Current Affairs (July-2020) Part-25

Current Affairs (July-2020) 
July Quiz Test-25
https://everestreader.blogspot.com/

1.   2022 डकार (सेनेगल) युवा ओलंपिक को किस वर्ष के लिए स्थगित कर दिया गया था?
(A). 2025
(B). 2024
(C). 2023
(D). 2026

उत्तरः

D

व्याख्याः

अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (IOC) ने COVID- 19 महामारी के कारण 2022 डकार (सेनेगल) यूथ समर ओलंपिक को चार साल के लिए 2026 तक स्थगित कर दिया है और यह अफ्रीका में आयोजित पहला यूथ समर ओलंपिक गेम्स होगा।

2.   केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री, हरसिमरत कौर बादल ने भारत और किस देश के बीच खाद्य प्रसंस्करण पर डिजिटल व्यापार मिशन के एक सत्र को संबोधित किया?
(A).
डेनमार्क
(B).
स्पेन
(C).
इटली
(D).
आयरलैंड

उत्तरः

C

व्याख्याः

केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री, हरसिमरत कौर बादल ने वस्तुतः आयोजित खाद्य प्रसंस्करण पर दो दिवसीय डिजिटल इंडो- इटालियन बिजनेस मिशन के उद्घाटन सत्र को संबोधित किया। इस वेबिनार में डिजिटल सम्मेलन शामिल थे; व्यापार मेलों, और B2B (व्यापार से व्यवसाय) की बैठकें जहां 23 इतालवी कंपनियों ने भारत में अंतिम उपयोगकर्ताओं और अन्य उद्योग के खिलाड़ियों के लिए अपने उत्पादों और सेवाओं का प्रदर्शन किया।

3.   किस देश ने एशिया और अफ्रीका में संयुक्त निवेश परियोजनाओं के लिए भारत के साथ मिलकर काम किया?
(A).
रूस
(B).
संयुक्त राज्य अमेरिका
(C).
चीन
(D).
यूनाइटेड किंगडम

उत्तरः

A

व्याख्याः

भारत और रूस एशिया और अफ्रीका में संयुक्त परियोजनाओं को सक्रिय करने के लिए भारत-रूस संबंध के संदर्भ में महामारी संबंधी वैश्विक आदेशपर सक्रिय हैं। चर्चाओं की अध्यक्षता ICCA के महानिदेशक TCA राघवन ने की और रूसी अंतर्राष्ट्रीय मामलों की परिषद (RIAC) और भारतीय विश्व मामलों की परिषद (ICWA) द्वारा आयोजित की गई।

4.   हरेला उत्सव के अवसर पर किस राज्य सरकार ने स्मृति वन का उद्घाटन किया है?
(A).
उत्तराखंड
(B).
अरुणाचल प्रदेश
(C).
मेघालय
(D).
गोवा

उत्तरः

A

व्याख्याः

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री (CM) त्रिवेंद्र सिंह रावत ने हरेला उत्सव के अवसर पर राज्य के प्रसिद्ध लोक गायक स्वर्गीय जीत सिंह नेगी की स्मृति में देहरादून जिले के अस्थल गांव में स्मृति वनका उद्घाटन किया।

5.   भारत की भारतीय कंप्यूटर आपातकालीन प्रतिक्रिया टीम (CERT-In) ने साइबर सुरक्षा में सहयोग का विस्तार करने के लिए किस देश के राष्ट्रीय साइबर निदेशालय के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं?
(A).
मिस्र
(B).
कुवैत
(C).
इज़राइल
(D).
ईरान

उत्तरः

C

व्याख्याः

भारत और इज़राइल ने साइबर खतरों से निपटने में अपने सहयोग को और विस्तार देने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय और इज़राइल के राष्ट्रीय साइबर निदेशालय (INCD) की इकाई भारतीय कंप्यूटर आपातकालीन प्रतिक्रिया दल (CERT-In) के बीच समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए गए। यह INCD के महानिदेशक (DG), यिगाल उन्ना और इजरायल में भारत के राजदूत संजीव सिंगला द्वारा हस्ताक्षरित किया गया था।

6.   NABARD ने किस राज्य को 795 करोड़ रुपये मंजूर किए, जो कि बुनियादी ढांचे के पुनर्निर्माण के लिए था, जो चक्रवात अम्फान द्वारा क्षतिग्रस्त हो गया था?
(A).
ओडिशा
(B).
पश्चिम बंगाल
(C).
तेलंगाना
(D).
बिहार

उत्तरः

B

व्याख्याः

नेशनल बैंक फॉर एग्रीकल्चर एंड रूरल डेवलपमेंट (NABARD) ने रूरल इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट फंड (RIDF) के तहत चक्रवात अम्फान (मई) से क्षतिग्रस्त हुए इन्फ्रास्ट्रक्चर को फिर से बनाने के लिए पश्चिम बंगाल को 795 करोड़ रुपये मंजूर किए हैं।

7.   ICRA Limited के अनुसार FY21 में भारत के GDP में संकुचन क्या होगा?
(A). 9.5%
(B). 7.5%
(C). 5.5%
(D). 3.5%

उत्तरः

A

व्याख्याः

ICRA Ltd ने वित्त वर्ष21 में भारत के GDP को 9.5% तक गिरने की भविष्यवाणी की थी (जो पहले 5% भविष्यवाणी की गई थी) क्योंकि कुछ राज्यों में चल रहे लॉकडाउन ने मई और जून 2020 में देखी गई वसूली को प्रभावित किया है।

8.   किस PSU ने भारत में नवीकरणीय ऊर्जा में व्यापार के अवसरों का पता लगाने के लिए राष्ट्रीय निवेश और अवसंरचना कोष (NIIF) के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए?
(A). BHEL
(B). BEL
(C). OIL
(D). NTPC

उत्तरः

D

व्याख्याः

NTPC लिमिटेड (जिसे पहले नेशनल थर्मल पावर कॉर्पोरेशन लिमिटेड के नाम से जाना जाता था) नेशनल इंवेस्टमेंट एंड इंफ्रास्ट्रक्चर फंड (NIIF) नेशनल इनवेस्टमेंट एंड इंफ्रास्ट्रक्चर फंड लिमिटेड (NIIFL) के माध्यम से अभिनय के साथ समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर करता है, अक्षय ऊर्जा, बिजली वितरण और भारत में पारस्परिक हित के अन्य क्षेत्रों जैसे निवेश के अवसरों की तलाश करने के लिए।

9.   स्प्रिंटर दीजा स्टीवंस जिन्हें हाल ही में प्रतिबंधित किया गया था वह किस देश के हैं?
(A).
जर्मनी
(B).
पुर्तगाल
(C).
संयुक्त राज्य अमेरिका
(D).
अर्जेंटीना

उत्तरः

C

व्याख्याः

ओलंपिक फाइनलिस्ट धावक डेजा स्टीवंस को डोपिंग परीक्षण के लापता होने के लिए 18 महीने के लिए प्रतिबंधित कर दिया गया था और टोक्यो खेलों को याद किया जाएगा। 25 वर्षीय अमेरिकी धावक का प्रतिबंध 17 फरवरी, 2020 को शुरू किया गया था। अगस्त 2021 में स्थगित टोक्यो ओलंपिक के निर्धारित समापन समारोह के कुछ दिनों बाद यह समाप्त होगा।

10.      जुलाई 2020 में निधन होने वाले रमेश टीकाराम किस खेल से जुड़े हैं?
(A).
पैरा साइकिल चलाना
(B).
पैरा क्रिकेट
(C).
पैरा टेनिस
(D).
पैरा बैडमिंटन

उत्तरः

D

व्याख्याः

अर्जुन अवार्डी, पैरा एथलीट और पैरा-बैडमिंटन खिलाड़ी, रमेश टीकाराम का बेंगलुरु के एक अस्पताल में कोरोनवायरस के कारण निधन हो गया। उन्होंने 2002 में बेंगलुरु में पैरा बैडमिंटन के लिए विश्व कप का आयोजन किया। वह अर्जुन पुरस्कार प्राप्त करने वाले भारत के पहले पैरा बैडमिंटन खिलाड़ी हैं।

11.      नीला सत्यनारायणन जिनका हाल ही में निधन हुआ, वह किस राज्य की पहली महिला राज्य चुनाव आयुक्त हैं?
(A).
उत्तर प्रदेश
(B).
महाराष्ट्र
(C).
तमिलनाडु
(D).
गुजरात

उत्तरः

B

व्याख्याः

नीला सत्यनारायणन (72), महाराष्ट्र की पहली महिला राज्य निर्वाचन आयुक्त और एक प्रशंसित मराठी लेखिका की 16 जुलाई, 2020 को COVID -19 से मृत्यु हो गई। मुंबई के अंधेरी (पूर्व) में मरोल के सेवन हिल्स अस्पताल में उनका निधन हो गया, जहां उनका COVID-19 में इलाज चल रहा था।

12.      अंतर्राष्ट्रीय आपराधिक न्याय दिवस कब मनाया गया?
(A).
जुलाई 15
(B).
जुलाई 12
(C).
जुलाई 17
(D).
जुलाई 25

उत्तरः

C

व्याख्याः

अपराध, युद्ध और नरसंहार के पीड़ितों को न्याय दिलाने और उनके अधिकारों को बढ़ावा देने के लिए अंतर्राष्ट्रीय आपराधिक न्याय प्रणाली के महत्व को पहचानने के लिए 17 जुलाई को अंतर्राष्ट्रीय आपराधिक न्याय दिवस मनाया जाता है। अंतर्राष्ट्रीय आपराधिक न्याय दिवस को अंतर्राष्ट्रीय आपराधिक न्याय दिवस और अंतर्राष्ट्रीय न्याय के लिए विश्व दिवस भी कहा जाता है।

13.      भारतीय रेलवे ने किस वर्ष तक पूर्वोत्तर राज्यों की राजधानियों को रेल नेटवर्क के माध्यम से जोड़ने की योजना बनाई है?
(A). 2020
(B). 2023
(C). 2024
(D). 2021

उत्तरः

B

व्याख्याः

रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष विनोद कुमार यादव ने 2023 तक रेल नेटवर्क के माध्यम से पूर्वोत्तर राज्यों की सभी राजधानियों को जोड़ने की घोषणा की है। रेलवे इस संबंध में एक परियोजना पहले से ही लागू कर रहा है। आज तक, असम, त्रिपुरा और अरुणाचल प्रदेश की राजधानियाँ पहले से ही जुड़ी हुई हैं। मणिपुर, मिजोरम, नागालैंड और मेघालय की राजधानियों को जोड़ने का कार्य प्रगति पर है।

14.      भारत ने हाल ही में फ्रांस, जर्मनी और संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ व्यक्तिगत द्विपक्षीय हवाई बुलबुलेकी स्थापना की है। भारत के वर्तमान नागरिक उड्डयन मंत्री (MoS I/ C) कौन हैं?
(A).
प्रल्हाद जोशी
(B).
श्रीपाद यासो नाइक
(C).
हरदीप सिंह पुरी
(D).
नरेंद्र सिंह तोमर

उत्तरः

C

व्याख्याः

केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री (MoS I/C) हरदीप सिंह पुरी ने बताया कि भारत ने व्यक्तिगत द्विपक्षीय हवाई बुलबुलेकी स्थापना फ्रांस और संयुक्त राज्य अमेरिका (US) के साथ की है। इसके अलावा, जर्मनी के साथ एक समान व्यवस्था स्थापित की गई है और लुफ्थांसा उड़ानों का संचालन करेगा। यह समझौता देशों की एयरलाइनों को अंतर्राष्ट्रीय उड़ानें संचालित करने की अनुमति देता है।

15.      किस राज्य सरकार ने हाल ही में (जुलाई 2020) अक्षय ऊर्जा निर्यात नीति 2020 की घोषणा की?
(A).
तेलंगाना
(B).
उत्तर प्रदेश
(C).
कर्नाटक
(D).
आंध्र प्रदेश

उत्तरः

D

व्याख्याः

आंध्र प्रदेश राज्य सरकार (AP) ने आंध्र प्रदेश अक्षय ऊर्जा निर्यात नीति 2020 की घोषणा की, जो भारत के अन्य राज्यों को बिजली की बिक्री की अनुमति देती है। पॉलिसी पांच साल के लिए लागू होगी।

 <<<Previous MCQ Test                        Next MCQ Test>>>

 


Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved