Current Affairs (July-2020) Part-31

Current Affairs (July-2020) 
July Quiz Test-31
https://everestreader.blogspot.com/

1.   भारत ने आपातकालीन चिकित्सा सेवा इकाई की स्थापना के लिए किस देश के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए?
(A). बांग्लादेश
(B).
मालदीव
(C).
नेपाल
(D).
म्यांमार

उत्तरः

B

व्याख्याः

भारत सरकार (GoI) ने मेल के बा एटोल धरावंधु अस्पताल में आपातकालीन चिकित्सा सेवा इकाई की स्थापना के लिए मालदीव के स्वास्थ्य मंत्रालय के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। इस परियोजना की लागत MVR (मालदीवियन रुफिया) 8.5 मिलियन (लगभग 4,14,58,782 रुपये) होगी, जिसमें से MVR 7.5 मिलियन (लगभग 3,64,03,786 रुपये) भारत से अनुदान है। इसका निर्माण मालदीव के एलएफ कंस्ट्रक्शन प्राइवेट लिमिटेड द्वारा किया जाएगा।

2.   उस राज्य का नाम बताइए जिसने महिला स्वयं सहायता समूहों की सहायता के लिए और सरकारी क्षेत्रों में सहकारी समितियों को प्रोत्साहित करने के लिए AMUL के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।
(A). तेलंगाना
(B).
कर्नाटक
(C).
तमिलनाडु
(D).
आंध्र प्रदेश

उत्तरः

D

व्याख्याः

आंध्र प्रदेश सरकार ने महिला स्वयं सहायता समूहों (SHG) को सशक्त बनाने और सरकारी क्षेत्रों में सहकारी समितियों को प्रोत्साहित करने के लिए AMUL (आनंद मिल्क यूनियन लिमिटेड) के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।

3.   पंजाब सरकार ने कौशल विकास के लिए किस IIT के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए?
(A). IIT दिल्ली
(B). IIT
रोपड़
(C). IIT
खड़गपुर
(D). IIT
मंडी

उत्तरः

B

व्याख्याः

पंजाब सरकार ने चंडीगढ़ में कौशल विकास के लिए भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, रोपड़ (IIT रोपड़) के साथ एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए।

4.   उस व्यक्ति का नाम बताइए जिसे राष्ट्रीय वित्तीय रिपोर्टिंग प्राधिकरण (NFRA) की तकनीकी सलाहकार समिति (TAC) का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है।
(A). एस. सुब्रमणियन
(B).
विद्या राजाराम
(C).
अनंत नारायणन
(D). R.
नारायणस्वामी

उत्तरः

D

व्याख्याः

आर. नारायणस्वामी, भारतीय प्रबंधन संस्थान बैंगलोर (IIMB) में वित्त और लेखा के प्रोफेसर को राष्ट्रीय वित्तीय रिपोर्टिंग प्राधिकरण (NFRA) की तकनीकी सलाहकार समिति (TAC) के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया, जो भारत सरकार द्वारा स्थापित स्वतंत्र लेखा और लेखा परीक्षा नियामक है।

5.   SBI जनरल इंश्योरेंस कंपनी के MD & CEO के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?
(A). प्रकाश चंद्र कांडपाल
(B).
पूषन महापात्र
(C).
देवेश श्रीवास्तव
(D).
वी रामासामी

उत्तरः

A

व्याख्याः

गैर-जीवन बीमाकर्ता एसबीआई जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड ने घोषणा की कि उसने प्रकाश चंद्र (PC) कांडपाल को 20 जुलाई से प्रभावी अपने प्रबंध निदेशक (MD) और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) के रूप में नियुक्त किया है। वह पूषन महापात्रा को सफल करता है, जिन्हें 18 जुलाई, 2020 से प्रभावी (रणनीतिक निवेश और डिजिटल पहल) निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया है।

6.    सुमित देब को किस PSU के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक (CMD) के रूप में नियुक्त किया गया है?
(A). NALCO
(B). MTNL
(C). NMDC
(D). CPCL

उत्तरः

C

व्याख्याः

कैबिनेट की नियुक्ति समिति (ACC) ने सुमित देब को राष्ट्रीय खनिज विकास निगम (NMDC) के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक के रूप में नियुक्त करने की मंजूरी दी, जो कि 28 फरवरी 2023 तक, उनकी सेवानिवृत्ति की तिथि है। सुमित देब जो वर्तमान में NMDC में निदेशक (कार्मिक) के रूप में सेवारत हैं, 1 अगस्त, 2020 को या उसके बाद NMDC के CMD के रूप में कार्यभार संभालेंगे।

7.    उस व्यक्ति को खोजें, जिसे नेशनल कंपनी ऑफ ट्रिब्यूनल (NCLT) के कार्यकारी अध्यक्ष के रूप में सेवा में 1 महीने का विस्तार मिला है।
(A).
आचार्य देव भट
(B). AB
पांडे
(C).
महेश कुमार
(D). BSV
प्रकाश कुमार

उत्तरः

D

व्याख्याः

कॉरपोरेट मामलों के मंत्रालय ने बेथला शांता विजया (BSV) प्रकाश कुमार, राष्ट्रीय कंपनी कानून न्यायाधिकरण (NCLT) के कार्यकारी अध्यक्ष का कार्यकाल 5 जुलाई से बढ़ाकर एक महीने के लिए बढ़ा दिया है। यह उसका दूसरा विस्तार है।

8.    रोशनी नादर मल्होत्रा किस कंपनी की चेयरपर्सन बनीं (पहली महिला जो भारतीय IT फर्म सूचीबद्ध है)?
(A).
सोनाटा सॉफ्टवेयर
(B).
टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज
(C). HCL
टेक्नोलॉजीज
(D).
टाटा कम्युनिकेशन

उत्तरः

C

व्याख्याः

भारत की सबसे धनी महिला रोशन नादर मल्होत्रा एक सूचीबद्ध भारतीय IT कंपनी की प्रमुख बनने वाली पहली महिला बनीं, क्योंकि उन्होंने अपने पिता और अरबपति शिव नादर (संस्थापक और अध्यक्ष) से HCL टेक्नोलॉजीज की अध्यक्ष का पदभार संभाला।

9.    बजाज फाइनेंस के अध्यक्ष के रूप में किसे नियुक्त किया गया है (1 अगस्त, 2020 से)?
(A). जमनालाल बजाज
(B).
राहुल बजाज
(C).
संजीव बजाज
(D).
राजीव बजाज

उत्तरः

C

व्याख्याः

बजाज फाइनेंस के वर्तमान गैर-कार्यकारी अध्यक्ष राहुल बजाज ने 31 जुलाई, 2020 को पद छोड़ने का फैसला किया है और उन्हें 1 अगस्त, 2020 से उनके बेटे संजीव बजाज (कंपनी के वर्तमान उपाध्यक्ष) द्वारा प्रतिस्थापित किया जाएगा।

10.    भारतीय वानिकी अनुसंधान और शिक्षा परिषद (ICFRE) से वानिकी में उत्कृष्ट शोध के लिए 2019 का राष्ट्रीय पुरस्कार किसे प्राप्त हुआ है?
(A).
कन्नन सीएस वारियर
(B).
वी. शिवकुमार
(C).
के. रविचंद्रन
(D).
सी बुवनेश्वरन

उत्तरः

A

व्याख्याः

कन्नन सीएस वॉरियर, इंस्टीट्यूट ऑफ फॉरेस्ट जेनेटिक्स एंड ट्री ब्रीडिंग (IFGTB) के वरिष्ठ प्रधान वैज्ञानिक ने भारतीय वानिकी अनुसंधान और शिक्षा परिषद (ICFRE) से वानिकी में उत्कृष्ट अनुसंधान के लिए 2019 का राष्ट्रीय पुरस्कार प्राप्त किया।

11.    ब्लाइंडनेस वीक की रोकथाम किस महीने की 1 से 7 तारीख तक सालाना देखी गई?
(A).
मार्च
(B).
जनवरी
(C).
अप्रैल
(D).
जुलाई

उत्तरः

C

व्याख्याः

नेत्रहीन लोगों के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए, ब्लाइंडनेस वीक 2020 की रोकथाम हर साल 1 अप्रैल से 7 अप्रैल तक मनाई जाती है, जो कि भारत सरकार द्वारा चलाया गया एक अभियान है। नोट: 1860 के सोसायटी पंजीकरण अधिनियम के तहत, यह पहली बार 1960 में जवाहरलाल नेहरू और राज कुमारी अमृत कौर द्वारा शुरू किया गया था।

12.    संयुक्त राष्ट्र द्वारा किस वर्ष को सतत विकास के लिए रचनात्मक अर्थव्यवस्था का अंतर्राष्ट्रीय वर्ष घोषित किया गया था?
(A). 2023
(B). 2022
(C). 2021
(D). 2020

उत्तरः

C

व्याख्याः

संयुक्त राष्ट्र (UN) ने संयुक्त राष्ट्र महासभा के 74 वें सत्र में 2021 को सतत विकास के लिए रचनात्मक अर्थव्यवस्था का अंतर्राष्ट्रीय वर्ष घोषित किया है। संकल्प निरंतर और समावेशी आर्थिक विकास को बढ़ावा देने, नवाचार को बढ़ावा देने और सभी के लिए अवसर, लाभ और सशक्तिकरण प्रदान करने और सभी मानव अधिकारों के लिए सम्मान करने की आवश्यकता को पहचानता है नोट: इंडोनेशिया प्रस्ताव का मुख्य प्रायोजक था, जिसे ऑस्ट्रेलिया, चीन, भारत, इंडोनेशिया, मंगोलिया, फिलीपींस और थाईलैंड सहित देशों के एक वैश्विक समूह द्वारा प्रस्तुत किया गया था।

13.    किस देश के राष्ट्रपति ने संयुक्त राष्ट्र द्वारा 2021 को शांति और विश्वास का अंतर्राष्ट्रीय वर्ष घोषित करने का प्रस्ताव शुरू किया?
(A).
थाईलैंड
(B).
फिलीपींस
(C).
तुर्कमेनिस्तान
(D).
भारत

उत्तरः

C

व्याख्याः

संयुक्त राष्ट्र (UN) ने 2021 की घोषणा को अंतर्राष्ट्रीय शांति और विश्वास के अंतर्राष्ट्रीय वर्ष के रूप में घोषित किया है, ताकि दोनों देशों के भीतर, शांति के आदर्शों को मजबूत किया जा सके, जिसकी शुरुआत तुर्कमेनिस्तान के राष्ट्रपति गुरबंगुली बर्दीमुहम्मदोव ने संयुक्त राष्ट्र महासभा के 73 वें सत्र की 106 वीं पूर्ण बैठक में की थी।

14.    ई-सचिवालय पोर्टल किस राज्य द्वारा शुरू किया गया है?
(A).
मध्य प्रदेश
(B).
हरियाणा
(C).
उत्तर प्रदेश
(D).
छत्तीसगढ़

उत्तरः

B

व्याख्याः

हरियाणा के मुख्यमंत्री (CM) मनोहर लाल खट्टर ने मुख्यमंत्री, डिप्टी CM, मंत्रियों और विभिन्न विभागों के प्रमुखों के साथ आभासी बैठकों के लिए ऑनलाइन अपॉइंटमेंट लेने के लिए लोगों को सक्षम करने के लिए एक डिजिटल प्लेटफॉर्म- ई-सचिवालय पोर्टल लॉन्च किया, उन्होंने इस अवसर पर प्लाज्मा दान के लिए एक वेब पोर्टल भी लॉन्च किया।

15.    PM मोदी ने किस राज्य में (जुलाई 2020) जल आपूर्ति परियोजना की आधारशिला रखी?
(A). मिजोरम
(B).
असम
(C).
गुजरात
(D).
मणिपुर

उत्तरः

D

व्याख्याः

भारत के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने मणिपुर के ग्रामीण परिवारों को मीठे पानी के घरेलू नल कनेक्शन (FHTCs) प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किए गए जल जीवन मिशन के तहत मणिपुर जल आपूर्ति परियोजना की आधारशिला रखी। न्यू डेवलपमेंट बैंक द्वारा वित्तपोषित ऋण घटक के साथ परियोजना का परिव्यय लगभग 3000 करोड़ (रु 3054.58 करोड़) रुपये है।

  <<<Previous MCQ Test                        Next MCQ Test>>>


Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved