Current Affairs (July-2020) Part-10

 

Current Affairs (July-2020) 
July Quiz Test-10
https://everestreader.blogspot.com/

1.   सड़क सुरक्षा सप्ताह का कौन सा संस्करण 11-17 जनवरी 2020 के बीच पूरे भारत में युवाओं के माध्यम से बदलाव लानाथीम पर मनाया गया?
(A). 28th
(B). 52nd
(C). 25th
(D). 31st

उत्तरः

D

व्याख्याः

सड़क सुरक्षा सप्ताह पूरे भारत में 11 जनवरी 2020 से 17 जनवरी 2020 तक मनाया गया। केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने नागपुर, महाराष्ट्र में 31 वें सड़क सुरक्षा अभियान का उद्घाटन किया। थीम: युवाओं के माध्यम से परिवर्तन लाना

2.   किस राज्य/ केंद्रशासित प्रदेश ने छात्रों के लिए LEAD ‘ई-पोर्टल लॉन्च किया है?
(A). पुदुचेरी
(B).
जम्मू और कश्मीर
(C).
हरियाणा
(D).
नई दिल्ली

उत्तरः

D

व्याख्याः

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री और शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने बच्चों की ऑनलाइन शिक्षा को मजबूत करने के लिए अपने छात्रों के लिए एक ई-पोर्टल, E लर्निंग फॉर ई-रिसोर्स मेड एक्सेसिबल फॉर दिल्ली’ (LEAD) लॉन्च किया। ई-पोर्टल में कक्षा I से XII के लिए 10,000 शिक्षण सामग्री और पाठ्यक्रम सामग्री शामिल है। यह दिल्ली सरकार के शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (SCERT) द्वारा विकसित किया गया है।

3.   नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय (MNRE) ने हाल ही में स्वच्छ ऊर्जा विकास के लिए USAID के साथ साझेदारी की घोषणा की। MNRE के वर्तमान मंत्री (MoS I/C) कौन हैं?
(A).
पीयूष गोयल
(B).
राज कुमार सिंह
(C).
रविशंकर प्रसाद
(D).
गिरिराज सिंह

उत्तरः

B

व्याख्याः

US एजेंसी फॉर इंटरनेशनल डेवलपमेंट (USAID) द्वारा एक नई भागीदारी की घोषणा की गई समर्थित साउथ एशिया ग्रुप फॉर एनर्जी (SAGE) और स्वच्छ ऊर्जा विकास के लिए US-इंडिया सहयोग बढ़ाने के लिए नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय (MNRE)MNRE- राज्य मंत्री (आई/ सी): राज कुमार सिंह।

4.   एशिया का सबसे बड़ा और विश्व का दूसरा सबसे बड़ा डेटा सेंटर “Yotta NM1 डेटा सेंटरका उद्घाटन किस राज्य में किया गया?
(A). तमिलनाडु
(B).
कर्नाटक
(C).
महाराष्ट्र
(D).
पश्चिम बंगाल

उत्तरः

C

व्याख्याः

उद्धव ठाकरे, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री और रविशंकर प्रसाद, संचार, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री (MEITY) एक आभासी मंच पर मुंबई के पनवेल डेटा सेंटर पार्क में हीरानंदानी ग्रुप के योटा इन्फ्रास्ट्रक्चर के 1 Yotta NM1 डेटा सेंटर के विश्व के 2 सबसे बड़े और एशिया के सबसे बड़े डेटा सेंटर का उद्घाटन किया।

5.   केंद्रीय मंत्री का नाम बताएं, जिन्होंने कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर के साथ नैनो आधारित कृषि-इनपुट और भारत में खाद्य उत्पादों के मूल्यांकन के लिए दिशानिर्देश जारी किए थे।
(A).
हर्षवर्धन
(B).
प्रकाश जावड़ेकर
(C).
निर्मला सीतारमण
(D).
रविशंकर प्रसाद

उत्तरः

A

व्याख्याः

डॉ. हर्षवर्धन, विज्ञान और प्रौद्योगिकी, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण और पृथ्वी विज्ञान मंत्री द्वारा नैनो आधारित कृषि-इनपुट और भारत में खाद्य उत्पादों के मूल्यांकन के लिए दिशानिर्देश जारी किए गए हैं। और नरेंद्र सिंह तोमर, कृषि और किसान कल्याण और ग्रामीण विकास और पंचायती राज मंत्री ने एक वीडियो-लिंक के माध्यम से नई दिल्ली से जारी किया। इन्हें जैव प्रौद्योगिकी विभाग (DBT), विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय, कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय (M/ o A & FW) और भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (FSSAI), द्वारा संयुक्त रूप से तैयार किया गया है। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने DBT द्वारा समन्वित अंतर-मंत्रालयी प्रयासों के माध्यम से। दिशानिर्देश 2022 तक हमारे किसानों के लिए महत्त्वपूर्ण लाभ के लिए मार्ग प्रशस्त करेंगे और सतत कृषि पर राष्ट्रीय मिशन

6.   अखिल भारतीय रेडियो ने किस भाषा के प्रथम समाचार पत्रिका कार्यक्रम को प्रसारित करने की योजना बनाई?
(A). मराठी
(B).
संस्कृत
(C).
बंगाली
(D).
ओडिया

उत्तरः

B

व्याख्याः

ऑल इंडिया रेडियो (AIR) अपने पहले-पहले समाचार पत्रिकाकार्यक्रम को संस्कृत में संस्कृत सप्तिकीशीर्षक से प्रसारित करेगा।

7.   विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) से वापसी के संबंध में किस देश ने संयुक्त राष्ट्र को औपचारिक रूप से नोटिस जारी किया है?
(A). ब्राज़ील
(B).
रूस
(C).
संयुक्त राज्य अमेरिका
(D).
चीन

उत्तरः

C

व्याख्याः

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के 1946 के संविधान के एक प्रतिनिधि के रूप में संयुक्त राज्य अमेरिका (USA) ने संयुक्त राष्ट्र (UN) को वैश्विक स्वास्थ्य निकाय, WHO से वापस लेने के अपने फैसले की औपचारिक रूप से अधिसूचना जारी कर दी है। अमेरिका, जो 21 जून, 1948 से WHO संविधान का पक्षकार है, WHO का सबसे बड़ा धन है, जो प्रति वर्ष 450 मिलियन अमरीकी डालर से अधिक का योगदान देता है। विशेष रूप से, अमेरिका को एक वर्ष की नोटिस अवधि और बकाया वित्तीय दायित्वों का भुगतान करने सहित वापसी की शर्तों का पालन करना होगा, जो WHO में शामिल होने के समय पर सहमति व्यक्त की गई थी। इस संबंध में, अमेरिका को 12 महीने की नोटिस अवधि यानी 6 जुलाई, 2021 तक सेवा देनी होगी और वर्तमान और पिछले बकाए को भी साफ करना होगा, जो वर्तमान में WHO का लगभग 200 मिलियन डॉलर है।

8.   भारत के पहले सोशल मीडिया सुपर ऐप का क्या नाम है जिसे भारत के उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने लॉन्च किया था?
(A).
इंडियाबूक
(B).
रूटवे
(C).
एलिमेंट्स
(D).
आत्माननार

उत्तरः

C

व्याख्याः

भारत के उपराष्ट्रपति श्री वेंकैया नायडू ने 5 जुलाई 2020 को भारत का पहला सोशल मीडिया सुपर एप्लीकेशन ईलाइमेंट्सलॉन्च किया। इस ऐप को सुमेरु सॉफ्टवेयर सॉल्यूशंस द्वारा विकसित किया गया था और यह जीवंत फीड के माध्यम से मुफ्त ऑडियो/ वीडियो कॉल और निजी/ समूह चैट प्रदान करता है।

9.   उस मंत्रालय का नाम बताइए, जिसने अटल इनोवेशन मिशन (AIM) के साथ साझेदारी करके आटमा निर्भार भारत ऐप इनोवेशन चैलेंज शुरू किया था।
(A). मिनिस्ट्री ऑफ हेल्थ अंध फ़ेमली वेलफेयर
(B).
मिनिस्ट्री ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी
(C).
मिनिस्ट्री ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इन्फ़ोर्मेशन टेक्नोलॉजी
(D).
मिनिस्ट्री ऑफ रोड ट्रेन्स्पॉर्ट & हाइवेज़

उत्तरः

C

व्याख्याः

भारतीय तकनीकी उद्यमियों और स्टार्टअप्स के लिए आत्मा निर्भार भारत ऐप इनोवेशन चैलेंजको प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा लॉन्च किया गया था, जिसका उद्देश्य आत्मा निर्भार ऐप इकोसिस्टम का समर्थन और निर्माण करना है। अटल इनोवेशन मिशन (AIM) के साथ साझेदारी में इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (Meity) ने चुनौती का शुभारंभ किया और चुनौती को विनियमित करेगा।

10.      किरेन रिजिजू (खेल और युवा मामलों के मंत्री) के साथ किस केंद्रीय मंत्री ने हाल ही में फिट है टू हिट है इंडियावेबिनार लॉन्च किया?
(A). नितिन गडकरी
(B).
प्रकाश जावड़ेकर
(C).
रमेश पोखरियाल निशंक
(D).
निर्मला सीतारमण

उत्तरः

C

व्याख्याः

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ रमेश पोखरियाल निशंक और खेल और युवा मामलों के मंत्रालय के लिए राज्य मंत्री (MoS) द्वारा भारत के प्रमुख फिट इंडिया अभियान के तहत फिट हैट टू हिट है इंडियावेबिनार कार्यक्रम लॉन्च किया गया। इस वेबिनार ने #FitIndiaTalks ‘के लॉन्च को चिह्नित किया, जिसमें छात्रों के लिए प्रमुख खेल हस्तियों द्वारा आयोजित वार्ता और इंटरैक्टिव सत्रों की एक श्रृंखला दिखाई देगी। पहला सत्र 3 जुलाई को P.V (पुसरला वेंकट) सिंधु और सुनील छेत्री की भागीदारी के साथ आयोजित किया गया था। फिट इंडिया वार्ता सत्र भारतीय खेल प्राधिकरण और मानव संसाधन विकास मंत्रालय के सहयोग से आयोजित किया जा रहा है।

11.      चंबल एक्सप्रेसवे राजस्थान और किस राज्य/ केंद्र शासित प्रदेश के बीच आवागमन की सुविधा प्रदान करता है?
(A). नई दिल्ली
(B).
असम
(C).
पश्चिम बंगाल
(D).
मध्य प्रदेश

उत्तरः

D

व्याख्याः

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने राजस्थान और मध्य प्रदेश के बीच यातायात की सुविधा के लिए एक नई सड़क परियोजना चंबल एक्सप्रेसवे की घोषणा की। 6,000 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाला 280 किलोमीटर लंबा एक्सप्रेसवे चंबल नदी के समानांतर शिवपुरी, भिंड, मुरैना से कोटा (राजस्थान) तक जाएगा। एक्सप्रेसवे उत्तर-दक्षिण गलियारे को पूर्व-पश्चिम गलियारे से जोड़ेगा और इससे क्षेत्र का समग्र विकास होगा।

12.      संयुक्त राष्ट्र की ग्लोबल ई-वेस्ट मॉनिटर 2020 रिपोर्टके अनुसार, 2019 में ई-कचरे का सबसे बड़ा योगदानकर्ता कौन सा देश है?
(A). चीन
(B).
संयुक्त राज्य अमेरिका
(C).
जर्मनी
(D).
भारत

उत्तरः

A

व्याख्याः

ग्लोबल ई-वेस्ट मॉनिटर 2020 रिपोर्ट-मात्रा, प्रवाह और परिपत्र अर्थव्यवस्था क्षमतारिपोर्ट के 3 संस्करण के अनुसार, दुनिया ने 2019 में 53.6 मिलियन टन ई-कचरा रिकॉर्ड किया, 5 साल में 21% की वृद्धि हुई। इसके साथ ई-कचरा दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती घरेलू अपशिष्ट धारा बन जाता है। विशेष रूप से, यह कचरा 125 किलोमीटर लंबी लाइन बनाने के लिए पर्याप्त है। 10.1 मिलियन टन (mt) के साथ ई-कचरे में चीन का सबसे बड़ा योगदान है इसके बाद संयुक्त राज्य अमेरिका (US) 6.9 एमटी और भारत क्रमशः 3.2 मिलियन टन के साथ दूसरे और तीसरे स्थान पर है। इन तीनों देशों ने पिछले साल दुनिया के लगभग 38% ई-कचरे का हिसाब रखा।

13.      UNCTAD की रिपोर्ट के अनुसार COVID-19 के कारण 4 महीने के लॉकडाउन के कारण पर्यटन क्षेत्र में कितना नुकसान होगा?
(A). USD 2.2 ट्रिलियन
(B). USD 1.2
ट्रिलियन
(C). USD 1.8
ट्रिलियन
(D). USD 0.9
ट्रिलियन

उत्तरः

B

व्याख्याः

व्यापार और विकास पर संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन (UNCTAD) ने रिपोर्ट प्रकाशित की, COVID-19 और पर्यटन: आर्थिक परिणामों का आकलन करते हुए कहा गया कि विश्व पर्यटन क्षेत्र में लगभग 1.2 ट्रिलियन अमरीकी डालर का नुकसान हो सकता है या वैश्विक सकल घरेलू उत्पाद (GDP) का 1.5% वैश्विक महामारी की स्थिति के कारण 4 महीने की लॉकडाउन के कारण।

14.      “NAFTA 2.0” किन देशों के बीच व्यापार का सौदा है?
(A). संयुक्त राज्य अमेरिका
(B).
मेक्सिको
(C).
कनाडा
(D).
सभी (A), (B) और (C)

उत्तरः

D

व्याख्याः

USMCA 1 जुलाई 2020 को बड़े बदलाव के साथ लागू होता है। दुनिया के सबसे आधुनिक व्यापार समझौतों में से एक के रूप में यह सभी उद्योगों के लिए सर्वोत्तम प्रथाओं को बढ़ावा देने की मांग करते हुए अंतर्राष्ट्रीय मानकों को लागू करने पर केंद्रित है। संयुक्त राज्य अमेरिका, मेक्सिको और कनाडा (USMCA) के बीच समझौता, उत्तर अमेरिकी देशों के बीच एक मुक्त व्यापार समझौता है। पूरी तरह से नए समझौते के बजाय, इसे ” NAFTA 2.0 के रूप में प्रस्तुत किया गया है।

15.      उस मंत्रालय का पता लगाएं, जिसने TOPS जूनियर प्रोग्राम लॉन्च करने की योजना बनाई है।
(A). मिनिस्ट्री ऑफ ह्यूमन रीसॉर्सिज़ एंड डिवेलॅप्मॅन्ट
(B).
मिनिस्ट्री ऑफ स्पोर्ट्स
(C).
मिनिस्ट्री ऑफ फ़िनेन्स
(D).
मिनिस्ट्री ऑफ कॉमर्स

उत्तरः

B

व्याख्याः

केंद्रीय युवा मामले और खेल मंत्री किरेन रिजिजू ने घोषणा की कि सरकार जूनियर एथलीटों के लिए (पहले से मौजूद TOPS सीनियर के अलावा, संभावित कनिष्ठों को तैयार करने के लिए और 10-12 साल के लिए) 2024 और 2028 के ओलंपिक खेलों के लिए टारगेट ओलंपिक पोडियम स्कीम (TOPS) शुरू करेगी।


  <<<Previous MCQ Test                        Next MCQ Test>>>


Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved