Current Affairs (July-2020) Part-12

 

Current Affairs (July-2020) 
July Quiz Test-12
https://everestreader.blogspot.com/

1.   लक्ज़री राइड के ब्रांड एंबेसडर के रूप में किसे नियुक्त किया गया था?
(A). आलिया भट
(B).
करीना कपूर
(C).
सुखबीर सिंह
(D).
श्रेया घोषाल

उत्तरः

C

व्याख्याः

लक्जरी राइड ने गायक सुखबीर सिंह को अपना ब्रांड एंबेसडर बनाया है। वह जल्द ही अपने आगामी ब्रांड और उत्पाद संचार पहलों में लाभान्वित होने के अलावा एक पूर्ण विपणन अभियान में दिखाई देंगे।

2.   हाल ही में केंद्रीय पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर (यूरोपीय संघ, चीन और कनाडा द्वारा सह-अध्यक्षता की गई घटना) में मिनिस्ट्रियल ऑन क्लाइमेट एक्शन (MoCA)” के किस संस्करण में भाग लिया गया था?
(A). 1st
(B). 8th
(C). 13th
(D). 4th

उत्तरः

D

व्याख्याः

7 जुलाई, 2020 को मिनिस्ट्रियल ऑन क्लाइमेट एक्शन (MoCA)” नामक अंतर्राष्ट्रीय बैठक का 4 वां संस्करण यूरोपीय संघ (EU), चीन और कनाडा द्वारा सह-अध्यक्षता किया गया था। भारत से, केंद्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री, प्रकाश जावड़ेकर ने बैठक में भाग लिया। MoCA, जो कि 2017 से प्रतिवर्ष आयोजित किया जाता है, वस्तुतः चल रहे COVID-19 महामारी को देखते हुए पहली बार आयोजित किया गया था।

3.   भारत डायनामिक लिमिटेड ने DRDO-DRDL के साथ _________ मिसाइल प्रणाली के लाइसेंस समझौते और हस्तांतरण पर हस्ताक्षर किए हैं।
(A). पृथ्वी
(B).
निर्भय
(C).
आकाश
(D).
धनुष

उत्तरः

C

व्याख्याः

भारत डायनामिक्स लिमिटेड (BDL) ने रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन डिफेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट लेबोरेटरी (DRDO – DRDL) के साथ भारतीय सेना वेरिएंट के आकाश मिसाइल वेपन सिस्टम के लिए लाइसेंस एग्रीमेंट और ट्रांसफर ऑफ़ टेक्नोलॉजी (LAToT) पर हस्ताक्षर किए।

4.   किस राज्य सरकार ने स्थानीय लोगों को 75% निजी क्षेत्र की नौकरियों को आरक्षित करने के लिए मसौदा अध्यादेश पारित किया है?
(A).
छत्तीसगढ़
(B).
हरियाणा
(C).
सिक्किम
(D).
पंजाब

उत्तरः

B

व्याख्याः

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर की अध्यक्षता में हरियाणा राज्य मंत्रिमंडल ने निजी क्षेत्र की नौकरियों में हरियाणा के निवासियों के लिए 75% आरक्षण प्रदान करने के लिए स्थानीय उम्मीदवारों के अध्यादेश, 2020 के हरियाणा राज्य रोजगारका मसौदा पारित किया है। हरियाणा में स्थित कंपनियों, सोसायटी, ट्रस्ट, लिमिटेड लायबिलिटी पार्टनरशिप (LLP) फर्म, साझेदारी फर्मों आदि में प्रति माह 50,000 रुपये से कम का वेतन।

5.   100% एलपीजी कनेक्शन प्राप्त करने वाला भारत का पहला राज्य कौन सा बना?
(A).
हिमाचल प्रदेश
(B).
मिजोरम
(C).
उत्तराखंड
(D).
गोवा

उत्तरः

A

व्याख्याः

हिमाचल प्रदेश देश का पहला राज्य बन गया है, जहाँ 100% घरों में पेट्रोलियम गैस (LPG) का द्रवीकरण किया गया है, मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से हिमाचल गृहिणी सुविधा योजनाके लाभार्थियों के साथ बातचीत करते हुए घोषणा की।

6.   उस देश का नाम बताइए जिसने भारत के 1.94 करोड़ रुपये की सहायता से विकसित एक नए स्कूल के बुनियादी ढांचे का उद्घाटन किया है।
(A).
भूटान
(B).
नेपाल
(C).
थाईलैंड
(D).
हांगकांग

उत्तरः

B

व्याख्याः

एक नया चार मंजिला स्कूल भवन, जिसे 1.94 करोड़ रुपये की भारतीय सहायता से विकसित किया गया है (नेपाली रुपए (NPR) 31.13 मिलियन) नेपाल-भारत मैत्री विकास सहयोग कार्यक्रम के तहत छात्रों के लिए सीखने के माहौल को बढ़ावा देने के लिए नेपाल के इलम जिले में स्थित श्री सप्तमई गुरुकुल संस्कृत विद्यालय में उद्घाटन किया गया है। परियोजना को जिला समन्वय समिति (DCC), इलम द्वारा कार्यान्वित किया गया था।

7.   किस राज्य ने “नेकर सम्मान योजना” शुरू की है?
(A).
महाराष्ट्र
(B).
उत्तर प्रदेश
(C).
गुजरात
(D).
कर्नाटक

उत्तरः

D

व्याख्याः

कर्नाटक के मुख्यमंत्री बी.एस. येदियुरप्पा ने प्रत्यक्ष लाभ अंतरण (DBT) के माध्यम से राज्य में लगभग 19,744 हथकरघा बुनकरों को 2000 रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए नेकर सम्मान योजनाशुरू की।

8.   किस राज्य ने पूरे राज्य में 25 करोड़ पौधे लगाने के लिए मिशन वृक्षारोपण -2020” शुरू किया है?
(A).
महाराष्ट्र
(B).
उत्तर प्रदेश
(C).
गुजरात
(D).
मध्य प्रदेश

उत्तरः

B

व्याख्याः

योगी आदित्यनाथ, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री ने गुरु पूर्णिमा के अवसर पर लखनऊ के कुकरेल वन में मिशन वृक्षारोपण-2020” का उद्घाटन किया, जिसके तहत राज्य भर में लगभग 201 प्रजातियों के औषधीय, हर्बल, पर्यावरण, फल उत्पादन, छायादार, चारा पौधों के 25 करोड़ पौधे लगाए जाएंगे।

9.   उस राज्य/ केंद्र शासित प्रदेश का पता लगाएं, जिसने पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए इंतेज़ार आपकासोशल मीडिया अभियान शुरू किया।
(A).
मध्य प्रदेश
(B).
लद्दाख
(C).
जम्मू और कश्मीर
(D).
गोवा

उत्तरः

A

व्याख्याः

मध्य प्रदेश में सोशल मीडिया मंच पर पर्यटकों को टैगलाइन और राज्य के पर्यटन स्थलों के वर्णन के साथ आकर्षित करने के लिए मध्य प्रदेश पर्यटन बोर्ड (MPTB) द्वारा इंतेज़ार आपकाअभियान शुरू किया गया है।

10.      उस कंपनी का नाम बताइए जिसने आणविक नैदानिक परीक्षणों की मैन्युअल प्रक्रियाओं को स्वचालित करने के लिए भारत की पहली मशीनकॉम्पैक्ट XL’ विकसित की है।
(A). Mylab
(B). Bione
(C).
सीगल बायोसोल्यूशन
(D).
भारत बायोटेक

उत्तरः

A

व्याख्याः

मायलैब डिस्कवरी सॉल्यूशंस, पुणे स्थित आणविक निदान कंपनी ने 7 जुलाई 2020 को COVID-19 के लिए RT-PCR परीक्षण जैसे आणविक नैदानिक परीक्षणों की मैन्युअल प्रक्रियाओं को स्वचालित करने के लिए कॉम्पैक्ट XL’- भारत की पहली मशीन लॉन्च की है। मशीन का अनावरण सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) के CEO अदार पूनावाला ने किया।

11.      एक धूमकेतु का नाम क्या है जो हाल ही में अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन से नासा के एक अंतरिक्ष यात्री द्वारा देखा गया था?
(A). हेल-बोप
(B). Neowise
(C). Borrelly
(D).
हैली

उत्तरः

B

व्याख्याः

धूमकेतु नेओविस (C/ 2020 F3) की छवियों को नासा के अंतरिक्ष यात्री बॉब बेकन ने अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (ISS) के कैमरे से कैप्चर किया था। जो कि Neowise स्पेस टेलीस्कोप द्वारा खोजा गया था, नियर-अर्थ ऑब्जेक्ट वाइड-फील्ड इन्फ्रारेड सर्वे एक्सप्लोरर (27 मार्च, 2020 को) के लिए छोटा है।

12.      ऑस्ट्रियाई ग्रैंड प्रिक्स खोलने वाला फॉर्मूला वन (F1) सीजन किसने जीता है?
(A). लुईस हैमिल्टन
(B).
चार्ल्स लेक्लर
(C).
मैक्स वेरस्टैपेन
(D).
वाल्टेरी बोटास

उत्तरः

D

व्याख्याः

मर्सिडीज के साथ फिनलैंड के ड्राइवर वाल्टेरी बोटास ने फॉर्मूला वन (F1) सीजन-ओपनिंग ऑस्ट्रियन ग्रैंड प्रिक्स (GP) जीता, जिसमें उनकी मर्सिडीज टीम के साथी और फॉर्मूला वन चैंपियन लुईस हैमिल्टन को पछाड़ दिया।

13.      महावीर: द सोल्जर जो कभी नहीं मरेशीर्षक पुस्तक किसने लिखी है?
(A). ए.के. श्रीकुमार
(B).
रूपा श्रीकुमार
(C).
कृतिका श्रीकुमार
(D).
दोनों (A) और (B)

उत्तरः

D

व्याख्याः

महावीर: द सोल्जर, जो कभी नहीं मरते थे, शीर्षक से यह पुस्तक पुरस्कार विजेता लेखक ए.के. श्रीकुमार और उनकी पत्नी, रूपा श्रीकुमार ने लिखी है। पुस्तक जसवंत सिंह रावत के साहस और निस्वार्थ प्रेम के बारे में एक देशभक्ति कहानी है, जो 1962 में नूरनांग की भारत-चीनी लड़ाई में लड़े जाने वाले दिग्गज गढ़वाली सैनिकों में से एक है। पुस्तक रूपा प्रकाशन द्वारा प्रकाशित और द बुक बेकर्स द्वारा प्रस्तुत की गई है।

14.      उस राज्य का नाम बताइए जिसने 8 जुलाई को रायतु दिनोत्सवम (किसान दिवस) के रूप में मनाया है।
(A). पंजाब
(B).
आंध्र प्रदेश
(C).
उत्तर प्रदेश
(D).
तेलंगाना

उत्तरः

B

व्याख्याः

आंध्र प्रदेश ने आंध्र प्रदेश के 14 वें मुख्यमंत्री वाईएस राजशेखर रेड्डी की 71 वीं जयंती को चिह्नित करने के लिए रायतु दिनोत्सवम (किसान दिवस) मनाया। 8 जुलाई 2019 को पहला रुथु दिनोत्सवम (किसान दिवस) मनाया गया।

15.      निम्नलिखित में से कौन हाल ही में भारत का सबसे बड़ा तितली बन गया है?
(A). दक्षिणी बर्डविंग
(B).
गोल्डन बर्डविंग
(C).
रानी एलेक्जेंड्रा की बर्डविंग
(D).
राजा ब्रुक की बर्डविंग

उत्तरः

B

व्याख्याः

हिमालयन बटरफ्लाई जिसका नाम गोल्डन बर्डविंग (ट्रॉइडस आइकस)है, नेसदर्न बर्डविंग (ट्रॉइड्स मिनोस)को 88 वर्षों के बाद भारत में सबसे बड़ा तितली बनने के लिए पीछे छोड़ दिया है। गोल्डन बर्डविंग की मादा प्रजाति में 194 मिमी की पंख फैलाव है, जो कि दक्षिणी बर्डविंग से 190 मिमी पंखों की तुलना में 4 मिमी बड़ा है, जबकि गोल्डन बर्डविंग की नर प्रजातियों में सबसे बड़ा पंख 106 मिमी है। सबसे बड़ी मादा गोल्डन बर्डविंग की अग्रभाग लंबाई 90 मिमी है। गोल्डन बर्डविंग और 24 अन्य प्रजातियों के नए माप, बायोनॉट्स के नवीनतम अंक में प्रकाशित किए गए हैं।

  <<<Previous MCQ Test                        Next MCQ Test>>>


Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved