हैं।

9.   फोर्ब्स 100 दुनिया की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली हस्तियों 2020 (काइली जेनर सूची में सबसे ऊपर) के बीच एकमात्र भारतीय कौन है?
(A). अक्षय कुमार
(B). सलमान खान
(C). एस हुरख खान
(D). प्रियंका चोपड़ा
उत्तरः
A
व्याख्याः
       फोर्ब्स की 100 दुनिया की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली हस्तियों के अनुसार, बॉलीवुड अभिनेता अक्षय कुमार (52)  48.5 मिलियन अमरीकी डालर की अनुमानित कमाई के साथ 52 वें स्थान पर (एम) और सूची में शामिल एकमात्र भारतीय हैं। सूची में 22 साल की काइली जेनर सबसे ऊपर हैं, जिन्होंने USD 590M कमाया है।
पद
नाम
लाखों में कमाई
52
अक्षय कुमार (52)
अमरीकी डालर 48.5
1
काइली जेनर (22)
अमरीकी डालर 590
2
कान्ये वेस्ट (42)
USD 170
3
रोजर फेडरर (38)
अमरीकी डालर 106

10.      किसने ग्लोबल वैक्सीन समिट की मेजबानी की जो ग्लोबल अलायंस फॉर वैक्सीन एंड इम्यूनाइजेशन (GAVI) द्वारा आयोजित किया गया था?
(A). डोनाल्ड ट्रम्प
(B). बोरिस जॉनसन
(C). सेठ बर्कले
(D). स्कॉट मॉरिसन
उत्तरः
B
व्याख्याः
ग्लोबल वैक्सीन समिट की मेजबानी ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने की जिसमें व्यापार जगत के नेताओं, संयुक्त राष्ट्र एजेंसियों, नागरिक समाज, सरकारी मंत्रियों, राज्य के प्रमुख और देश के नेताओं ने 50 से अधिक देशोंसे भाग लिया। ग्लोबल वैक्सीन समिट ग्लोबल अलायंस फॉर वैक्सीन एंड इम्यूनाइजेशन (GAVI) द्वारा आयोजित किया गया था

11.      वह राशि जो पीएम मोदी द्वारा ग्लोबल वैक्सीन एलायंस GAVI में पेशकश की थी?
(A). USD10 मिलियन
(B). USD 15 मिलियन
(C). USD 20 मिलियन
(D). USD 2 5 मिलियन
उत्तरः
B
व्याख्याः
ग्लोबल एलायंस फॉर वैक्सीन्स एंड इम्यूनाइजेशन द्वारा आयोजित ग्लोबल वैक्सीन शिखर सम्मेलन में प्रधान मंत्री मोदी ने 15 मिलियन अमरीकी डालर का वादा करके भारत के समर्थन की पेशकश की।

12.      हाल ही में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पहले आभासी नेता का शिखर सम्मेलन आयोजित किया गया था। ऑस्ट्रेलिया का पीएम कौन है?
(A). डोनाल्ड ट्रम्प
(B). नरेंद्र मोदी
(C). सेठ बर्कले
(D). स्कॉट मॉरिसन
उत्तरः
D
व्याख्याः
पहले भारत-ऑस्ट्रेलिया आभासी नेता का शिखर सम्मेलन भारतीय प्रधान मंत्री (PM) नरेंद्र मोदी और उनके ऑस्ट्रेलियाई समकक्ष स्कॉट मॉरिसन के बीच हुआ। बैठक का फोकस स्वास्थ्य सेवा, व्यापार और रक्षा जैसे क्षेत्रों में द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करना था। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि यह पीएम नरेंद्र मोदी का पहला आभासी द्विपक्षीय शिखर सम्मेलन था, जबकि ऑस्ट्रेलिया ने मार्च, 2020 में सिंगापुर के साथ इस तरह का शिखर सम्मेलन आयोजित किया है। भारत, ऑस्ट्रेलिया ने बैठक के बाद सात समझौतों पर हस्ताक्षर किए।

13.      विश्व आर्थिक मंच (WEF) द्वारा जनवरी 2021 में 51 वीं वार्षिक दावोस बैठक आयोजित की जाएगी। इस आयोजन का विषय क्या है?
(A). एक खंडित दुनिया में एक साझा भविष्य का निर्माण
(B). द ग्रेट रिसेट
(C). उत्तरदायी और जिम्मेदार नेतृत्व
(D). वैश्वीकरण 4.0
उत्तरः
B
व्याख्याः
विश्व आर्थिक मंच (WEF) द्वारा जनवरी 2021 में आयोजित होने वाली 51 वीं वार्षिक बैठक दावोस में हुई। WEF में एक व्यक्ति के लिए दुनिया भर के नेताओं को एक साथ लाने और द ग्रेट रिसेटथीम के साथ आभासी संवादों के साथ एक नया जुड़वां-शिखर प्रारूप को अपनाया।

14.      सेबी ने हाल ही में कमोडिटी डेरिवेटिव्स सलाहकार समिति को पुनर्व्यवस्थित किया है। समिति का अध्यक्ष कौन है?
(A). अलियासर एस मिथवानी
(B). अशोक दलवानी
(C). एस शिवकुमार
(D). मदन सबनवीस
उत्तरः
B
व्याख्याः
भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (SEBI) ने कमोडिटी डेरिवेटिव्स सलाहकार समिति को पुनर्व्यवस्थित किया और अशोक दलवानी, सेवानिवृत्त IAS अधिकारी और 17 सदस्यीय समिति के सचिव के रूप में सेबी के मुख्य महाप्रबंधक अलियासगर एस मिथवानी को नियुक्त किया।

15.      द एशिया यूनिवर्सिटी रैंकिंग में किस संस्थान ने भारतीय संस्थानों में शीर्ष स्थान प्राप्त किया (सिंघुआ विश्वविद्यालय ओवरऑल रैंकिंग में शीर्ष पर है)?
(A). भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान दिल्ली
(B). भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान कानपुर
(C). भारतीय विज्ञान संस्थान
(D). भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान बॉम्बे
उत्तरः
C
व्याख्याः
टाइम्स हायर एजुकेशन (द) एशिया यूनिवर्सिटी रैंकिंग 4 जून 2020 को शुरू की गई, भारतीय शीर्ष 100 में 8 संस्थानों के साथ तीसरा सबसे अधिक प्रतिनिधित्व वाला देश बन गया। सूची में 36 वें स्थान के साथ भारतीय विज्ञान संस्थान (IISc) 36 वें स्थान पर है।

<<<Previous MCQ Test                                  Next MCQ Test>>>

Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved