Current Affairs (July-2020) Part-37

Current Affairs (July-2020) 
July Quiz Test-37
https://everestreader.blogspot.com/

1.   RBI वित्तीय स्थिरता रिपोर्ट के अनुसार, मार्च 2021 तक बैंक का सकल NPA _____ तक बढ़ सकता है।
(A). 6.25%
(B). 14.75%
(C). 8.5%
(D). 12.5%

उत्तरः

D

व्याख्याः

भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) द्वारा जुलाई 24, 2020 को जारी किया गया वित्तीय स्थिरता रिपोर्ट (FSR) जुलाई 2020 के 21 वें अंक के अनुसार, सभी अनुसूचित वाणिज्यिक बैंकों (SCB) का सकल गैर निष्पादित परिसंपत्ति (GNPA) बेसलाइन परिदृश्य के तहत मार्च 2020 में 8.5% से बढ़कर मार्च 2021 तक 12.5% हो सकता है; अनुपात बहुत गंभीर रूप से तनावग्रस्त परिदृश्य के तहत 14.7% तक बढ़ सकता है।

2.   कौन सी भारतीय कंपनी दुनिया की दूसरी सबसे मूल्यवान ऊर्जा कंपनी बन गई है (जुलाई 2020)?
(A). रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड
(B). HDFC
बैंक
(C).
भारती एयरटेल
(D).
टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज

उत्तरः

A

व्याख्याः

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) दुनिया की दूसरी सबसे मूल्यवान ऊर्जा कंपनी बन गई, अपने बाजार पूंजीकरण (एम-कैप) के 14 लाख करोड़ रुपये (14.1 ट्रिलियन या USD 189.3 बिलियन) तक पहुंचने के बाद अमेरिकी तेल की दिग्गज कंपनी एक्सॉनमोबिल को पछाड़ दिया। अरामको सूची में सबसे ऊपर है। एक्सॉनमोबिल में 184.7 बिलियन अमरीकी डालर का एम-कैप है। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि कोई भी भारतीय कंपनी 14 ट्रिलियन रुपये के एम-कैप को पार नहीं कर पाई है।

3.   5,137 करोड़ रुपये के 6,555 से अधिक लोगों के लिए रोजगार के अवसर पैदा करने के लिए तमिलनाडु सरकार ने कितने समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए थे?
(A). 14
(B). 16
(C). 15
(D). 12

उत्तरः

B

व्याख्याः

तमिलनाडु (TN) सरकार ने 6,555 से अधिक लोगों के लिए रोजगार के अवसर पैदा करने के लिए 5,137 करोड़ रुपये के 16 समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए हैं। समझौता ज्ञापनों पर टीएन मुख्यमंत्री एडप्पादी के। पलानीस्वामी द्वारा हस्ताक्षर किए गए थे। सरकार ने 2 महीने के भीतर 30,664 करोड़ रुपये के तीन MoU पर हस्ताक्षर किए हैं, जो 67,212 से अधिक व्यक्तियों को रोजगार प्रदान करेगा।

4.   लेजेंड ऑफ एनिमेशन अवार्ड 2020 से किसे सम्मानित किया गया है?
(A).
ओ वी विजयन
(B).
अर्नब चौधरी
(C).
आर.के. लक्ष्मण
(D).
सुधीर डार

उत्तरः

B

व्याख्याः

अर्नब चौधरी को मरणोपरांत द लीजेंड ऑफ एनिमेशनपुरस्कार से सम्मानित किया गया। यह पुरस्कार टूनज़ मीडिया ग्रुप (TMG) द्वारा एनिमेशन मास्टर्स समिट (AMS), 2020 – डिजिटल संस्करण के एक भाग के रूप में स्थापित किया गया है।

5.   कला नारायणसामी को किस देश के राष्ट्रपति पुरस्कार से सम्मानित किया गया है?
(A). सिंगापुर
(B).
मलेशिया
(C).
श्रीलंका
(D).
बांग्लादेश

उत्तरः

A

व्याख्याः

सिंगापुर में भारतीय मूल की नर्स कला नारायणसामी (59) ने COVID-19 महामारी के दौरान फ्रंटलाइन पर सेवा देने के लिए नर्सों को राष्ट्रपति पुरस्कार से सम्मानित किया। वह पाँच नर्सों में शामिल थीं (तय यी कीन, पेट्रीसिया योंग यूह ली, एलिस चुआ फूंग सिन, चिन सो मुन)। नोट: ट्रॉफी, राष्ट्रपति हलीम याकूब और SGD 10,000 (USD 7,228) द्वारा हस्ताक्षरित एक प्रमाणपत्र प्रदान किया गया।

6.   भारत में अधिक छात्रों के अध्ययन को सुनिश्चित करने के लिए दिशानिर्देश बनाने के लिए मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा गठित पैनल का प्रमुख कौन है?
(A). वी के पॉल
(B).
डी.पी. सिंह
(C).
नीता प्रसाद
(D).
अमित खरे

उत्तरः

B

व्याख्याः

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने घोषणा की कि मंत्रालय ने यूजीसी के अध्यक्ष, डी. पी. सिंह की अध्यक्षता में एक समिति गठित की है, जो भारत में और अधिक छात्रों के अध्ययन के लिए दिशानिर्देश तैयार करने और सुझाव देने का उपाय सुझाती है। और COVID-19 स्थिति के कारण विदेश से लौटने वाले छात्रों के लिए एक चिकनी संक्रमण है।

7.   दुनिया के सबसे अधिक सर्वेक्षण वाले शहरों की सूची में भारत के सबसे अधिक शहरों में से किस शहर की तुलना की गई है?
(A). चेन्नई
(B).
हैदराबाद
(C).
दिल्ली
(D).
मुंबई

उत्तरः

B

व्याख्याः

दुनिया के 150 प्रमुख शहरों में कंपेरिटेक द्वारा नए विश्लेषण के अनुसार, दुनिया भर के 150 प्रमुख शहरों में, हैदराबाद ने शीर्ष 20 शहरों की सूची में 16 वें स्थान पर स्थित है, जिसमें क्लोज-सर्किट टेलीविजन निगरानी कैमरों की अधिकतम संख्या है। भारत में इसकी सबसे अधिक CCTV निगरानी है। सूची ताइयुआन, चीन द्वारा सबसे ऊपर थी। चेन्नई (21 वां रैंक) और दिल्ली (33 वां रैंक) शीर्ष 50 की सूची में बने। अनुसंधान प्रति 1,000 लोगों पर कैमरों की संख्या पर आधारित है। हैदराबाद- प्रति 1,000 लोगों पर 29.99 कैमरे। यह अपराध सूचकांक 43.46 है।

8.   दुनिया में सबसे अधिक आबादी वाला शहर कौन सा है?
(A). टोक्यो
(B).
दिल्ली
(C).
न्यूयॉर्क
(D).
शंघाई

उत्तरः

A

व्याख्याः

कंपेरिटेक शोध में दुनिया के 20 सबसे अधिक आबादी वाले शहरों पर प्रकाश डाला गया। दिल्ली 2 वें स्थान पर रहा और सूची में टोक्यो, जापान सबसे ऊपर रहा। तीसरी रैंक शंघाई, चीन ने हासिल की। भारतीय शहर- अन्य भारतीय शहर जो शीर्ष 20 में बने हैं: मुंबई 9 वें स्थान पर और कोलकाता 15 वें स्थान पर है।

9.   लखनऊ नगर निगम द्वारा चौका चौराहा सड़क का नाम किसके नाम पर रखा गया है?
(A). विनायक दामोदर सावरकर
(B).
श्यामा प्रसाद मुखर्जी
(C).
अरुण जेटली
(D).
लालजी टंडन

उत्तरः

D

व्याख्याः

लखनऊ नगर निगम, उत्तर प्रदेश (UP) ने, मध्य प्रदेश (MP) के राज्यपाल लालजी टंडन के नाम पर एक सड़क लखनऊ-हरदोई का नाम टंडन मार्ग और एक क्रॉसिंग चौक चौराहा का नाम लालजी टंडन चौराहा रखा है।

10.      COVID-19 के कारण बचपन की शिक्षा में कितने बच्चे छूट गए, UNICEF के शोध के अनुसार, “चाइल्डकेयर एक वैश्विक संकट: कार्य और पारिवारिक जीवन पर COVID -19 का प्रभावशीर्षक से?
(A). 22 मिलियन
(B). 30
मिलियन
(C). 12
मिलियन
(D). 20
मिलियन

उत्तरः

A

व्याख्याः

संयुक्त राष्ट्र बाल आपातकालीन कोष (UNICEF) द्वारा एक वैश्विक संकट में चाइल्डकेयर: काम और परिवार के जीवन पर COVID -19 का प्रभावशीर्षक के नए शोध के अनुसार; भारत सहित दक्षिण एशियाई देशों के 22 मिलियन बच्चे अपने पूर्व-विद्यालय वर्ष में बचपन से चल रही COVID-19 महामारी बंद होने के कारण बचपन की शिक्षा से चूक गए हैं। यह रिपोर्ट UNICEF के अनुसंधान कार्यालय -इन्नोसेंटी द्वारा निर्मित की गई थी।

11.      किस सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक ने अपने इंटरनेट बैंकिंग चैनलों को सुरक्षित करने के लिए यूनिकेन के साथ भागीदारी की?
(A). पंजाब नेशनल बैंक
(B).
बैंक ऑफ महाराष्ट्र
(C).
यूनियन बैंक ऑफ इंडिया
(D).
बैंक ऑफ बड़ौदा

उत्तरः

B

व्याख्याः

राज्य के स्वामित्व वाले बैंक ऑफ महाराष्ट्र ने भारत में डिजिटल सुरक्षा के क्षेत्र में अग्रणी अग्रणी यूनिकेन के साथ हाथ मिलाया है, जो अपने इंटरनेट बैंकिंग चैनलों को मोबाइल, कार्ड, कॉल सेंटर और एटीएम के अलावा अन्य के साथ साइबर धोखाधड़ी के खिलाफ सुरक्षित रखता है। इस संबंध में, बैंक अपने ऑनलाइन बैंकिंग ऐप महासिक्योर के लिए ओमनी-चैनल सुरक्षा के लिए यूनिकेन की आरईएल-आईडी तकनीक का उपयोग करेगा।

12.      ट्राइबल कोऑपरेटिव मार्केटिंग डेवलपमेंट फेडरेशन ऑफ इंडिया (TRIFED) ने विजना भारती के साथ एक त्रिपक्षीय MoU पर हस्ताक्षर किए और कौन सा IIT MHRDs के उन्नाव भारत अभियान के तहत है?
(A). IIT मद्रास
(B). IIT
कलकत्ता
(C). IIT
कानपुर
(D). IIT
दिल्ली

उत्तरः

D

व्याख्याः

जनजातीय मामलों के मंत्रालय के तहत भारतीय जनजातीय सहकारी विपणन विकास महासंघ (TRIFED) ने भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) – दिल्ली और विजयन भारती (VIBHA) के साथ एक त्रिपक्षीय समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए, मानव संसाधन विकास मंत्रालय (MHRD) के तहत एक फ्लैगशिप कार्यक्रम, उन्नात भारत अभियान (UBA) के तहत एक स्वदेशी विज्ञान आंदोलन।

13.      उस व्यक्ति का नाम बताइए जिसे सोमालिया का अंतरिम प्रधानमंत्री नियुक्त किया गया है।
(A). मोहम्मद अब्दुल्लाही मोहम्मद
(B).
महदी मोहम्मद गुलद
(C).
हसन अली खैरे
(D).
शरीफ शेख अहमद

उत्तरः

B

व्याख्याः

सोमालिया के राष्ट्रपति, मोहम्मद अब्दुल्लाही फरमाजो ने सोमालिया के पूर्व प्रधान मंत्री हसन अली खैरे के महाभियोग के बाद सोमालिया के अंतरिम प्रधान मंत्री के रूप में उप प्रधानमंत्री महदी मोहम्मद गुलद को नियुक्त किया।

14.      हिचमे मेचिची को किस देश का नया प्रधानमंत्री नियुक्त किया गया है?
(A). अल्जीरिया
(B).
लीबिया
(C).
अर्जेंटीना
(D).
ट्यूनीशिया

उत्तरः

D

व्याख्याः

ट्यूनीशियाई राष्ट्रपति कैस सैयद ने हिचमे मेचिची, आंतरिक मंत्री को अपना नया प्रधान मंत्री नियुक्त किया। उनके पास सरकार बनाने के लिए एक महीना है यानी संसद में एक साधारण बहुमत से विश्वास मत जीतने में सक्षम होना चाहिए। उन्होंने एलिस फखफख की जगह ली।

15.      क्रोएशियाई संसद ने हाल ही में प्रधान मंत्री लेडी प्लेंकोविक के नेतृत्व वाली नई सरकार को मंजूरी दी। क्रोएशिया की राजधानी और मुद्रा क्या है?
(A). त्रिपोली और दीनार
(B).
ब्यूनस आयर्स और पेसो
(C).
ज़गरेब और कूना
(D).
मोगादिशु और शिलिंग

उत्तरः

C

व्याख्याः

क्रोएशियाई संसद ने प्रधान मंत्री आंद्रेज प्लेंकोविक के नेतृत्व वाली नई सरकार को मंजूरी दे दी, जिसकी क्रोएशियाई डेमोक्रेटिक यूनियन (HDZ) पार्टी ने 5 जुलाई, 2020 को हुए आम चुनाव में सबसे अधिक संसदीय सीटें जीतीं। क्रोएशिया की राजधानी और मुद्रा क्रमशः ज़ाग्रेब और क्रोएशियाई दूना हैं।

  <<<Previous MCQ Test                        Next MCQ Test>>>

 


Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved