Current Affairs (July-2020) Part-30

Current Affairs (July-2020) 
July Quiz Test-30
https://everestreader.blogspot.com/

1.   वेसाक दिवस 2020 को _______ पर मनाया गया था।
(A). 7 मई
(B). 23
जून
(C). 19
अप्रैल
(D). 4
जुलाई

उत्तरः

A

व्याख्याः

वेसाक, जिसे बुद्ध जयंती, बुद्ध पूर्णिमा और बुद्ध दिवस 2020 के रूप में भी जाना जाता है, 7 मई को अंतर्राष्ट्रीय बौद्ध परिसंघ (IBC) द्वारा मनाया गया। यह दिन संयुक्त राष्ट्र द्वारा मान्यता प्राप्त था और 2000 से मनाया जाता है। वेसाक का दिन (मई के महीने में पहला पूर्णिमा का दिन) बुद्ध के जन्म, ज्ञान और मृत्यु की स्मृति में मनाया जाता है।

2.   विश्व मगरमच्छ दिवस प्रतिवर्ष कब मनाया जाता था?
(A). 18th जुलाई
(B). 17th
जून
(C). 15th
मई
(D). 14th
अगस्त

उत्तरः

B

व्याख्याः

विश्व भर में संकटग्रस्त मगरमच्छों और मगरमच्छों के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए 17 जून को विश्व मगरमच्छ दिवस मनाया जाता है। इस दिन को पहली बार 2017 में क्रोकोडाइल रिसर्च कोएलिशन (CRC) और बेलीज चिड़ियाघर द्वारा देखा गया था।

3.   अंतर्राष्ट्रीय व्यापार संघ परिसंघ (ITUC) के अनुसार “ITUC वैश्विक अधिकार सूचकांक 2020” का 7 वां संस्करण, कामकाजी लोगों के लिए भारत 10 सबसे खराब देशों में से एक है। ITUC का मुख्यालय कहाँ स्थित है?
(A). नई दिल्ली
(B).
जिनेवा
(C).
ब्रसेल्स
(D).
वियना

उत्तरः

C

व्याख्याः

अंतर्राष्ट्रीय व्यापार संघ परिसंघ (ITUC) ग्लोबल राइट्स इंडेक्स 2020-वर्कर्स के लिए दुनिया के सबसे बुरे देश”, के 7 वें संस्करण के अनुसार, दुनिया में कामकाजी लोगों के लिए भारत 10 सबसे खराब देशों में नया प्रवेश द्वार बन गया, 5 की रेटिंग के साथ जो बताता है कि अधिकारों की कोई गारंटी नहीं। सूचकांक में श्रमिकों के अधिकारों के सम्मान के आधार पर 144 देशों का स्थान है। सबसे खराब दस देशों में से हैं- बांग्लादेश, ब्राजील, कोलंबिया, कजाकिस्तान, फिलीपींस, तुर्की और जिम्बाब्वे के साथ-साथ मिस्र और होंडुरास भारत के अलावा अन्य दो नए प्रवेशकर्ता हैं। अंतर्राष्ट्रीय व्यापार संघ परिसंघ (ITUC) का मुख्यालय ब्रुसेल्स, बेल्जियम में स्थित है।

4.   किस देश ने झेलम नदी पर 700MW आजाद पट्टन जल विद्युत परियोजना के लिए पाकिस्तान के साथ EPC समझौते पर हस्ताक्षर किए।
(A). चीन
(B).
अफगानिस्तान
(C).
संयुक्त राज्य अमेरिका
(D).
उत्तर कोरिया

उत्तरः

A

व्याख्याः

पाकिस्तान और चीन के Gezhouba ग्रुप कंपनी लिमिटेड ने पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (PoK) के सुद्धोती जिले में झेलम नदी पर 700 मेगावाट की आजाद पट्टन हाइडल पावर परियोजना के लिए एक इंजीनियर प्रोक्योरमेंट एंड कॉन्ट्रैक्ट (EPC) समझौते पर हस्ताक्षर किए। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान इस्लामाबाद में एक समारोह में हस्ताक्षर करने के गवाह बने। यह 1.5 बिलियन अमरीकी डालर की परियोजना चीन पाकिस्तान आर्थिक गलियारे (CPEC) के तहत एक दूसरी बिजली परियोजना है।

5.   किस राज्य/ केन्द्र शासित प्रदेश के मंत्रिमंडल ने मुखिया मंत्री घर घर राशन योजनानाम से घर-घर राशन वितरण योजना को मंजूरी दी?
(A). तमिलनाडु
(B).
गोवा
(C).
दिल्ली
(D).
गुजरात

उत्तरः

C

व्याख्याः

दिल्ली मंत्रिमंडल ने लाभार्थियों के घरों तक सीधे राशन पहुंचाने के लिएमुख्‍य मंत्री घर घर राशन योजनाको मंजूरी दी है। यह योजना और केंद्र कीवन नेशन वन राशन कार्डयोजना उसी दिन दिल्ली में लागू की जाएगी। निविदा प्रक्रिया और अन्य औपचारिकताओं के पूरा होने के बाद, राशन योजना की डोरस्टेप डिलीवरी लागू की जाएगी। इसमें लगभग 6 से 7 महीने लगेंगे।

6.   सार्वजनिक क्षेत्र के उस बैंक का नाम बताइए जिसने भारतीय जीवन बीमा निगम के साथ एक कॉर्पोरेट एजेंसी के समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।
(A). यूनियन बैंक ऑफ इंडिया
(B).
बैंक ऑफ बड़ौदा
(C).
ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स
(D).
बैंक ऑफ महाराष्ट्र

उत्तरः

A

व्याख्याः

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया (UBI), कॉर्पोरेशन बैंक और आंध्रा बैंक के साथ अपने समामेलन के बाद, भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) के साथ बाद की नीतियों को वितरित करने के लिए एक कॉर्पोरेट एजेंसी समझौते की घोषणा की है। संधि के अनुसार, UBI अपने खाताधारकों को टर्म इंश्योरेंस, पेंशन, प्लान, चिल्ड्रन प्लान, ULIPs और एंडोमेंट स्कीम के LIC उत्पादों की पेशकश करके एक वित्तीय सुपरमार्केट के रूप में कार्य कर सकता है, जिसके तहत वे अपनी पसंद के अनुसार उत्पादों का चयन कर सकते हैं।

7.   फैम्पेने भारत के पहले नंबरलेस कार्ड फैमकार्डको लॉन्च करने के लिए किस बैंक के साथ साझेदारी की?
(A). नैनीताल बैंक
(B). ICICI
बैंक
(C). IDFC
फर्स्ट बैंक
(D).
कोटक महिंद्रा बैंक

उत्तरः

C

व्याख्याः

IDP फर्स्ट बैंक के साथ साझेदारी में, ‘फैम्पे’, भारत का पहला नियोबैंक है, जिसने IDFC फर्स्ट बैंक के साथ भारत का पहला नंबर कार्ड लॉन्च किया। नेशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) के साथ फैम्पेने इस कार्ड को विकसित किया। यह कार्ड व्यापारियों के RuPay भुगतान नेटवर्क में स्वीकार किया जाता है। यह एक डेबिट कार्ड के समान है जो किशोरों को कैशलेस तरीके से लेनदेन करने में सक्षम बनाता है।

8.   नोमुरा के अनुमान के अनुसार वित्त वर्ष2021 में भारत की GDP में _____ की कमी।
(A). 6.1%
(B). 4.2%
(C). 5.3%
(D). 7.8%

उत्तरः

A

व्याख्याः

जापानी ब्रोकरेज फर्म, नोमुरा होल्डिंग्स, इंक, की रिपोर्ट के अनुसार, भारत की सकल घरेलू उत्पाद (GDP) वित्त वर्ष 21 में 6.1% (-6.1%) के अनुबंध की संभावना है क्योंकि COVID-19 महामारी के कारण आर्थिक गतिविधि कमजोर बनी हुई है।

9.   किस भारतीय PSU ने मलेरिया नियंत्रण के लिए दक्षिण अफ्रीका को 20.60 मीट्रिक टन DDT 75%WP आपूर्ति की है?
(A). GAIL
(B). NTPC
(C). DRDO
(D). HIL

उत्तरः

D

व्याख्याः

HIL (पूर्व में हिंदुस्तान कीटनाशक लिमिटेड), रसायन और उर्वरक मंत्रालय के तहत एक PSU ने मोज़ाम्बिक से सटे तीन प्रांतों में मलेरिया नियंत्रण कार्यक्रम के लिए दक्षिण अफ्रीका को DDT (dichloro-diphenyl-trichloroethane) 75% वेटटेबल पाउडर (WP) का 20.60 मीट्रिक टन आपूर्ति की है। क्षेत्र मलेरिया से अत्यधिक प्रभावित है और इसने हाल के वर्षों में बीमारी के कारण अधिकतम रुग्णता और मृत्यु दर की सूचना दी है। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि HIL विश्व स्तर पर DDT का एकमात्र निर्माता है।

10.      प्रजातिवाद के खिलाफ विश्व दिवस हर साल _______ पर मनाया जाता था।
(A). 25 जून
(B). 15
जून
(C). 15
जुलाई
(D). 5
जून

उत्तरः

D

व्याख्याः

5 जून को, पीपुल फॉर द एथिकल ट्रीटमेंट ऑफ एनिमल्स (PETA), फार्म एनिमल राइट्स मूवमेंट (FARM) और अन्य पशु अधिकार समूहों ने लोगों के बीच प्रजातिवाद के बारे में ज्ञान जानने के लिए हर साल प्रजातिवाद के खिलाफ विश्व दिवसमनाया। नोट: शब्द प्रजातिवादअलग-अलग अधिकारों, मूल्यों या विशेष रूप से व्यक्तियों को उनकी प्रजातियों के आधार पर विशेष रूप से विचार करने के लिए संदर्भित करता है।

11.      किस देश ने संयुक्त राष्ट्र को वर्ष 2020 को अंतर्राष्ट्रीय स्वास्थ्य वर्ष (IYPH) के रूप में समर्पित करने का प्रस्ताव दिया?
(A). फिनलैंड
(B).
अर्जेंटीना
(C).
रूस
(D).
स्वीडन

उत्तरः

A

व्याख्याः

खाद्य और कृषि संगठन (FAO) के आंकड़ों के अनुसार, वार्षिक रूप से पौधों की कीट और बीमारियों के कारण 40% तक खाद्य फसलों का नुकसान होता है जो लाखों लोगों को पर्याप्त भोजन के बिना छोड़ देता है और कृषि क्षेत्र को गंभीर रूप से प्रभावित करता है, इस मुद्दे को हल करने के लिए संयुक्त राष्ट्र (UN) ने वर्ष 2020 को अंतर्राष्ट्रीय स्वास्थ्य वर्ष (IYPH) घोषित किया है। फिनलैंड सरकार ने संयुक्त राष्ट्र को वर्ष 2020 को IYPH के रूप में समर्पित करने का प्रस्ताव दिया है। FAO और इसके अंतर्राष्ट्रीय संयंत्र संरक्षण सम्मेलन (IPPC) संयंत्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए कार्यान्वयन एजेंसियां हैं।

12.      संयुक्त राष्ट्र ने 2021 को किस वर्ष समर्पित करने का निर्णय लिया?
(A).
शांति और विश्वास का अंतर्राष्ट्रीय वर्ष
(B).
सतत विकास के लिए रचनात्मक अर्थव्यवस्था का अंतर्राष्ट्रीय वर्ष
(C).
फलों और सब्जियों का अंतर्राष्ट्रीय वर्ष & बाल श्रम के उन्मूलन के लिए अंतर्राष्ट्रीय वर्ष
(D).
उपरोक्त सभी

उत्तरः

D

व्याख्याः

संयुक्त राष्ट्र महासभा ने वर्ष 2021 को बाल श्रम के उन्मूलन के लिए अंतर्राष्ट्रीय वर्ष के रूप में घोषित किया है ताकि दुनिया भर में जबरन श्रम और बाल श्रम को खत्म किया जा सके। अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन (ILO) गतिविधियों के कार्यान्वयन के लिए नोडल एजेंसी होगी। अर्जेंटीना गणराज्य ने बाल श्रम उन्मूलन के लिए अंतर्राष्ट्रीय वर्ष के विचार का प्रस्ताव दिया है। इसके अलावा 2021 को अंतर्राष्ट्रीय शांति और विश्वास के वर्ष के रूप में भी समर्पित किया गया था, सतत विकास और फलों और सब्जियों के अंतर्राष्ट्रीय वर्ष के लिए रचनात्मक अर्थव्यवस्था का अंतर्राष्ट्रीय वर्ष।

13.      सिंगापुर के शोधकर्ताओं ने हाल ही में बाथिनोमस रक्ससा नामक एक नई प्रजाति की खोज की। बथिनोमस रक्ससाको ‘__________ के रूप में वर्णित किया गया है।
(A). समुद्र का चींटी
(B).
समुद्र के टिड्डे
(C).
समुद्र का कॉकरोच
(D).
समुद्र की छिपकली

उत्तरः

C

व्याख्याः

सिंगापुर से पीटर एनजी के नेतृत्व में शोधकर्ताओं की एक टीम ने बाथिनोमस रक्सासा (समुद्र का तिलचट्टाके रूप में वर्णित) नामक एक नई प्रजाति की खोज की पुष्टि की। वैज्ञानिकों ने जैव विविधता अनुसंधान पत्रिका ज़ूकीस्में अपने निष्कर्षों की सूचना दी। शोधकर्ताओं ने 2018 में बैंटन, पश्चिमी जावा, इंडोनेशिया (हिंद महासागर) के तट पर एक गहरे समुद्र में सर्वेक्षण के दौरान नई प्रजातियां पाईं। बाथिनोमस रक्ससादूसरी सबसे बड़ी आइसोपॉड प्रजाति है, जो आज तक शोधकर्ताओं को ज्ञात है और इंडो-वेस्ट पैसिफिक से छठीसुपरगिएंटप्रजाति है।

14.      भारत और दक्षिणी अफ्रीकी सीमा शुल्क संघ (SACU) ने हाल ही में अधिमान्य व्यापार समझौते के लिए पहल को पुनर्जीवित किया। SACU का मुख्यालय कहाँ स्थित है?
(A). गैबरोन
(B).
मासेरु
(C).
लोबम्बा
(D).
विंडहोक

उत्तरः

D

व्याख्याः

दक्षिण अफ्रीका, नामीबिया, बोत्सवाना, लेसोथो, एसावातिनी से मिलकर भारत और दक्षिणी अफ्रीकी सीमा शुल्क संघ (SACU) के बीच एक आभासी बैठक को एक अधिमान्य व्यापार समझौता (PTA) प्राप्त करने और इसके विभिन्न पहलुओं पर चर्चा करने के लिए पुनर्जीवित किया गया है। भारतीय पक्ष का नेतृत्व वाणिज्य विभाग के संयुक्त सचिव श्रीकर रेड्डी ने किया, जबकि SACU का नेतृत्व अंब ने किया। स्टीव काटजीआनो, कार्यकारी निदेशक, औद्योगिकीकरण, व्यापार और SME(लघु और मध्यम उद्यम) नामीबिया का विकास। नामीबिया के विंडहोक में स्थित SACU का मुख्यालय।

15.      खादी और ग्रामोद्योग आयोग (KVIC) ने किस शहर में अपना पहला फुटवियर प्रशिक्षण केंद्र शुरू किया?
(A). आगरा
(B).
भोपाल
(C).
चेन्नई
(D).
दिल्ली

उत्तरः

D

व्याख्याः

खादी और ग्रामोद्योग आयोग (KVIC) ने चमड़े के कारीगरों के हाशिए पर रहने वाले समुदाय को प्रशिक्षित करने के लिए दिल्ली में अपनी तरह का पहला फुटवियर प्रशिक्षण केंद्र खोला है। केंद्र की स्थापना आगरा में केंद्रीय फुटवियर प्रशिक्षण संस्थान (CFTI) के तकनीकी जानकारों के साथ की गई है, जो सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय की एक इकाई है।

 <<<Previous MCQ Test                        Next MCQ Test>>>

 


Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved