Current Affairs (July-2020) Part-22

Current Affairs (July-2020) 
July Quiz Test-22
https://everestreader.blogspot.com/

1.   उस मंत्रालय का नाम बताइए जो खनन योजना के पोर्टल को पर्यावरण मंत्रालय की PARIVESH वेबसाइट से जोड़ने की योजना बना रहा है।
(A). मिनिस्ट्री ऑफ कोल्
(B).
मिनिस्ट्री ऑफ ह्यूमन रीसॉर्सिज़ एंड डिवेलॅप्मॅन्ट
(C).
मिनिस्ट्री ऑफ ट्राइबल अफेयर्स
(D).
मिनिस्ट्री ऑफ कॉमर्स एंड इन्डस्ट्री

उत्तरः

A

व्याख्याः

कोयला मंत्रालय खनन योजना पोर्टल को PARIVESH वेबसाइट से जोड़ने की योजना बना रहा है, विभिन्न प्रकार के पर्यावरण मंजूरी (EC) की तलाश के लिए परियोजना समर्थकों द्वारा पर्यावरण मंत्रालय को प्रस्तुत प्रस्तावों के ऑनलाइन जमा, निगरानी और प्रबंधन के लिए एक एकल-खिड़की है। यह घोषणा कोयला सचिव अनिल कुमार जैन ने फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (FICCI) द्वारा आयोजित वाणिज्यिक खनन के लिए कोयला खदानों की नीलामी पर एक हितधारक परामर्श के दौरान की।

2.   भारतीय रेलवे के प्रथम केबल-स्टे हुए रेल पुल अंजी खाद पुलकिस राज्य/ केन्द्र शासित प्रदेश में स्थित है?
(A). पुदुचेरी
(B).
छत्तीसगढ़
(C).
मध्य प्रदेश
(D).
जम्मू और कश्मीर

उत्तरः

D

व्याख्याः

रेल मंत्री, पीयूष वेदप्रकाश गोयल ने घोषणा की है कि कोंकण रेलवे कॉर्पोरेशन लिमिटेड (KRCL), भारत सरकार के उपक्रम द्वारा विकसित किया जा रहा भारत का पहला केबल स्टे इंडियन रेलवे ब्रिज है। यह जम्मू और कश्मीर में कटरा और रियासी को जोड़ने के लिए पूरी तरह तैयार है। पुल चिनाब नदी को पार करता है। केबल स्टे रेलवे पुल उधमपुर-श्रीनगर-बारामूला रेल लिंक (USBRL) परियोजना का एक हिस्सा है, जो यंग हिमालय से होकर गुजरता है। विशेष रूप से, USBRL परियोजना में चिनाब नदी पुल भी शामिल है। चेनाब ब्रिज एक बार पूरा हो जाने के बाद दुनिया का सबसे ऊंचा रेल ब्रिज बन जाएगा।

3.   उस राज्य का पता लगाएं, जिसने पोबा आरक्षित वन को वन्यजीव अभयारण्य में अपग्रेड करने की योजना बनाई है?
(A). कर्नाटक
(B).
असम
(C).
गुजरात
(D).
पंजाब

उत्तरः

B

व्याख्याः

असम के मुख्यमंत्री (CM), सर्बानंद सोनोवाल ने असम के धेमाजी जिले में एक महत्वपूर्ण जैव विविधता हॉटस्पॉट, पोबा रिजर्व फॉरेस्ट को अपग्रेड करने की घोषणा की है। जाने में लखीमपुर, धेमाजी और माजुली जिलों के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक के दौरान घोषणा की गई।

4.   निम्न देशों में से कौन फ़ूड एंड एग्रीकल्चर आर्गेनाइजेशन (FAO) के साथ जुड़ गया और सह-मेजबान ऑन थे रोड टू थे इंटरनेशनल ईयर ऑफ़ फ्रूट्स एंड वेजटेबल्स 2021: हाइलाइटिंग हेल्थ एंड न्यूट्रिशनल बेनिफिट्स थ्रू सस्टेनेबल प्रोडक्शन एंड कोन्सुम्प्शन ऑफ़ फ्रूट्स एंड वेजटेबल्स”, 2020 उच्च-स्तरीय राजनीतिक मंच का एक साइड इवेंट?
(A). पोलैंड और जर्मनी
(B).
भारत और चिली
(C).
नीदरलैंड और जर्मनी
(D).
भारत और जर्मनी

उत्तरः

B

व्याख्याः

भारत ने संयुक्त राष्ट्र (UN) के चिली और खाद्य और कृषि संगठन (FAO) के साथ साझेदारी की और 2020 के उच्च-स्तरीय राजनीतिक मंच के साइड इवेंट ऑन थे रोड टू थे इंटरनेशनल ईयर ऑफ़ फ्रूट्स एंड वेजटेबल्स 2021: हाइलाइटिंग हेल्थ एंड न्यूट्रिशनल बेनिफिट्स थ्रू सस्टेनेबल प्रोडक्शन एंड कोन्सुम्प्शन ऑफ़ फ्रूट्स एंड वेजटेबल्सकी सह-मेजबानी की। चिली ने 2019 में संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा वर्ष 2021 को फलों और सब्जियों के अंतर्राष्ट्रीय वर्ष के रूप में घोषित करने के लिए चैंपियन बनाया था।

5.   नाबार्ड ने किस राज्य में 298 वाटरशेड परियोजनाओं का समर्थन करने के लिए 221.89 करोड़ रुपये का वितरण किया?
(A). पंजाब
(B).
हरियाणा
(C).
महाराष्ट्र
(D).
कर्नाटक

उत्तरः

D

व्याख्याः

नेशनल बैंक फॉर एग्रीकल्चर एंड रूरल डेवलपमेंट (NABARD) ने कर्नाटक में पदोन्नति, कौशल विकास और अभिलेखों के डिजिटलीकरण के लिए स्वयं सहायता समूहों (SHG) को 2.51 करोड़ रुपये की सहायता राशि का वितरण किया है। यह निधिकरण नाबार्ड के माइक्रो क्रेडिट एंड इनोवेशन डिपार्टमेंट (mCID) की पहल e-Shakti या SHGs के डिजिटलीकरण का एक हिस्सा है। इसके अलावा, कर्नाटक में, नाबार्ड ने 66,500 परिवारों को लाभान्वित करने वाले तीन लाख हेक्टेयर से अधिक में 298 वाटरशेड परियोजनाओं का समर्थन करने के लिए 221.89 करोड़ रुपये की अनुदान सहायता का विस्तार किया है।

6.   केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) ने नकद निकासी पर TDS प्रयोज्यता दर का पता लगाने के लिए बैंकों और डाकघरों के लिए एक उपकरण लॉन्च किया। आयकर रिटर्न की गैर-फाइलर के मामले में _______ से ऊपर की नकद निकासी पर टीडीएस की प्रयोज्यता दर।
(A). रु 10 लाख
(B).
रु 20 लाख
(C).
रु 5 लाख
(D).
रु 1 लाख

उत्तरः

B

व्याख्याः

आयकर विभाग की एक नई कार्यप्रणाली अर्थात् प्रयोज्यता का सत्यापन u/ s 194N” जो 1 जुलाई, 2020 से www.incometaxindiaefiling.gov.in पर उपलब्ध है, अब केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) द्वारा वेब-सेवाओं के माध्यम से बैंकों, सहकारी समितियों और डाकघरों के लिए सुलभ हो गया है। यह सुविधा बैंकों और डाकघरों को आईटीआर के फाइलर के मामले में अपूर्ण रिटर्न के गैर-फाइलर के मामले में 20 लाख रुपये से अधिक की नकद निकासी पर टीडीएस की प्रयोज्यता दर का पता लगाने और 1 करोड़ रुपये से अधिक का भुगतान करने में सक्षम बनाएगी।

7.   किस हवाई अड्डे ने भारत की पहली पूर्ण संपर्क रहित कार पार्किंग की शुरुआत की?
(A). इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा
(B).
छत्रपति शिवाजी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा
(C).
कुशोक बकुला रम्पोछे हवाई अड्डा
(D).
राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा

उत्तरः

D

व्याख्याः

GMR हैदराबाद अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा (GHIAL), ने COVID-19 के बीच सुरक्षित हवाई अड्डा प्रदान करने के लिए राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे (RGIA) में अपने यात्रियों और आगंतुकों के लिए कम टोल लेन-देन के संपर्क के साथ भारत की पहली पूरी तरह से संपर्क रहित हवाई अड्डा कार पार्किंग की शुरुआत की। NETC FASTag कार पार्क भारत सरकार के वन नेशन वन टैग” – NETC FASTag कार्यक्रम का एक हिस्सा है।

8.   जुलाई 2020 में निधन हो चुके सुरेश अमोनकर किस राज्य के पूर्व स्वास्थ्य मंत्री हैं?
(A). गोवा
(B).
असम
(C).
गुजरात
(D).
पंजाब

उत्तरः

A

व्याख्याः

गोवा के पूर्व स्वास्थ्य मंत्री, सुरेश अमोनकर का 68 वर्ष की उम्र में COVID -19 संक्रमण के कारण निधन हो गया, जबकि मडगांव के ESI अस्पताल में उनका इलाज चल रहा था। उनका जन्म 15 मई, 1952 को गोवा के अमोना में हुआ था।

9.   विश्व युवा कौशल दिवस प्रतिवर्ष कब मनाया जाता था?
(A). 12 अप्रैल
(B). 30
जून
(C). 1
अगस्त
(D). 15
जुलाई

उत्तरः

D

व्याख्याः

हर साल संयुक्त राष्ट्र (UN) विश्व युवा कौशल दिवस (WYSD) 15 जुलाई को विश्व स्तर पर मनाया जाता है ताकि रोजगार और उद्यमिता के अवसर प्रदान करने के लिए युवाओं को कौशल के साथ लैस करने के महत्व को उजागर किया जा सके। पहला WYSD 15 जुलाई 2015 को मनाया गया। 2020 WYSD आभासी घटना का विषय – ”स्किल फॉर ए रेजिलिएंट यूथ

10.      रक्षा अधिग्रहण परिषद (DAC) ने सशस्त्र बलों को 300 करोड़ रुपये की पूंजी खरीद के लिए विशेष अधिकार प्रदान किए हैं। DAC की अध्यक्षता कौन करता है?
(A).
नितिन गडकरी
(B).
राजनाथ सिंह
(C).
अमित शाह
(D).
नरेंद्र मोदी

उत्तरः

B

व्याख्याः

रक्षा मंत्री, राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में रक्षा अधिग्रहण परिषद (DAC) ने सशस्त्र बलों को उभरती परिचालन आवश्यकता को पूरा करने के लिए 300 करोड़ रुपये तक के सशस्त्र हथियारों की आपातकालीन खरीद करने के लिए विशेष वित्तीय शक्ति प्रदान की है।

11.      भारत का पहला ट्रांस-शिपिंग हब किस पोर्ट में विकास के तहत है?
(A).
पारादीप पोर्ट
(B).
चेन्नई पोर्ट
(C).
कोचीन बंदरगाह
(D).
जवाहरलाल नेहरू पोर्ट

उत्तरः

C

व्याख्याः

मनसुख लक्ष्मणभाई मंडाविया, जहाजरानी मंत्रालय के लिए राज्य मंत्री (I/C) कोचीन बंदरगाह के वल्लारपदम टर्मिनल (कोच्चि इंटरनेशनल कंटेनर ट्रांस-शिपमेंट टर्मिनल (ICTT)) की विकास गतिविधियों की समीक्षा की जिसे भारत के पहले और एशिया के प्रमुख ट्रांस-शिपमेंट बंदरगाह के रूप में विकसित करने का प्रस्ताव है यह सुनिश्चित करने के लिए कि भारतीय कार्गो भारतीय पोर्ट के माध्यम से ट्रांस-शिप हैं।

12.      NITI Aayog के तहत अटल इनोवेशन मिशन की पहल ने COVID-19 समाधानों के साथ स्टार्टअप्स का समर्थन करने के लिए मंत्रालयों और इसके भागीदारों के साथ मिलकर काम किया है। NITI Aayog के CEO कौन हैं?
(A).
अमिताभ कांत
(B).
अजीत डोभाल
(C).
राजीव कुमार
(D).
अजय त्यागी

उत्तरः

A

व्याख्याः

अटल इनोवेशन मिशन (AIM), NITI Aayog की प्रमुख पहल अन्य मंत्रालयों और उसके सहयोगियों के साथ मिलकर, नवीन COVID-19 समाधानों के साथ संभावित स्टार्टअप खोजने के लिए आभासी COVID-19 डेमो डेज़ की श्रृंखला को व्यवस्थित करने और समाधानों को विकसित करने और स्केल करने के लिए सहायता प्रदान करें। NITI Aayog के बारे में: CEO- अमिताभ कांत

13.      केंद्र सरकार ने 2025 तक सार्वजनिक स्वास्थ्य व्यय को सकल घरेलू उत्पाद का ______% तक बढ़ाने की योजना बनाई है।
(A). 2.5
(B). 1.25
(C). 3
(D). 5

उत्तरः

A

व्याख्याः

15 वें वित्त आयोग के साथ एक बैठक में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कहा कि सरकार का लक्ष्य 2025 तक सार्वजनिक स्वास्थ्य व्यय को धीरे-धीरे सकल घरेलू उत्पाद (GDP) के 2.5% तक बढ़ाना है। आयुष्मान भारत कार्यक्रम के तहत सरकार 2022 तक 1.5 लाख स्वास्थ्य और कल्याण केंद्र स्थापित करने का प्रस्ताव करती है।

14.      किस राज्य की पुलिस ने साइबरस्पेस को महिलाओं और बच्चों के लिए सुरक्षित बनाने के लिए एक आभासी जागरूकता अभियान ‘CybHER’ शुरू किया है?
(A).
तेलंगाना
(B).
मध्य प्रदेश
(C).
तमिलनाडु
(D).
पश्चिम बंगाल

उत्तरः

A

व्याख्याः

महिला सुरक्षा विंग (WSW), तेलंगाना पुलिस के साथ तेलंगाना के पुलिस महानिदेशक (DGP) महेन्द्र रेड्डी, IPS ने,साइबरस्पेस को महिलाओं और बच्चों के लिए सुरक्षित बनाने के लिए एक महीने तक चलने वाले आभासी जागरूकता अभियान ‘CybHER’ की शुरुआत की। WSW द्वारा कानूनी सहायता केंद्र, सिम्बायोसिस लॉ स्कूल, हैदराबाद के सहयोग से अभियान का आयोजन किया जाता है।

15.      दक्षिण अमेरिकी देश सूरीनाम'(जुलाई 2020) के अध्यक्ष के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?
(A).
विजय R सिंह
(B).
चंद्रिकाप्रसाद चानसंतोखी
(C).
हार्डियल बैंस
(D).
देसी बोटर्स

उत्तरः

B

व्याख्याः

चंद्रिकाप्रसाद चानसंतोखी (61), एक भारतीय मूल के पूर्व पुलिस प्रमुख को दक्षिण अमेरिका के एक देश सूरीनाम के अध्यक्ष के रूप में चुना गया है। संतोखी देश की प्रगतिशील सुधार पार्टी का नेतृत्व करते हैं। संतोखी को 16, जुलाई 2020 से राष्ट्रपति के रूप में शपथ दिलाई जाएगी। रोनी ब्रंसविज्क उपराष्ट्रपति के रूप में काम करेंगे।

 <<<Previous MCQ Test                        Next MCQ Test>>>


Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved