Current Affairs (July-2020) Part-35

Current Affairs (July-2020) 
July Quiz Test-35
https://everestreader.blogspot.com/

1.   हाल ही में पेपरलेस नेशनल ट्रांजिट पास सिस्टम (NTPS) की पायलटिंग किसने शुरू की?
(A). प्रकाश जावड़ेकर
(B).
नितिन गडकरी
(C).
नरेंद्र मोदी
(D).
अमित शाह

उत्तरः

A

व्याख्याः

केंद्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री, प्रकाश केशव जावड़ेकर ने डिजिटल इंडिया मूवमेंट की दिशा में एक और कदम के रूप में, नई दिल्ली में इंदिरा पारावरन भवन से नेशनल ट्रांजिट पास सिस्टम (NTPS) का प्रायोगिक रूप से शुभारंभ किया। पायलट प्रोजेक्ट मध्य प्रदेश (MP) और तेलंगाना में कार्यात्मक होगा, और इस दिवाली तक यह पैन इंडिया में चालू हो जाएगा। NTPS एक ऑनलाइन ट्रांज़िट सिस्टम द्वारा मैन्युअल पेपर-आधारित ट्रांजिट सिस्टम की जगह लेगा, जिससे लकड़ी, बांस और अन्य मामूली वन उपज की आवाजाही में आसानी होगी।

2.   किस संस्था ने दुनिया भर में कानूनी जानकारी प्रदान करने के लिए ‘COVID-19 लॉ लैबकी पहल शुरू की है?
(A). एमनेस्टी इंटरनेशनल
(B).
संयुक्त राष्ट्र बाल कोष
(C).
राष्ट्रमंडल राष्ट्र
(D).
विश्व स्वास्थ्य संगठन

उत्तरः

D

व्याख्याः

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने अन्य प्रमुख निकायों के साथ मिलकर COVID-19 लॉ लैब (www.COVIDLawLIN.org) लॉन्च की थी। यह उन कानूनों का डेटाबेस है, जिन्हें देशों ने COVID-19 महामारी के जवाब में लागू किया था। यह देशों को दुनिया भर में महामारी का प्रबंधन करने के लिए मजबूत कानूनी ढांचा स्थापित करने और लागू करने में मदद करेगा। यह एक महामारी के लिए शासन की प्रतिक्रिया का अध्ययन शुरू करने और यह मापने के लिए कि क्या काम करता है और क्या नहीं। लैब संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (UNDP), WHO, HIV/एड्स पर संयुक्त संयुक्त राष्ट्र कार्यक्रम (UNएड्स) और जॉर्जटाउन विश्वविद्यालय में नेशनल एंड ग्लोबल हेल्थ लॉ के लिए ओनील इंस्टीट्यूट की संयुक्त परियोजना है।

3.   किस बैंक ने COVID-19 बीमारी के प्रभावों पर ग्रीन रिकवरीके लिए ग्रीन क्लाइमेट फंड (GCF) से हाथ मिलाया है?
(A). एशियन इन्फ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट बैंक (AIIB)
(B).
न्यू डेवलपमेंट बैंक (NDB)
(C).
एशियाई विकास बैंक (ADB)
(D).
विश्व बैंक (WB)

उत्तरः

C

व्याख्याः

एशियन डेवलपमेंट बैंक (ADB) और ग्रीन क्लाइमेट फंड (GCF) ने ग्रीन रिकवरीकी ओर भागीदार बनने के लिए सहमति व्यक्त की। यह उन लोगों के लिए मदद करना है जो COVID-19 महामारी के कारण कठोर आर्थिक प्रभाव का सामना कर रहे हैं। वे गैर-संप्रभु संचालन पर सहयोग को मजबूत करने के लिए सहमत हुए, जबकि जीसीएफ की प्रक्रियाओं को सुनिश्चित करना जितना संभव हो उतना ही लचीला है, जितना कि पैमाने पर वित्तपोषण को बढ़ावा देना। ABD ने COVID-19 के लिए 20 बिलियन अमरीकी डालर के सहायता पैकेज की पेशकश की है।

4.   दुनिया के सबसे बड़े ग्लोबल फिनटेक फेस्टिवल के किस संस्करण का आयोजन पेमेंट्स काउंसिल ऑफ इंडिया (PCI) और फिनटेक कन्वर्जेंस काउंसिल (FCC) ने फिनटेक: विथ एंड बियोंड कोविदथीम पर किया था?
(A). 2 वां
(B). 5
वां
(C). 1
वां
(D). 4
वां

उत्तरः

C

व्याख्याः

दो दिनों का लंबा संस्करण (22-23 जुलाई, 2020) दुनिया का सबसे बड़ा ग्लोबल फिनटेक फेस्ट (GFF) वस्तुतः आयोजित किया गया था जिसे पेमेंट्स काउंसिल ऑफ इंडिया (PCI) और फिनटेक कन्वर्जेंस काउंसिल (FCC) ने नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) में आयोजित किया था फिनटेक: विथ एंड बियॉन्ड COVID” थीम के तहत। फेस्ट का उद्देश्य वैश्विक फिनटेक और बैंकिंग, वित्तीय सेवाओं और बीमा (BFSI) क्षेत्र को एक साथ लाना था।

5.   भारतीय रिजर्व बैंक ने हाल ही में क्यूआर कोड के विश्लेषण के लिए समिति की रिपोर्टको प्रचारित किया। समिति की अध्यक्षता किसने की?
(A). दीपक बी. फाटक
(B).
अरविंद कुमार
(C).
सुनील मेहता
(D).
एएस रामास्त्री

उत्तरः

A

व्याख्याः

भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने प्रो. दीपक बी. फाटक की अध्यक्षता में 10 अगस्त, 2020 से पहले QR कोड के उपयोग से जुड़े या वर्तमान में जुड़े विभिन्न उद्योग खिलाड़ियों की टिप्पणियों/ सुझावों के लिए इसकी वेबसाइट पर “QR कोड के विश्लेषण के लिए समिति की रिपोर्टको प्रचारित किया।

6.   ग्लोबल पेमेंट फेस्टिवल 2020 में नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) द्वारा यूनाइटेड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) की कौन सी सुविधा शुरू की गई थी।
(A). UPI स्कैन
(B). UPI
कैश
(C). UPI
ऑटोपे
(D). UPI
ट्रांसफर

उत्तरः

C

व्याख्याः

भारत में ऑनलाइन आवर्ती भुगतानों को आसान बनाने के लिए, एनपीसीआई ने यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) ऑटोपे फीचर की शुरुआत की। यह एक वन-स्टॉप फिनटेक भुगतान समाधान है जो ग्राहकों को अपनी UPI ID या QR स्कैन के माध्यम से ई-जनादेश बनाने की अनुमति देता है। 2,000 रुपये से कम के लेनदेन के लिए, ग्राहकों को अपने खाते को एक बार के लिए UPI पिन के माध्यम से प्रमाणित करना होगा और बाद में मासिक भुगतान स्वचालित रूप से डेबिट हो जाएंगे। 2,000 रुपये से अधिक की राशि के लिए, प्रत्येक जनादेश के लिए एक UPI पिन प्रमाणीकरण की आवश्यकता होगी।

7.   किस संगठन ने स्टेट बैंक ऑफ मॉरीशस, एनकैश, YAP और रूपे के साथ SBM EnKash RuPay व्यवसाय कार्ड नामक एक वाणिज्यिक कार्ड लॉन्च किया?
(A). NPCI
(B). SWITCH
(C). AePS
(D). IFSC

उत्तरः

A

व्याख्याः

नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने स्टेट बैंक ऑफ मॉरिशस (SBM) इंडिया, EnKash, YAP (API- एप्लिकेशन प्रोग्रामिंग इंटरफेस प्रोवाइडर) और RuPay के साथ युवा उद्यमियों और छोटे व्यवसाय मालिकों के लिए साझेदारी में RuPay वाणिज्यिक कार्ड लॉन्च किया। कार्ड को SBM टचपॉइंट के माध्यम से वितरित किया जाएगा।

8.   अमेज़न ने 100% पेपरलेस ऑटो बीमा की पेशकश करने के लिए किस सामान्य बीमा कंपनी के साथ भागीदारी की?
(A). Acko जनरल इंश्योरेंस
(B).
बजाज आलियांज जनरल इंश्योरेंस कंपनी
(C). HDFC ERGO
जनरल इंश्योरेंस कंपनी
(D). SBI
जनरल इंश्योरेंस

उत्तरः

A

व्याख्याः

Amazon Pay, अमेज़न इंडिया के पेमेंट आर्म ने भारत में दो और चार पहिया वाहनों के लिए ऑटो बीमा की पेशकश करने के लिए Acko जनरल इंश्योरेंस लिमिटेड के साथ साझेदारी की है, 100% कागज रहित बीमा योजना। ग्राहक इस ऑटो बीमा का भुगतान अमेज़न पे पेज, अमेज़ॅन ऐप या मोबाइल वेबसाइट से कर सकते हैं और मूल विवरण प्रदान करके अपनी कार या बाइक के बीमा के लिए बोली प्राप्त कर सकते हैं।

9.   ICICI लोम्बार्ड ने किस डिजिटल वॉलेट कंपनी के साथ भागीदारी की है जो सस्ती अस्पताल दैनिक नकद लाभ प्रदान करती है?
(A). BHIM
(B). Jio
मनी
(C).
फोनपे
(D).
पेटीएम

उत्तरः

C

व्याख्याः

PhonePe के साथ साझेदारी में ICICI लोम्बार्ड ने अपने ग्रुप सेफगार्ड इंश्योरेंस पॉलिसी के तहत हॉस्पिटल डेली कैश बेनिफिट लॉन्च किया है, जो एक पवित्र-आधारित बीमा उत्पाद है। यह एक कस्टमाइज़्ड हॉस्पिटलाइज़ेशन पॉलिसी है जो PhonePe उपयोगकर्ताओं को चोट या बीमारियों (COVID-19 सहित) के कारण अस्पताल में भर्ती होने पर एक सुनिश्चित राशि प्राप्त करने की अनुमति देती है।

10.      इंडियन ओवरसीज बैंक (IOB) के MD&CEO के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?
(A). पार्थ प्रतिम सेनगुप्ता
(B).
सुब्रमण्यन सुंदर
(C).
कर्णम सेकर
(D).
एम चिदंबरम

उत्तरः

A

व्याख्याः

इंडियन ओवरसीज बैंक (IOB) ने श्री पार्थ प्रतिम सेनगुप्ता को अपना नया प्रबंध निदेशक (MD) और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) नियुक्त किया है, और उनका कार्यकाल 31 दिसंबर, 2022 तक या अगले आदेशों तक समाप्त हो रहा है। वह कर्णम सेकर की जगह लेते हैं, जो 30 जून, 2020 को सेवानिवृत्त हुए थे।

11.      MSME क्षेत्र का समर्थन करने के लिए रेस्टार्टइंडियानामक एक मंच का शुभारंभ किसने किया?
(A). निर्मला सीतारमण
(B).
नितिन गडकरी
(C).
अमित शाह
(D).
राज कुमार सिंह

उत्तरः

B

व्याख्याः

केंद्रीय सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम (MoMSME) के केंद्रीय मंत्री नितिन जयराम गडकरी ने एक परामर्श मंच www.restartindia.com लॉन्च किया। यह मुथूट फिनकॉर्प और INKtalks द्वारा संयुक्त रूप से शुरू किया गया था, ताकि राष्ट्र भर में व्यापार को फिर से शुरू करने के लिए MSME क्षेत्र का समर्थन किया जा सके।

12.      प्रवासियों को नौकरी के अवसर खोजने में मदद करने के लिए प्रवासी रोज़गारनाम का ऐप किसने लॉन्च किया?
(A). अमिताभ बच्चन
(B).
सोनू सूद
(C).
सलमान खान
(D).
रणवीर सिंह

उत्तरः

B

व्याख्याः

अभिनेता सोनू सूद ने देश भर में विभिन्न क्षेत्रों में सही नौकरी के अवसर खोजने के लिए श्रमिकों को सहायता प्रदान करने के लिए एक ऐप प्रवासी रोज़गारशुरू किया है। इस पहल को देश के विभिन्न हिस्सों में प्रवासी श्रमिकों के लिए रोजगार के सही अवसरों की तलाश के लिए गांवों में सामुदायिक पहुंच द्वारा समर्थित किया जाएगा।

13.      विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के तपेदिक विरोधी कार्यक्रम के तहत, भारत ने किस देश को 1 मिलियन USD की चिकित्सा सहायता दी?
(A). मलेशिया
(B).
सिंगापुर
(C).
जापान
(D).
उत्तर कोरिया

उत्तरः

D

व्याख्याः

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अनुरोध पर, भारत सरकार (GoI) ने उत्तर कोरिया के नाम से प्रसिद्ध डेमोक्रेटिक पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ कोरिया (DPRK) में लगभग 1 मिलियन अमरीकी डालर मूल्य की तपेदिक रोधी दवाओं के रूप में चिकित्सा सहायता बढ़ाई है। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि नई दिल्ली की चिकित्सा सहायता उत्तर कोरिया में चल रहे WHO के एंटी-ट्यूबरकुलोसिस प्रोग्राम के तत्वावधान में है और इसलिए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) द्वारा लगाए गए प्रतिबंधों से छूट दी गई है।

14.      कौन सा देश डबल स्टैक कंटेनरों में फिट होने वाली दुनिया की पहली विद्युतीकृत रेल सुरंग का निर्माण करता है?
(A). यूनाइटेड किंगडम
(B).
भारत
(C).
चीन
(D).
संयुक्त राज्य अमेरिका

उत्तरः

B

व्याख्याः

भारत एक किलोमीटर (किमी) लंबी दुनिया की पहली विद्युतीकृत रेल सुरंग बनाता है जो डबल स्टैक कंटेनरों के लिए उपयुक्त है। यह हरियाणा के सोहना के पास पश्चिमी समर्पित फ्रेट कॉरिडोर (WDFC) पर अरावली पर्वत के माध्यम से कटता है। यह परियोजना DFCCIL (डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड) द्वारा कार्यान्वित की जाती है।

15.      केंद्रीय कृषि और किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने किस राज्य में वर्ल्ड क्लास स्टेट ऑफ़ आर्ट हनी टेस्टिंग लेबोरेटरी का उद्घाटन किया?
(A). तमिलनाडु
(B).
अरुणाचल प्रदेश
(C).
गुजरात
(D).
सिक्किम

उत्तरः

C

व्याख्याः

केंद्रीय कृषि और किसान कल्याण मंत्री श्री नरेंद्र सिंह तोमर ने वस्तुतः वर्ल्ड क्लास स्टेट ऑफ़ आर्ट हनी टेस्टिंग लेबोरेटरी का उद्घाटन किया। इसे भारत में पहली सरकारी हनी टेस्टिंग लैब माना जाता है। परीक्षण प्रयोगशाला की स्थापना NBB (नेशनल बी बोर्ड) के सहयोग से गुजरात के आणंद में राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड (NDDB) द्वारा की गई थी।

  <<<Previous MCQ Test                        Next MCQ Test>>>

 


Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved