Current Affairs (July-2020) Part-19

 

Current Affairs (July-2020) 
July Quiz Test-19
https://everestreader.blogspot.com/

1.   ए सॉन्ग ऑफ इंडियाशीर्षक से पुस्तक किसने लिखी है?
(A).
सलमान रुश्दी
(B).
रस्किन बॉन्ड
(C).
विक्रम सेठ
(D).
अरुंधति रॉय

उत्तरः

B

व्याख्याः

रस्किन बॉन्ड द्वारा लिखित पुस्तक ए सॉन्ग ऑफ इंडिया’ 20 जुलाई, 2020 को रिलीज़ होगी, जो लेखक के साहित्यिक करियर के 70 वें वर्ष को चिह्नित करेगा। पुस्तक उनकी संस्मरण श्रृंखला में 4 वीं किस्त है (किसी व्यक्ति के अपने जीवन और अनुभवों का लिखित रिकॉर्ड)। पुस्तक एक सफल लेखक बनने से पहले उनके अज्ञात जीवन को चित्रित करती है। यह पेंगुइन रैंडम हाउस इंडिया की छाप पफिन बुक्स द्वारा प्रकाशित किया गया है।

2.   राष्ट्रीय मछली किसान दिवस प्रतिवर्ष कब मनाया जाता था?
(A).
जुलाई 7
(B).
जुलाई 2
(C).
जुलाई 10
(D).
जुलाई 4

उत्तरः

C

व्याख्याः

हर साल 10 जुलाई को राष्ट्रीय मछली किसान दिवस के रूप में मनाया जाता है, मछली किसानों को मुख्य या सहायक व्यवसाय के रूप में मछली पालन को अपनाने के लिए प्रेरित करना मत्स्य पालन के क्षेत्र में नवीनतम वैज्ञानिक तकनीकों और प्रथाओं को अपनाकर आय को दोगुना करना।

3.   भारत में फिश क्रायोबैंक की स्थापना किस संस्थान के सहयोग से राष्ट्रीय मत्स्य विकास बोर्ड (NFDB) द्वारा की जाएगी?
(A).
डायरेक्टरेट ऑफ़ कोल्ड वाटर फिशरीज
(B).
नेशनल ब्यूरो ऑफ़ फिश जेनेटिक रिसोर्सेज
(C).
सेंट्रल इंस्टिट्यूट ऑफ़ फिशरीज टेक्नोलॉजी
(D).
सेंट्रल इनलैंड फिशरीज रिसर्च इंस्टिट्यूट

उत्तरः

B

व्याख्याः

फिश क्रायोबैंक की स्थापना राष्ट्रीय मत्स्य विकास बोर्ड (NFDB) द्वारा राष्ट्रीय ब्यूरो ऑफ फिश जेनेटिक रिसोर्सेज (NBFGR) के साथ मिलकर राष्ट्र के कई हिस्सों में की जाएगी।

4.   संयुक्त राष्ट्र का विश्व जनसंख्या दिवस ________ पर प्रतिवर्ष मनाया जाता है।
(A). 10
मार्च
(B). 11
जुलाई
(C). 15
अप्रैल
(D). 24
जून

उत्तरः

B

व्याख्याः

संयुक्त राष्ट्र (UN) विश्व जनसंख्या दिवस प्रतिवर्ष 11 जुलाई को मनाया जाता है ताकि परिवार नियोजन, लैंगिक समानता, गरीबी, मातृ स्वास्थ्य और मानव अधिकारों जैसे जनसंख्या मुद्दों के बारे में जागरूकता बढ़ाई जा सके। दिन पर्यावरण और विकास पर अधिक जनसंख्या से संबंधित मुद्दों पर केंद्रित है। 2020 का विषय यौन और प्रजनन स्वास्थ्य देखभाल की सुरक्षा, महिलाओं और लड़कियों के स्वास्थ्य और अधिकारों की रक्षा करना और लिंग आधारित हिंसा को समाप्त करना है। “COVID-19 पर ब्रेक लगाना: महिलाओं और लड़कियों के स्वास्थ्य और अधिकारों की सुरक्षा कैसे करें

5.   वर्ष 2020 में आतंकवाद निरोधक सप्ताह कब मनाया गया था?
(A).
जुलाई 1-4
(B).
जुलाई 5-7
(C).
जुलाई 11-15
(D).
जुलाई 6-10

उत्तरः

D

व्याख्याः

आतंकवाद-रोधीवाद का संयुक्त राष्ट्र कार्यालय (UNOCT) 6- जुलाई 10, 2020 तक वस्तुतः काउंटर-टेररिज्म वीक का अवलोकन करता है। सप्ताह का विषय वैश्विक महामारी पर्यावरण में आतंकवाद का मुकाबला करने का रणनीतिक और व्यावहारिक चुनौतियांहै।

6.   वन्यजीव शोधकर्ताओं की एक टीम ने त्रिपुरा में 61 साल बाद ‘Ypthima watsoni’ के तितली को फिर से खोजा है। उस पत्रिका का नाम बताइए, जिसने इस खोज को प्रकाशित किया।
(A).
नेचर स्ट्रक्चरल & मॉलिक्यूलर बायोलॉजी
(B).
जर्नल ऑफ बायोलॉजिकल साइंसेज
(C).
जर्नल ऑफ एंटोमोलॉजी एंड जूलॉजी स्टडीज
(D).
जर्नल ऑफ़ एवोलुशनार्य बायोलॉजी

उत्तरः

C

व्याख्याः

वाइल्डलाइफ शोधकर्ताओं की एक टीम ने Ypthima watsoni ‘तितली (जिसे आमतौर पर तीन-रिंग के रूप में जाना जाता है) को उत्तर त्रिपुरा जिले के अंतर्गत जम्पुई हिल्स में फुलडुंगसी नामक गाँव के पास 61 साल बाद फिर से खोजा है। इस खोज के बारे में शोध पत्र जर्नल ऑफ एंटोमोलॉजी एंड जूलॉजी स्टडीज में प्रकाशित हुआ था।

7.   किस राज्य की कानूनी सेवा प्राधिकरण और उच्च न्यायालय ने भारत की पहली ई-लोक अदालत का आयोजन किया?
(A).
तमिलनाडु
(B).
गोवा
(C).
असम
(D).
छत्तीसगढ़

उत्तरः

D

व्याख्याः

न्याय के प्रशासन को सुनिश्चित करने और COVID-19 महामारी के बीच पार्टियों और वकीलों के वित्तीय संकट को हल करने के लिए छत्तीसगढ़ राज्य कानूनी सेवा प्राधिकरण और उच्च न्यायालय ने भारत की पहली ई-लोक अदालत का आयोजन किया। उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश पी। आर। रामचंद्र मेनन ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से ई-लोक अदालत का उद्घाटन किया।

8.   2019 में यूनाइटेड किंगडम में सबसे बड़ा विदेशी प्रत्यक्ष निवेशक कौन सा देश है (भारत नंबर 2 पर स्थित है)?
(A).
जर्मनी
(B).
संयुक्त राज्य
(C).
फ्रांस
(D).
हांगकांग

उत्तरः

B

व्याख्याः

यूनाइटेड किंगडम के अंतर्राष्ट्रीय व्यापार विभाग (DIT) 2019-2020 के आवक निवेश आँकड़े के अनुसार, 120 परियोजनाओं में निवेश करके और UK में 5,429 नई नौकरियों का सृजन करके, 2019 में संयुक्त राज्य अमेरिका (UK) के बाद भारत यूनाइटेड किंगडम (UK) में दूसरा सबसे बड़ा विदेशी प्रत्यक्ष निवेशक बन गया है। संयुक्त राज्य अमेरिका ब्रिटेन के विदेशी प्रत्यक्ष निवेश (FDI) के शीर्ष स्रोत के रूप में बना हुआ है, जिससे 462 परियोजनाएं और 20,131 नौकरियां प्राप्त हुई हैं। सूची में भारत, जर्मनी, फ्रांस, चीन और हांगकांग का स्थान है। अमेरिका के बाद भारत, जर्मनी, फ्रांस, चीन और हांगकांग का स्थान है।

9.   किस राज्य ने राज्य के परिवहन विभाग को डिजिटल भुगतान समाधान प्रदान करने के लिए HDFC बैंक के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं?
(A).
पश्चिम बंगाल
(B).
कर्नाटक
(C).
झारखंड
(D).
बिहार

उत्तरः

C

व्याख्याः

झारखंड सरकार ने राज्य के परिवहन विभाग को डिजिटल भुगतान समाधान प्रदान करने के लिए HDFC बैंक के साथ समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए।

10.      उस व्यक्ति का नाम बताइए जिसने भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के सीईओ पद से इस्तीफा दे दिया है।
(A).
राहुल जौहरी
(B).
सौरव गांगुली
(C).
शशि थरूर
(D).
ललित मोदी

उत्तरः

A

व्याख्याः

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने 9 जुलाई 2020 को BCCI के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) राहुल जौहरी के लंबे समय से लंबित इस्तीफे को स्वीकार कर लिया है।

11.      ली ह्सियन लूंग किस देश (जुलाई 2020) के प्रधानमंत्री बन गए हैं?
(A).
दक्षिण कोरिया
(B).
मलेशिया
(C).
सिंगापुर
(D).
हांगकांग

उत्तरः

C

व्याख्याः

सिंगापुर के आम चुनाव 2020 के परिणामों की घोषणा की गई और सत्तारूढ़ प्रधानमंत्री ली हसियन लूंग की पीपल्स एक्शन पार्टी (PAP) ने 93 में से 83 सीटों पर चुनाव जीता और ली ह्सियन लूंग को सिंगापुर के प्रधान मंत्री के रूप में बहाल किया गया।

12.      किस देश की 2018 की बाघ जनगणना ने दुनिया में सबसे बड़े कैमरा ट्रैप वन्यजीव सर्वेक्षण के रूप में गिनीज रिकॉर्ड बुक में प्रवेश किया?
(A).
भारत
(B).
श्रीलंका
(C).
ब्राजील
(D).
फ्रांस

उत्तरः

A

व्याख्याः

भारत के 2018 टाइगर की जनगणना के चौथे संस्करण में सबसे बड़े कैमरा ट्रैप वन्यजीव सर्वेक्षण के लिए नया गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया गया है क्योंकि अन्य देशों की तुलना में जनगणना ने बाघों की निगरानी के लिए अधिक कैमरे लगाए हैं। जनगणना के अनुसार, 2018 में, भारत ने लक्ष्य वर्ष 2022 के 4 साल से पहले बाघों की आबादी को संकल्प से सिद्धि कार्यक्रम के माध्यम से दोगुना कर दिया था।  अब तक वैश्विक बाघों की आबादी का 75 प्रतिशत भारत में है।

13.      उस व्यक्ति का नाम बताइए जिसने “ची लूपो” नामक वृत्तचित्र के लिए 10 वां 2020 दादा साहेब फाल्के पुरस्कार जीता है।
(A).
तपन सिन्हा
(B).
केजंग डी थोंगडोक
(C).
विनोद खन्ना
(D).
मनोज कुमार

उत्तरः

B

व्याख्याः

एक स्वतंत्र फिल्म निर्माताकेजैंग डी थोंगडोक ने अपने वृत्तचित्र “ची लूपो” के लिए 10 वां 2020 दादा साहेब फाल्के पुरस्कार जीता – पक्की चट्टानी पहाड़ियों से शहद संग्रह का अभ्यास दिखाते हुए।

14.      हाल ही में रोटरी फाउंडेशन के पॉल हैरिस फेलो सम्मान से किसे सम्मानित किया गया?
(A).
हेमंत सोरेन
(B).
नेफिउ रियो
(C).
एडप्पादी के पलानीस्वामी
(D).
सर्बानंद सोनोवाल

उत्तरः

C

व्याख्याः

रोटरी फाउंडेशन ऑफ रोटरी इंटरनेशनल, शिकागो ने पॉल हैरिस फेलो मान्यता के साथ तमिलनाडु (TN) के मुख्यमंत्री (CM) एडप्पाडी के पलानीस्वामी को सम्मानित किया है।

15.      विश्व बैंक समूह और यौन हिंसा अनुसंधान पहल (SVRI) से किस भारतीय संगठन को डेवलपमेंट मार्केटप्लेस अवार्ड 2020 ’से सम्मानित किया गया?
(A). RAHI
फाउंडेशन
(B).
मानव विकास संस्थान
(C).
इंडियन कैंसर सोसायटी
(D).
नागरिक फाउंडेशन इंडिया

उत्तरः

B

व्याख्याः

मानव विकास संस्थान (IHD), एक भारतीय गैर-लाभकारी संस्थान विकास मार्केटप्लेस अवार्ड 2020 से सम्मानित: लिंग-आधारित हिंसा को संबोधित करने के लिए नवाचारपरियोजना के लिए विश्व बैंक समूह और यौन हिंसा अनुसंधान पहल (SVRI) से, अंतरंग साथी हिंसा और घरेलू अर्थव्यवस्था: बिहार में शराब बंदी का आकलन। भारत के अलावा, विभिन्न देशों के अन्य 8 गैर-लाभकारी संगठनों ने यह पुरस्कार प्राप्त किया है।

  <<<Previous MCQ Test                        Next MCQ Test>>>


Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved