Current Affairs (July-2020) Part-36

Current Affairs (July-2020) 
July Quiz Test-36
https://everestreader.blogspot.com/

1.   हाल ही में किस राज्य/ केन्द्र शासित प्रदेश में मैकडैमिसेशन कार्यक्रम शुरू किया गया?
(A). लद्दाख
(B).
अरुणाचल प्रदेश
(C).
जम्मू और कश्मीर
(D).
हिमाचल प्रदेश

उत्तरः

C

व्याख्याः

जम्मू और कश्मीर के लेफ्टिनेंट गवर्नर (J & K), गिरीश चंद्र मुर्मू ने जम्मू-कश्मीर में सड़कों को बेहतर बनाने के लिए मैकडैमिसेशन प्रोग्रामशुरू किया। इस कार्यक्रम में 11,000 किलोमीटर के फेयर-वेदर सड़कों के साथ-साथ सभी सड़कों का 100% मैकडैमैजेशन शामिल है।

2.   किस राज्य के बागवानी विभाग ने 2020 तक पांच दिवसीय उपोष्णकटिबंधीय फल एक्सपो का आयोजन किया?
(A). पंजाब
(B).
हरियाणा
(C).
महाराष्ट्र
(D).
मध्य प्रदेश

उत्तरः

B

व्याख्याः

हरियाणा बागवानी विभाग ने 18 से 22 जुलाई 2020 तक जिला कुरुक्षेत्र के लाडवा में सेंटर फॉर सब-ट्रॉपिकल फ्रूट (इंडो-इज़राइल प्रोजेक्ट) में पांच दिवसीय उप-उष्णकटिबंधीय फल एक्सपो 2020 का आयोजन किया। इस आयोजन का उद्घाटन कृषि और किसान कल्याण विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव संजीव कौशल ने किया। घटना से लोगों को उप-उष्णकटिबंधीय फल की किस्मों और उनकी खेती की तकनीक के बारे में जानने में मदद मिलती है।

3.   विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग ने भारत को समर्थन देने के लिए कितना करोड़ का फंड बनाया रूस ने प्रौद्योगिकी विकास के लिए संयुक्त अनुसंधान एवं विकास का सहयोग किया?
(A). 25 करोड़
(B). 20
करोड़
(C). 15
करोड़
(D). 12
करोड़

उत्तरः

C

व्याख्याः

विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय के तहत विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग (DST) ने रूस के फाउंडेशन फॉर स्मॉल इनोवेटिव एंटरप्राइजेज (FASIE) की सहायता से साझेदारी में भारत-रूस संयुक्त प्रौद्योगिकी मूल्यांकन और त्वरित व्यावसायीकरण कार्यक्रम शुरू किया। भारतीय पक्ष में, कार्यक्रम को डीएसटी की ओर से फेडरेशन ऑफ इंडियन चैम्बर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (फिक्की) द्वारा कार्यान्वित और वित्त पोषित किया जाएगा। कार्यक्रम दो वार्षिक चक्रों के माध्यम से चलेगा और शीर्ष पांच चयनित भारतीय और रूसी भागीदारों को आंशिक धन सहायता प्रदान की जाएगी। डीएसटी भारतीय एसएमई/ स्टार्ट-अप्स को 15 करोड़ रुपये तक का फंड देगा और FASIE रूसी परियोजनाओं को समान धन मुहैया कराएगा।

4.   केंद्र सरकार ने भारत के साथ भूमि सीमाओं को साझा करने वाले देशों से सार्वजनिक खरीद पर प्रतिबंध लगाने के लिए सामान्य वित्तीय नियमों (GFRs) 2017 में संशोधन किया। कितने देश भारत के साथ भूमि सीमा साझा करते हैं?
(A). 9
(B). 8
(C). 7
(D). 6

उत्तरः

C

व्याख्याः

भारत सरकार (GoI) ने सामान्य वित्तीय नियमों (GFRs) 2017 के नियम 144 में संशोधन किया है, जिसका शीर्षक है सार्वजनिक खरीद के मौलिक सिद्धांतउप-नियम (ix) डालकर जिसने सार्वजनिक खरीद निविदाओं में भारत के साथ भूमि सीमाओं को साझा करने वाले देशों की बोली लगाने वालों पर प्रतिबंध लगाया है। यह निर्णय भारत की रक्षा और राष्ट्रीय सुरक्षा को मजबूत करने के लिए लिया गया है। इस संबंध में आदेश वित्त मंत्रालय के व्यय विभाग (DoE) द्वारा जारी किया गया है। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि भारत अफगानिस्तान, चीन, नेपाल, भूटान, पाकिस्तान, बांग्लादेश और म्यांमार (7 देशों) के साथ अपनी भूमि सीमा साझा करता है।

5.    अंतर्राष्ट्रीय ऊर्जा एजेंसी (IEA) के साथ किस संगठन ने कूलिंग कमीशन और नीति संश्लेषण रिपोर्ट जारी की?
(A). विश्व बैंक (WB)
(B).
अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन (ILO)
(C).
संयुक्त राष्ट्र औद्योगिक विकास संगठन (UNIDO)
(D).
संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम (UNEP)

उत्तरः

D

व्याख्याः

संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम (UNEP) और अंतर्राष्ट्रीय ऊर्जा एजेंसी (IEA) ने द कूलिंग कमीशन एंड पॉलिसी सिंथेसिस रिपोर्ट, सुपर-प्रदूषण करने वाले रेफ्रिजरेंट से दूर संक्रमण के साथ ऊर्जा दक्षता में सुधार करके, दुनिया अगले चार दशकों में कार्बन डाइऑक्साइड समकक्ष (GtCO2e) के 210-460 गीगाटन के बीच संचयी ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन से बच सकती है। यह 2018 स्तरों के आधार पर कुल वार्षिक वैश्विक ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन के 4-8 वर्ष (लगभग) के बराबर है। अनुमानित 3.6 बिलियन शीतलन उपकरण दुनिया भर में उपयोग में हैं। यदि कूलिंग हर किसी को प्रदान की जाती है, जिसे इसकी आवश्यकता है, तो 2050 तक लगभग 14 बिलियन के कूलिंग उपकरणों की आवश्यकता होगी। इस रिपोर्ट को मारियो मोलिना- राष्ट्रपति, सेंट्रो मारियो मोलिना, मैक्सिको की सह-अध्यक्षता वाली 15-सदस्यीय संचालन समिति के मार्गदर्शन में विशेषज्ञों की एक श्रृंखला द्वारा लिखा गया था, और डर्ववुड ज़ेल्के- अध्यक्ष, इंस्टीट्यूट फॉर गवर्नेंस एंड सस्टेनेबल डेवलपमेंट, यूएसए।

6.    उस व्यक्ति का नाम बताइए जिसे BRICS CCI के लिए मानद सलाहकार के रूप में नियुक्त किया गया है।
(A). निर्मला सीतारमण
(B).
साहिल सेठ
(C).
अशोक कुमार सिंह
(D).
विश्वास त्रिपाठी

उत्तरः

B

व्याख्याः

मुंबई कस्टम्स के डिप्टी कमिश्नर और 2011 बैच के भारतीय राजस्व सेवा के अधिकारी, साहिल सेठ, को BRICS (ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका) CCI (चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री) के युवा नेताओं के लिए 2020 से 2023 की अवधि के लिए संचालन समिति के मानद सलाहकार के रूप में नियुक्त किया गया है। भूमिका एक गैर-वित्तीय, स्वैच्छिक आधार, शून्य पारिश्रमिक नियुक्ति है।

7.    उस स्पेस स्टार्ट-अप का नाम बताइए जिसने भारत की पहली इन-ऑर्बिट स्पेस मलबे निगरानी और ट्रैकिंग प्रणाली विकसित की है।
(A). Earth2Orbit
(B).
दिगंतरा
(C).
ध्रुव
(D).
पिक्ससेल

उत्तरः

B

व्याख्याः

दिगंतरा रिसर्च एंड टेक्नोलॉजी (DRT) नामक एक स्पेस स्टार्ट, जिसने भारत का पहला ऑर्बिट स्पेस मलबे मॉनिटरिंग और ट्रैकिंग सिस्टम विकसित किया है, जो कि LIDAR (लाइट डिटेक्शन एंड रेंजिंग) तकनीक पर काम करता है, का चयन भारतीय विज्ञान संस्थान (IISc) बैंगलोर में SID (सोसाइटी फॉर इनोवेशन एंड डेवलपमेंट) इन्क्यूबेशन प्रोग्राम द्वारा किया गया है। इस संबंध में, स्टार्टअप को 25 लाख रुपये का अनुदान मिला है जिसका उपयोग अंतरिक्ष मलबे की निगरानी प्रणाली और कंपनी के विस्तार को विकसित करने के लिए किया जाएगा।

8.    UV कीटाणुशोधन प्रणाली का नाम बताएं, जो पाउडर धातुकर्म और नई सामग्री (ARCI) और वीहंत टेक्नोलॉजीज के लिए अंतर्राष्ट्रीय उन्नत अनुसंधान केंद्र द्वारा सह-विकसित की गई थी।
(A). अमितस्कैन
(B).
जीवनसंकट
(C).
लाइटस्कैन
(D).
कृतिस्कान

उत्तरः

D

व्याख्याः

सामान के माध्यम से संक्रमण के प्रसार को नियंत्रित करने के लिए, पाउडर धातुकर्म और नई सामग्री (ARCI), हैदराबाद के लिए अंतर्राष्ट्रीय उन्नत अनुसंधान केंद्र विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग (DST), भारत सरकार और वीहंत टेक्नोलॉजीज, नोएडा के एक स्वायत्त आर एंड डी सेंटर में कृतिस्कैन UV बैगेज डिसइनफेक्शन सिस्टम का सह-विकास किया गया है।

9.    क्रिकेटर श्रीपाली वेराकोडी जिन्होंने हाल ही में संन्यास की घोषणा की वह किस देश के हैं?
(A). ऑस्ट्रेलिया
(B).
श्रीलंका
(C).
बांग्लादेश
(D).
भारत

उत्तरः

B

व्याख्याः

एक 34 वर्षीय महिला तेज गेंदबाज श्रीपाली वेराकोडी जो अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में श्रीलंका का प्रतिनिधित्व करती हैं, ने क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास की घोषणा की है। उसने 89 एकदिवसीय और 58 T20I खेले। उसने अपने करियर में 89 विकेट हासिल किए। वह ऑस्ट्रेलियाई इंस्टीट्यूट ऑफ फिटनेस से फिटनेस ट्रेनर के रूप में अर्हता प्राप्त करने वाली श्रीलंका की पहली महिला क्रिकेटर बनीं।

10.    जॉन रहम जो हाल ही में समाचार में है, किस खेल से जुड़ा है?
(A). गोल्फ
(B).
क्रिकेट
(C).
टेनिस
(D).
फुटबॉल

उत्तरः

A

व्याख्याः

जॉन राह्म 1989 में सीव बैलेस्टरोस के बाद गोल्फ स्पर्धा में नंबर एक रैंकिंग हासिल करने वाले पहले स्पैनार्ड बन गए, जिन्होंने रविवार को US PGA मेमोरियल टूर्नामेंट जीतने के लिए देर से चुनौती दी।

11.    द एंडगेमनामक पुस्तक के लेखक कौन हैं?
(A). एस हुसैन जैदी
(B).
अश्विन सांघी
(C).
किश्वर देसाई
(D).
मुकुल देव

उत्तरः

A

व्याख्याः

प्रसिद्ध अपराध लेखक एस हुसैन जैदी ने हाल ही में द एंडगेमनामक एक उपन्यास लिखा है। इसे हार्पर कॉलिन्स इंडिया ने प्रकाशित किया था। पुस्तक राजनीति, विश्वासघात और अकल्पनीय आतंक के बारे में बोलती है।

12.    फोटो-बुक, ‘स्पिरिट ऑफ क्रिकेटके लेखक कौन हैं?
(A). बेन स्टोक्स
(B).
स्टीव वॉ
(C).
युवराज सिंह
(D).
क्रिस गेल

उत्तरः

B

व्याख्याः

ऑस्ट्रेलिया के 1999 के विश्व कप विजेता कप्तान और महान बल्लेबाज स्टीव वॉ भारत में कोरोनावायरस महामारी के कहर से पहले भारत में थे। वॉ अपने फोटोबुकस्पिरिट ऑफ क्रिकेटके लिए अपने कैमरे से भारत में क्रिकेट की खोज करने के मिशन पर थे।

13.    बिजय मोहंती जिनका हाल ही में निधन हो गया, एक प्रसिद्ध _______ हैं।
(A). कानून निर्माता
(B).
वास्तुकार
(C).
अभिनेता
(D).
फ़ोटोग्राफ़र

उत्तरः

C

व्याख्याः

वयोवृद्ध ओडिया अभिनेता बिजय मोहंती का 70 वर्ष की आयु में भुवनेश्वर, ओडिशा में निधन हो गया है। उन्होंने अपनी पहली फिल्म, चिल्का टायर में राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार अर्जित किया और फिल्मों में अपनी नकारात्मक भूमिकाओं के लिए प्रसिद्ध थे, जिनमें साम बडा बालबन, नागा फासा, डंडा बालुंगा और चाका भूनरी शामिल हैं।

14.    पाई सन्निकटन दिवस किस तिथि को प्रतिवर्ष मनाया जाता है?
(A). 22 जुलाई
(B). 2
जून
(C). 14
मार्च
(D). 14
सितंबर

उत्तरः

A

व्याख्याः

22 जुलाई को वार्षिक रूप से Pi सन्निकटन दिवस मनाया जाता है। यह गणितीय निरंतर Pi (π) को समर्पित है। दिन को कैज़ुअल Pi डे भी कहा जाता है। Pi एक वृत्त की परिधि और उसके व्यास के बीच संबंध को दर्शाता है और इसे 22/7 के अंश से दर्शाया जाता है जो लगभग 3.14 की गणना करता है।

15.    भारतीय रिजर्व बैंक ने किस देश के लिए 400 मिलियन अमरीकी डालर की मुद्रा विनिमय सुविधा पर हस्ताक्षर किए?
(A). भूटान
(B).
बांग्लादेश
(C).
नेपाल
(D).
श्रीलंका

उत्तरः

D

व्याख्याः

भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने श्रीलंका के लिए 400 मिलियन डॉलर की मुद्रा विनिमय सुविधा के लिए सहमति व्यक्त की है, जो नवंबर 2022 तक वैध है। इससे श्रीलंका को अपनी अल्पकालिक अंतरराष्ट्रीय तरलता आवश्यकताओं को पूरा करने और COVID-19 से उत्पन्न आर्थिक संकट के बाद अपने विदेशी मुद्रा भंडार को बढ़ावा देने में मदद मिलेगी।

  <<<Previous MCQ Test                        Next MCQ Test>>>

 


Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved