Current Affairs (July-2020) Part-28

Current Affairs (July-2020) 
July Quiz Test-28
https://everestreader.blogspot.com/

1.   उस प्रथम पश्चिम एशियाई और अरब राष्ट्र का नाम बताइए जिसने मंगल (जिसका नाम होपया अल-अमलहै) के लिए एक अंतरिक्ष मिशन शुरू किया था?
(A). UAE
(B).
बहरीन
(C).
लेबनान
(D).
सऊदी अरब

उत्तरः

A

व्याख्याः

संयुक्त अरब अमीरात (UAE) पहले पश्चिम एशियाई और अरब राष्ट्र बन गया जो मंगल ग्रह (लाल ग्रह) पर पहली बार अंतर-ग्रहों के अंतरिक्ष मिशन को शुरू किया नामित होप प्रोब मिशनतनेगाशिमा अंतरिक्ष केंद्र से, क्यूशू के तट से, जापान ने एक मित्सुबिशी हेवी इंडस्ट्रीज H-IIA रॉकेट को ऊपर रखा। इसे अल-अमल या अमीरात मार्स मिशन के नाम से भी जाना जाता है, यह $ 200 मिलियन का मिशन मार्टियन क्लाइमेट यानी दुरनाल (दैनिक) और मौसमी चक्र दोनों का अध्ययन करने वाला पहला होगा।

2.   केंद्रीय ऊर्जा और नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री (MoS I/ C) राज कुमार सिंह ने किस राज्य/ केंद्र शासित प्रदेश में भारत के पहले सार्वजनिक EV (इलेक्ट्रिक वाहन) चार्ज प्लाजा का उद्घाटन किया?
(A). पश्चिम बंगाल
(B).
बिहार
(C).
गुजरात
(D).
नई दिल्ली

उत्तरः

D

व्याख्याः

भारत का पहला सार्वजनिक ईवी (इलेक्ट्रिक वाहन) चार्जिंग प्लाजा का उद्घाटन बिजली, और नई और नवीकरणीय ऊर्जा राज्य मंत्री, राज कुमार सिंह ने नई दिल्ली में चेल्म्सफोर्ड क्लब में उपभोक्ताओं के लिए इ-मोबिलिटी परेशानी मुक्त और सुविधाजनक बनाने के लिए किया। यह प्लाजा नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (NDMC) के सहयोग से बिजली मंत्रालय के तहत सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों (PSU) के संयुक्त उद्यम EESL द्वारा स्थापित किया गया है, जो विभिन्न विशिष्टताओं के 5 इलेक्ट्रिक वाहन चार्जर्स की मेजबानी करेगा।

3.   हाल ही में किस मंत्रालय ने MANODARPAN पहल शुरू की?
(A). मिनिस्ट्री ऑफ होम अफेयर्स
(B).
मिनिस्ट्री ऑफ ह्यूमन रीसॉर्सिज़ एंड डिवेलॅप्मॅन्ट
(C).
मिनिस्ट्री ऑफ ट्राइबल अफेयर्स
(D).
मिनिस्ट्री ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

उत्तरः

B

व्याख्याः

केंद्रीय मानव संसाधन विकास (HRD) मंत्री श्री रमेश पोखरियाल निशंक ने नई दिल्ली में मानव संसाधन विकास मंत्रालय की MANODARPAN पहल वस्तुतः शुरू की यह पहल छात्रों, शिक्षकों और अभिभावकों को मनो-सामाजिक समर्थन प्रदान करती है। और मानसिक स्वास्थ्य और भावनात्मक भलाई से संबंधित उनके मुद्दों को संबोधित करती है।

4.   किस मंत्रालय ने भारत में 1 करोड़ युवा स्वयंसेवकों को जुटाने के लिए UNICEF की यूवाह पहल के साथ भाग लिया, जिन्होंने आत्मानबीर भारत के लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए?
(A). मिनिस्ट्री ऑफ स्किल डेवलपमेंट एंड एन्त्रेप्रेंयूर्शिप
(B).
मिनिस्ट्री ऑफ युथ अफेयर्स एंड स्पोर्ट्स
(C).
मिनिस्ट्री ऑफ पर्सनेल, पब्लिक ग्रिएवान्सेस एंड पेंशन्स
(D).
मिनिस्ट्री ऑफ लेबर एंड एम्प्लॉयमेंट

उत्तरः

B

व्याख्याः

मिनिस्ट्री ऑफ युथ अफेयर्स एंड स्पोर्ट्स (MYAS) ने संयुक्त राष्ट्र बाल कोष (UNICEF) के बहु हितधारक मंच के साथ इरादे के बयान पर हस्ताक्षर किए- YuWaah भारत में 1 करोड़ युवा स्वयंसेवकों को जुटाने के लिए आत्मानबीर भारतके लक्ष्यों को प्राप्त करने और भारत में युवाओं में स्वयंसेवा को बढ़ावा देने के लिए।

5.   घरेलू नागरिक उड्डयन उद्योग (जुलाई 2020) में प्रस्तावों की सहायता और निकासी के लिए नागरिक उड्डयन मंत्रालय द्वारा स्थापित इन्वेस्टमेंट क्लीयरेंस सेल (ICC) का नेतृत्व कौन करता है?
(A). गार्गी कौल
(B).
सतेश रेड्डी
(C).
संजीवनी कुट्टी
(D).
अंबर दुबे

उत्तरः

D

व्याख्याः

नागरिक उड्डयन मंत्रालय (MoCA) ने नागरिक उड्डयन मंत्रालय के संयुक्त सचिव, अंबर दुबे की अध्यक्षता में निवेश निकासी सेल (ICC) की स्थापना की है। ICC घरेलू विमानन उद्योग में निवेश प्रस्तावों की सहायता और निकासी के लिए एकल खिड़की निकासी तंत्र है।

6.   पर्यावरण मंत्रालय ने किस संवेदनशील क्षेत्र (जुलाई 2020) के जोनल मास्टर प्लान को मंजूरी दे दी है?
(A). सुल्तानपुर इको-सेंसिटिव जोन
(B).
भिंडावास इको-सेंसिटिव जोन
(C).
भागीरथी इको-सेंसिटिव जोन
(D).
बरनवापारा इको-सेंसिटिव जोन

उत्तरः

C

व्याख्याः

एक आभासी मंच पर चार धाम सड़क परियोजनाकी समीक्षा बैठक में, केंद्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन (MoEF और CC) मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने 16 जुलाई 2020 को मंत्रालय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन (MoEF और CC) द्वारा भागीरथी इको-सेंसिटिव जोन के जोनल मास्टर प्लान (ZMP) की मंजूरी दी। जोनल मास्टर प्लान उत्तराखंड की राज्य सरकार द्वारा तैयार किया गया था और जल शक्ति मंत्रालय द्वारा इसकी पुष्टि की गई थी।

7.   पुडुचेरी के CM V नारायणसामी ने हाल ही में वित्तीय वर्ष 2020-2021 के लिए 9000 करोड़ रुपये का कर मुक्त बजट पेश किया। पुदुचेरी के उपराज्यपाल कौन हैं?
(A). वी.पी. सिंह बदनोर
(B).
दिनेश्वर शर्मा
(C). प्रफुल्ल पटेल
(D).
किरण बेदी

उत्तरः

D

व्याख्याः

पुदुचेरी के मुख्यमंत्री वी नारायणसामी, जो वित्त विभाग भी रखते हैं, ने वित्तीय वर्ष 2020-2021 के लिए विधानसभा में 9000 करोड़ रुपये का कर मुक्त बजट पेश किया। बजट पिछले वर्ष के 8,425 करोड़ रुपये के मुकाबले 575 करोड़ रुपये अधिक है और 2019-2020 में 7927 करोड़ रुपये के संशोधित बजट परिव्यय से 1073 करोड़ रुपये अधिक है। नोट- बजट को उपराज्यपाल किरण बेदी और उनके प्रथागत पते के बिना आपत्तियों के बीच पेश किया गया था।

8.   किस राज्य के मंत्रिमंडल ने लंबे समय से बकाया राशि की वसूली के लिए एकमुश्त निपटान योजना, ‘समधन से विकासको मंजूरी दी?
(A). गुजरात
(B).
राजस्थान
(C).
हरियाणा
(D).
पंजाब

उत्तरः

C

व्याख्याः

हरियाणा मंत्रिमंडल ने बाहरी विकास शुल्क (EDC) के कारण लंबे समय से बकाया देयताओं की वसूली के लिए एकमुश्त निपटान योजना समधन से विकासको मंजूरी दे दी। यह केंद्रीय योजना विवद से विश्वास -2020’ पर आधारित है। यह योजना EDC के पूर्ण बकाया राशि और ब्याज और जुर्माना ब्याज के संबंध में लागू है। नोट- कई कॉलोनाइजर और बिल्डर, ज्यादातर गुड़गांव और फरीदाबाद में राज्य सरकार को EDC के रूप में 10,000 करोड़ रुपये का भुगतान करने में विफल रहे।

9.   उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम (CPA), 2019 किस तारीख से प्रभावी हुआ है?
(A). 20 जुलाई, 2020
(B). 30
जून, 2020
(C). 1
जुलाई, 2020
(D). 15
अगस्त, 2020

उत्तरः

A

व्याख्याः

उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम (CPA), 2019, जिसने पुराने उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम 1986 को प्रतिस्थापित कर दिया है, 20 जुलाई, 2020 से प्रभावी हो गया है, जिसका उद्देश्य उपभोक्ताओं के अधिकारों को लागू करना और उनकी सुरक्षा करना है, और उपभोक्ता शिकायतों को दूर करने के लिए एक प्रभावी तंत्र प्रदान करना है। इस अधिनियम को मीडिया के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से केंद्रीय उपभोक्ता मामलों, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्री रामविलास पासवान ने जानकारी दी। अधिनियम उपभोक्ताओं के अधिकारों को बढ़ावा देने, उनकी रक्षा करने और उन्हें लागू करने और अनुचित व्यापार प्रथाओं की स्थितियों में हस्तक्षेप करने के लिए एक केंद्रीय उपभोक्ता संरक्षण प्राधिकरण (CCPA) की स्थापना का प्रस्ताव करता है।

10.      “RAISE” नाम की पहल के लिए किस PSU ने अंतर्राष्ट्रीय विकास के लिए संयुक्त राज्य एजेंसी के साथ भागीदारी की?
(A). राज्य एक्सप्रेस परिवहन निगम (SETC)
(B).
यूनाइटेड इलेक्ट्रिकल इंडस्ट्रीज लिमिटेड (UEIL)
(C).
ऊर्जा दक्षता सेवा लिमिटेड (EESL)
(D).
हेवी इंजीनियरिंग कॉर्पोरेशन लिमिटेड (HECL)

उत्तरः

C

व्याख्याः

बिजली और नई और नवीकरणीय ऊर्जा राज्य मंत्री, राज कुमार (RK) सिंह नेरेट्रोफिट ऑफ़ एयर-कंडीशनिंग टू इम्प्रूव इंडोर एयर क्वालिटी फॉर सेफ्टी एंड एफिशिएंसीनाम से एक राष्ट्रीय कार्यक्रम शुरू किया। कार्यक्षेत्रों में खराब वायु गुणवत्ता के मुद्दे को कम करने और स्वस्थ और ऊर्जा कुशल इमारतों को विकसित करने के लिए। यह कार्यक्रम स्वस्थ और ऊर्जा कुशल भवनका एक हिस्सा है, EESL और यूनाइटेड स्टेट्स एजेंसी फॉर इंटरनेशनल डेवलपमेंट्स (USAID) MAITREE (ऊर्जा दक्षता के लिए बाजार एकीकरण और परिवर्तन कार्यक्रम) कार्यक्रम की एक संयुक्त पहल, विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर शुरू की गई।

11.      राज्य सभा सचिवालय ने किसके नाम पर कर्मचारी कल्याण योजना शुरू की है?
(A). अरुण जेटली
(B).
सुषमा स्वराज
(C).
उमा भारती
(D).
बाल ठाकरे

उत्तरः

A

व्याख्याः

राज्यसभा सचिवालय ने ग्रुप सी के कर्मचारियों के लिए अरुण जेटली वित्तीय सहायता”, पूर्व केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली के नाम पर एक कर्मचारी कल्याण योजना की शुरुआत की। योजना को उनके परिवार द्वारा प्राप्त पेंशन द्वारा वित्त पोषित किया जाएगा क्योंकि वह उच्च सदन का सदस्य रहा है। यह योजना अरुण जेटली की पत्नी संगीता जेटली के निर्णय के आधार पर तैयार की गई और अनुमोदित की गई।

12.      CSIR के किस संस्थान ने कार्यस्थल के लिए COVID सुरक्षा प्रणाली (COPS) की शुरुआत की?
(A). सेंट्रल मैकेनिकल इंजीनियरिंग रिसर्च इंस्टिट्यूट (CMERI)
(B).
एडवांस्ड मैटेरियल्स एंड प्रोसेसेज रिसर्च इंस्टिट्यूट (AMPRI)
(C).
सेंट्रल एलेक्ट्रोकेमिकल रिसर्च इंस्टिट्यूट (CECRI)
(D).
सेंट्रल बिल्डिंग रिसर्च इंस्टिट्यूट (CBRI)

उत्तरः

A

व्याख्याः

कौंसिल ऑफ़ साइंटिफिक एंड इंडस्ट्रियल रिसर्च-सेंट्रल मैकेनिकल इंजीनियरिंग रिसर्च इंस्टिट्यूट (CSIR-CMERI), दुर्गापुर ने COVID सुरक्षा प्रणाली (COPS) शुरू की, जो कार्यस्थल के लिए प्रौद्योगिकियों का एक संग्रह है, जिसमें शामिल है, संपर्क रहित सौर आधारित इंटेलिजेंट मास्क ऑटोमेटेड डिस्पेंसिंग यूनिट कम थर्मल स्कैनर (IntelliMAST), टचलेस नल (TouF) और 360 ° कार फ्लशर।

13.      किसने फॉर्मूला वन हंगेरियन ग्रांड प्रिक्स 2020 जीता है?
(A). चार्ल्स लेक्लर
(B).
लुईस हैमिल्टन
(C).
वाल्टेरी बोटास
(D).
सेबस्टियन वेट्टेल

उत्तरः

B

व्याख्याः

फॉर्मूला वन चैंपियन मर्सिडीज लुईस हैमिल्टन (ब्रिटिश) ने हंगरी के मोगोरोड में हंगरोरिंग में आयोजित हंगरी ग्रांड प्रिक्स (GP) 2020 जीता। यह शीर्षक जीतने का उनका 8 वां मौका है। इस जीत के साथ उन्होंने माइकल शूमाकर के एकल-स्थल रिकॉर्ड की बराबरी की, यानी, आठ बार एक शानदार पुरस्कार जीता।

14.      सूरज केदे मरदा न’ (सूरज कभी नहीं मरता) शीर्षक पुस्तक का लेखक कौन है?
(A). कुमार मनीष अरविंद
(B).
बलदेव सिंह सदकर्म
(C).
नंद किशोर आचार्य
(D).
शशि थरूर

उत्तरः

B

व्याख्याः

साहित्य अकादमी के पुरस्कार विजेता बलदेव सिंह सदकर्म ने एक पुस्तक लिखी हैसूरज केदे मरदा नहीं’ (सूरज कभी नहीं मरता)। पुस्तक स्वतंत्रता सेनानी उधम सिंह के कई पहलुओं को चित्रित करती है। पुस्तक यूनिस्टारबुक्स द्वारा प्रकाशित की गई है।

15.      टैंगमगंभीर रूप से लुप्तप्राय समूह है जो किस राज्य से संबंधित है?
(A). मेघालय
(B).
अरुणाचल प्रदेश
(C).
मणिपुर
(D).
सिक्किम

उत्तरः

B

व्याख्याः

द टैंगम्स: एन एथ्नोलॉजिकल स्टडीज ऑफ द क्रिटिकली एन्डेंजर्ड ग्रुप ऑफ अरुणाचल प्रदेश नामक पुस्तक का विमोचन प्रेमा खांडू, अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री ने किया था। इस पुस्तक का प्रकाशन सेंटर फॉर एन्डेंजर्ड लैंग्वेजेज (CFEL), राजीव गांधी विश्वविद्यालय और हिमालयन पब्लिशर्स, नई दिल्ली द्वारा किया गया है।

 <<<Previous MCQ Test                        Next MCQ Test>>>

 


Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved