Current Affairs (July-2020) Part-24

Current Affairs (July-2020) 
July Quiz Test-24
https://everestreader.blogspot.com/

1.   ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) ने _______ (जुलाई 2020) के खिलाफ भारत के पहले पूर्ण रूप से विकसित वैक्सीन को मंजूरी दे दी है।
(A).
निमोनिया
(B).
कैंसर
(C).
स्वाइन फ्लू
(D).
डेंगू

उत्तरः

A

व्याख्याः

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय (MoHFW) ने जानकारी दी कि, ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ़ इंडिया (DCGI) ने भारत को निमोनिया, न्यूमोकोकल पॉलीसैकेराइड जुगेट वैक्सीन के खिलाफ भारत के पहले पूर्ण रूप से विकसित वैक्सीन को मंजूरी दे दी है। वैक्सीन को M/s सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया प्राइवेट लिमिटेड, पुणे द्वारा विकसित किया गया है। DGCI ने घरेलू स्तर पर वैक्सीन के निर्माण की अनुमति भी दी है।

2.   कोचीन शिपयार्ड ने किस देश के ASKO समुद्री क्षेत्र के लिए दुनिया की पहली पूर्ण स्वचालित इलेक्ट्रिक घाट के निर्माण की योजना बनाई?
(A).
न्यूजीलैंड
(B).
कनाडा
(C).
नॉर्वे
(D).
डेनमार्क

उत्तरः

C

व्याख्याः

भारत के सबसे बड़े वाणिज्यिक शिपबिल्डर कोचीन शिपयार्ड लिमिटेड (CSL) ने ASKO मैरीटाइम, नॉर्वे के लिए दुनिया का पहला पूरी तरह से स्वचालित इलेक्ट्रिक पोत बनाने का अनुबंध किया है। इस संबंध में, CSL ASKO मैरीटाइम को दो स्वायत्त इलेक्ट्रिक फेरी का निर्माण और आपूर्ति करेगा, जिसमें दो समान समान जहाजों के निर्माण का विकल्प होगा। परियोजना, आंशिक रूप से नॉर्वे सरकार द्वारा वित्त पोषित, नॉर्वे में इनलेट, ऑस्लोफॉजॉर्ड में माल के उत्सर्जन-मुक्त परिवहन के उद्देश्य से।

3.   अवध बिन हसन जामी जिनका हाल ही में निधन हो गया, एक प्रसिद्ध ______ हैं।
(A).
फ़ोटोग्राफ़र
(B).
कार्टूनिस्ट
(C).
पेंटर
(D).
न्यूनतम

उत्तरः

B

व्याख्याः

गुजरात के जामनगर में जाने-माने कार्टूनिस्ट अवध बिन हसन जामी का 77 साल की उम्र में निधन हो गया। दो दशक से अधिक समय तक, उनके कार्टून प्रमुख गुजराती दैनिक समाचार पत्रों और समाचार पत्रिकाओं में प्रकाशित हुए।

4.   तमिलनाडु सरकार ने 15 जुलाई को शिक्षा विकास दिवस के रूप में किसकी जयंती मनाने के लिए मनाया है?
(A). M
करुणानिधि
(B). K
कामराज
(C).
ओमप्रकाश मिश्रा
(D). APJ
अब्दुल कलाम

उत्तरः

B

व्याख्याः

15 जुलाई, 2020 को तमिलनाडु के पूर्व मुख्यमंत्री किंग मेकर” K कामराज की 117 वीं जयंती को तमिलनाडु की स्कूली शिक्षा सुविधाओं को बढ़ाने के लिए उनके योगदान को याद करने के लिए तमिलनाडु के शैक्षिक विकास दिवस के रूप में मनाया गया।

5.    हाल ही में किस मंत्रालय ने एक ऑनलाइन “NISHTHA” कार्यक्रम शुरू किया?
(A).
मिनिस्ट्री ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी
(B).
मिनिस्ट्री ऑफ कॉमर्स अंध इन्डस्ट्री
(C).
मिनिस्ट्री ऑफ अर्थ् साइन्सेस्
(D).
मिनिस्ट्री ऑफ ह्यूमन रीसॉर्सिज़ एंड डिवेलॅप्मॅन्ट

उत्तरः

D

व्याख्याः

केंद्रीय HRD (ह्यूमन रीसॉर्सिज़ एंड डिवेलॅप्मॅन्ट) मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक और ह्यूमन रीसॉर्सिज़ एंड डिवेलॅप्मॅन्ट राज्य मंत्री संजय धोत्रे ने संयुक्त रूप से नई दिल्ली से वस्तुतः आंध्र प्रदेश (AP) के 1,200 प्रमुख संसाधन व्यक्तियों (KRPs) लिए स्कूल प्रमुखों और शिक्षक समग्र उन्नति (NISHTHA) कार्यक्रम के लिए राष्ट्रीय ऑनलाइन पहल शुरू की है।

6.    यूनियन MoS (I/ C) मनसुख मंडाविया ने कोलकाता बंदरगाह (पश्चिम बंगाल) से अगरतला (त्रिपुरा), किस देश के छत्रोग्राम बंदरगाह के माध्यम से प्रथम कंटेनर जहाज का उद्घाटन किया?
(A).
पाकिस्तान
(B).
बांग्लादेश
(C).
जापान
(D).
नेपाल

उत्तरः

B

व्याख्याः

केंद्रीय शिपिंग राज्य मंत्री (I/ C) मनसुख मंडाविया ने एक आभासी समारोह में बांग्लादेश के चटोग्राम पोर्ट के माध्यम से कोलकाता (पश्चिम बंगाल) से अगरतला (त्रिपुरा) के लिए पहले परीक्षण कंटेनर जहाज को रवाना किया। यह न केवल भारत को बांग्लादेश के माध्यम से अपने उत्तर पूर्व क्षेत्र (NER) को जोड़ने के लिए एक वैकल्पिक और छोटा मार्ग प्रदान करेगा, बल्कि भारत-बांग्लादेश समुद्री संबंधों को भी बढ़ावा देगा।

7.    2020-2021 के हाई स्कूल पाठ्यक्रम में AI को एकीकृत करने के लिए CBSE के साथ सहयोग करने वाली कंपनी का नाम बताइए।
(A). TCS
(B).
गूगल
(C). IBM
(D).
इन्फोसिस

उत्तरः

C

व्याख्याः

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने 2020-2021 शैक्षणिक वर्ष के लिए हाई स्कूल (कक्षा 11 वीं और 12 वीं कक्षा) पाठ्यक्रम में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) के एकीकरण की घोषणा की। पाठ्यक्रम IBM (इंटरनेशनल बिजनेस मशीन कॉर्पोरेशन) के सहयोग से विकसित किया गया था।

8.    रोज क्रिस्चियन ओस्सुका रापोंडा किस देश की पहली महिला प्रधानमंत्री बनी हैं?
(A).
तुवालु
(B).
मोनाको
(C).
नौरु
(D).
गैबॉन

उत्तरः

D

व्याख्याः

गैबॉन के अध्यक्ष अली बोंगो ओडिंबा ने 16 जुलाई, 2020 को जूलियन निकोगे बेकाले को सफल करते हुए गैबॉन की पहली महिला प्रधान मंत्री के रूप में रोज क्रिस्टियन ओस्सुका रापोंडा (56) को नियुक्त किया। वह 2009 से बोंगो की अध्यक्षता में छठी प्रधानमंत्री हैं।

9.    RBI ने श्याम श्रीनिवासन को किस बैंक के MD & CEO के रूप में मंजूरी दी (सेप्ट 23, 2020 से प्रभावी)?
(A).
इंडसइंड बैंक
(B).
फेडरल बैंक
(C). RBL
बैंक
(D).
एक्सिस बैंक

उत्तरः

B

व्याख्याः

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने फेडरल बैंक लिमिटेड की प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में श्याम श्रीनिवासन की पुनर्नियुक्ति को मंजूरी दी 23 सितंबर, 2020 से प्रभावी। वह 22 सितंबर, 2021 तक 1 वर्ष के लिए काम करेंगे।

10.    टोरंटो इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल (TIFF) के 45 वें संस्करण पर 2020 के TIFF श्रद्धांजलि अभिनेता पुरस्कार कौन प्राप्त करेगा?
(A).
एम्मा वाटसन
(B).
जेनिफर लॉरेंस
(C).
केट विंसलेट
(D).
स्कारलेट जोहानसन

उत्तरः

C

व्याख्याः

टोरंटो इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल (TIFF) ने घोषणा की कि केट विंसलेट को TIFF के 45 वें संस्करण के आभासी कार्यक्रम में 2020 TIFF श्रद्धांजलि अभिनेता पुरस्कार प्राप्त होगा। केट को 15 सितंबर 2020 को वर्चुअल गाला में सम्मान मिलेगा, अपनी फिल्म के लिए, फ्रांसिस ली की अम्मोनाइट जिसमें उन्होंने एक जीवाश्म शिकारी मैरी एनिंग की भूमिका निभाई।

11.    कुशमैन एंड वेकफील्ड द्वारा जारी 2020 वैश्विक विनिर्माण जोखिम सूचकांक रिपोर्ट के अनुसार बेसलाइन परिदृश्य में भारत की रैंक क्या है (चीन टॉप्स)?
(A). 8
(B). 5
(C). 12
(D). 3

उत्तरः

D

व्याख्याः

कुशमैन एंड वेकफील्ड के 2020 ग्लोबल मैन्युफैक्चरिंग रिस्क इंडेक्स (MRI)” के अनुसार भारत भारत लागत और संचालन परिदृश्यों में तीसरे स्थान पर है और जोखिम परिदृश्य में 30 वां स्थान पर है। सूचकांक उपरोक्त 3 परिदृश्य में देशों को रैंक करता है 48 देशों के बीच वैश्विक विनिर्माण के लिए सबसे उपयुक्त स्थानों पर लागत, प्रतिस्पर्धा और परिचालन स्थितियों के संदर्भ में आधारित है।

12.    भारत कोर्सेराद्वारा जारी ग्लोबल स्किल इंडेक्स 2020 में डेटा साइंस डोमेन में _____ स्थान पर है।
(A). 11
(B). 91
(C). 71
(D). 51

उत्तरः

D

व्याख्याः

ग्लोबल स्किल इंडेक्स 2020 की रिपोर्ट,”कौरसेराद्वारा तैयार किए गए दुनिया भर के कौशल की स्थिति पर एक गहरा दृश्य विचार, दुनिया का सबसे बड़ा ऑनलाइन लर्निंग प्लेटफॉर्म दर्शाता है कि भारत बढ़ती युवा आबादी के कारण व्यवसाय और प्रौद्योगिकी कौशल में साथियों से आगे बढ़ता है।
डेटा साइंस डोमेन में भारत ने वैश्विक रैंक 51 (पीछे छूटना) हासिल की और एशिया प्रशांत क्षेत्र में 12 वीं रैंक हासिल की। बिजनेस डोमेन में भारत ने वैश्विक रैंक 34 (उभरते) हासिल की और एशिया प्रशांत क्षेत्र में 8 वीं रैंक हासिल की। प्रौद्योगिकी डोमेन में भारत ने वैश्विक रैंक 40 (उभरते) हासिल की और एशिया प्रशांत क्षेत्र में 10 वीं रैंक हासिल की।

13.    किस कंपनी ने ऑर्केस्ट्रा टेक में लगभग 187 करोड़ रुपये में 100% हिस्सेदारी हासिल करने की योजना बनाई?
(A). HCL
(B).
विप्रो
(C). L&T
(D).
टेक महिंद्रा

उत्तरः

C

व्याख्याः

L&T टेक्नोलॉजी सर्विसेज (LTTS), लार्सन एंड टुब्रो ग्रुप की इंजीनियरिंग सेवा शाखा, जानकारी दी कि यह टेक्सास स्थित ऑर्केस्ट्रा टेक्नोलॉजी (टेक) में 100% हिस्सेदारी का अधिग्रहण करेगा। यह अधिग्रहण 25 मिलियन अमरीकी डालर या लगभग 187 करोड़ रुपये का नकद सौदा है।

14.    किस IIT ने द मोडुलस हाउसिंग का स्टार्ट-अप शुरू किया है और ‘MediCAB’ नामक एक पोर्टेबल अस्पताल इकाई विकसित की है?
(A). IIT
दिल्ली
(B). IIT
अहमदाबाद
(C). IIT
कलकत्ता
(D). IIT
मद्रास

उत्तरः

D

व्याख्याः

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी मद्रास (IIT-M)- इनक्यूबेटेड स्टार्ट-अप, मॉडुलस हाउसिंग ने एक पोर्टेबल अस्पताल इकाई ‘MediCAB’, COVID-19 रोगियों का पता लगाने, स्क्रीन, पहचान, अलगाव और उपचार के लिए एक विकेन्द्रीकृत दृष्टिकोण। इसे चार लोगों द्वारा 2 घंटे के भीतर कहीं भी स्थापित किया जा सकता है। स्टार्टअप ने श्री चित्रा तिरुनल इंस्टीट्यूट फॉर मेडिकल साइंसेज एंड टेक्नोलॉजी (SCTIMST) के साथ सहयोग किया है। यह सहयोग स्टार्टअप को परियोजना के लिए आवश्यक प्रमाणन और अनुकूलन पर इनपुट प्राप्त करने में मदद करता है।

15.    COVID-19 वैक्सीन के लिए मानव परीक्षण समाप्त करने वाला पहला राष्ट्र कौन सा है?
(A).
चीन
(B).
रूस
(C).
संयुक्त राज्य अमेरिका
(D).
यूनाइटेड किंगडम

उत्तरः

B

व्याख्याः

रूस मनुष्यों पर COVID-19 वैक्सीन के नैदानिक परीक्षणों को पूरा करने वाला पहला राष्ट्र बन गया है, और परिणामों ने दवा की प्रभावशीलता को साबित कर दिया है। मुख्य शोधकर्ता ऐलेना स्मोलिआर्चुक,जो सेचेनोव विश्वविद्यालय में सेंटर फॉर क्लिनिकल रिसर्च ऑन मेडिकेशन्स के प्रमुख हैं, उन्होंने रूसी समाचार एजेंसी TASS को घोषणा की कि विश्वविद्यालय में वैक्सीन के लिए मानव परीक्षण पूरा हो चुका है और जल्द ही उन्हें अस्पताल से रिहाई दे दी जाएगी।

 <<<Previous MCQ Test                        Next MCQ Test>>>


Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved