Current Affairs (July-2020) Part-20

 

Current Affairs (July-2020) 
July Quiz Test-20
https://everestreader.blogspot.com/

1.   भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (CCI) ने कुबोटा के 9.09% एस्कॉर्ट्स और एस्कॉर्ट्स के 40% अधिग्रहण केएआई द्वारा अनुमोदित किया, प्रतियोगिता अधिनियम, 2002 की किस धारा के तहत?
(A).
धारा 32 (1)
(B).
धारा 31 (1)
(C).
धारा 32 (3)
(D).
धारा 31 (2)

उत्तरः

B

व्याख्याः

भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (CCI) ने कुबोटा निगम (Kubota) द्वारा एस्कॉर्ट्स लिमिटेड (Escorts) में 9.09% इक्विटी हिस्सेदारी और कुबोटा कृषि मशीनरी इंडिया प्राइवेट लिमिटेड (KAI) में 40% एस्कॉर्ट्स द्वारा अधिग्रहण की मंजूरी दे दी, प्रतियोगिता अधिनियम, 2002 की धारा 31 (1) के तहत।

2.   उस एयरोस्पेस कंपनी का नाम बताइए जिसने पिछले पांच AH-64E अपाचे हमले वाले हेलीकॉप्टरों को भारतीय वायु सेना को हाल ही में वितरित किया है।
(A).
लॉकहीड मार्टिन
(B).
बोइंग
(C).
सामान्य इलेक्ट्रिक
(D).
एयरबस

उत्तरः

B

व्याख्याः

संयुक्त राज्य अमेरिका (US) स्थित एयरोस्पेस कंपनी बोइंग ने वायुसेना स्टेशन, हिंडन, उत्तर प्रदेश में भारतीय वायु सेना (IAF) को अंतिम 5 AH-64E अपाचे हमले हेलीकॉप्टर वितरित किए हैं। ये अंतिम 5 AH-64E अपाचे हमले के हेलीकॉप्टर एक सौदे का हिस्सा थे जो भारत सरकार और बोइंग द्वारा वर्ष 2015 में 22 AH-64E अपाचे हमले के हेलीकॉप्टरों को वितरित करने के लिए हस्ताक्षर किए गए थे। ये अपाचे लेह हवाई अड्डे पर तैनात किए गए थे, लद्दाख में चीन के साथ गतिरोध के बीच।

3.   किस केंद्रीय मंत्री ने बेटरप्लेसके सहयोग से राष्ट्रीय कौशल विकास निगम (NSDC) द्वारा विकसित किया गया आत्मा निर्भर स्किल्ड एम्प्लोयी-एम्प्लायर मैपिंग (ASEEM) पोर्टल लॉन्च किया है?
(A).
अर्जुन मुंडा
(B).
हरसिमरत कौर बादल
(C).
हर्षवर्धन
(D).
महेंद्र नाथ पांडे

उत्तरः

D

व्याख्याः

केंद्रीय कौशल विकास और उद्यमिता (MoSDE) मंत्री महेंद्र नाथ पांडे ने आत्मा निर्भर स्किल्ड एम्प्लोयी-एम्प्लायर मैपिंग (ASEEM) पोर्टल लॉन्च किया, जो उपलब्ध स्थायी आजीविका के अवसरों को खोजने के लिए कुशल कार्यबल की मांग को दर्शाता है। ASEEM एक ऑनलाइन पोर्टल और मोबाइल एप्लिकेशन के रूप में उपलब्ध है, जिसे बेंगलुरु की एक कंपनी बेटरप्लेसके सहयोग से राष्ट्रीय कौशल विकास निगम (NSDC) द्वारा विकसित और प्रबंधित किया गया है।

4.   शिपिंग मंत्रालय ने किस पोर्ट के हल्दिया डॉक परिसर में आधुनिक अग्निशमन सुविधाओं के लिए 107 करोड़ रुपये की मंजूरी दी है?
(A).
मुंबई पोर्ट
(B).
चेन्नई पोर्ट
(C).
कांडला पोर्ट
(D).
कोलकाता पोर्ट

उत्तरः

D

व्याख्याः

मनसुख लक्ष्मणभाई मंडाविया, केंद्रीय राज्य मंत्री (I/ C) शिपिंग ने कोलकाता पोर्ट के हल्दिया डॉक कॉम्प्लेक्स के पांच घाटों पर अग्निशमन सुविधाओं में सुधार के लिए 107 करोड़ रुपये मंजूर किए। आधुनिक अग्निशमन सुविधाएं हल्दिया डॉक कॉम्प्लेक्स में पेट्रोकेमिकल सामानों को सुरक्षित रखने में सक्षम होंगी।

5.   किस संगठन के भारतीय कार्यालय ने भारत में कमजोर आबादी और बच्चों का समर्थन करने के लिए #Reimagine अभियान शुरू करने के लिए FICCI के SEDF के साथ हाथ मिलाया है?
(A).
इंटरनेशनल मोनेटरी फण्ड (IMF)
(B).
यूनाइटेड नेशंस इन्डस्ट्रीअल डिविलप्मन्ट ऑर्गनिज़ेशन (UNIDO)
(C).
यूनाइटेड नेशंस इंटरनेशनल चिल्ड्रनस फण्ड (UNICEF)
(D).
फ़ूड एंड एग्रीकल्चर आर्गेनाइजेशन (FAO)

उत्तरः

C

व्याख्याः

यूनाइटेड नेशंस चिल्ड्रन्स इंटरनेशनल फंड (UNICEF) भारत ने UNICEF के #Reimagine अभियान की शुरुआत करने के लिए फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (FICCI) सोसिओ-इकनोमिक डेवलपमेंट फाउंडेशन (SEDF) के साथ भारत में चल रही COVID-19 प्रतिक्रिया और उसके बाद सबसे कमजोर आबादी और बच्चों के समर्थन के लिए हाथ मिलाया।

6.   केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री, नितिन गडकरी ने किस राज्य में (जुलाई 2020) 11 राजमार्ग परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया?
(A).
छत्तीसगढ़
(B).
मध्य प्रदेश
(C).
असम
(D).
हरियाणा

उत्तरः

D

व्याख्याः

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग और सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम (MSME) नितिन गडकरी ने हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल की अध्यक्षता में एक वेब आधारित कार्यक्रम (वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग) के माध्यम से हरियाणा में लगभग 20 हजार करोड़ 11 राजमार्ग परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया। परियोजनाएं राज्य में नए आर्थिक गलियारों का हिस्सा हैं। 2,240 करोड़ रुपये की 3 परियोजनाओं का उद्घाटन किया गया और 17,757 करोड़ रुपये की 8 परियोजनाओं के लिए आधारशिला रखी गई।

7.   रबारी, भारवद और चरण समुदायों की आदिवासी स्थिति पर निर्णय करने के लिए किस राज्य ने एक पैनल/ आयोग का गठन किया है?
(A).
गुजरात
(B).
उत्तर प्रदेश
(C).
महाराष्ट्र
(D).
सिक्किम

उत्तरः

A

व्याख्याः

गुजरात सरकार ने हाल ही में घोषणा की कि रबारी, भारवद और चरण समुदायों के सदस्यों की पहचान करने के लिए एक पाँचवाँ आयोग बनाया जाएगा, राज्य के गिर, बर्दा और एलेच क्षेत्रों के नेस (छोटे, अंडाकार आकार की झोंपड़ी) में रहते हैं, जो अनुसूची जनजाति (ST) स्थिति का लाभ पाने के लिए पात्र हैं।

8.   संयुक्त राष्ट्र की वार्षिक रिपोर्ट शीर्षक दुनिया में खाद्य सुरक्षा और पोषण की स्थिति 2020” के अनुसार 2019 में दुनिया की आबादी का कितना प्रतिशत भूखा था?
(A). 7.9%
(B). 8.9%
(C). 8.2%
(D). 6.7%

उत्तरः

B

व्याख्याः

संयुक्त राष्ट्र संघ (UN) की वार्षिक रिपोर्ट के अनुसार दुनिया में खाद्य सुरक्षा और पोषण की स्थिति- सस्ती स्वस्थ आहार के लिए खाद्य प्रणालियों को बदलना”, लगभग 690 मिलियन लोग, या दुनिया की 8.9% आबादी, 2019 में भूख लगी, 2018 से 10 मिलियन की वृद्धि हुई और 2014 के बाद से लगभग 60 मिलियन। रिपोर्ट 5 संयुक्त राष्ट्र एजेंसियों, खाद्य और कृषि संगठन (FAO), कृषि विकास के लिए अंतर्राष्ट्रीय कोष (IFAD), संयुक्त राष्ट्र बाल कोष (UNICEF), विश्व खाद्य कार्यक्रम (WFP) और विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) द्वारा तैयार की गई है।

9.   PLR सिस्टम्स प्राइवेट लिमिटेड में मेक इन इंडिया पहल के तहत असाल्ट राइफलें ARAD और CARMEL भारत में निर्मित होने के लिए तैयार हैं। ARAD और CARMEL किस देश की राइफलें हैं?
(A).
इज़राइल
(B).
ईरान
(C).
रूस
(D).
संयुक्त राज्य अमेरिका

उत्तरः

A

व्याख्याः

नवीनतम इजरायली असॉल्ट राइफल्स, अरद और कार्मेल, 2017 में मध्य प्रदेश में पुंज लॉयड के साथ एक संयुक्त उद्यम के रूप में PLR सिस्टम्स प्राइवेट लिमिटेड, इज़राइल वेपंस इंडस्ट्रीज (IWI) द्वारा स्थापित मेक इन इंडिया पहल के तहत निर्मित किया जाएगा।

10.      जुलाई 2020 में रिटायरमेंट की घोषणा करने वाले फुटबॉलर मिले जेदिनाक किस देश के हैं?
(A).
स्विट्जरलैंड
(B).
क्रोएशिया
(C).
ऑस्ट्रेलिया
(D).
पोलैंड

उत्तरः

C

व्याख्याः

मिले जेदिनाक (35), सिडनी से पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान और क्रिस्टल पैलेस के मिडफील्डर ने 11 जुलाई को अपनी सेवानिवृत्ति की घोषणा की। वह ऑस्ट्रेलिया की राष्ट्रीय टीम के लिए कप्तान रह चुके हैं।

11.      किस देश ने 2021 एशिया कप क्रिकेट टूर्नामेंट की मेजबानी करने की योजना बनाई?
(A).
भारत
(B).
पाकिस्तान
(C).
बांग्लादेश
(D).
श्रीलंका

उत्तरः

D

व्याख्याः

एशियन क्रिकेट काउंसिल (ACC) ने हाल ही में एशिया कप टूर्नामेंट 2020 को स्थगित करने की घोषणा की। नोट: श्रीलंका को जून 2021 में अपेक्षित टूर्नामेंट की मेजबानी करनी है।

12.      इफ इट ब्लीड्सनामक पुस्तक के लेखक कौन हैं?
(A).
जेन योल
(B).
स्टीफन किंग
(C).
केविन हेनक्स
(D).
जेके राउलिंग

उत्तरः

B

व्याख्याः

स्टीफन किंग द्वारा लिखित चार कहानियों का एक संग्रह इफ इट ब्लीड्सनामक एक नई पुस्तक 10 जुलाई, 2020 को भारत में जारी की गई है। हैचेट इंडिया द्वारा प्रकाशित पुस्तक अल्बर्ट मैकरेर्ड मिडल स्कूल में एक बम पर केंद्रित है। यह उनके बेस्टसेलिंग कार्य, द आउटसाइडर की अगली कड़ी है।

13.      विम सूरबीर जो जुलाई 2020 में निधन हो गया, वह किस खेल से जुड़ा है?
(A).
गोल्फ
(B).
फुटबॉल
(C).
टेनिस
(D).
क्रिकेट

उत्तरः

B

व्याख्याः

डच फुटबॉल खिलाड़ी विम सूरबीर (विल्हेल्मूस लॉरेंस जोहानस सूरबीर) का 75 वर्ष की उम्र में निधन हो गया। उनकी मृत्यु का कारण प्रदान नहीं किया गया था। वह एक मस्तिष्क रक्तस्राव से पीड़ित थे। उनका जन्म 16 जनवरी 1945 को नीदरलैंड के आइंडहोवन में हुआ था। वह एक डिफेंडर है, जिसने 1970 के दशक की अजाक्स (अम्स्तेर्दमश्च फुटबॉल क्लब अजाक्स) और डच राष्ट्रीय टीमों पर मुक्त-प्रवाह कुल फुटबॉलस्थापित करने में मदद की।

14.      ड्रग्स और अपराध पर संयुक्त राष्ट्र कार्यालय (UNODC) ने हाल ही में विश्व वन्यजीव अपराध रिपोर्ट जारी की। UNODC का मुख्यालय कहाँ स्थित है?
(A).
कोपेनहेगन
(B).
वियना
(C).
लंदन
(D).
पेरिस

उत्तरः

B

व्याख्याः

ड्रग्स एंड क्राइम पर संयुक्त राष्ट्र कार्यालय (UNODC) ने अपनी विश्व वन्यजीव अपराध रिपोर्ट जारी करते हुए कहा कि पैंगोलिन की तराजू की जब्ती, वर्ष 2014 और 2018 के बीच दुनिया में सबसे ज्यादा तस्करी करने वाले जंगली जानवर 10 गुना बढ़ गए हैं। रिपोर्ट UNODC क्राइम रिसर्च सेक्शन द्वारा तैयार की गई थी। UNODC का मुख्यालय ऑस्ट्रिया के वियना में स्थित है।

15.      केंद्र सरकार किस राज्य में फसल विविधीकरण और तालाबों के कायाकल्प के लिए 1500 करोड़ रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान करती है (मेरा पानी मेरी वीरसैट योजना के लिए आवंटित 500 करोड़ रुपये)?
(A).
पंजाब
(B).
हरियाणा
(C).
राजस्थान
(D).
गुजरात

उत्तरः

B

व्याख्याः

केंद्र सरकार ने हरियाणा को जल संरक्षण के लिए 1500 करोड़ रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान की, जिसमें मेरी पानि मेरी वीरसैट योजना के तहत फसल विविधीकरण का विस्तार करने के लिए 500 करोड़ रुपये और तालाबों का कायाकल्प करने और पानी के उपचार के लिए 1000 करोड़ रुपये शामिल हैं।

  <<<Previous MCQ Test                        Next MCQ Test>>>


Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved