Current Affairs (July-2020) Part-29

Current Affairs (July-2020) 
July Quiz Test-29
https://everestreader.blogspot.com/

1.   CS शेषाद्रि जिनका जुलाई 2020 में निधन हो गया, वे एक प्रसिद्ध _________ हैं।
(A). इतिहासकार
(B).
गणितज्ञ
(C).
अंग्रेजी विद्वान
(D).
वायरोलॉजिस्ट

उत्तरः

B

व्याख्याः

पद्म भूषण अवार्डी और प्रसिद्ध गणितज्ञ, कोंजीवरम श्रीरंगचारी (C.S.) शेषाद्री का चेन्नई, तमिलनाडु में 88 वर्ष की आयु में निधन हो गया। वह चेन्नई गणित संस्थान (CMI) के संस्थापक थे। उन्हें बीजीय ज्यामिति में उनके काम के लिए जाना जाता है। उनका जन्म 29 फरवरी, 1932 को तमिलनाडु के कांचीपुरम में हुआ था।

2.   नागरिक अधिकार आंदोलन के प्रणेता जॉन लेविस हाल ही में किस देश से संबंधित हैं?
(A). यूनाइटेड किंगडम
(B).
पुर्तगाल
(C).
संयुक्त राज्य अमेरिका
(D).
भारत

उत्तरः

C

व्याख्याः

संयुक्त राज्य अमेरिका के सांसद जॉन लेविस (80), नागरिक अधिकार आंदोलन के अग्रणी और अमेरिकी प्रतिनिधि सभा के लंबे समय से सदस्य अटलांटा, जॉर्जिया में उन्नत अग्नाशय के कैंसर से मर गए। जॉन लुईस देश की न्याय और समानता की सबसे शक्तिशाली आवाज़ों में से एक है।

3.   2020 में विश्व शतरंज दिवस का पहला संस्करण किस तारीख को मनाया जाता है?
(A). 17 जुलाई
(B). 15
जुलाई
(C). 22
जुलाई
(D). 20
जुलाई

उत्तरः

D

व्याख्याः

संयुक्त राष्ट्र का (UN) पहला विश्व शतरंज दिवस 20 जुलाई को पूरे विश्व में मनाया जाता है, ताकि नस्लीय, राजनीतिक और सामाजिक बाधाओं को तोड़ने वाले देशों के बीच सद्भाव बनाने में शतरंज के महत्व को स्वीकार करने के लिए, और सतत विकास और सतत विकास लक्ष्यों (SDG) के लिए 2030 एजेंडा प्राप्त करने में इसकी भूमिका। इस दिन अंतर्राष्ट्रीय शतरंज संघ की 96 वीं वर्षगांठ भी है। 2020 के फिडे का आदर्श वाक्य है किसी को शतरंज खेलना सिखाओ।

4.   भारतीय कछुओं के संरक्षण के लिए अपने योगदान के लिए केंद्रीय पर्यावरण मंत्री, प्रकाश जावड़ेकर द्वारा मोबाइल ऐप का नाम दिया गया था।
(A). KURMA
(B). PETA
(C). WWF
(D). TURTO

उत्तरः

A

व्याख्याः

प्रकाश जावड़ेकर, केंद्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन और सूचना और प्रसारण मंत्री KURMA, भारतीय कछुओं के संरक्षण और रिपोर्टिंग के लिए एक अद्वितीय उपकरण के रूप में, भारतीय कछुओं के संरक्षण में योगदान देने वाला एक मोबाइल आधारित अनुप्रयोग। एप्लिकेशन को टर्टल सर्वाइवल एलायंस इंडिया एंड वाइल्डलाइफ कंजर्वेशन सोसाइटी इंडिया के सहयोग से इंडियन टर्टल कंजरवेशन एक्शन नेटवर्क (ITCAN) द्वारा विकसित किया गया था।

5.   किस राज्य मंत्रिमंडल ने-वन-स्टॉप शॉप योजना (जुलाई 2020) को मंजूरी दी?
(A). गुजरात
(B).
राजस्थान
(C).
हरियाणा
(D).
पंजाब

उत्तरः

B

व्याख्याः

राजस्थान कैबिनेट ने वन-स्टॉप शॉप योजना- OSS (जिसे पहले सिंगल विंडो क्लीयरेंस सिस्टम के रूप में जाना जाता था) को समयबद्ध मंजूरी और मंजूरी की सुविधा देकर तेजी से निवेश और क्षमता विस्तार प्रस्तावों को मंजूरी दी थी। यह COVID-19 महामारी के बीच में उद्योगों को पुनर्जीवित करने में मदद करेगा।

6.   केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री, हर्षवर्धन ने हाल ही में किस सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक के CSR अभियान (COVID-19 के प्रसार को रोकने के लिए) का शुभारंभ किया?
(A). इंडियन ओवरसीज बैंक
(B).
सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया
(C).
पंजाब नेशनल बैंक
(D). UCO
बैंक

उत्तरः

C

व्याख्याः

केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री, हर्षवर्धन ने फेस मास्क और सैनिटाइज़र वितरित करके COVID -19 के प्रसार को रोकने के लिए पंजाब नेशनल बैंक (PNB) के राष्ट्रव्यापी कॉर्पोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व (CSR) अभियान की शुरुआत की।

7.   किस मंत्रालय ने डेटा शेयरिंग के लिए केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए?
(A). मिनिस्ट्री ऑफ माइक्रो, स्माल एंड मध्यम इंटरप्राइजेज
(B).
मिनिस्ट्री ऑफ स्किल डेवलपमेंट एंड एन्त्रेप्रेंयूर्शिप
(C).
मिनिस्ट्री ऑफ ह्यूमन रीसॉर्सिज़ एंड डिवेलॅप्मॅन्ट
(D).
मिनिस्ट्री ऑफ एनवायरनमेंट, फारेस्ट एंड क्लाइमेट चेंज

उत्तरः

A

व्याख्याः

केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) और मिनिस्ट्री ऑफ माइक्रो, स्माल एंड मध्यम इंटरप्राइजेज(MoMSME) ने MSME मंत्रालय को CBDT द्वारा आयकर रिटर्न से संबंधित डेटा साझा करने के लिए औपचारिक सहमति पत्र पर हस्ताक्षर किए।

8.   केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) ने डेटा साझा करने के लिए केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क (CBIC) के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। CBDT और CBIC दोनों किस मंत्रालय के तहत कार्य करते हैं?
(A). मिनिस्ट्री ऑफ होम अफेयर्स
(B).
मिनिस्ट्री ऑफ फ़िनेन्स
(C).
मिनिस्ट्री ऑफ हैवी इन्डस्ट्री
(D).
मिनिस्ट्री ऑफ कॉर्परट अफेयर्स

उत्तरः

B

व्याख्याः

वित्त मंत्रालय के तहत दो कर नीति निकाय: केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) और केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड (CBIC) ने दोनों संगठनों के बीच एक चिकनी डेटा विनिमय के लिए एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए।

9.   उस व्यक्ति का नाम बताइए जिसे करूर वैश्य बैंक का MD और CEO नियुक्त किया गया है।
(A). अरुण सिंघल
(B). PVS
सूर्यकुमार
(C).
रमेश बाबू बोडडू
(D). PR
शेषाद्री

उत्तरः

C

व्याख्याः

करूर वैश्य बैंक (KVB) के निदेशक मंडल ने रमेश बाबू बड्डू को एक अतिरिक्त निदेशक के रूप में चुना है और उन्हें तीन साल के कार्यकाल के लिए प्रबंध निदेशक (MD) और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) के रूप में नियुक्त किया है। उन्होंने पी आर शेषाद्री की जगह ली, जिन्होंने जनवरी 2020 में व्यक्तिगत कारणों का हवाला देते हुए इस्तीफा दे दिया।

10.      भारतीय नौसेना ने अंडमान और निकोबार द्वीप समूह (जुलाई 2020) के पास किस देश की नौसेना के साथ मार्ग अभ्यास (PASSEX) किया?
(A).
मालदीव
(B).
संयुक्त राज्य अमेरिका
(C).
सिंगापुर
(D).
श्रीलंका

उत्तरः

B

व्याख्याः

भारतीय नौसेना ने लद्दाख में भारत चीन सीमा प्रस्ताव की पृष्ठभूमि के खिलाफ समुद्री अभ्यास करने के लिए हिंद महासागर क्षेत्र (IOR) में अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के पास संयुक्त राज्य अमेरिका (US) नौसेना के साथ एक छोटी संयुक्त नौसैनिक मार्ग अभ्यास (PASSEX) किया। दोनों नौसेना बलों ने वायु रक्षा सहित प्रशिक्षण और अंतर को अधिकतम करने के लिए डिज़ाइन किए गए उच्च-अंत अभ्यास किए। यूएस का प्रतिनिधित्व यूएस नेवी कैरियर स्ट्राइक ग्रुप ने किया था, जिसका नेतृत्व यूएसएस (यूनाइटेड स्टेट्स शिप) निमित्ज़ (CVN 68) ने किया था, एक परमाणु ऊर्जा से चलने वाला विश्व का सबसे बड़ा विमानवाहक पोत USS निमित्ज और इसमें शामिल हैं टीकोनडेरोगा-क्लास गाइडेड मिसाइल क्रूजर USS प्रिंसटन (CG 59), आर्ले बर्क-क्लास गाइडेड मिसाइल डेस्ट्रॉयर USS स्टरेट (DDG 10(D). और USS राल्फ जॉनसन (DDG 114)

11.      भारतीय सेना के युद्धक टैंक T-90 के लिए 1,512 खदानों की खरीद के लिए रक्षा मंत्रालय ने PSU के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए?
(A). गार्डन रीच शिपबिल्डर्स एंड इंजीनियर्स
(B).
शिपिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया
(C).
भारत अर्थ मूवर्स लिमिटेड
(D).
भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड

उत्तरः

C

व्याख्याः

भारत सरकार की मेक इन इंडिया पहल को बढ़ावा देने के लिए, रक्षा अधिग्रहण परिषद (DAC) की अध्यक्षता केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भारतीय सेना के युद्धक टैंक टी -90 एस/ एसके के लिए 1,512 खदानों (MP) की खरीद के लिए, भारत अर्थ मूवर्स लिमिटेड (BEML) के साथ 557 करोड़ रुपये के अनुबंध पर हस्ताक्षर की।

12.      ANASIS-II किस देश का पहला सैन्य संचार उपग्रह है?
(A). UAE
(B).
दक्षिण कोरिया
(C).
ईरान
(D).
ब्राजील

उत्तरः

B

व्याख्याः

दक्षिण कोरिया ने अपना पहला सैन्य संचार उपग्रह, सेना/ नौसेना/ वायु सेना उपग्रह सूचना प्रणाली 2 (ANASIS-II) लॉन्च किया। उपग्रह को अमेरिकी अंतरिक्ष फर्म स्पेसएक्स द्वारा विकसित एक फाल्कन 9 रॉकेट द्वारा भूस्थैतिक स्थानांतरण कक्षा (GTO) में तैनात किया गया था। इसे अमेरिकी राज्य फ्लोरिडा के केप कैनावेरल एयर फोर्स स्टेशन से हटा लिया गया था। ANASIS-II 2020 के स्पेसएक्स का पहला भूस्थिर स्थानांतरण कक्षा (GTO) मिशन है। लॉकहीड मार्टिन के एफ -35 ए लड़ाकू विमान के पैकेज के हिस्से के रूप में, दक्षिण कोरिया के रक्षा अधिग्रहण कार्यक्रम प्रशासन (DAPA) ने उपग्रह के लिए लॉकहीड मार्टिन के साथ अनुबंध किया। लॉकहीड मार्टिन ने तब एयरबस डिफेंस एंड स्पेस को सैटेलाइट के निर्माण का काम सौंप दिया।

13.      एंड्रॉइड मैलवेयर का नाम बताएं जो हाल ही में मोबाइल सुरक्षा फर्म थ्रेटफाब्रिक द्वारा खोजा गया पासवर्ड और क्रेडिट कार्ड विवरण जैसे डेटा चोरी करता है?
(A). MyDoom
(B).
ब्लैकरॉक
(C).
तूफान कीड़ा
(D).
लोकीबोट

उत्तरः

B

व्याख्याः

एक नया एंड्रॉइड मैलवेयर ब्लैकरॉकखोजा गया है जो जीमेल, अमेज़ॅन और अधिक जैसे 337 ऐप से पासवर्ड और क्रेडिट कार्ड विवरण जैसे डेटा चोरी करता है, जिसे मोबाइल सुरक्षा फर्म थ्रेटफाब्रिक द्वारा खोजा गया था।

14.      कौन सा देश ICC पुरुषों के ODI विश्व कप 2023 की मेजबानी करने जा रहा है?
(A). यूनाइटेड किंगडम
(B).
न्यूजीलैंड
(C).
दक्षिण अफ्रीका
(D).
भारत

उत्तरः

D

व्याख्याः

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने पुष्टि की कि पुरुषों का T20 विश्व कप, 2020 अक्टूबर नवंबर में ऑस्ट्रेलिया में खेला जाना है, COVID-19 महामारी के कारण 2022 तक स्थगित कर दिया गया है। ICC T20 विश्व कप 2021 अक्टूबर नवंबर 2021 में 14 नवंबर 2021 को फाइनल के साथ पुनर्निर्धारित किया गया है। ICC विश्व कप (50 ओवर) 2023 अक्टूबर में पुनर्निर्धारित है नवंबर 2023 भारत में 26 नवंबर 2023 को फाइनल के साथ।

15.      लालजी टंडन जिनका निधन हाल ही में हुआ, किस राज्य के राज्यपाल है?
(A). मध्य प्रदेश
(B).
बिहार
(C).
उत्तर प्रदेश
(D).
दोनों (A) और (B)

उत्तरः

D

व्याख्याः

मध्य प्रदेश (MP) के राज्यपाल श्री लालजी टंडन, जो उत्तर प्रदेश, लखनऊ में मेदांता अस्पताल में भर्ती थे, का निधन 85 वर्ष की आयु में हो गया था। उन्हें पुरानी यकृत की बीमारी और सांस लेने में तकलीफ होने और गंभीर चिकित्सा बीमारी होने का पता चला था। उनका जन्म 12 अप्रैल, 1935 को लखनऊ, उत्तर प्रदेश में हुआ था। उन्होंने 23 अगस्त 2018 से 28 जुलाई 2019 के बीच बिहार के 28 वें राज्यपाल के रूप में कार्य किया।

 <<<Previous MCQ Test                        Next MCQ Test>>>

 


Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved