Current Affairs (July-2020) Part-33

Current Affairs (July-2020) 
July Quiz Test-33
https://everestreader.blogspot.com/

1.   विश्व व्यापार संगठन (WTO) में पर्यवेक्षक का दर्जा प्राप्त करने वाला 25 वां देश कौन सा देश बना?
(A). अफगानिस्तान
(B).
ईरान
(C).
कजाकिस्तान
(D).
तुर्कमेनिस्तान

उत्तरः

D

व्याख्याः

तुर्कमेनिस्तान 25 वां देश बन गया, जिसे विश्व व्यापार संगठन (WTO) में पर्यवेक्षक का दर्जा दिया गया था, जो देश को जिनेवा, स्विट्जरलैंड में WTO मुख्यालय में स्थायी निवास स्थापित करने और इसकी कार्यवाही की निगरानी करने में सक्षम बनाता है। तुर्कमेनिस्तान व्यापार निकाय के साथ औपचारिक संबंध स्थापित करने वाला अंतिम पूर्व सोवियत गणराज्य भी बन गया। यह पर्यवेक्षक का दर्जा WTO की सामान्य परिषद के 5 वें आभासी सत्र के दौरान प्रदान किया गया था जो WTO मुख्यालय से आयोजित किया गया था और इसके सदस्य-राज्यों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया था।

2.   निकारागुआ गणराज्य अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन (ISA) फ्रेमवर्क समझौते (जुलाई 2020) पर हस्ताक्षर करने के लिए ______ देश बन गया है।
(A). 87 वां
(B). 85
वाँ
(C). 91
वाँ
(D). 82
वां

उत्तरः

A

व्याख्याः

निकारागुआ गणराज्य अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन (ISA) फ्रेमवर्क समझौते पर हस्ताक्षर करने वाला 87 वां देश बन गया, जो भारत के नेतृत्व में टिकाऊ ऊर्जा को बढ़ावा देने की पहल है। 87 हस्ताक्षरित देशों में से 67 देशों ने ISA फ्रेमवर्क समझौते की पुष्टि की है।

3.   वित्तीय सेवा क्षेत्र की नौकरियों के लिए ग्रामीण भारत में युवाओं को प्रशिक्षित करने और उन्हें प्रशिक्षित करने के लिए राष्ट्रीय कौशल विकास निगम (NSDC) के साथ किस भुगतान बैंक ने भागीदारी की?
(A). एयरटेल पेमेंट्स बैंक
(B).
इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक
(C).
पेटीएम पेमेंट्स बैंक
(D).
फिनो पेमेंट्स बैंक

उत्तरः

A

व्याख्याः

एयरटेल पेमेंट्स बैंक लिमिटेड ने ग्रामीण भारत में युवाओं को प्रशिक्षित और कौशल प्रदान करने के लिए राष्ट्रीय कौशल विकास निगम (NSDC) के साथ भागीदारी की है। इससे उन्हें रोजगार के अवसर खोजने और वित्तीय सेवा क्षेत्र में उद्यमी बनने में मदद मिलेगी। युवाओं को प्रदान किया जाने वाला ज्ञान और प्रशिक्षण ग्रामीण और अर्ध-शहरी भारत में वित्तीय और बैंकिंग सेवाओं को अधिक सुलभ बनाना है।

4.   किस बैंक ने इंस्टा क्लिक सेविंग अकाउंट नाम से 100% पेपरलेस डिजिटल सेल्फ-असिस्टेड ऑनलाइन बचत खाता लॉन्च किया?
(A). ICICI बैंक
(B).
बैंक ऑफ बड़ौदा
(C).
यूनियन बैंक ऑफ इंडिया
(D). HDFC
बैंक

उत्तरः

B

व्याख्याः

भारत का तीसरा सबसे बड़ा सार्वजनिक क्षेत्र का बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा (BoB) ने इंस्टा क्लिक बचत खाता लॉन्च किया, जो 100% पेपरलेस डिजिटल सेल्फ-असिस्टेड ऑनलाइन बचत खाता है। इसे वास्तविक समय में सक्रिय किया जा सकता है अर्थात्; ग्राहक मोबाइल नंबर पर प्राप्त MPIN के साथ बड़ौदा एम कनेक्ट प्लस एप्लिकेशन का उपयोग कर लेनदेन कर सकता है।

5.   सिंगापुर स्थित DBS बैंक के अनुमान के अनुसार वित्त वर्ष 2021 में भारत की GDP क्या होगी?
(A). -7%
(B). -4%
(C). -5%
(D). -6%

उत्तरः

D

व्याख्याः

DBS की रिपोर्ट के अनुसार (पूर्व में, सिंगापुर का विकास बैंक), सिंगापुर ब्रोकरेज, भारत का सकल घरेलू उत्पाद (GDP) वित्त वर्ष21 में 6% (-6%) से अनुबंध करेगा क्योंकि अर्थव्यवस्था को अभी भी COVID -19 संक्रमण वक्र को स्थिर करना है और आर्थिक रूप से प्रमुख राज्यों में कैसलोद के कारण है। इससे अर्थव्यवस्था बुरी तरह प्रभावित होगी। इसके पहले के पूर्वानुमान में, ब्रोकरेज ने -4.8% के रूप में वृद्धि का अनुमान लगाया था।

6.   तियानवेन -1’ किस देश का मंगल मिशन है?
(A). दक्षिण कोरिया
(B).
चीन
(C).
हांगकांग
(D).
थाईलैंड

उत्तरः

B

व्याख्याः

चीन के पहले पूरी तरह से होमग्रॉन मार्स मिशन तियानवेन -1 को चीन के हैनान द्वीप के वेनचांग सैटेलाइट लॉन्च सेंटर से लॉन्ग मार्च 5 रॉकेट द्वारा लॉन्च किया गया था।

7.   दक्षिण एशिया की पहली लीग कौन सी है जो विश्व लीग फोरम में शामिल हुई है?
(A). VIVO प्रो कबड्डी
(B).
इंडियन प्रीमियर लीग
(C).
इंडियन सुपर लीग
(D).
हॉकी इंडिया लीग

उत्तरः

C

व्याख्याः

हीरो इंडियन सुपर लीग (ISL) वर्ल्ड लीग लीग (WLF), पेशेवर फुटबॉल लीग के संघ में शामिल होता है। यह WLF में शामिल होने के लिए दक्षिण एशिया और एशिया में सातवें में से पहला लीग है। प्रीमियर लीग, ला लीगा और बुंडेसलिगा भी पेशेवर फुटबॉल लीग के संघ का हिस्सा हैं और लोगों द्वारा सबसे अधिक समर्थित लीग भी हैं।

8.   द पांडेमिक सेंचुरीनामक पुस्तक के लेखक कौन हैं?
(A). खालिद होसैनी
(B).
अतुल गवांडे
(C).
मार्क होनिग्सबौम
(D).
सी. जे. ल्योंस

उत्तरः

C

व्याख्याः

द स्पैन्डेमिक सेंचुरी, ए हिस्ट्री ऑफ़ ग्लोबल कंटैगियन फ्रॉम स्पेनिश फ़्लू से कोविद -19”, ब्रिटिश चिकित्सा इतिहासकार मार्क होन्सबायम द्वारा पिछले 100 वर्षों में 10 प्रकोपों को शामिल किया गया है, स्पैनिश फ़्लू (1918) से लेकर वर्तमान कॉरोनोवायरस (2019) तक। पुस्तक पेंगुइन पब्लिशर्स द्वारा प्रकाशित की गई है।

9.   राष्ट्रीय प्रसारण दिवस प्रतिवर्ष कब मनाया जाता था?
(A). 21 जुलाई
(B). 18
जुलाई
(C). 25
जुलाई
(D). 23
जुलाई

उत्तरः

D

व्याख्याः

प्रत्येक वर्ष 23 जुलाई को भारत में राष्ट्रीय प्रसारण दिवस के रूप में मनाया जाता है, जो 23 जुलाई 1927 को एक निजी कंपनी, बॉम्बे स्टेशन ऑफ़ द इंडियन ब्रॉडकास्टिंग कंपनी, द्वारा भारत में प्रसारित पहले रेडियो प्रसारण के रूप में मनाया जाता है। भारत में पहला प्रसारण जून 1923 में, बॉम्बे रेडियो क्लब द्वारा, कलकत्ता रेडियो क्लब की स्थापना की गई थी।

10.      युद्ध के अनाथों का विश्व दिवस हर साल _________ पर मनाया जाता था।
(A). 6 जनवरी
(B). 12
फरवरी
(C). 15
मार्च
(D). 21
अप्रैल

उत्तरः

A

व्याख्याः

युद्ध के अनाथों को संबोधित करने के लिए हर साल 6 जनवरी को विश्व अनाथ दिवस मनाया जाता था क्योंकि यह दुनिया भर में मानवीय और सामाजिक संकट बढ़ रहा है। इस दिन की शुरुआत फ्रांसीसी संगठन, SOS एनफैंट्स एन डेट्रेस द्वारा की गई थी। नोट: UNICEF (संयुक्त राष्ट्र बाल आपातकालीन कोष) के अनुसार, दुनिया भर में लगभग 153 मिलियन अनाथ हैं।

11.      आम दिवस 2020 मार्च 9 को देखा गया था। 2020 का विषय क्या है?
(A). समावेशी राष्ट्रमंडल
(B).
एक शांति-निर्माण राष्ट्रमंडल
(C).
एक कनेक्टेड कॉमनवेल्थ
(D).
कॉमन फ्यूचर डिलीवर करना: कनेक्ट करना, इनोवेट करना, ट्रांसफॉर्म करना

उत्तरः

D

व्याख्याः

आम दिवस 2020 को 9 मार्च को मनाया गया था। यह हर साल मार्च के दूसरे सोमवार को मनाया जाता था। इससे पहले दिन को 24 मई को 19 वीं सदी के अंत से ब्रिटिश साम्राज्य दिवस के रूप में मनाया जाता था, बाद में कनाडा सरकार के अनुरोध के आधार पर, दिन को 1977 में मार्च के दूसरे सोमवार में स्थानांतरित कर दिया गया। 2020 की थीम एक सामान्य भविष्य को जन्म दे रही है:डिलीवरिंग ए कॉमन फ्यूचर: कनेक्टिंग, इनोवेटिंग, ट्रांसफॉर्मिंग

12.      संयुक्त राष्ट्र द्वारा किस वर्ष को फलों और सब्जियों का अंतर्राष्ट्रीय वर्ष घोषित किया गया था?
(A). 2021
(B). 2020
(C). 2022
(D). 2024

उत्तरः

A

व्याख्याः

दिसंबर 2019 को, संयुक्त राष्ट्र ने वर्ष 2021 को खाद्य और कृषि संगठन (FAO) के अनुरोध पर आधारित फलों और सब्जियों के अंतर्राष्ट्रीय वर्ष के रूप में नामित किया है, फलों और सब्जियों में बढ़ते नुकसान और बर्बादी और वैश्विक अर्थव्यवस्था पर उनके नकारात्मक प्रभावों के बारे में जागरूकता पैदा करना और फलों और सब्जियों के उपभोग के पोषण और स्वास्थ्य लाभों को स्वीकार करना। नोट: FAO के आकलन के अनुसार, दुनिया का 14 प्रतिशत भोजन फसल के बिंदु से खुदरा स्तर तक खो जाता है।

13.      केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने हाल ही में वृक्षमण अभियाननाम से एक वृक्षारोपण अभियान शुरू किया है। वृक्षमण अभियानकिस मंत्रालय की पहल है?
(A). मिनिस्ट्री ऑफ होम अफेयर्स
(B).
मिनिस्ट्री ऑफ ह्यूमन रीसॉर्सिज़ एंड डिवेलॅप्मॅन्ट
(C).
मिनिस्ट्री ऑफ कोल
(D).
मिनिस्ट्री ऑफ कॉमर्स अंध इन्डस्ट्री

उत्तरः

C

व्याख्याः

मिनिस्ट्री ऑफ होम अफेयर्स, अमित शाह ने केंद्रीय कोयला, खान और संसदीय मामलों के मंत्री श्री प्रहलाद जोशी की उपस्थिति में कोयला मंत्रालय केवृक्षारोपण अभियानका शुभारंभ किया।

14.    भारतीय नौसेना का सबसे बड़ा सौर ऊर्जा संयंत्र भारतीय नौसेना अकादमी का उद्घाटन किस राज्य में किया गया था?
(A).
आंध्र प्रदेश
(B).
केरल
(C).
तेलंगाना
(D).
कर्नाटक

उत्तरः

B

व्याख्याः

वाइस एडमिरल अनिल कुमार चावल, फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ, दक्षिणी नौसेना कमान (SNC), ने भारतीय नौसेना अकादमी, एझीमाला, केरल में वस्तुतः 3 मेगावाट (MW) सबसे बड़े सौर ऊर्जा संयंत्र को नियोजित किया। यह परियोजना 2022 तक सौर ऊर्जा के 100 गीगावाट (GW) को प्राप्त करने के लिए भारत सरकार की राष्ट्रीय सौर मिशन की पहल का एक हिस्सा है।

15.    रजिस्ट्रार जनरल के सैंपल रजिस्ट्रेशन सिस्टम (SRS) के कार्यालय द्वारा जारी एक रिपोर्ट के अनुसार 2016-18 में भारत में मातृ मृत्यु अनुपात (MMR) क्या है?
(A). 121
(B). 139
(C). 147
(D). 113

उत्तरः

D

व्याख्याः

रजिस्ट्रार जनरल के सैंपल रजिस्ट्रेशन सिस्टम (SRS) के कार्यालय द्वारा जारी भारत में मातृ मृत्यु दर 2016-18 में विशेष बुलेटिनके अनुसार, भारत में मातृ मृत्यु दर 2015-17 में 122 से 2016-18 में घटकर 113 रह गई है और 2014-2016 में 130 और 2007-2009 की अवधि की तुलना में लगभग 100 मौतें कम।

  <<<Previous MCQ Test                        Next MCQ Test>>>

 


Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved