Current Affairs (July-2020) Part-21

Current Affairs (July-2020) 
July Quiz Test-21
https://everestreader.blogspot.com/

1.   NABARD के स्थापना दिवस का कौन सा संस्करण 12 जुलाई, 2020 को मनाया गया (NABARD ने 13 जुलाई को अपने डिजिटल चौपालका आयोजन किया)?
(A). 39 वाँ
(B). 44
वाँ
(C). 37
वाँ
(D). 21
वाँ

उत्तरः

A

व्याख्याः

12 जुलाई, 2020 को नेशनल बैंक फॉर एग्रीकल्चर एंड रूरल डेवलपमेंट (NABARD) ने अपना 39 वां स्थापना दिवस मनाया। 13 जुलाई, 2020 को NABARD ने अपना पहलाडिजिटल चौपालआयोजित किया, एक वीडियो कॉन्फ्रेंस जो देश भर के किसानों को एक साथ लाया गया जो ग्रामीण क्षेत्रों में 7 विकास परियोजनाओं में NABARD के साथ जुड़े रहे हैं।

2.   बैंकों और वित्तीय संस्थानों (जुलाई 2020) के लिए नाबार्ड द्वारा कितनी करोड़ रुपये की पुनर्वित्त योजना की घोषणा की गई थी?
(A). 1,000
करोड़ रु
(B). 3,700
करोड़ रु
(C). 2,500
करोड़ रु
(D). 5,000
करोड़ रु

उत्तरः

D

व्याख्याः

NABARD ने अपने 2,150 जल विकास परियोजनाओं के लाभार्थियों को वित्त प्रदान करने के लिए बैंकों और वित्तीय संस्थानों के लिए 5,000 करोड़ रुपये की पुनर्वित्त योजना की घोषणा की है। 2020-21 से 2022-23 तक तीन वर्षों के लिए सहायता की रियायती लाइन उपलब्ध होगी। पीएसी को बहु सेवा केंद्रों में बदलने के लिए 5,000 रुपये का अन्य आवंटन किया गया था।

3.   निम्नलिखित में से कौन बीमा कंपनियों के लिए IRDAI द्वारा अल्पकालिक मानक स्वास्थ्य नीति है?
(A).
कोरोना कवच
(B).
कोरोना रक्षक
(C).
कोरोना लड़ाई
(D).
दोनों (A) और (B)

उत्तरः

D

व्याख्याः

भारतीय बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण (IRDAI) ने सभी सामान्य और स्वास्थ्य बीमाकर्ताओं के लिए कोरोनोवायरस बीमारी (COVID -19) के लिए अल्पकालिक मानक स्वास्थ्य नीतियां शुरू करना अनिवार्य कर दिया है अर्थात भारत में COVID-19 मामलों में तेजी से वृद्धि के कारण कोरोना कवच और कोरोना रक्षक। विशेष रूप से, दोनों उत्पादों के तहत प्रीमियम पैन-इंडिया आधार होगा और किसी भी भौगोलिक स्थिति या ज़ोन-आधारित मूल्य निर्धारण की अनुमति नहीं होगी। दोनों नीतियों के लिए न्यूनतम प्रवेश आयु 18 वर्ष और अधिकतम 65 होगी।

4.   BCCI के अंतरिम CEO के रूप में किसे नियुक्त किया गया था?
(A).
सुंदर रमण
(B).
कोर्न फेरी
(C).
हेमांग अमीन
(D).
राहुल जौहरी

उत्तरः

C

व्याख्याः

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने हेमांग अमीन की नियुक्ति की घोषणा की, 9 जुलाई 2020 को राहुल जौहरी के इस्तीफे के बाद अंतरिम मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) के रूप में इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के वर्तमान मुख्य परिचालन अधिकारी (COO)

5.   मोहन बागान एथलेटिक क्लब के लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार से किसे सम्मानित किया गया?
(A).
जोसबा बेतिया
(B).
अशोक कुमार
(C).
ध्यानचंद
(D).
पलाश नंदी

उत्तरः

B

व्याख्याः

70 वर्षीय दिग्गज हॉकी खिलाड़ी अशोक कुमार, 1975 के विश्व कप विजेता भारतीय हॉकी टीम के प्रमुख खिलाड़ी को कोलकाता स्थित फुटबॉल क्लब मोहन बागान एथलेटिक क्लब द्वारा आभासी समारोह के आधार पर लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड से सम्मानित किया गया। लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार अशोक कुमार (हॉकी) के अलावा प्रणब गांगुली (फुटबॉल) और मोनोरंजन पोरेल (एथलेटिक्स) को प्रदान किया जाएगा। 2020 के मोहन बागान रत्न को गुरबाक्स सिंह, पूर्व भारतीय हॉकी खिलाड़ी और बंगाल के पूर्व क्रिकेटर और कोच पलाश नंदी को भेंट किया जाएगा।

6.   14 जुलाई 2020 (जेफ बेजोस टॉप्स) पर जारी ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के अनुसार, दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति की सूची में मुकेश अंबानी का स्थान क्या है?
(A). 6वाँ
(B). 5
वाँ
(C). 3rd
(D). 4
वाँ

उत्तरः

A

व्याख्याः

ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स ने रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) के अध्यक्ष मुकेश अंबानी को दुनिया का छठा सबसे अमीर आदमी बताया है, जिसकी कीमत 72.4 बिलियन अमरीकी डॉलर है। उन्होंने टेस्ला के सह-संस्थापक & सीईओ एलोन मस्क और अल्फाबेट इंक के सह-संस्थापक, सर्गेई ब्रिन और लैरी पेज को पीछे छोड़ दिया। नोटब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स दुनिया के सबसे अमीर लोगों की एक दैनिक रैंकिंग है।

Top 3 in Global wise

Rank

Name

Total Net Worth

1

Jeff Bezos (US)

USD 184B

2

Bill Gates (US)

USD 115B

3

Bernard Arnault (France)

USD 94.5B

Other Indians in Top 100

77

Azim Premji

USD 16.9B

89

Shiv Nadar

USD15.8B

7.   किस IIT ने आसपास के COVID को खाली करने के लिए SHUDH ‘नामक एक पराबैंगनी सैनिटाइजिंग उत्पाद विकसित किया है?
(A). IIT
कलकत्ता
(B). IIT
कानपुर
(C). IIT
मद्रास
(D). IIT
खड़गपुर

उत्तरः

B

व्याख्याः

IIT कानपुर के इमेजिनरी प्रयोगशाला विभाग ने एक अल्ट्रावायलेट (UV) सैनिटाइजिंग उत्पाद, ‘SHUDH’ विकसित किया है। SHUDH एक स्मार्टफोन संचालित हैंडी युवी कीटाणुशोधन सहायक है। यह परिवेश को COVID-19 मुक्त बनाने में मदद करता है, विशेष रूप से अत्यधिक प्रवण स्थान जैसे अस्पताल, होटल, मॉल, कार्यालय और स्कूल।

8.   किस मंत्रालय ने डिजिटल शिक्षा पर PRAGYATA के दिशानिर्देश जारी किए (जुलाई 2020)?
(A). मिनिस्ट्री ऑफ ह्यूमन रीसॉर्सिज़ एंड डिवेलॅप्मॅन्ट
(B).
मिनिस्ट्री ऑफ स्पोर्ट्स
(C).
मिनिस्ट्री ऑफ फ़िनेन्स
(D).
मिनिस्ट्री ऑफ कॉमर्स

उत्तरः

A

व्याख्याः

रमेश पोखरियाल निशंक, मिनिस्ट्री ऑफ ह्यूमन रीसॉर्सिज़ एंड डिवेलॅप्मॅन्ट (MoHRD) ने डिजिटल शिक्षा पर PRAGYATA दिशानिर्देश जारी किए, संजय धोत्रे, राज्य मंत्री HRD की उपस्थिति में दिल्ली से एक आभासी मंच। दिशानिर्देश HRD मंत्रालय के स्कूल शिक्षा और साक्षरता विभाग द्वारा तैयार किए गए थे।

9.   भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (AAI) ने नागरिक उड्डयन उद्योग में सहयोग के लिए किस सार्वजनिक उपक्रम के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए?
(A). कोल इंडिया लिमिटेड (CIL)
(B).
हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (HPCL)
(C).
भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड (BEL)
(D).
तेल और प्राकृतिक गैस निगम (ONGC)

उत्तरः

C

व्याख्याः

भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (AAI) ने भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड (BEL) के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए, जिसमें एशिया प्रशांत क्षेत्र के लोगों सहित हवाई अड्डे के व्यापार में उभरते वैश्विक अवसरों का सहयोग और समर्थन करने के लिए वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सहमति व्यक्त की गई। समझौता ज्ञापन से नागरिक उड्डयन उद्योग को बढ़ावा मिलने की संभावना है।

10.      उस व्यक्ति का नाम बताइए जिसे एशियाई विकास बैंक (ADB) का नया उपाध्यक्ष नियुक्त किया गया है।
(A). अशोक लवासा
(B).
अनिल किशोरा
(C).
गीता गोपीनाथ
(D).
निर्मला सीतारमण

उत्तरः

A

व्याख्याः

एशियन डेवलपमेंट बैंक (ADB) ने अशोक लवासा को निजी क्षेत्र के संचालन और सार्वजनिक-निजी भागीदारी के लिए अपना उपाध्यक्ष नियुक्त किया है, जो वर्तमान में भारत के चुनाव आयुक्तों में से एक (जनवरी 2018 से) के रूप में सेवा कर रहे हैं। वह दिवाकर गुप्ता का स्थान लेंगे, जिनका कार्यकाल 31 अगस्त, 2020 को समाप्त होगा।

11.      स्पोर्ट्सड्डे के ब्रांड एंबेसडर के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?
(A). विराट कोहली
(B).
ब्रेट ली
(C).
क्रिस गेल
(D).
जोंटी रोड्स

उत्तरः

B

व्याख्याः

स्पोर्ट्सड्डे, क्रिकेट, फुटबॉल और कबड्डी के लिए समाचार और सूचना वेबसाइट ने घोषणा की कि उन्होंने पूर्व ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर ब्रेट ली को अपने ब्रांड एंबेसडर के रूप में साइन किया है।

12.      USIBC ग्लोबल लीडरशिप अवार्ड 2020 के लिए किसे चुना गया है?
(A).
एन चंद्रशेखरन
(B).
जिम ताइक्लेट
(C).
मुकेश अंबानी
(D).
दोनों (A) और (B)

उत्तरः

D

व्याख्याः

टाटा समूह के अध्यक्ष, नटराजन चंद्रशेखरन और जिम टैक्लेट, मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) और लॉकहीड मार्टिन के अध्यक्ष, जो यूएस-इंडिया बिजनेस (USIBC) काउंसिल ग्लोबल लीडरशिप अवार्ड 2020 प्राप्त करते हैं। वे यूएस-इंडिया CEO फोरम के सह-अध्यक्ष के रूप में भी काम करते हैं।

13.      हुरुन के शोध के अनुसार, दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति की सूची में मुकेश अंबानी का स्थान क्या है?
(A). 3rd
(B). 6
वाँ
(C). 5
वाँ
(D). 8
वां

उत्तरः

C

व्याख्याः

हुरुन रिसर्च वर्ल्ड रिचेस्ट मैन लिस्ट के अनुसार, रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) के अध्यक्ष और CEO मुकेश अंबानी (63) अब 78 बिलियन अमरीकी डालर के दुनिया के पांचवें सबसे अमीर आदमी हैं। वह सबसे धनी भारतीय हैं और वे जुलाई 2020 तक दुनिया के शीर्ष 10 सबसे अमीर लोगों में एकमात्र एशियाई टाइकून हैं।

14.      किसने 30 सेकंड में 101 से एक पैर हॉप्स के साथ गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड का शीर्षक बनाया है?
(A). सोहम मुखर्जी
(B).
अवतार सिंह
(C).
मोहम्मद खुर्शीद हुसैन
(D).
श्रीधर चिल्ल

उत्तरः

A

व्याख्याः

UAE (संयुक्त अरब अमीरात) में भारतीय किशोर सोहम मुखर्जी ने एक शासक के ऊपर 101 वन-लेग हॉप्स के साथ गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड का शीर्षक बनाया है, जो 30 सेकंड में 96 हॉप्स के पिछले गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड शीर्षक को तोड़ने में कामयाब रहा।

15.      Jio Platforms में 33,737 करोड़ (जुलाई 2020) में 7.73% हिस्सेदारी खरीदने की योजना किस कंपनी ने बनाई?
(A). माइक्रोसॉफ्ट
(B).
गूगल
(C). IBM
(D). TCS

उत्तरः

B

व्याख्याः

अल्फाबेट इंक का गूगल, रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के Jio प्लेटफार्मों में 33,737 करोड़ रुपये के 7.73% हिस्सेदारी खरीदने जा रहा है। इस उद्देश्य के लिए, उन्होंने एक बाध्यकारी साझेदारी और एक निवेश समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। इसके साथ Jio प्लेटफार्म ने कुल 1,52,056 करोड़ रुपये जुटाए हैं।

 <<<Previous MCQ Test                        Next MCQ Test>>>


Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved