Current Affairs (July-2020) Part-23

Current Affairs (July-2020) 
July Quiz Test-23
https://everestreader.blogspot.com/

1.   पत्रकारों की रक्षा के लिए समिति द्वारा 2020 अंतर्राष्ट्रीय प्रेस स्वतंत्रता पुरस्कार से किसे सम्मानित किया गया था?
(A).
शाहिदुल आलम & मोहम्मद मोसाइड
(B).
डापो ओलरुन्योमी
(C).
स्वेतलाना प्रोकोपेयेवा
(D).
उपरोक्त सभी

उत्तरः

D

व्याख्याः

कमेटी टू प्रोटेक्ट जर्नलिस्ट्स (CPJ) ने घोषणा की है कि 4 पत्रकारों, बांग्लादेश के शाहिदुल आलम, ईरान के मोहम्मद मोसाइड, नाइजीरिया के डापो ओलरुन्योमी और रूस के स्वेतलाना प्रोकोपेयेवा को उनके साहसी कार्य के लिए 2020 इंटरनेशनल प्रेस फ्रीडम अवार्ड्स से सम्मानित किया जाएगा। उनके अलावा वकील अमल क्लूनी को ग्वेन इफिल प्रेस फ्रीडम अवार्ड 2020 से सम्मानित किया जाएगा।

2.   सशक्त भारत अत्तम्निभार भारत मिशन’ ” के साथ भारत को सशक्त बनाने वाले विषय पर एयरोस्पेस और रक्षा विनिर्माण प्रौद्योगिकियों पर सम्मेलन के 5 वें संस्करण का उद्घाटन किसने किया?
(A).
जुअल ओराम
(B).
श्रीपाद येसो नाइक
(C).
अर्जुन मुंडा
(D).
नितिन गडकरी

उत्तरः

B

व्याख्याः

श्रीपाद येसो नाइक, रक्षा राज्य मंत्री ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से एयरोस्पेस और रक्षा (A&D) विनिर्माण प्रौद्योगिकी पर सम्मेलन के 5 वें संस्करण का उद्घाटन किया। यह सम्मेलन संयुक्त रूप से कॉन्फ़ेडरेशन ऑफ़ इंडियन इंडस्ट्री (CII), तमिल नाडु टेक्नोलॉजी डेवलपमेंट एंड प्रमोशन सेंटर (TNTDPC) एंड सोसाइटी ऑफ़ इंडियन डिफेन्स मनुफक्चरर्स (SIDM) द्वारा आयोजित किया गया था।

3.   USAID के साथ किस संगठन ने स्थायी विकास स्तंभ (भारत एनर्जी मॉडलिंग फोरम मीटिंग में लॉन्च किया गया था) की संयुक्त कार्य समूह की सह-मेजबानी की?
(A).
फाइनेंस कमीशन (FC)
(B).
रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया (RBI)
(C).
नेशनल इंस्टीट्यूशन फॉर ट्रांसफॉर्मिंग इंडिया (NITI) Aayog
(D).
नेशनल डेवलपमेंट कौंसिल (NDC)

उत्तरः

C

व्याख्याः

सस्टेनेबल ग्रोथ (SG) पिलर की एक संयुक्त कार्य समूह की बैठक NITI (नेशनल इंस्टीट्यूशन फॉर ट्रांसफॉर्मिंग इंडिया) Aayog और यूनाइटेड स्टेट्स एजेंसी फॉर इंटरनेशनल डेवलपमेंट (USAID) द्वारा सह-अध्यक्षता की गई थी। SG पिलर पर बैठक से भारत-अमेरिका रणनीतिक ऊर्जा साझेदारी को बढ़ावा मिलेगा। SG स्तंभ तीन प्रमुख गतिविधियों के रूप में कम कार्बन प्रौद्योगिकियों पर ऊर्जा डेटा प्रबंधन, ऊर्जा मॉडलिंग और सहयोग पर जोर देता है। मुलाकात के दौरान, एक भारत ऊर्जा मॉडलिंग फोरम (IEMF) शुरू किया गया था जो महत्वपूर्ण ऊर्जा और पर्यावरण संबंधी मुद्दों की जांच करने और विचारों के आदान-प्रदान की सुविधा के लिए एक मंच प्रदान करेगा।

4.   उस व्यक्ति का नाम बताइए जो वर्ष 2020-21 के लिए CII की ई-कॉमर्स समिति की अध्यक्षता करता है।
(A).
कुणाल बहल
(B).
चंद्रजीत बनर्जी
(C).
उदय कोटक
(D).
टी. वी. नरेंद्रन

उत्तरः

A

व्याख्याः

स्नैपडील के कुणाल बहल CII की ई-कॉमर्स समिति का नेतृत्व करेंगे। कॉन्फ़ेडरेशन ऑफ़ इंडियन इंडस्ट्री (CII) ने हाल ही में स्नैपडील के सह-संस्थापक और CEO कुणाल बहल को वर्ष 2020-21 के लिए अपनी ई-कॉमर्स समिति के अध्यक्ष के रूप में पदभार देने की घोषणा की है।

5.   भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग ने किस कंपनी में 58.92% हिस्सेदारी हासिल करने के लिए ऐसो कंपनी को मंजूरी दी है?
(A).
हेल्थकेयर ग्लोबल एंटरप्राइजेज लिमिटेड
(B).
रेलिगेयर हेल्थ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड
(C).
इंद्रप्रस्थ मेडिकल कॉर्पोरेशन लिमिटेड
(D).
अपोलो हॉस्पिटल्स एंटरप्राइजेज लिमिटेड

उत्तरः

A

व्याख्याः

भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (CCI) ने हेल्थकेयर ग्लोबल एंटरप्राइजेज लिमिटेड (HCG) में ऐसो कंपनी Pte Ltd (Aceso) द्वारा 58.92% हिस्सेदारी तक अधिग्रहण को मंजूरी दी, प्रतिस्पर्धा अधिनियम, 2002 की धारा 31(1) के तहत है।

6.   IL 76 विमान के लिए किस संगठन ने P7 हैवी ड्रॉप सिस्टम (HDS) विकसित किया?
(A).
सेंटर फॉर डेवलपमेंट ऑफ़ एडवांस्ड कंप्यूटिंग (CDAC)
(B).
डिफेन्स रिसर्च एंड डेवलपमेंट आर्गेनाइजेशन (DRDO)
(C).
इंडियन स्पेस रिसर्च आर्गेनाइजेशन (ISRO)
(D).
हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL)

उत्तरः

B

व्याख्याः

मेक इन इंडिया कार्यक्रम के एक भाग के रूप में, DRDO ने P7 हैवी ड्रॉप सिस्टम (HDS) विकसित किया है जो IL 76 विमान [इल्युशिन इल -76 या गजराज (हाथी राजा)] से 7-टन वजन वर्ग तक के सैन्य स्टोर (वाहन/ गोला बारूद/ उपकरण) को गिराने में सक्षम है। इस HDS में एक मंच और विशेष पैराशूट प्रणाली शामिल है। इसे भारतीय सेना में शामिल किया गया है। इस पूरी तरह से स्वदेशी प्रणाली का डिजाइन हवाई वितरण अनुसंधान और विकास प्रतिष्ठान (ADRDE) द्वारा विकसित किया गया है, आगरा, उत्तर प्रदेश (UP) स्थित DRDO की एक अग्रणी अनुसंधान एवं विकास (R&D) प्रयोगशाला। यह L&T(लार्सन एंड टुब्रो) द्वारा निर्मित प्लेटफ़ॉर्म सिस्टम है, जबकि आयुध निर्माणी द्वारा निर्मित पैराशूट हैं।

7.   दुनिया की सबसे सस्ती COVID-19 डायग्नोस्टिक किट का नाम बताएं, जिसे IIT-Delhi (HRD मिनिस्टर, रमेश पोखरियाल निशंक द्वारा लॉन्च) द्वारा विकसित किया गया था।
(A).
कोरोलॉस
(B).
करोविड
(C).
कोरोसुर
(D).
कोरोबोट

उत्तरः

C

व्याख्याः

रमेश पोखरियाल निशंक, केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री (MoHRD) ने इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) और ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) द्वारा अनुमोदित इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, दिल्ली (IIT-D) द्वारा विकसित COVID-19 डायग्नोस्टिक किट कोरोसुर आधारित दुनिया की सबसे सस्ती रिवर्स ट्रांसक्रिप्शन पॉलीमरेज़ चेन रिएक्शन (RT-PCR) का ई-लॉन्च किया।

8.   भारत का कौन सा संस्करण यूरोपीय संघ का शिखर सम्मेलन हाल ही में आयोजित किया गया था (सह-अध्यक्ष नरेंद्र मोदी, चार्ल्स मिशेल और उर्सुला वॉन डेर लेयेन)?
(A). 22
वां
(B). 15
वां
(C). 20
वाँ
(D). 17
वां

उत्तरः

B

व्याख्याः

भारत और यूरोपीय संघ (EU) के बीच 15 वीं शिखर बैठक वस्तुतः आयोजित की गई थी जहाँ भारत का प्रतिनिधित्व प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया था, यूरोपीय संघ का प्रतिनिधित्व चार्ल्स मिशेल, यूरोपीय परिषद के अध्यक्ष और उर्सुला वॉन डेर लेयेन, यूरोपीय आयोग के अध्यक्ष ने किया था ।

9.   भारत ने किस संगठन के साथ संसाधन दक्षता और परिपत्र अर्थव्यवस्था (जुलाई 2020) पर एक संयुक्त घोषणा को अपनाया?
(A).
जी 20
(B).
यूरोपीय संघ
(C).
राष्ट्रमंडल राष्ट्र
(D).
संयुक्त राष्ट्र

उत्तरः

B

व्याख्याः

भारत और यूरोपीय संघ ने संसाधन दक्षता और परिपत्र अर्थव्यवस्था पर एक संयुक्त घोषणा को अपनाया और अगले पाँच वर्षों के लिए यूरोपीय संघ-भारत विज्ञान और प्रौद्योगिकी समझौते के आगामी नवीनीकरण का स्वागत किया। वे 2021 में 16 वें भारत-यूरोपीय संघ शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए सहमत हुए।

10.      अंतर्राष्ट्रीय थर्मोन्यूक्लियर प्रायोगिक रिएक्टर (ITER) परियोजना के लिए कितने सदस्य संस्थाएँ निधि देती हैं?
(A). 5
(B). 4
(C). 7
(D). 6

उत्तरः

C

व्याख्याः

भारत के 15 वें संस्करण में यूरोपीय संघ शिखर सम्मेलन में वे संयुक्त रूप से पानी के मुद्दों, वायु प्रदूषण, प्लास्टिक और समुद्री कूड़े से निपटने के लिए सहमत हुए। नेताओं ने ITER (अंतर्राष्ट्रीय थर्मोन्यूक्लियर प्रायोगिक रिएक्टर) परियोजना के भीतर निरंतर संलयन अनुसंधान सहयोग का स्वागत किया। ITER एक अंतर्राष्ट्रीय परमाणु संलयन अनुसंधान और इंजीनियरिंग मेगाप्रोजेक्ट है, जो दुनिया का सबसे बड़ा चुंबकीय परिशोधन प्लाज्मा भौतिकी प्रयोग होगा। ITER का लक्ष्य शांतिपूर्ण उपयोग के लिए संलयन ऊर्जा के वैज्ञानिक और तकनीकी व्यवहार्यता को प्रदर्शित करना है। यह परियोजना सात सदस्य संस्थाओं- यूरोपीय संघ, भारत, जापान, चीन, रूस, दक्षिण कोरिया और संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा वित्त पोषित और संचालित है।

11.      उस देश का नाम बताइए जिसने व्यापार और कनेक्टिविटी को बेहतर बनाने के लिए भारत के साथ एक नया व्यापार मार्ग खोला है (जुलाई 2020)
(A).
पाकिस्तान
(B).
भूटान
(C).
श्रीलंका
(D).
नेपाल

उत्तरः

B

व्याख्याः

भारत और भूटान ने पश्चिम बंगाल में जयगांव और भूटान में अहले, पासाखा के बीच आसान कनेक्टिविटी स्थापित करने के लिए और COVID-19 महामारी के बीच भारत और भूटान के व्यापार बढ़ाने के लिए एक नया व्यापार मार्ग खोला।

12.      किस विश्व संगठन के भारतीय कार्यालय और SAP इंडिया ने युवाओं को कैरियर परामर्श प्रदान करने के लिए भागीदारी की?
(A). UNESCO
(B). UNICEF
(C). WHO
(D). IMF

उत्तरः

B

व्याख्याः

विश्व युवा कौशल दिवस, संयुक्त राष्ट्र बाल कोष (UNICEF) भारत SAP India के साथ अपनी साझेदारी की घोषणा की, एक सॉफ्टवेयर कंपनी जो युवाओं को उनके लिए रोजगार के अवसर बढ़ाने के लिए उनके कौशल में सुधार पर कैरियर परामर्श प्रदान करने के लिए प्रदान करती है। भारत के अयोग्य युवाओं को लाभान्वित करने के लिए, यूनीसेफ इंडिया ने YuWaah के साथ सहयोग किया- डिजिटल शिक्षा और रोजगार के लिए आवश्यक कौशल प्रदान करने के लिए UNICEF की जनरेशन असीमित पहल।

13.      भारतीय रेलवे ने आंध्र प्रदेश के गुंटूर जिले से किस देश में सूखी मिर्च की ढुलाई करने वाली अपनी पहली विशेष पार्सल ट्रेन का संचालन किया?
(A).
बांग्लादेश
(B).
चीन
(C).
म्यांमार
(D).
नेपाल

उत्तरः

A

व्याख्याः

रेलवे ने बांग्लादेश को अपनी पहली विशेष पार्सल ट्रेन संचालित की है, जो आंध्र प्रदेश के गुंटूर जिले से पड़ोसी देश तक सूखी मिर्च पहुँचाती है। गुंटूर क्षेत्र में और आसपास के किसानों और व्यापारियों ने पहले कम मात्रा में सड़क मार्ग से बांग्लादेश में सूखी मिर्च पहुंचाई।

14.      नाबार्ड ने किस राज्य/ केन्द्र शासित प्रदेश (जुलाई 2020) में 44 लाख रुपये की विकास परियोजनाएं शुरू की हैं?
(A).
गोवा
(B).
छत्तीसगढ़
(C).
असम
(D).
अंडमान और निकोबार

उत्तरः

D

व्याख्याः

नेशनल बैंक फॉर एग्रीकल्चर एंड रूरल डेवलपमेंट (NABARD) ने ग्रामीण उद्यमिता के माध्यम से आत्मानबीर भारत को मजबूत करने के लिए अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में 44 लाख रुपये की विकास परियोजनाओं की शुरुआत की। विकास परियोजनाओं में स्व-सहायता समूहों (SHGs) का गठन और विकास शामिल है।

15.      एलिस फखफख ने किस देश के प्रधानमंत्री के पद से इस्तीफा दे दिया?
(A).
अल्जीरिया
(B).
लीबिया
(C).
नाइजर
(D).
ट्यूनीशिया

उत्तरः

D

व्याख्याः

ट्यूनीशियाई प्रधानमंत्री (PM) एलिस फखफख ने इस्तीफा दे दिया, जिन्हें जनवरी, 2020 में नियुक्त किया गया था। उन्होंने राष्ट्रपति कैस सैयद को अपना त्याग पत्र प्रस्तुत किया। उन्होंने पर्यटन मंत्री और वित्त मंत्री के रूप में भी कार्य किया। वे डेमोक्रेटिक फ़ोरम फ़ॉर लेबर एंड लिबर्टीज़ (एटककटोल के रूप में संदर्भित) के सदस्य हैं।

 <<<Previous MCQ Test                        Next MCQ Test>>>


Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved