Current Affairs (July-2020) Part-34

Current Affairs (July-2020) 
July Quiz Test-34
https://everestreader.blogspot.com/

1.   अफोर्डेबल और मिड इनकम हाउसिंग (SWAMIH) इन्वेस्टमेंट फंड I (जुलाई 2020) के लिए विशेष विंडो के तहत 81 परियोजनाओं के लिए स्वीकृत राशि क्या है?
(A). 8776
करोड़ रु
(B). 8112
करोड़ रु
(C). 8767
करोड़ रु
(D). 9357
करोड़ रु

उत्तरः

C

व्याख्याः

केंद्रीय वित्त और कॉरपोरेट मामलों के मंत्री, निर्मला सीतारमण ने बताया कि अब तक 87 परियोजनाओं के लिए सस्ती परियोजनाओं और मध्य आय आवास (SWAMIH) निवेश निधि I के लिए विशेष विंडो के तहत 81 परियोजनाओं के लिए मंजूरी दी गई है। स्वीकृत परियोजनाएं पूरे भारत में लगभग 60,000 घरों को पूरा करने में सक्षम होंगी। यह घोषणा तब की गई जब SWAMIH के प्रदर्शन की समीक्षा वित्त मंत्रालय के सचिवों और भारतीय स्टेट बैंक, SBI कैपिटल मार्केट्स लिमिटेड और SBICAPS वेंचर्स लिमिटेड (SVL) की वरिष्ठ प्रबंधन टीम के साथ की गई।

2.   विज्ञान-आधारित लक्ष्य पहल (SBTi) के लिए साइन अप करने के लिए भारत का पहला बंदरगाह कौन सा है?
(A). ज़ेन शिपिंग और पोर्ट्स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड
(B). Nyk
लाइन इंडिया प्राइवेट लिमिटेड
(C).
एमएससी एजेंसी इंडिया प्राइवेट लिमिटेड
(D).
अदानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक ज़ोन लिमिटेड

उत्तरः

D

व्याख्याः

अडानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक ज़ोन लिमिटेड (APSEZ) विज्ञान आधारित लक्ष्य पहल (SBTi) के लिए साइन अप करने के लिए विश्व स्तर पर पहला भारतीय बंदरगाह और 7 वाँ पोर्ट बन जाता है। SBTi के लिए प्रतिबद्धता पत्र पर हस्ताक्षर करके, APSEZ विज्ञान आधारित उत्सर्जन में कमी के लक्ष्य (उनकी संपूर्ण मूल्य श्रृंखला में) निर्धारित करने के लिए प्रतिबद्ध है जो पूर्व-औद्योगिक स्तरों से 1.5 डिग्री सेल्सियस से अधिक ग्लोबल वार्मिंग रखते हैं।

3.   हाल ही में किस IIT ने SPRING प्रोजेक्ट (भारत यूरोपीय संघ ने हाल ही में SPRING प्रोजेक्ट के लिए भागीदारी की) के माध्यम से गंगा और गोदावरी नदियों में सीवेज के पानी को शुद्ध करने के लिए एक जैव-प्रौद्योगिकी आधारित जल उपचार प्रणाली विकसित करने जा रहा है?
(A). IIT अहमदाबाद
(B). IIT BHU
(C). IIT
कलकत्ता
(D). IIT
मद्रास

उत्तरः

B

व्याख्याः

IIT (भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान), बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (BHU) ने SPRING प्रोजेक्ट के माध्यम से गंगा और गोदावरी नदियों में बहने वाले सीवेज जल के शोधन के लिए एक जैव प्रौद्योगिकी आधारित जल उपचार प्रणाली विकसित करने के लिए। परियोजना को भारतीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय, यूरोपीय संघ के साथ जैव प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा वित्त पोषित किया गया है।

4.   करदाताओं और कर अधिकारियों (जुलाई 2020) के बीच सूचना के प्रवाह को बढ़ाने के लिए केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) ने किस रूप को संशोधित किया था?
(A). फॉर्म 26AS
(B).
फॉर्म 15IC
(C).
फॉर्म 10BA
(D).
फॉर्म 44AB

उत्तरः

A

व्याख्याः

करदाताओं और कर अधिकारियों के बीच सूचना के प्रवाह को बढ़ाने के लिए, केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) ने 2020-2021 के इस आकलन वर्ष से एक संशोधित ऑटो-जनरेट फॉर्म 26AS नाम दिया है, जिसका नाम है वार्षिक सूचना विवरण (AIS)”। नए और पुराने रूप के बीच महत्वपूर्ण अंतर यह है कि पूर्व मेंनिर्दिष्ट वित्तीय लेनदेन (SFT)” के विवरण को भी प्रतिबिंबित किया जाएगा, यानी सभी उच्च मूल्य के व्यक्तियों, कंपनियों, साझेदारी फर्मों, आदि। जो कर विभाग के साथ आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 285BA के तहत दायर किए गए हैं।

5.   13 लाख करोड़ रुपये (दुनिया में 48 वें) के बाजार पूंजीकरण तक पहुंचने वाली पहली भारतीय कंपनी कौन सी है?
(A). रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड
(B).
एचडीएफसी बैंक
(C).
भारती एयरटेल
(D).
टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज

उत्तरः

A

व्याख्याः

शेयर बाजार के आंकड़ों के रूप में, रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) 13 लाख करोड़ रुपये के बाजार पूंजीकरण तक पहुंचने वाली पहली भारतीय कंपनी बन गई। यह एबट लैब्स, ओरेकल, शेवरॉन और यूनीलीवर से आगे, एम-कैप द्वारा दुनिया की 48 वीं सबसे बड़ी कंपनी बन जाती है। इसने पहली बार 2000 रुपये के शेयर मूल्य को भी पार कर लिया। विश्व स्तर पर, सऊदी अरामको 1.7 ट्रिलियन डॉलर के उच्चतम मार्केट कैप के साथ कंपनी है, जिसके बाद ऐप्पल, माइक्रोसॉफ्ट, अमेज़ॅन और अल्फाबेट हैं। रिलायंस एशिया की 10 वीं सबसे ऊंची एम-कैप कंपनी है। चीन का अलीबाबा समूह वैश्विक स्तर पर 7 वें स्थान पर है।

6.   किस देश ने रिलायंस जियो को क्लीन टेल्कोसकंपनियों की सूची (जुलाई 2020) में जोड़ा है?
(A). संयुक्त राज्य अमेरिका
(B).
चीन
(C).
जापान
(D).
यूनाइटेड किंगडम

उत्तरः

A

व्याख्याः

संयुक्त राज्य अमेरिका ने रिलायंस जियो को उन कंपनियों के बीच सूचीबद्ध किया जो क्लीन टेलकोसबन रही हैं (जो चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के निगरानी राज्य के उपकरणों के साथ व्यापार करना अस्वीकार करती हैं, जैसे कि हुआवेई)।

7.   किस PSU ने ओडिशा में फ्लोटिंग सोलर पावर प्रोजेक्ट विकसित करने के लिए ग्रीन एनर्जी कॉर्पोरेशन ऑफ ओडिशा लिमिटेड (GEDCOL) के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए?
(A).
ग्रामीण विद्युतीकरण निगम
(B).
राष्ट्रीय पनबिजली शक्ति निगम
(C).
भारत पर्यटन विकास निगम
(D).
हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड

उत्तरः

B

व्याख्याः

राष्ट्रीय पनबिजली शक्ति निगम ने ओडिशा राज्य में 500 मेगावाट (मेगावाट) की कुल क्षमता के साथ फ्लोटिंग सौर ऊर्जा परियोजनाओं को विकसित करने के लिए द ग्रीन एनर्जी कॉर्पोरेशन ऑफ ओडिशा लिमिटेड (GEDCOL) के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। परियोजना का पहला चरण कार्य मार्च 2022 तक शुरू होगा।

8.   पेरिस स्थित UIC (यूनियन इंटरनेशनेल डेस केमिन्स/ इंटरनेशनल यूनियन ऑफ रेलवे) के उपाध्यक्ष के रूप में किसे नामित किया गया है?
(A). अरुण कुमार
(B).
राजेश तिवारी
(C).
पी सी शर्मा
(D).
विनोद कुमार

उत्तरः

A

व्याख्याः

रेलवे सुरक्षा बल (RPF) के महानिदेशक श्री अरुण कुमार को जुलाई 2020 से जुलाई 2022 तक UIC स्थित पेरिस के सुरक्षा मंच के उपाध्यक्ष के रूप में नामित किया गया है।

9.   फोर्ब्स की अरबपतियों की रियल-टाइम रैंकिंग के अनुसार, विश्व के सबसे अमीर आदमी की सूची (जुलाई 2020) में मुकेश अंबानी ($ 75 बिलियन की दौलत) की रैंक क्या है?
(A). 2 वाँ
(B). 8
वाँ
(C). 5
वाँ
(D). 7
वाँ

उत्तरः

C

व्याख्याः

फोर्ब्स द्वारा अरबपतियों की वास्तविक समय की रैंकिंग के अनुसार, रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) के अध्यक्ष और CEO मुकेश अंबानी (63), 75 बिलियन अमरीकी डालर की अनुमानित संपत्ति के साथ दुनिया के पांचवें सबसे अमीर आदमी बन गए।

10.      PM मोदी द्वारा संबोधित इंडिया आइडियाज समिट 2020 का विषय क्या है?
(A). “समावेशी विकास के लिए विचार
(B). “
बिल्डिंग ए बेटर फ्यूचर
(C). “
विकास के लिए SDG”
(D). “
आगे बढ़ रहा है

उत्तरः

B

व्याख्याः

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने दो दिन लंबे (21-22 जुलाई) वर्चुअल इंडिया आइडियाज समिट 2020 में मुख्य भाषण दिया, जिसे यूएस-इंडिया बिजनेस काउंसिल (USIBC) ने बिल्डिंग ए बेटर फ्यूचरथीम के तहत होस्ट किया था। वर्ष 2020 ने परिषद के गठन की 45 वीं वर्षगांठ को चिह्नित किया।

11.      भारत ने वर्ल्ड बैंक की (WB) ईज़ ऑफ डूइंग बिज़नेस रैंकिंग में _____ स्थान पर पहुंचने का लक्ष्य रखा?
(A). 75 वाँ
(B). 60
वाँ
(C). 50
वाँ
(D). 80
वाँ

उत्तरः

C

व्याख्याः

अक्टूबर 2019 में, भारत विश्व बैंक की (WB) ईज़ ऑफ डूइंग बिज़नेस रैंकिंग में 190 देशों में 63 वें स्थान पर पहुंच गया। अब, भारत का लक्ष्य 50 वें स्थान पर पहुंचना है।

12.      जुलाई 2020 में आयोजित G20 डिजिटल अर्थव्यवस्था मंत्रियों की आभासी बैठक में भारत का प्रतिनिधित्व किसने किया?
(A). पीयूष गोयल
(B).
राज कुमार सिंह
(C).
रविशंकर प्रसाद
(D).
गिरिराज सिंह

उत्तरः

C

व्याख्याः

केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री, श्री रविशंकर प्रसाद ने राष्ट्रपति सऊदी अरब के तहत G20 डिजिटल अर्थव्यवस्था मंत्रियों की आभासी बैठक में भारत का प्रतिनिधित्व किया।

13.      भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग ने अडानी पोर्ट्स और SEZ लिमिटेड के किस पोर्ट कंपनी के अधिग्रहण के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है?
(A). ज़ेन शिपिंग और पोर्ट्स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड
(B).
कृष्णापटनम पोर्ट कंपनी लिमिटेड
(C).
एमएससी एजेंसी इंडिया प्राइवेट लिमिटेड
(D).
सेपोल पोर्ट प्राइवेट लिमिटेड

उत्तरः

B

व्याख्याः

भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (CCI) ने अडानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक ज़ोन लिमिटेड (APSEZ) द्वारा कृष्णापटनम पोर्ट कंपनी लिमिटेड (KPCL) के अधिग्रहण को मंजूरी दे दी है। प्रस्तावित संयोजन APSEZ द्वारा इक्विटी शेयर होल्डिंग और KPCL के पूर्ण प्रबंधन नियंत्रण के अधिग्रहण की परिकल्पना करता है।

14.      कौन सा मंत्रालय पहली बार भारतीय स्कोलास्टिक मूल्यांकन (Ind-SAT) टेस्ट 2020 आयोजित करने जा रहा है?
(A). मिनिस्ट्री ऑफ होम अफेयर्स
(B).
मिनिस्ट्री ऑफ ह्यूमन रीसॉर्सिज़ एंड डिवेलॅप्मॅन्ट
(C).
मिनिस्ट्री ऑफ ट्राइबल अफेयर्स
(D).
मिनिस्ट्री ऑफ कॉमर्स अंध इन्डस्ट्री

उत्तरः

B

व्याख्याः

मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने 22 जुलाई, 2020 को भारत कार्यक्रम में अध्ययन के तहत पहली बार भारतीय स्कोलास्टिक मूल्यांकन (Ind-SAT) टेस्ट 2020 आयोजित किया। परीक्षा राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी द्वारा प्रचलित इंटरनेट मोड में आयोजित की गई थी। Ind-SAT परीक्षा विदेशी छात्रों के लिए चुनिंदा भारतीय विश्वविद्यालयों में प्रवेश और छात्रवृत्ति देने के लिए है।

15.      किस राज्य सरकार ने नहर-आधारित जलापूर्ति के लिए 285.71 मिलियन अमरीकी डालर की परियोजना को मंजूरी दी (परियोजना निधि का 70% विश्व बैंक द्वारा पेश किया जाएगा)?
(A). गुजरात
(B).
हरियाणा
(C).
महाराष्ट्र
(D).
पंजाब

उत्तरः

D

व्याख्याः

मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह की अध्यक्षता में पंजाब मंत्रिमंडल ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से अमृतसर और लुधियाना शहरों के लिए नहर-आधारित जल आपूर्ति के लिए 285.71 मिलियन अमरीकी डालर (2,130 करोड़ रुपये से अधिक) की परियोजना को मंजूरी दी। इन परियोजनाओं के वित्तपोषण की पेशकश विश्व बैंक (70%) और पंजाब सरकार (30%) द्वारा की जाएगी। इसके अलावा, कैबिनेट ने लैंड पूलिंग नीति में संशोधन को भी मंजूरी दी।

  <<<Previous MCQ Test                        Next MCQ Test>>>

 


Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved