Current Affairs (July-2020) Part-9

 

Current Affairs (July-2020) 
July Quiz Test-09
https://everestreader.blogspot.com/

1.   ओफ़ेक 16’ किस देश का नया जासूस उपग्रह है?
(A).
इराक
(B).
कतर
(C).
ईरान
(D).
इज़राइल

उत्तरः

D

व्याख्याः

इज़राइल रक्षा मंत्रालय (IMoD), और इज़राइल एयरोस्पेस इंडस्ट्रीज (IAI), ने मध्य इसराइल में पामाचिम एयरबेस पर एक लॉन्चपैड से स्थानीय रूप से विकसित शैव रॉकेट का उपयोग करके एक नए जासूसी उपग्रह ओफ़ेक 16 की कक्षा में सफलतापूर्वक लॉन्च किया है।

2.   उस कंपनी का नाम बताइए जिसने भारत की पहली NPNT अनुरूप ड्रोन उड़ान को सफलतापूर्वक पूरा किया है।
(A).
एस्टेरिया एयरोस्पेस
(B).
जनरल एरोनॉटिक्स प्राइवेट लिमिटेड
(C).
क्विडिच इनोवेशन लैब्स
(D).
दोनों (A) और (C)

उत्तरः

D

व्याख्याः

भारत की पहली नो-परमिशन नो-टेकऑफ़ (NPNT) A200 रिमोटली पायलटेड एयरक्राफ्ट सिस्टम (RPAS) पर कंप्लेंट ड्रोन की उड़ान को क्विडिच इनोवेशन लैब्स ने सफलतापूर्वक पूरा कर लिया है और कर्नाटक के तुमकुर के पास नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA) द्वारा पहचाने गए ग्रीन ज़ोन में एस्टेरिया एयरोस्पेस। यह NPNT ड्रोन उड़ान यूएवी के उपयोग पर MoCA और DGCA व्यापक नीति के तहत है, जो 1 दिसंबर 2018 को लागू हुई।

3.    किस IIT ने किसी व्यक्ति के निजी सामान को स्टरलाइज़ करने के लिए यूनिसावॉरनाम का कीटाणुनाशक बॉक्स विकसित किया है?
(A). IIT
खड़गपुर
(B). IIT
मद्रास
(C). IIT
रुड़की
(D). IIT
हैदराबाद

उत्तरः

C

व्याख्याः

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान रुड़की (IIT-R) ने घोषणा की कि IIT-R शोधकर्ताओं की टीम ने प्रो सौमित्र सतपथी, एकीकृत नैनो फोटोनिक्स और बायोमैटेरियल्स की प्रयोगशाला, कीटाणुशोधन बॉक्स – ‘यूनिसावॉरबॉक्स विकसित किया है। COVID-19 संचरण को कम करने के लिए विभिन्न व्यक्तिगत सामानों को बाँझ बनाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

4.    किस देश के वैज्ञानिकों ने हाल ही में प्राचीन पानी के नीचे आदिवासी स्थल पाए हैं?
(A).
जापान
(B).
ऑस्ट्रेलिया
(C).
मेक्सिको
(D).
कनाडा

उत्तरः

B

व्याख्याः

वैज्ञानिकों के अनुसार, 7,000 से अधिक साल पहले अपने पश्चिमी तट से दूर ऑस्ट्रेलिया के पहले पानी के नीचे पुरातात्विक स्थलों को अपने पहले लोगों के सांस्कृतिक और प्रौद्योगिकी विकास की समझ के साथ मदद मिलेगी। पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया के पुरातत्वविदों ने समुद्र के सूखे होने पर आदिवासी लोगों द्वारा बनाए गए सैकड़ों पत्थर के औजारों की खोज की, जो दो प्राचीन स्थलों पर अब डैम्पियर द्वीपसमूह में डूबे हुए थे।

5.    तमिलनाडु में जन्मे जी आकाश हाल ही में भारत के _____ ग्रैंडमास्टर बने।
(A). 71st
(B). 42nd
(C). 81st
(D). 66th

उत्तरः

D

व्याख्याः

चेन्नई, तमिलनाडु के 23 वर्षीय जी आकाश, 2495 की रेटिंग के साथ देश के 66 वें ग्रैंडमास्टर बने। अंतर्राष्ट्रीय शतरंज महासंघ (FIDE) परिषद की हालिया बैठक में इस शीर्षक की पुष्टि हुई।

6.    ओवरड्राफ्ट: सेविंग द इंडियन सेवरनामक पुस्तक किसने लिखी है?
(A).
उर्जित पटेल
(B).
शक्तिकांता दास
(C).
रघुराम राजन
(D).
राजीव गौबा

उत्तरः

A

व्याख्याः

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के पूर्व गवर्नर उर्जित पटेल ने ओवरड्राफ्ट: सेविंग द इंडियन सेवर नामक एक पुस्तक लिखी है, जो गैर-निष्पादित आस्तियों (NPas) के मुद्दे पर केंद्रित है जिसने हाल के वर्षों में भारतीय बैंकिंग को प्रभावित किया है और इसके कारण भी। पुस्तक हार्पर कॉलिन्स इंडिया द्वारा प्रकाशित की जाएगी और जुलाई के अंत तक जारी की जाएगी।

7.    उस व्यक्ति का नाम बताइए जिसने गेटिंग कम्पीटिटिव: ए प्रैक्टिशनर गाइड फॉर इंडियानाम की पुस्तक लिखी है।
(A).
राहुल बजाज
(B).
राजन रहेजा
(C).
आर सी भार्गव
(D).
गोपीचंद हिंदुजा

उत्तरः

C

व्याख्याः

आरसी भार्गव, मारुति सुजुकी के अध्यक्ष ने एक नीति निर्माता और एक प्रमुख उद्योगपति के रूप में लगभग 60 वर्षों के अपने अनुभव से गेटिंग कॉम्पिटिटिव: ए प्रैक्टिशनर गाइड फॉर इंडियापुस्तक लिखी। हार्पर कॉलिन्स इंडिया द्वारा प्रकाशित पुस्तक, भारत को प्रतिस्पर्धी औद्योगिक देश बनाने के लिए व्यावहारिक सुझाव प्रदान करती है।

8.    विश्व ज़ूनोस दिवस कब मनाया गया था?
(A). 5 July
(B). 7 July
(C). 3 July
(D). 6 July

उत्तरः

D

व्याख्याः

लोगों में ज़ूनोटिक रोगों के जोखिम के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए 6 जुलाई को प्रतिवर्ष विश्व ज़ूनोस दिवस मनाया जाता है। यह दिन फ्रांसीसी जीवविज्ञानी लुई पाश्चर का स्मरण करता है जिन्होंने 6 जुलाई 1885 को रैबीज वायरस के खिलाफ पहला सफल टीका लगाया था।

9.    1 जुलाई, 2020 को जीएसटी दिवस का कौन सा संस्करण मनाया गया?
(A). 1st
(B). 2nd
(C). 3rd
(D). 4th

उत्तरः

C

व्याख्याः

गुड्स एंड सर्विस टैक्स (GST) दिवस 1 जुलाई को प्रतिवर्ष मनाया जाता है। इस वर्ष दिन की शुरूआत की तीसरी वर्षगांठ के अवसर पर और पूरे भारत में केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क (CBIC) और उसके सभी फील्ड कार्यालयों द्वारा चिह्नित किया गया था। इस दिन को चिह्नित करने के लिए हितधारकों के साथ अधिकांश इंटरैक्शन COVID-19 के कारण आभासी मोड में किए गए थे। 1 जुलाई, 2018 को दिन मनाया गया।

10.    मार्स ऑर्बिटर मिशन (MOM) मार्स कलर कैमरा ने हाल ही में मार्सफोबोसके सबसे करीबी और सबसे बड़े चंद्रमा पर कब्जा कर लिया है। MOM का संबंध किस देश से है?
(A). संयुक्त राज्य अमेरिका
(B).
रूस
(C).
चीन
(D).
भारत

उत्तरः

D

व्याख्याः

इंडियन स्पेस रिसर्च ऑर्गनिज़ेशन (ISRO) ने फोबोसनामक मंगल के सबसे करीबी और सबसे बड़े चंद्रमा की तस्वीर जारी की, जिसे भारत के मार्स ऑर्बिटर मिशन (MOM) पर मार्स कलर कैमरा (MCC) द्वारा कब्जा कर लिया गया था। यह चित्र 1 जुलाई, 2020 को लिया गया था जब MOM मंगल ग्रह से लगभग 7200 किमी और फोबोस से 4200 किमी दूर था।

11.    बैडमिंटन चैंपियन लिन डैन ने हाल ही में किस देश से रिटायरमेंट की घोषणा की?
(A). चीन
(B).
मलेशिया
(C).
इंडोनेशिया
(D).
थाईलैंड

उत्तरः

A

व्याख्याः

चीन के बैडमिंटन खिलाड़ी और 2 बार के ओलंपिक चैंपियन, लिन डैन ने अपनी शारीरिक क्षमताओं और चोटों के कारण अपनी सेवानिवृत्ति की घोषणा की। उन्होंने बीजिंग 2008 और लंदन 2012 ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीता।

12.    कार्ल रेनर जिनका हाल ही में निधन हो गया, एक प्रसिद्ध _______ हैं।
(A). वास्तुकार
(B).
राजनयिक
(C).
कॉमेडी आइकन
(D).
लोक नर्तक

उत्तरः

C

व्याख्याः

अमेरिकी दिग्गज हॉलीवुड और बहुआयामी व्यक्तित्व कार्ल रेनर, कई स्टीव मार्टिन फिल्मों के निर्माता और निर्देशक, बेवर्ली हिल्स के घर पर प्राकृतिक कारणों से 98 की मृत्यु हो गई। उन्होंने कई एमी पुरस्कार जीते हैं, जिनमें से 5 पुरस्कार 1960 के दशक में द डिक वैन डाइक शोद्वारा समर्थित थे।

13.    4 जुलाई, 2020 को संस्कृति मंत्रालय की साझेदारी में अंतर्राष्ट्रीय बौद्ध परिसंघ द्वारा आयोजित धर्मचक्र दिवस 2020 के समारोहों का उद्घाटन किसने किया?
(A). प्रणब मुखर्जी
(B).
अमित शाह
(C).
राम नाथ कोविंद
(D).
नरेंद्र मोदी

उत्तरः

C

व्याख्याः

4 जुलाई, 2020 को भारत के राष्ट्रपति श्री राम नाथ कोविंद ने अंतर्राष्ट्रीय बौद्ध परिसंघ (IBC) द्वारा आयोजित धर्म चक्र दिवस 2020 के उत्सवों का वस्तुतः उदघाटन किया। असंध पूर्णिमा (गुरु पूर्णिमा के नाम से भी जाना जाता है) के अवसर पर नई दिल्ली में राष्ट्रपति भवन से केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय के साथ साझेदारी में, पूर्णिमा का दिन या पूर्णिमा जो कि भारतीय सूर्य कैलेंडर के अनुसार आषाढ़ (जुलाई) के हिंदू महीने में होती है।

14.    2020 में वेसाक दिवस कब मनाया गया था?
(A). 11 मई
(B). 5
जुलाई
(C). 7
मई
(D). 1
जुलाई

उत्तरः

C

व्याख्याः

आषाढ़ पूर्णिमा से पहले, बुद्ध पूर्णिमा या वेसाक दिवस (7 मई, 2020) और वैश्विक प्रार्थना सप्ताह 7- 16 मई, 2020 तक संस्कृति मंत्रालय द्वारा संयुक्त रूप से मनाया जाता रहा है, एक वैश्विक बौद्ध समग्र संगठन IBC के सहयोग से दुनिया भर के बौद्ध संघों के सभी सर्वोच्च प्रमुखों की भागीदारी के साथ।

15.    अंतर्राष्ट्रीय सहकारिता दिवस (IDC) 2020 को 4 जुलाई को मनाया गया। IDC 2020 का विषय क्या है?
(A). “सहयोग के माध्यम से स्थायी समाज
(B). “
कोऑपरेटिव्स फॉर क्लाइमेट एक्शन
(C). “
सहकारिता सुनिश्चित करती है कि कोई भी पीछे न रहे
(D). “
सहकारिता: एक स्थायी भविष्य के लिए कार्य करने की शक्ति

उत्तरः

B

व्याख्याः

संयुक्त राष्ट्र अंतर्राष्ट्रीय सहकारी दिवस प्रतिवर्ष जुलाई के पहले शनिवार को मनाया जाता है जो 2020 में 4 जुलाई को पड़ता है। सहकारिता के महत्व के बारे में जागरूकता पैदा करने और संयुक्त राष्ट्र के लक्ष्यों और उद्देश्यों और सहकारी आंदोलनों को उजागर करने के लिए दिवस मनाया जाता है। 2020 के उत्सव का विषय कोऑपरेटिव्स फॉर क्लाइमेट एक्शनहै।


  <<<Previous MCQ Test                        Next MCQ Test>>>


Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved