Current Affairs (July-2020) Part-11

Current Affairs (July-2020) 
July Quiz Test-11
https://everestreader.blogspot.com/

1.   किस भारतीय राज्य ने भूमिहीन किसानों को कृषि ऋण प्रदान करने के लिए बालाराम योजना (NABARD के सहयोग से डिजाइन) शुरू की है?
(A). ओडिशा
(B).
झारखंड
(C).
बिहार
(D).
असम

उत्तरः

A

व्याख्याः

ओडिशा सरकार ने COVID 19 के दौरान भूमिहीन किसानों को 1,040 करोड़ रुपये का कृषि ऋण प्रदान करने के लिए अपनी तरह की पहली योजना, ’बालारामशुरू की। यह योजना राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास (NABARD) के सहयोग से तैयार की गई है।

2.   UT लद्दाख के प्रशासन ने 1 जुलाई, 2020 से लद्दाख खाद्य सुरक्षा योजनाशुरू की है। लद्दाख का LG कौन है?
(A). राधा कृष्ण माथुर
(B).
द्रोपदी मुर्मू
(C).
जगदीश मुखी
(D).
गिरीश चंद्र मुर्मू

उत्तरः

A

व्याख्याः

केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख के प्रशासन ने लद्दाख खाद्य सुरक्षा योजना (LFSS) का शुभारंभ किया और जम्मू-कश्मीर (J & K) के मुफ्ती मोहम्मद सईद खाद्य प्रवेश योजना (MMSFES) को बंद कर दिया गया। लद्दाख: लेफ्टिनेंट गवर्नर- राधा कृष्ण माथुर।

3.   एसेट मैनेजमेंट कंपनी (AMC) खोजें जो 14,000 करोड़ रुपये जुटाने के लिए भारत बॉन्ड ईटीएफ की दूसरी किश्त शुरू करने जा रही है।
(A). कोटक महिंद्रा एसेट मैनेजमेंट कंपनी
(B).
एडलवाइस एसेट मैनेजमेंट कंपनी
(C). ICICI
प्रूडेंशियल एसेट मैनेजमेंट कंपनी
(D). L&T
इन्वेस्टमेंट मैनेजमेंट लिमिटेड

उत्तरः

B

व्याख्याः

एडलवाइस कैपिटल लिमिटेड (ECL) की सहायक कंपनी एडलवाइस एसेट मैनेजमेंट कंपनी (AMC) ने जुलाई 2020 में 14,000 करोड़ रुपये जुटाने के लिए दो नई श्रृंखलाओं के साथ भारत बॉन्ड ETF (एक्सचेंज ट्रेडेड फंड) की दूसरी किस्त लाने का फैसला किया है। इन दो नई ईटीएफ श्रृंखला के शुभारंभ के माध्यम से, जिसमें 5 वर्ष और 11 वर्ष की परिपक्वता है, एडलवाइस का उद्देश्य संस्थागत खिलाड़ियों से 2,000 करोड़ रुपये की प्रारंभिक राशि जुटाना है 6,000 करोड़ रुपये की हरी जूता विकल्प के साथ 5 साल की परिपक्वता अवधि (अप्रैल 2025) और 11 साल (अप्रैल 2031) में 5,000 करोड़ रुपये के हरे जूते के विकल्प के साथ 1,000 करोड़ रुपये की प्रारंभिक राशि।

4.   COVID-19 बीमा कवर की पेशकश करने के लिए किस बीमा कंपनी ने BOB वित्तीय के साथ भागीदारी की है?
(A). ओरिएंटल इंश्योरेंस
(B).
टाटा AIA लाइफ इंश्योरेंस
(C).
इंडियाफर्स्ट लाइफ इंश्योरेंस
(D).
मैक्स लाइफ इंश्योरेंस

उत्तरः

C

व्याख्याः

इंडियाफर्स्ट लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड (IndiaFirst Life) BOB फ़ाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड (BOB फ़ाइनेंशियल) से जुड़ा है, जो ग्रुप इंश्योरेंस कवर देने के लिए बैंक ऑफ बड़ौदा (BOB) की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी है। कवर BOB क्रेडिट कार्ड ग्राहकों को उनके अस्पताल में भर्ती होने या COVID-19 निदान पर वित्तीय सहायता प्रदान करेगा।

5.    किस PSU ने 5000MW सोलर और थर्मल पावर एसेट्स को विकसित करने के लिए 50:50 ज्वाइंट वेंचर बनाने के लिए कोल इंडिया के साथ एक समझौता किया?
(A). GAIL इंडिया
(B). PGCIL
(C). NLC
इंडिया लिमिटेड
(D). NTPC
लिमिटेड

उत्तरः

C

व्याख्याः

एनएलसी इंडिया लिमिटेड ने देश भर में सौर और थर्मल पावर परिसंपत्तियों के 5,000 मेगावाट (MW) को विकसित करने के लिए एक संयुक्त उद्यम (JV) बनाने के लिए कोल इंडिया लिमिटेड (CIL) के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए। प्रस्तावित JV में दोनों कंपनियों की समान इक्विटी भागीदारी होगी यानी 50:50 के अनुपात में। विशेष रूप से, दोनों उपक्रम कोयला मंत्रालय के प्रशासनिक नियंत्रण में हैं।

6.    किस कंपनी के साथ भारतीय रेलवे ने देश भर के 6,049 स्टेशनों पर वीडियो निगरानी प्रदान करने के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए?
(A). रेलकोर्प
(B). RailOffice
(C).
रेलवायर
(D).
रेलटेल

उत्तरः

D

व्याख्याः

भारतीय रेलवे और रेलटेल ने देश भर के 6,049 रेलवे स्टेशनों पर IP-आधारित वीडियो निगरानी प्रणाली की स्थापना के लिए एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए।

7.    UK इंडिया बिज़नेस काउंसिल (UKIBC) ने UK और भारत के बीच स्थायी व्यापार के लिए किस राज्य के औद्योगिक विकास निगम के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए?
(A). गुजरात
(B).
पंजाब
(C).
महाराष्ट्र
(D).
पश्चिम बंगाल

उत्तरः

C

व्याख्याः

UK इंडिया बिजनेस काउंसिल (UKIBC) ने भारत (महाराष्ट्र) और यूनाइटेड किंगडम (UK) के बीच व्यापारिक संबंधों को बेहतर बनाने के लिए महाराष्ट्र औद्योगिक विकास निगम (MIDC) के साथ एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए।

8.    उस व्यक्ति का नाम बताइए जिसे फ्रांस का नया प्रधान मंत्री नियुक्त किया गया है।
(A). जीन कैस्टेक्स
(B).
मोरिस लौडोल्ट-मोंटगैन
(C).
एडवर्ड फिलिप
(D).
एंटोनिन बॉड्री

उत्तरः

A

व्याख्याः

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रोन ने एक लोक सेवक की नियुक्ति की, एडवर्ड फिलिप की जगह जीन कास्टेक्स (55) सरकार के नए प्रधान मंत्री के रूप में फेरबदल।

9.    राजीव स्वरूप को किस राज्य के मुख्य सचिव के रूप में नियुक्त किया गया था?
(A). गुजरात
(B).
राजस्थान
(C).
महाराष्ट्र
(D).
पश्चिम बंगाल

उत्तरः

B

व्याख्याः

राजस्थान सरकार ने COVID-19 महामारी के बीच नौकरशाही फेरबदल में असंगत D.B.गुप्ता की जगह राजस्थान के नए मुख्य सचिव (CS) के रूप में राजीव स्वरूप को वर्तमान अतिरिक्त मुख्य सचिव (गृह) नियुक्त किया।

10.    अमेरिका स्थित केकेआर ने मुंबई स्थित जेबी केमिकल्स एंड फार्मास्युटिकल्स में _____% हिस्सेदारी खरीदने के लिए 3100 करोड़ रुपये (अनुमोदन) के लिए सहमति व्यक्त की है।
(A). 60
(B). 51
(C). 29
(D). 54

उत्तरः

D

व्याख्याः

अमेरिकी निजी इक्विटी दिग्गज केकेआर ने 54% हिस्सेदारी हासिल करने के लिए सहमति व्यक्त की है (41.7 मिलियन या 4.17 करोड़ पूरी तरह से इक्विटी शेयरों का भुगतान) मुंबई स्थित दवा निर्माता जेबी केमिकल्स एंड फार्मास्युटिकल्स में लगभग 3100 करोड़ रु। केकेआर अपनी सहायक कंपनियों, ताऊ इन्वेस्टमेंट होल्डिंग्स प्राइवेट लिमिटेड, ताऊ होल्डको प्राइवेट लिमिटेड और केकेआर एशिया III फंड इन्वेस्टमेंट प्राइवेट के माध्यम से निवेश करेगा।

11.    दक्षिण पूर्व एशियाई क्षेत्र में पहले 2 देश कौन से हैं जो रुबेला और खसरा को 2023 लक्ष्य से आगे खत्म कर देते हैं, WHO के अनुसार?
(A). भारत और इंडोनेशिया
(B).
मालदीव और श्रीलंका
(C).
थाईलैंड और उत्तर कोरिया
(D).
म्यांमार और नेपाल

उत्तरः

B

व्याख्याः

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अनुसार दक्षिण पूर्व एशिया क्षेत्र (SEAR) कार्यालय, मालदीव और श्रीलंका को खसरा और रूबेला दोनों को खत्म करने के लिए सत्यापित किया गया था, WHO दक्षिण पूर्व एशिया क्षेत्र में अपने पहले दो देशों को उनके 2023 के लक्ष्य से परे हासिल करने के लिए बना रहा है।

12.    वह पहला प्रमुख औद्योगिक देश है जिसने कोयला और परमाणु ऊर्जा को समाप्त करने की घोषणा की है?
(A). जर्मनी
(B).
यूनाइटेड किंगडम
(C).
इटली
(D).
अर्जेंटीना

उत्तरः

A

व्याख्याः

जर्मनी 3 जुलाई 2020 को कोयला और परमाणु ऊर्जा दोनों से बाहर निकलने वाला पहला औद्योगिक देश बन गया। जर्मन संसद के दोनों सदनों ने 2038 तक कोयले से चलने वाले बिजली संयंत्र को बंद करने और प्रभावित क्षेत्रों के लिए लगभग 45 बिलियन अमरीकी डालर (40 बिलियन यूरो) प्रदान करने के बिल को मंजूरी दे दी। इसने 2022 तक परमाणु ऊर्जा संयंत्रों को बंद करने की भी योजना बनाई है।

13.    एशियाई इन्फ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट बैंक द्वारा भारत में अक्षय ऊर्जा परियोजनाओं के लिए एल एंड टी इन्फ्रास्ट्रक्चर फाइनेंस को पहली किश्त के रूप में कितना जारी किया गया था?
(A). USD 10 मिलियन
(B). USD 100
मिलियन
(C). USD 75
मिलियन
(D). USD 50
मिलियन

उत्तरः

D

व्याख्याः

एशियन इन्फ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट बैंक (AIIB) ने देश में नवीकरणीय ऊर्जा परियोजनाओं को निधि देने के लिए एलएंडटी इंफ्रास्ट्रक्चर फाइनेंस लिमिटेड (LTIF) को सहायता की पहली किश्त में 50 मिलियन अमरीकी डालर जारी किए हैं। जारी राशि स्वीकृत USD 100 मिलियन बाह्य वाणिज्यिक उधार (ECB) ऋण का हिस्सा है। यह भारत में गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनी (NBFC) का AIIB का पहला ऋण है।

14.    उस बैंक का पता लगाएं, जिसने हाल ही में बजाज आलियांज लाइफ इंश्योरेंस के साथ एक बैंकासुरेंस समझौता किया है।
(A). एक्सिस बैंक
(B).
करूर वैश्य बैंक
(C). RBL
बैंक
(D).
इंडियन ओवरसीज बैंक

उत्तरः

B

व्याख्याः

भारत में अनुसूचित वाणिज्यिक बैंक करूर वैश्य बैंक (KVB) ने बजाज आलियांज लाइफ इंश्योरेंस के साथ bancassurance के लिए, हाथ मिलाया है जिसके तहत KVB अपनी 780 शाखाओं के माध्यम से बचत, सेवानिवृत्ति, निवेश, संरक्षण और गंभीर बीमारी जीवन बीमा उत्पादों सहित बजाज एलियांज के सभी खुदरा और समूह उत्पादों का विपणन करेगा।

15.    किस कंपनी ने देश के युवाओं के डिजिटल कौशल को बढ़ाने के लिए राष्ट्रीय कौशल विकास निगम के साथ भागीदारी की?
(A). माइक्रोसॉफ्ट इंडिया
(B).
गूगल इंडिया
(C).
फेसबुक इंडिया
(D). IBM
इंडिया

उत्तरः

A

व्याख्याः

नेशनल स्किल डेवलपमेंट कॉरपोरेशन (NSDC), एक गैर-लाभकारी सार्वजनिक लिमिटेड कंपनी ने टेक दिग्गज कंपनी Microsoft India Private Limited के साथ हाथ मिलाया है। देश के युवाओं के डिजिटल कौशल को बढ़ाने के लिए अमेरिकी सॉफ्टवेयर कंपनी Microsoft Corporation की सहायक कंपनी है। इसके तहत अगले एक साल में देश में 1 लाख से अधिक युवाओं को डिजिटल रूप से सक्षम बनाया जाएगा।

  <<<Previous MCQ Test                        Next MCQ Test>>>


Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved