Current Affairs (July-2020) Part-32

Current Affairs (July-2020) 
July Quiz Test-32
https://everestreader.blogspot.com/

1.   काकरापार परमाणु ऊर्जा परियोजना की तीसरी इकाई महत्वपूर्णता प्राप्त करने के लिए भारत की पहली 700 मेगावाट इकाई बन गई है। काकरापार परमाणु ऊर्जा संयंत्र कहाँ स्थित है?
(A). गुजरात
(B).
महाराष्ट्र
(C).
हरियाणा
(D).
तमिलनाडु

उत्तरः

A

व्याख्याः

काकरापार परमाणु ऊर्जा परियोजना (KAPP-3) की इकाई -3, न्यूक्लियर पावर कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (NPCIL) ने घोषणा की कि, भारत की पहली 700 MWe (मेगावाट बिजली) और स्वदेशी रूप से विकसित सूरत में दबावयुक्त भारी पानी रिएक्टर (PHWR), गुजरात ने 22 जुलाई 2020 (बुधवार) को नियंत्रित और निरंतर परमाणु विखंडन प्रतिक्रिया की पहली महत्वपूर्णता हासिल की।

2.   पावर और न्यू एंड रिन्यूएबल एनर्जी (MoS I/ C) राजकुमार सिंह के अनुमान के अनुसार, 2030 तक भारत की बिजली उत्पादन की स्थापित क्षमता अक्षय संसाधनों से कितनी प्रतिशत होगी?
(A). 75%
(B). 40%
(C). 60%
(D). 50%

उत्तरः

C

व्याख्याः

राज कुमार सिंह, राज्य मंत्री (MoS) (IC) पावर एंड न्यू एंड रिन्यूएबल एनर्जी इनर्जी ट्रांजिशन कमीशन (ETC) इंडिया के साथ 21 जुलाई 2020 को द वर्ल्ड सस्टेनेबल डेवलपमेंट समिट (WSDS) 2021 द्वारा आयोजित दूसरे प्री-इवेंट में एनर्जी ट्रांजिशन पर वेबिनार में कहा गया कि भारत में 2030 तक नवीकरणीय संसाधनों से विद्युत उत्पादन की स्थापित क्षमता का लगभग 60% होगा।

3.   उस संगठन का नाम बताइए जिसने अक्षय ऊर्जा पथ शीर्षक वाली रिपोर्ट तैयार की: 2030 तक भारत में पवन और सौर का एकीकरण का मॉडल
(A). भारत का गैर-पारंपरिक ऊर्जा आयोग
(B).
सोलर एंड विंड रिसर्चर्स अथॉरिटी इंडिया
(C).
अक्षय ऊर्जा निगरानी आयोग भारत
(D).
ऊर्जा संक्रमण आयोग भारत

उत्तरः

D

व्याख्याः

आर के सिंह ने वेबिनार के दौरान दो रिपोर्ट लॉन्च की शीर्षक से रिन्यूएबल पावर पाथवे: 2030 तक भारत में पवन और सौर का एकीकरणऔर वक्र झुकना: COVID महामारी के प्रकाश में सेक्टर और राज्य द्वारा बिजली की मांग के लिए 2025 पूर्वानुमानऊर्जा संक्रमण आयोग (ETC) भारत द्वारा तैयार किया गया।

4.   उस व्यक्ति का पता लगाएं, जो मानवता के लिए गुलबेनकियन पुरस्कार का पहला प्राप्तकर्ता बन गया है।
(A).
ग्रेटा थुनबर्ग
(B).
शिया बस्तिडा
(C).
कल्लन बेन्सन
(D).
जॉन पॉल जोस

उत्तरः

A

व्याख्याः

स्वीडन से एक 17 वर्षीय जलवायु कार्यकर्ता, ग्रेटा थुनबर्ग, कैलूस्टे गुलबेनकियन फाउंडेशन द्वारा सम्मानित, मानवता के लिए उद्घाटन (प्रथम संस्करण) गुलबेनकियन पुरस्कार के पहले प्राप्तकर्ता बने। 1 मिलियन यूरो (1.15 मिलियन USD) की राशि में पुरस्कार ने जलवायु परिवर्तन के कारण के लिए युवा पीढ़ी को जुटाने की उसकी क्षमता को मान्यता दी।

5.   एंटी-टैंक गाइडेड नाग मिसाइल का नाम बताएं, जिसका परीक्षण DRDO द्वारा ओडिशा के बालासोर में अंतरिम टेस्ट रेंज में किया गया था?
(A).
अग्नि
(B).
ब्रह्मोस
(C).
निर्भय
(D).
ध्रुवस्त्र

उत्तरः

D

व्याख्याः

रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) ने ओडिशा के बालासोर में अंतरिम टेस्ट रेंज में हेलिकॉप्टर के बिना ध्रुवस्त्रनाम की HELINA (हेलिकॉप्टर द्वारा लॉन्च नाग मिसाइल) एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल का उड़ान परीक्षण किया।

6.   DRDO की किस लैब ने भारत नामक विश्व का सबसे फुर्तीला और सबसे हल्का निगरानी ड्रोन विकसित किया?
(A).
हाई एनर्जी मैटेरियल्स रिसर्च लेबोरेटरी, पुणे
(B).
डिफेंस इलेक्ट्रॉनिक्स रिसर्च लेबोरेटरी, हैदराबाद
(C).
टर्मिनल बैलिस्टिक्स रिसर्च लेबोरेटरी, चंडीगढ़
(D).
डिफेंस इलेक्ट्रॉनिक्स ऍप्लिकेशन्स लेबोरेटरी, देहरादून

उत्तरः

C

व्याख्याः

रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) भारतीय सेना को ईस्टर लद्दाख (चीन सीमा) में वास्तविक नियंत्रण रेखा के साथ ऊंचाई वाले क्षेत्रों और पर्वतीय इलाकों की निगरानी के लिए भारत” (टर्मिनल बैलिस्टिक्स रिसर्च लेबोरेटरी – TBRL) द्वारा विकसित) नामक ड्रोन प्रदान करता है। भारत सीरीज़ के ड्रोन दुनिया के सबसे फुर्तीले और हल्के निगरानी वाले ड्रोनों में सूचीबद्ध हैं।

7.   किस देश ने पहली बार (जुलाई 2020) के लिए 3 डी प्रिंटिंग द्वारा बनाए गए MG TD-20 गैस टरबाइन इंजन का सफल उड़ान परीक्षण किया?
(A).
रूस
(B).
चीन
(C).
जर्मनी
(D).
भारत

उत्तरः

A

व्याख्याः

रक्षा उद्योग में रूसी फाउंडेशन फॉर एडवांस्ड रिसर्च प्रोजेक्ट्स ने बताया कि रूस ने पहली बार 3D प्रिंटिंग द्वारा बनाए गए MG TD-20 गैस टरबाइन इंजन का सफल उड़ान परीक्षण किया। उड़ान परीक्षण तातारस्तान के कज़ालबाश विमानन केंद्र में आयोजित किए गए थे। विमान का उत्पादन 2021-2022 पर निर्धारित है।

8.   ’Mi-8AMTSh-VN’ किस देश का हमला परिवहन हेलीकॉप्टर है?
(A). UAE
(B).
चीन
(C).
दक्षिण कोरिया
(D).
रूस

उत्तरः

D

व्याख्याः

रूसी हेलीकॉप्टर निर्माण कंपनी (रोस्टेक कॉरपोरेशन का हिस्सा) ने बताया कि रूस के नए Mi-8AMTSh-VN हमले के परिवहन हेलीकॉप्टर का परीक्षण किया जा रहा है। परीक्षणों का पहला चरण नवंबर में पूरा होना है। परीक्षण के बाद, इस प्रकार के दो नए वाहनों का भी परीक्षण किया जाएगा।

9.   बैरी जरमन जिनका हाल ही में निधन हो गया, वह किस खेल से जुड़े हैं?
(A).
हॉकी
(B).
टेनिस
(C).
बैडमिंटन
(D).
क्रिकेट

उत्तरः

D

व्याख्याः

पूर्व ऑस्ट्रेलियाई टेस्ट विकेट कीपर, एक पूर्व-अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद मैच रेफरी बैरी जरमन का 84 वर्ष की आयु में निधन हो गया, जिन्होंने 19 टेस्ट खेले और 14.81 के औसत से अपने 400 रनों के बीच दो अर्धशतक बनाए और 1959 में टेस्ट में पदार्पण किया।

10.      विश्व मौखिक स्वास्थ्य दिवस प्रतिवर्ष कब मनाया जाता था?
(A). 20
मार्च
(B). 21
जुलाई
(C). 26
जून
(D). 14
मई

उत्तरः

A

व्याख्याः

विश्व मौखिक स्वास्थ्य दिवस (WOHD) हर साल 20 मार्च को विश्व स्तर पर मनाया जाता है। इस दिन का उद्देश्य वैश्विक जागरूकता पैदा करना और सभी के लिए अच्छे मौखिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देना और सभी उम्र में स्वस्थ मुंह बनाए रखने के लिए व्यक्तियों को सशक्त बनाना है। अभियान 2020 का विषय # यूनाइट फॉर माउथ हेल्थ है। नोट: यह दिन पहली बार 2007 में FDI वर्ल्ड डेंटल फेडरेशन द्वारा घोषित किया गया था और पहली बार 2013 में आधिकारिक रूप से मनाया गया था।

11.      अर्थ ऑवर 2020’ को ________ पर देखा गया था।
(A). 28
मार्च
(B). 2
अप्रैल
(C). 14
मार्च
(D). 11
अप्रैल

उत्तरः

A

व्याख्याः

अर्थ ऑवर 2020, 28 मार्च (सालाना मार्च के अंतिम शनिवार) को मनाया जाता है, वर्ल्ड वाइड फंड फॉर नेचर (WWF) द्वारा एक घंटे का पालन (8.30 P.M- 9.30 P.M) आयोजित किया जाता है। मुख्य उद्देश्य प्रकृति की रक्षा पर वैश्विक बातचीत के बारे में जागरूकता पैदा करना है। इस वर्ष की घटना प्रकृति के लिए अपनी आवाज़ उठानाऔर कॉल फॉर ए स्ट्रांगर क्लाइमेट एक्शन है। नोट: इस अर्थ आवर की शुरुआत 2007 में सिडनी में एक प्रतीकात्मक लाइट्स-आउट इवेंट के रूप में WWF और भागीदारों द्वारा की गई थी।

12.      मराधू और हुलहुडू नामक द्वीपों पर गीदोशू मास प्लांट (मछली प्रसंस्करण संयंत्र) स्थापित करने के लिए किस देश ने भारत के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए?
(A). थाईलैंड
(B).
हांगकांग
(C).
बांग्लादेश
(D).
मालदीव

उत्तरः

D

व्याख्याः

भारत और मालदीव ने मालदीव के अडू शहर में दो द्वीपों पर मरदो और हुलहुदो में गीदोशू मास प्लांट (नेबरहुड फिश प्रोसेसिंग प्लांट) स्थापित करने के लिए समझौता किया। अनुबंध पर हस्ताक्षर समारोह वस्तुतः अडू शहर में आयोजित किया गया था, जिसमें मालदीव के विदेश सचिव अब्दुल गफूर मोहम्मद, मालदीव के भारत के उच्चायुक्त संजय सुधीर, मालदीव के विदेश मंत्रालय के अन्य सदस्यों के साथ भाग लिया था।

13.      किस राज्य के सेंट्रल इंस्टीट्यूट ऑफ पेट्रोकेमिकल्स इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी (CIPET) को परीक्षण, पीपीई किट के प्रमाणन के लिए NABL मान्यता प्राप्त है?
(A).
तमिलनाडु
(B).
असम
(C).
बिहार
(D).
ओडिशा

उत्तरः

D

व्याख्याः

केंद्रीय रसायन और प्रौद्योगिकी संस्थान (CIPET), भुवनेश्वर, ओडिशा, रसायन और उर्वरक मंत्रालय के तहत, रसायन और पेट्रोकेमिकल्स विभाग को व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण किट के परीक्षण और प्रमाणन के लिए परीक्षण और अंशांकन प्रयोगशालाओं की मान्यता के लिए राष्ट्रीय प्रत्यायन बोर्ड प्राप्त हुआ है।
नोट: NABL का मुख्यालय गुरुग्राम, हरियाणा है।

14.      बांग्लादेश के चटग्राम बंदरगाह के माध्यम से कोलकाता से शुरू होने वाले 1 कंटेनर कंटेनर का क्या नाम है जो हाल ही में अगरतला पहुंचा है?
(A). एमवी शेज्योति
(B).
एमवी हरमाटन
(C).
एमवी गल्फ स्टार
(D).
एमवी वीनस

उत्तरः

A

व्याख्याः

बांग्लादेश के चटोग्राम बंदरगाह के माध्यम से कोलकाता (पश्चिम बंगाल) से पहला कंटेनर जहाज एमवी शेज्योती अगरतला (त्रिपुरा) पहुंच गया है, केंद्रीय राज्य मंत्री (I/ C) मनसुख मंडाविया द्वारा 16 जुलाई, 2020 को हरी झंडी दिखाई गई।

15.      हाल ही में लोक प्रशासन 2020 में उत्कृष्टता के लिए पीएम पुरस्कार के लिए पुनर्गठन योजना किसने शुरू की?
(A). जितेंद्र सिंह
(B).
नितिन गडकरी
(C).
प्रहलाद सिंह पटेल
(D).
मुख्तार अब्बास नकवी

उत्तरः

A

व्याख्याः

जितेंद्र सिंह (प्रधान मंत्री कार्यालय (PMO) के लिए राज्य मंत्री, कार्मिक, सार्वजनिक शिकायतें, पेंशन, परमाणु ऊर्जा और अंतरिक्ष) ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से PM अवार्ड्स फॉर एक्सीलेंस इन पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन 2020 और वेब पोर्टल (www.pmawards.gov.in) के लिए पुनर्गठन योजना शुरू की।
इस साल, पहली बार, लोक प्रशासन में उत्कृष्टता के लिए PM पुरस्कार नमामि गंगे कार्यक्रम में शामिल जिला स्तर के अधिकारियों के प्रयासों को पहचानना चाहता है।

  <<<Previous MCQ Test                        Next MCQ Test>>>



Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved