Current Affairs (July-2020) Part-17

 

Current Affairs (July-2020) 
July Quiz Test-17
https://everestreader.blogspot.com/

1.   आंद्रेजेज सेबेस्टिन डूडा ने किस देश का राष्ट्रपति चुनाव जीता है?
(A).
इंग्लैंड
(B).
पोलैंड
(C).
आयरलैंड
(D).
नीदरलैंड

उत्तरः

B

व्याख्याः

लॉज़ एंड जस्टिस (PiS) पार्टी के आंद्रेजेज सेबस्टिन डूडा ने पोलैंड के राष्ट्रपति चुनाव में 51.2% वोटों के साथ वारसॉ मेयर राफेल ट्रज़स्कोस्की (लगभग 49%) को पीछे छोड़ते हुए जीत हासिल की।

2.   इंटरनेशनल एकेडमी ऑफ एस्ट्रोनॉटिक्स (IAA) द्वारा 2020 वॉन कर्मन पुरस्कार के प्राप्तकर्ता के रूप में किसे नामित किया गया है?
(A).
जयंत नार्लीकर
(B).
ए एस किरण कुमार
(C).
कैलासा वदिवो सिवन
(D).
जी. माधवन नायर

उत्तरः

C

व्याख्याः

इंटरनेशनल एकेडमी ऑफ एस्ट्रोनॉटिक्स (IAA) ने भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) के प्रमुख डॉ. कैलासादिवु सिवन को 2020 वॉन कर्मन अवार्ड के प्राप्तकर्ता के रूप में घोषित किया है, जो IAA का सर्वोच्च गौरव है। यह पुरस्कार मार्च 2021 में पेरिस में डॉ के सिवन को प्रदान किया जाएगा। वह पुरस्कार प्राप्त करने वाले तीसरे भारतीय हैं।

3.   PSU का पता लगाएं, जिसने उत्कृष्ट निपुणता के लिए श्रेणी कॉर्पोरेट उत्कृष्टता के तहत CII-ITC स्थिरता पुरस्कार 2019 जीता है।
(A). SAIL
(B). NTPC
(C). ISRO
(D). GAIL

उत्तरः

B

व्याख्याः

NTPC लिमिटेड (नेशनल थर्मल पावर कॉरपोरेशन लिमिटेड) ने CII-ITC सस्टेनेबिलिटी अवार्ड 2019 को उत्कृष्ट उत्कृष्टता के लिए कॉर्पोरेट उत्कृष्टता श्रेणी के तहत जीता है। इसके अतिरिक्त, इसने कॉर्पोरेट सोशल रिस्पांसिबिलिटी (CSR) की श्रेणी में महत्वपूर्ण उपलब्धि के लिए एक संशोधन भी प्राप्त किया है।

4.   किस राज्य के मुख्मंत्री (मुख्यमंत्री) दरपन पोर्टल और मोबाइल ऐप ने एलिट्स टेक्नोमेडिया द्वारा प्रस्तुत एलाइट एक्सीलेंस अवार्ड्स 2020 प्राप्त किया है?
(A).
छत्तीसगढ़
(B).
गोवा
(C).
अरुणाचल प्रदेश
(D).
पंजाब

उत्तरः

A

व्याख्याः

मुख्यमंत्री दरपन पोर्टल और मोबाइल ऐप, जिसमें छत्तीसगढ़ सरकार की योजनाओं का विवरण शामिल है जैसे कि डिजिटल इंडिया इनिशिएटिव के तहत आईटी संस्था एलिट्स टेक्नोमेडिया द्वारा सरकार की महत्वपूर्ण योजनाओं की निगरानी के लिए सरकारी श्रेणी के तहत सुरजी गाँव योजना को एलिट्स एक्सीलेंस अवार्ड्स 2020 प्राप्त हुआ। छत्तीसगढ़ इन्फोटेक प्रमोशन सोसाइटी (CHHPS) द्वारा मुख्यमंत्री (मुख्मंत्री) दरपन के लिए पोर्टल और मोबाइल एप्लिकेशन का विकास किया गया था।

5.   वैश्विक मानवतावादी पुरस्कार 2020 में शीर्ष प्रचारकसम्मान किसने प्राप्त किया है?
(A).
पंकज कुलश्रेष्ठ
(B).
गोपाल कृष्णन
(C).
सचिन अवस्थी
(D).
मनोज सिन्हा

उत्तरः

C

व्याख्याः

नेशनल मीडिया क्लब के अध्यक्ष और श्री राम सेवा मिशन के संस्थापक सचिन अवस्थी को लंदन में एक आभासी मंच पर एक वेबिनार के रूप में आयोजित ग्लोबल ह्यूमैनिटेरियन अवार्ड्स 2020 में शीर्ष प्रचारकपुरस्कार से सम्मानित किया गया।

6.   जनिक इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशनों को स्थापित करने के लिए PSU का नाम बताएं जिसने न्यू ओखला औद्योगिक विकास प्राधिकरण (NOIDA) के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।
(A).
राज्य एक्सप्रेस परिवहन निगम (SETC)
(B).
यूनाइटेड इलेक्ट्रिकल इंडस्ट्रीज लिमिटेड (UEIL)
(C).
ऊर्जा दक्षता सेवा लिमिटेड (EESL)
(D).
हेवी इंजीनियरिंग कॉर्पोरेशन लिमिटेड (HECL)

उत्तरः

C

व्याख्याः

एनर्जी एफिशिएंसी सर्विसेज लिमिटेड (EESL) ने इलेक्ट्रिक वाहनों के उपयोग को बढ़ावा देने के लिए सार्वजनिक इलेक्ट्रिक वाहन (EV) चार्जिंग स्टेशनों और संबंधित बुनियादी ढांचे को स्थापित करने के लिए न्यू ओखला औद्योगिक विकास प्राधिकरण (NOIDA) के साथ एक समझौता किया। इस साझेदारी का उद्देश्य ई-मोबिलिटी पोस्ट COVID-19 महामारी को तेज करने के लिए एक इन्फ्रास्ट्रक्चरल पारिस्थितिकी तंत्र बनाना है।

7.   किस राज्य ने कला, शिल्प और हथकरघा क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए फ्लिपकार्ट के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए?
(A).
कर्नाटक
(B).
मध्य प्रदेश
(C).
महाराष्ट्र
(D).
केरल

उत्तरः

A

व्याख्याः

फ्लिपकार्ट और कर्नाटक सरकार के सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम (MSME) और खान विभाग ने ईकॉमर्स प्लेटफॉर्म के माध्यम से बाजार पहुंच प्रदान करने और स्थानीय व्यापार को बढ़ाने के लिए कर्नाटक के कला, शिल्प और हथकरघा क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए। MoU फ्लिपकार्ट के समरथ कार्यक्रम के तहत था।

8.   म्यूचुअल फंड के विनियमन और विकास से संबंधित मामलों पर सेबी द्वारा गठित सलाहकार समिति की अध्यक्षता कौन करता है?
(A).
एम। एस। कामथ
(B).
मोतीलाल ओसवाल
(C).
आशीष चौहान
(D).
उषा थोरात

उत्तरः

D

व्याख्याः

भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (SEBI), भारत में प्रतिभूतियों और कमोडिटी बाजार के नियामक, ने पांच नए सदस्यों को शामिल करके म्यूचुअल फंड उद्योग के विनियमन और विकास से संबंधित मामलों पर सलाह देते हुए समिति का पुनर्गठन किया है। नई 20-सदस्यीय समिति की अध्यक्षता भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की पूर्व डिप्टी गवर्नर उषा थोराट द्वारा की जाएगी।

9.   उस व्यक्ति का नाम बताइए जिसे हॉकी इंडिया (जुलाई 2020) के कार्यवाहक अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया है?
(A).
ज्ञानेंद्रो निंगोबम
(B).
मोहद मुश्ताक अहमद
(C).
राजिंदर सिंह
(D).
शुकबीर सिंह

उत्तरः

A

व्याख्याः

व्यक्तिगत और पारिवारिक प्रतिबद्धताओं के कारण 07 जुलाई, 2020 को मोहम्मद मुश्ताक अहमद के इस्तीफे के बाद सितंबर 2022 के अंत तक मणिपुर के ज्ञानेंद्रो निंगोबम नाम के कार्यकारी बोर्ड की बैठक में हॉकी इंडिया (HI) ज्ञानेन्द्रो निंगोबम महासंघ में वरिष्ठ उपाध्यक्ष थे।

10.      किस देश की बटालियन इकाई ने लेबनान (UNIFIL) के पर्यावरण पुरस्कारों में वार्षिक संयुक्त राष्ट्र अंतरिम बल जीता है?
(A).
चीन
(B).
भारत
(C).
पाकिस्तान
(D).
संयुक्त राज्य अमेरिका

उत्तरः

B

व्याख्याः

लेबनान में संयुक्त राष्ट्र अंतरिम बल (UNIFIL) मिशन के प्रमुख और बल कमांडर मेजर जनरल स्टेफानो डेल कर्नल ने 7 मिशन संस्थाओं को UNIFIL के वार्षिक पर्यावरण पुरस्कार से सम्मानित किया। UNIFIL के साथ तैनात एक भारतीय बटालियन (INDBATT) को पर्यावरणीय योगदान के लिए पहले घोषित किया जाता है। मिशन के संचालन क्षेत्र के भीतर पर्यावरणीय उपलब्धियों को पहचानने के लिए 4 दिसंबर 2019 को UNIFIL द्वारा वार्षिक पुरस्कार लॉन्च किया गया था।

11.      गृह मंत्रालय द्वारा तैयार 2019 के लिए पुलिस स्टेशनों की वार्षिक रैंकिंग हाल ही में घोषित की गई थी। नादौन पुलिस स्टेशन किस राज्य में भारत के सर्वश्रेष्ठ में से एक है?
(A).
उत्तराखंड
(B).
राजस्थान
(C).
हिमाचल प्रदेश
(D).
उत्तर प्रदेश

उत्तरः

C

व्याख्याः

अमित शाह, केंद्रीय गृह मंत्रालय ने पुलिस महानिदेशक (DGP) सम्मेलन में गृह मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा तैयार 2019 के लिए पुलिस स्टेशनों की वार्षिक रैंकिंग की घोषणा की। हिमाचल प्रदेश में हमीरपुर जिले के नादौन पुलिस स्टेशन को भारत के सर्वश्रेष्ठ पुलिस स्टेशनों में से एक के रूप में स्थान दिया गया है।

12.      उस ऑपरेशन का नाम बताइए, जो भारतीय नौसेना द्वारा विदेश में फंसे भारतीयों को वापस लाने के लिए प्रतिबद्ध था (हाल ही में पूरा हुआ 55 दिन लंबा मिशन)।
(A). ऑपरेशन COVID-19 बचाव
(B).
ऑपरेशन समुंद्र सेतु
(C).
ऑपरेशन वापस घर पर
(D).
ऑपरेशन रेड चिलीज़

उत्तरः

B

व्याख्याः

भारतीय नौसेना ने COVID19 महामारी के दौरान मालदीव, ईरान और श्रीलंका के 3 देशों से भारतीय नागरिकों को वापस लाने के राष्ट्रीय प्रयास के एक भाग के रूप में 5 मई, 2020 को शुरू किए गए अपने 55 दिनों और 23,000 किलोमीटर लंबे ऑपरेशन समुंद्र सेतु को सफलतापूर्वक पूरा कर लिया है। इस ऑपरेशन के तहत 3,992 भारतीय नागरिकों को भारत वापस लाया गया, जिसका संचालन भारतीय नौसेना जहाजों (INS) जलाशवा, और INS ऐरावत, INS शार्दुल और INS मगर (लैंडिंग शिप टैंक) द्वारा किया गया था। यह ऑपरेशन भारतीय नौसेना द्वारा विदेश मंत्रालय (MEA), गृह मंत्रालय (MHA), स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय (MoHFW) और भारत सरकार (GoI) और राज्य सरकारों की विभिन्न अन्य एजेंसियों के साथ निकट समन्वय में किया गया था।

13.      प्रीतम रानी जो हाल ही में खबरों में हैं, किस खेल से जुड़ी हैं?
(A).
टेनिस
(B).
क्रिकेट
(C).
फुटबॉल
(D).
हॉकी

उत्तरः

D

व्याख्याः

भारत के पूर्व कप्तान और देश में से एक बेहतरीन हॉकी आगे, प्रीतम रानी सिवाच को इस साल द्रोणाचार्य पुरस्कार के लिए सिफारिश की गई है। भारतीय रेलवे द्वारा मनोनीत किया गया, प्रीतम पिछले (2010-12) में भारतीय महिला टीम के कोचिंग सेट का हिस्सा रहे हैं, 2012 जूनियर एशिया कप में रजत जीतने वाली जूनियर महिला टीम के कोच थे और 2004 से सोनीपत हॉकी अकादमी चला रहे हैं।

14.      परम पावन चौदहवें दलाई लामा: एन इलस्ट्रेटेड बायोग्राफी नामक पुस्तक किसने लिखी है?
(A).
केलसांग ग्यात्सो
(B).
पेमा चोड्रॉन
(C).
थिनले नोरबू
(D).
तेनजिन गीशे टेथॉन्ग

उत्तरः

D

व्याख्याः

एक पुस्तक जिसका शीर्षक परम पावन चौदहवें दलाई लामा: एन इलस्ट्रेटेड बायोग्राफीहै, को दलाई लामा के सबसे करीबी सहयोगियों में से एक और टेनज़िन गेचे टेथॉन्ग के 40 वर्ष से अधिक के सलाहकार द्वारा लिखा गया है। जीवनी 14 वें दलाई लामा, तेनजिन ग्यात्सो का एक यादगार चित्र है। पुस्तक अक्टूबर 2020 में जारी की जानी है और रोली बुक्स द्वारा प्रकाशित की गई है।

15.      J & K (जुलाई 2020) में नियंत्रण रेखा (LoC) के करीब सीमावर्ती क्षेत्रों में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह द्वारा कितने पुलों का उद्घाटन किया गया था?
(A). 2
(B). 8
(C). 10
(D). 6

उत्तरः

D

व्याख्याः

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने नई दिल्ली से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जम्मू और कश्मीर (जम्मू-कश्मीर) में अंतर्राष्ट्रीय सीमा (IB) और नियंत्रण रेखा (LoC) के करीब सीमा क्षेत्रों में छह रणनीतिक पुलों का उद्घाटन किया। ये बॉर्डर रोड ऑर्गनाइजेशन (BRO) के प्रोजेक्ट संपर्क द्वारा रिकॉर्ड समय में बनाए गए थे। निम्नलिखित पुलों का कुल परिव्यय 43 करोड़ रुपये है: तरनाह-I पुल (160 मीटर) तर्नाह-द्वितीय पुल (300 मीटर) पलवन ब्रिज (91 मीटर) घोडावाला पुल (151 मीटर) पहाडीवाला पुल (61 मीटर) पन्याली पुल (31 मीटर)।

  <<<Previous MCQ Test                        Next MCQ Test>>>


Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved