Current Affairs (July-2020) Part-18

 

Current Affairs (July-2020) 
July Quiz Test-18
https://everestreader.blogspot.com/

1.   उस राज्य का नाम बताइए जिसने सरकारी भूमि की निगरानी के लिए अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी और AI का उपयोग करने के लिए BLUIS लॉन्च किया है।
(A). झारखंड
(B).
ओडिशा
(C).
तेलंगाना
(D).
हरियाणा

उत्तरः

B

व्याख्याः

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने सामान्य प्रशासन और लोक शिकायत विभागों के प्रमुख विकास भुवनेश्वर लैंड यूज़ इंटेलिजेंस सिस्टम (BLUIS) का शुभारंभ किया। ओडिशा भारत में पहला राज्य बन गया है जिसने सरकारी जमीनों की निगरानी के लिए अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी और कृत्रिम बुद्धिमत्ता का उपयोग करते हुए उच्च संकल्प उपग्रह इमेजरी का उपयोग किया है।

2.   भारत के पहले NVIDIA AI प्रौद्योगिकी केंद्र की स्थापना के लिए किस IIT ने NVIDIA के साथ सहयोग किया है?
(A). IIT-हैदराबाद
(B). IIT-
मद्रास
(C). IIT-
मंडी
(D). IIT-
दिल्ली

उत्तरः

A

व्याख्याः

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान हैदराबाद (IIT-H) AI और इसके वाणिज्यिक उद्देश्य पर शोध कार्य को गति देने के लिए भारत के पहले NVIDIA आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) प्रौद्योगिकी केंद्र (NVAITC) की स्थापना के लिए NVIDIA के साथ सहयोग करता है।

3.   किस राज्य ने दूध और डेयरी उत्पादों की शुद्धता सुनिश्चित करने के लिए प्युर फॉर श्योरअभियान शुरू किया है?
(A). मध्य प्रदेश
(B).
गुजरात
(C).
राजस्थान
(D).
तमिलनाडु

उत्तरः

C

व्याख्याः

राजस्थान के स्वास्थ्य मंत्री रघु शर्मा ने दूध और डेयरी उत्पादों की शुद्धता सुनिश्चित करने के लिए 8 जुलाई 2020 से 14 जुलाई 2020 तक सप्ताह भर चलने वाले अभियान प्युर फॉर श्योरकी शुरुआत की।

4.    केंद्रीय मंत्रिमंडल ने हाल ही में 10 साल की लंबी पैन इंडिया सेंट्रल सेक्टर स्कीम को एग्रीकल्चर इन्फ्रास्ट्रक्चर फंडनाम दिया है। योजना का परिव्यय क्या है?
(A). 50,000 करोड़
(B). 2
लाख करोड़
(C). 1
लाख करोड़
(D). 25,000
करोड़

उत्तरः

C

व्याख्याः

COVID-19 संकट के जवाब में घोषित 20 लाख करोड़ रुपये के एक भाग के रूप मेंआत्मानबीर भारत अभियानकेंद्रीय मंत्रिमंडल ने 10 साल लंबी (FY2020 से FY2029) पैन इंडिया सेंट्रल सेक्टर स्कीम को कृषि इन्फ्रास्ट्रक्चरनाम दिया है, कृषि-उद्यमियों, स्टार्ट-अप, एग्री-टेक खिलाड़ियों और बुनियादी सुविधाओं और रसद सुविधाओं के लिए किसान समूहों का समर्थन करने के लिए 1 लाख करोड़ रुपये के परिव्यय के साथ। इसके तहत, भारत सरकार (GoI) से बजटीय सहायता के रूप में कुल बहिर्वाह 10,736 करोड़ रुपये होगा।

5.    730 करोड़ रुपये में Jio प्लेटफॉर्म हिस्सेदारी का कितना प्रतिशत क्वालकॉम वेंचर्स द्वारा खरीदा गया था?
(A). 0.15%
(B). 0.45%
(C). 0.73%
(D). 1.21%

उत्तरः

A

व्याख्याः

US-आधारित क्वालकॉम वेंचर्स, चिपमेकर क्वालकॉम के निवेश हाथ में शामिल है, रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) के Jio प्लेटफार्मों में 730 करोड़ रुपये तक का निवेश करने के लिए 0.15% हिस्सेदारी। इस निवेश के साथ Jio प्लेटफार्म ने कुल 1,18,318.45 करोड़ रुपये जुटाए हैं।

6.    गूगल प्लस का रीब्रांडेड नाम क्या है जिसे हाल ही में स्थानांतरित किया गया था?
(A).
गूगल करंट
(B).
गूगल टेक
(C). गूगल पॉवर
(D).
गूगल मीडिया

उत्तरः

A

व्याख्याः

गूगल, एक इंटरनेट खोज दिग्गज ने गूगल करंट के रूप में गूगल प्लस (अप्रैल 2019 में बंद) को फिर से लॉन्च किया है, यह दस्तावेजों को आदान-प्रदान करने में मदद करता है और नेताओं और कार्यकर्ताओं को संगठन में विचारों का आदान-प्रदान करने और अन्य लोगों से मूल्यवान प्रतिक्रिया और इनपुट एकत्र करने में सक्षम करके सार्थक चर्चा करता है।

7.    स्पीलबर्ग, ऑस्ट्रिया (जुलाई 2020) में स्टीरियन ग्रैंड प्रिक्स किसने जीता है?
(A).
चार्ल्स लेक्लर
(B).
लेविस हैमिल्टन
(C).
वाल्टेरी बोटास
(D).
सेबस्टियन वेट्टेल

उत्तरः

B

व्याख्याः

लेविस हैमिल्टन, मर्सिडीज ड्राइवर ने स्पीलबर्ग, ऑस्ट्रिया में स्टीरियन ग्रैंड प्रिक्स (GP) जीता, इस जीत के साथ हैमिल्टन ने अपने 14 साल के करियर की कम से कम एक रेस सर्किट पर जीती।

8.    पद्म श्री अवार्डी नागिदास संघवी जिनका जुलाई 2020 में निधन हो गया, वे एक प्रसिद्ध _____ हैं।
(A).
पत्रकार
(B).
लेखक
(C).
अभिनेता
(D).
दोनों (A) और (B)

उत्तरः

D

व्याख्याः

वयोवृद्ध गुजराती पत्रकार, स्तंभकार, लेखक, राजनीतिक विश्लेषक और पद्म श्री अवार्डी (2019) नागिदास संघवी का संक्षिप्त बीमारी के कारण सूरत में 100 वर्ष की आयु में निधन हो गया। वह तीव्र अस्थमा से पीड़ित थे। उनका जन्म 10 मार्च, 1920 को बर्मा (म्यांमार) में हुआ था। पुरस्कार- 2017 में भारत सरकार की ओर से वयोश्रेष्ठा सम्मान

9.    जैक चार्लटन जिनका हाल ही में निधन हो गया, वह किस खेल से जुड़े हैं?
(A).
गोल्फ
(B).
फुटबॉल
(C).
हॉकी
(D).
क्रिकेट

उत्तरः

B

व्याख्याः

जैक चार्लटन, उपनाम बिग जैक”, पूर्व केंद्रीय रक्षक और इंग्लैंड की फुटबॉल विश्व कप विजेता टीम का एक हिस्सा, पूर्वोत्तर इंग्लैंड में नॉर्थम्बरलैंड में अपने निवास में 85 वर्ष की आयु में निधन हो गया। उनका जन्म 8 मई 1935 को यूनाइटेड किंगडम के लंदन के एशिंगटन के नॉर्थम्बरलैंड कोलियरी गांव में हुआ था।

10.    विश्व मलाला दिवस प्रतिवर्ष कब मनाया जाता था?
(A). July 11
(B). July 12
(C). July 10
(D). July 14

उत्तरः

B

व्याख्याः

संयुक्त राष्ट्र (UN) ने मलाला यूसुफजई, पाकिस्तानी कार्यकर्ता और शांति के लिए नोबेल पुरस्कार पाने वाले सबसे कम उम्र के बच्चे को मनाने के लिए हर साल 12 जुलाई को मलाला दिवस के रूप में नामित किया है। 2013 में पहलेमलाला दिवस: एक शिक्षा सभी बच्चों के लिएमनाया गया। हार्पर कॉलिन्स इंडिया, शिक्षा के अधिकार के लिए 25 बहादुर लड़कियों द्वारा सामना की जाने वाली चुनौतियों के बारे में एक पुस्तक का दस्तावेजीकरण करती है।

11.    स्टार्ट-अप कंपनी का नाम बताइए, जो एटीएल ऐप डेवलपमेंट मॉड्यूलविकसित करता है, स्कूली छात्रों और शिक्षकों के लिए निट आईएयू के अतुल्य इनोवेशन मिशन के साथ एक मुफ्त ऑनलाइन कोर्स है।
(A).
सुमेरु
(B).
देवादितेक इनोवेशन
(C).
टी-हब
(D).
प्लेज़्मो

उत्तरः

D

व्याख्याः

अटल इनोवेशन मिशन (AIM) की अटल टिंकरिंग लैब (ATL) पहल के एक भाग के रूप में, NITI (नेशनल इंस्टीट्यूशन फॉर ट्रांसफॉर्मिंग इंडिया) Aayog ने पैन इंडिया “ATL ऐप डेवलपमेंट मॉड्यूललॉन्च किया है, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आत्मनम्भार भारत के विजन की तर्ज पर स्कूली छात्रों और शिक्षकों के लिए एक मुफ्त ऑनलाइन पाठ्यक्रम। NITI Aayog के AIM और भारतीय स्टार्टअप, प्लेज़्मो द्वारा विकसित, इस कोर्स में छह परियोजना-आधारित शिक्षण मॉड्यूल और ऑनलाइन मेंटरिंग सत्र शामिल होंगे।

12.    विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री हर्षवर्धन द्वारा जारी मेक इन इंडिया पोस्ट कॉवेड 19 के लिए केंद्रित हस्तक्षेपपर किस संगठन ने श्वेत पत्र तैयार किया?
(A).
एशियाई एंड पसिफ़िक सेंटर फॉर ट्रांसफर ऑफ़ टेक्नोलॉजी
(B).
नेशनल एैक्रेडिटेशन बोर्ड फॉर टेस्टिंग एंड कैलिब्रेशन लैबोरेट्रीज
(C).
इंस्टिट्यूट ऑफ़ बिजरेसौर्सेस एंड सस्टेनेबल डेवलपमेंट
(D).
टेक्नोलॉजी इनफार्मेशन, फोरकास्टिंग एंड असेसमेंट कौंसिल

उत्तरः

D

व्याख्याः

केंद्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने मेक इन इंडिया के लिए केंद्रित हस्तक्षेप पर श्वेत पत्र COVID 19 & “सक्रिय दवा सामग्री: स्थिति, मुद्दे, प्रौद्योगिकी की तत्परता और चुनौतियांजारी किया, यह नई दिल्ली में प्रौद्योगिकी सूचना, पूर्वानुमान और मूल्यांकन परिषद (TIFAC) द्वारा एक आभासी मंच पर तैयार किया था।

13.    कुइझू -11 (KZ-11) किस देश का ठोस ईंधन वाहक रॉकेट है?
(A).
जापान
(B).
दक्षिण कोरिया
(C).
सिंगापुर
(D).
चीन

उत्तरः

D

व्याख्याः

चीन का पहला कुइझू -11 (KZ-11), ठोस ईंधन वाहक रॉकेट प्रक्षेपण विफल रहा। रॉकेट को उत्तर पश्चिमी चीन के जियुक्वान सैटेलाइट लॉन्च सेंटर से लॉन्च किया गया था। कुइझू -11 (KZ-11) का मतलब चीन की मंदारिन भाषा में फास्ट शिपहै।

14.    किस देश ने हाल ही में APSTAR-6D नामक एक दूरसंचार उपग्रह का सफलतापूर्वक प्रक्षेपण किया है?
(A).
नेपाल
(B).
चीन
(C).
मलेशिया
(D).
भारत

उत्तरः

B

व्याख्याः

चीन ने दक्षिण-पश्चिमी ज़ीचांग सैटेलाइट लॉन्च सेंटर से एक लंबे मार्च -3B वाहक रॉकेट द्वारा एक नया वाणिज्यिक दूरसंचार उपग्रह “APSTAR-6D” लॉन्च किया।

15.    ट्रिपल वायरल शील्ड टेक्नोलॉजी के साथ दुनिया की पहली पुन: प्रयोज्य पीपीई के विकास के लिए लॉयल टेक्सटाइल मिल्स लिमिटेड और HeiQ के साथ सहयोग करने वाली कंपनी का पता लगाएं?
(A).
रिलायंस इंडस्ट्रीज
(B).
आईटीसी लिमिटेड
(C).
टाटा ग्रुप
(D).
अडानी ग्रुप

उत्तरः

A

व्याख्याः

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) और HeiQ के सहयोग से लॉयल टेक्सटाइल मिल्स लिमिटेड ने ट्रिपल वायरल शील्ड टेक्नोलॉजी के साथ दुनिया का पहला पुन: प्रयोज्य पर्सनल प्रोटेक्टिव इक्विपमेंट (PPE) लॉन्च किया है, जिसने वायरल पेनेट्रेशन टेस्ट, सिंटॉलिक ब्लड पेनिट्रेशन टेस्ट और एक वेबिनार में सिस्टोलिक रक्तचाप रिकवरी (SBPR) टेस्ट को उत्तीर्ण की है। इसके साथ ही अन्य वायरल ढाल उत्पाद जैसे मास्क (SS 95 मेडिकल श्वसन प्रकार मास्क) और फैशन वियर रेंज भी लॉन्च किए गए। लॉयल के सिग्नेचर ब्रांड ‘SUPERA SHIELD’ द्वारा लॉन्च किया गया था।

  <<<Previous MCQ Test                        Next MCQ Test>>>


Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved