Current Affairs (July-2020) Part-38

Current Affairs (July-2020) 
July Quiz Test-38
https://everestreader.blogspot.com/

1.   भारतीय वायु सेना के कमांडरों का सम्मेलन 22-24 जुलाई, 2020 के बीच आयोजित किया गया था। सम्मेलन का विषय क्या है?
(A). “IAF को राष्ट्र पर गर्व है
(B). “
भविष्य के लिए IAF योजना
(C). “IAF
राष्ट्र की रक्षा
(D). “
अगले दशक में IAF”

उत्तरः

D

व्याख्याः

राजनाथ सिंह, केंद्रीय रक्षा मंत्री ने वायु मुख्यालय (वायु भवन), नई दिल्ली में वायु सेना कमांडरों के सम्मेलन (AFCC) का उद्घाटन किया। वायु सेना प्रमुख (CAS), एयर चीफ मार्शल राकेश कुमार सिंह भदौरिया की अध्यक्षता में सम्मेलन 22 जुलाई 2020 से 24 जुलाई 2020 तक आयोजित किया गया था। सम्मेलन का विषय अगले दशक में IAF” था।

2.   खाद्य और कृषि संगठन (FAO) द्वारा जारी वैश्विक वन संसाधन आकलन (FRA) 2020 के अनुसार 2010-2020 के दौरान वन क्षेत्रों में भारत की रैंक क्या है?
(A). 4th
(B). 3rd
(C). 1st
(D). 2nd

उत्तरः

B

व्याख्याः

संयुक्त राष्ट्र (UN) के फूड एंड एग्रीकल्चर ऑर्गनाइजेशन (FAO) द्वारा लाए गए नवीनतम ग्लोबल फॉरेस्ट रिसोर्स असेसमेंट 2020 के अनुसार, 2010-2020 के दौरान भारत ने वन क्षेत्र में शीर्ष 10 देशों में तीसरा स्थान हासिल किया है। FRA 2020 ने 236 देशों और प्रदेशों में 60 से अधिक वनसंबंधित चर की स्थिति और रुझानों की जांच की, 1990-20 की अवधि में। भारत में औसतन हर साल औसतन 0.38% या 266,000 हेक्टेयर वन वृद्धि की सूचना मिली। 2010-20 में यह प्राकृतिक रूप से पुनर्जीवित वन दर भी 0.38% थी। वन क्षेत्र में औसत वार्षिक शुद्ध लाभ के लिए शीर्ष दस देश, 2010-2020

पद

देश

3

भारत

1

चीन

2

ऑस्ट्रेलिया

3.   किस देश ने दुनिया में वानिकी क्षेत्र में अधिकतम रोजगार की सूचना दी?
(A). चिली
(B).
भारत
(C).
ऑस्ट्रेलिया
(D).
चीन

उत्तरः

B

व्याख्याः

वन संसाधन मूल्यांकन ने वानिकी क्षेत्र में रोजगार की जाँच की (लॉगिंग सहित) दुनिया के 91% देशों का प्रतिनिधित्व करने वाले 136 देशों के आंकड़ों के साथ, जहां भारत ने दुनिया में वानिकी क्षेत्र में अधिकतम रोजगार की सूचना दी। विश्व स्तर पर, 12.5 मिलियन लोग वानिकी क्षेत्र में कार्यरत थे। इसमें से भारत का हिस्सा 6.23 मिलियन यानी लगभग 50% था।

4.   Qual5 India, इनक्यूबेटेड स्टार्ट-अप, जिसमें IIM ने वेलि बैंडनामक एक पहनने योग्य उपकरण विकसित किया है?
(A). IIM-इंदौर
(B). IIM-
लखनऊ
(C). IIM-
कोझीकोड
(D). IIM-
रोहतक

उत्तरः

C

व्याख्याः

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट कोझीकोड (IIM-K) आधारित इनक्यूबेटेड स्टार्टअप क्वाल 5 इंडिया प्राइवेट लिमिटेड, ने वेलि बैंडनामक एक पहनने योग्य उपकरण विकसित किया है, जो किसी अन्य व्यक्ति के साथ निकटता के मामले में अलार्म भेजकर सामाजिक दूरी बनाए रखने में मदद करता है।

5.   किस घटना में, भारत की 2018 एशियाई खेलों की टीम का पदक रजत से स्वर्ण में अपग्रेड किया गया था?
(A). 4×400 मीटर मिश्रित रिले
(B). 4×400
मीटर पुरुष रिले
(C). 4×400
मीटर महिला रिले
(D). 4×100
मीटर पुरुष रिले

उत्तरः

A

व्याख्याः

2018 एशियाई खेलों में भारतीय 4×400 मीटर मिश्रित रिले टीम का रजत पदक स्वर्ण में अपग्रेड किया गया है। डोपिंग प्रतिबंध के कारण मूल विजेता बहरीन को अयोग्य ठहराए जाने के बाद यह निर्णय लिया गया है। इसके बाद महिलाओं के 400 मीटर बाधा दौड़ में अनु रगवन के चौथे स्थान को कांस्य पदक के लिए अपग्रेड किया गया है।

6.   किस भारतीय क्रिकेटर ने स्पोर्ट्स मैनेजमेंट फर्म IMG Reliance (जुलाई 2020) के साथ समझौता किया?
(A). शिखर धवन
(B).
केएल राहुल
(C).
मनीष पांडे
(D).
मोहम्मद शमी

उत्तरः

A

व्याख्याः

स्पोर्ट्स मैनेजमेंट फर्म आईएमजी रिलायंस, 22 जून को रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) और यूएस-आधारित आईएमजी वर्ल्डवाइड के बीच एक संयुक्त उद्यम ने घोषणा की कि भारतीय क्रिकेट स्टार शिखर धवन ने कंपनी के साथ दुनिया भर में विपणन और प्रबंधन समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।

7.   बेंजामिन मकपा जिनका जुलाई 2020 में निधन हो गया, वह किस देश के पूर्व राष्ट्रपति हैं?
(A). ज़ाम्बिया
(B).
रवांडा
(C).
तंजानिया
(D).
युगांडा

उत्तरः

C

व्याख्याः

तंजानिया के पूर्व राष्ट्रपति बेंजामिन मकपा (81) की 24 जुलाई 2020 को तंजानिया के डार एस सलाम के एक अस्पताल में निधन हो गया, जहां उन्हें अघोषित बीमारी के लिए भर्ती कराया गया था। उनका जन्म 12 नवंबर, 1938 को हुआ था। उनकी मृत्यु की घोषणा तंजानिया के राष्ट्रपति जॉन मैगुफुली ने एक टेलेवी भाषण में की थी। उन्होंने 1995-2005 तक राष्ट्रपति के रूप में देश के पहले बहुपक्षीय चुनाव के बाद काम किया, वह आजादी के बाद से अपने देश के तीसरे राष्ट्रपति हैं।

8.   हाल ही में निधन हो गया अमला शंकर प्रसिद्ध _________ है।
(A). थियेटर कलाकार
(B).
गायक
(C).
पर्यावरणविद
(D).
नर्तक

उत्तरः

D

व्याख्याः

प्रख्यात डैन्यूज़ (महिला बैले डांसर) अमाला शंकर (101) का निधन 24 जुलाई, 2020 को कोलकाता में हुआ था। अमाला नंदी का जन्म 27 जून 1919 को जेसोर (अब बांग्लादेश) में हुआ था। वह महान भारतीय नर्तक और कोरियोग्राफर उदय शंकर की पत्नी हैं।

9.   भारत ने अगले पांच वर्षों (2020-2025) के लिए वैज्ञानिक और तकनीकी सहयोग पर अपने समझौते को नवीनीकृत करने के लिए किस विश्व समूह के साथ नोट वर्बेल का आदान-प्रदान किया?
(A). दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संघ (SAARC)
(B).
पेट्रोलियम निर्यातक देशों का संगठन (OPEC)
(C).
यूरोपीय संघ (EU)
(D). 20
का समूह (G20)

उत्तरः

C

व्याख्याः

भारत और यूरोपीय संघ (EU) ने अगले पांच वर्षों (2020-2025) के लिए वैज्ञानिक और तकनीकी सहयोग पर अपने समझौते को नवीनीकृत करने के लिए नोट वर्बेल का आदान-प्रदान किया, जो 17 मई, 2020 को समाप्त हो गया। यह शुरू में 23 नवंबर 2001 को शुरू किया गया था और 2007 और 2015 में अतीत में दो बार नवीनीकृत हुआ था। यह नवीनीकरण आभासी 15 वें भारत-यूरोपीय संघ शिखर सम्मेलन के दौरान दोनों देशों द्वारा लिए गए निर्णय की तर्ज पर है, जिसका नेतृत्व भारत की ओर से प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने किया था। यूरोपीय संघ के प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व यूरोपीय परिषद के अध्यक्ष चार्ल्स मिशेल और यूरोपीय आयोग के अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेयन ने किया था।

10.      कर्नाटक कैबिनेट ने हाल ही में 2020-2025 के लिए नई औद्योगिक नीति को मंजूरी दी। राज्य कर्नाटक डिजिटल अर्थव्यवस्था मिशन के तहत कंपनियों में ____% शेयर रखेगा।
(A). 51%
(B). 49%
(C). 25%
(D). 75%

उत्तरः

B

व्याख्याः

कर्नाटक मंत्रिमंडल ने 2020-2025 के लिए नई औद्योगिक नीति को मंजूरी दी, जिसका उद्देश्य 5 लाख करोड़ रुपये के निवेश को आकर्षित करना और COVID-19 संकट के आर्थिक प्रभाव को कम करने में मदद करने के लिए अगले 5 वर्षों में लगभग 20 लाख रोजगार पैदा करना है। कैबिनेट ने 7,000 स्टार्ट-अप, ई-कॉमर्स और अन्य गिग इकॉनमी कंपनियों को बढ़ावा देने के लिए कंपनी अधिनियम, 2013 की धारा 8 के तहत कर्नाटक डिजिटल अर्थव्यवस्था मिशन स्थापित करने के लिए भी मंजूरी दी। 49% हिस्सा राज्य द्वारा और शेष 51% उद्योगों के पास होगा।

11.      हाल ही में आयोजित भारत-यूरोपीय संघ की संयुक्त आर्थिक और व्यापार समिति (जेटको) की बैठक का कौन सा संस्करण है?
(A). 14 वाँ
(B). 15
वां
(C). 13
वाँ
(D). 17
वां

उत्तरः

A

व्याख्याः

भारत और यूनाइटेड किंगडम (UK) के बीच 14 वीं संयुक्त आर्थिक और व्यापार समिति (JRTCO) की बैठक 2020 में लगभग आयोजित की गई थी, जिसकी अध्यक्षता वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष वेदप्रकाश गोयल और ब्रिटेन के अंतर्राष्ट्रीय व्यापार सचिव एलिजाबेथ मैरी ट्रस ने की। उन्हें वाणिज्य और उद्योग राज्य मंत्री (MoS) हरदीप सिंह पुरी और उनके समकक्ष, यूके के अंतर्राष्ट्रीय व्यापार राज्य मंत्री, रानिल जयवर्धन द्वारा सहायता प्रदान की गई।

12.      केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री, हर्षवर्धन ने हाल ही में शंघाई सहयोग संगठन (SCO) के स्वास्थ्य मंत्री के डिजिटल मीट में भाग लिया। SCO का मुख्यालय कहाँ स्थित है?
(A). बीजिंग
(B).
इस्लामाबाद
(C).
नई दिल्ली
(D).
मास्को

उत्तरः

A

व्याख्याः

केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री, हर्षवर्धन ने दिल्ली के निर्माण भवन में शंघाई सहयोग संगठन (SCO) के स्वास्थ्य मंत्री के डिजिटल मीट में डिजिटल रूप से भाग लिया। बैठक की अध्यक्षता रूसी संघ के स्वास्थ्य मंत्री मिखाइल मुराशको ने की। एससीओ का मुख्यालय बीजिंग, चीन में स्थित है।

13.      ज़ियुआन III 03” किस देश का उच्च-रिज़ॉल्यूशन मैपिंग उपग्रह है?
(A). दक्षिण कोरिया
(B).
जापान
(C).
संयुक्त राज्य अमेरिका
(D).
चीन

उत्तरः

D

व्याख्याः

चीन ने उत्तरी चीन के शांक्सी प्रांत के ताइयुआन सैटेलाइट लॉन्च सेंटर से लॉन्ग मार्च -4 बी वाहक रॉकेट के माध्यम से स्पेस अकादमी में विकसित एक नया उच्च-रिज़ॉल्यूशन मैपिंग उपग्रह ज़ियुआन III 03” भेजा है। लॉन्ग मार्च रॉकेट श्रृंखला द्वारा यह 341 वां उड़ान मिशन था। एक उच्च-रिज़ॉल्यूशन मानचित्रण उपग्रह के साथ, दो छोटे उपग्रह भेजे गए थे। एक उपग्रह, जिसका नाम तियानकी 10 है, को बीजिंग स्थित कंपनी गुओडियन गोक के लिए एक संचार और डेटा रिले मिशन के लिए लॉन्च किया गया था। अन्य छोटे माध्यमिक पेलोड, जिसका नाम लॉबस्टर आई 1 है, डार्क मैटर डिटेक्शन के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला एक विस्तृत क्षेत्र का एक्स-रे एस्ट्रोनॉमी उपकरण है। इन 2 उपग्रहों को शंघाई ASES स्पेसफ्लाइट टेक्नोलॉजी कंपनी लिमिटेड द्वारा विकसित किया गया था।

14.      ASTHROS किस अंतरिक्ष एजेंसी का मिशन है?
(A). जापान एयरोस्पेस एक्सप्लोरेशन एजेंसी (JAXA)
(B).
राष्ट्रीय वैमानिकी और अंतरिक्ष प्रशासन (नासा)
(C).
केंद्र राष्ट्रीय d’étudesspatiales (CNES)
(D).
भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO)

उत्तरः

B

व्याख्याः

ASTHROS नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (NASA) का मिशन है, जिसे दिसंबर 2023 में अंटार्कटिका से लॉन्च किया जाएगा।

15.      2021 में खेलो इंडिया यूथ गेम्स (KIYG) के चौथे संस्करण की मेजबानी करने वाला कौन सा राज्य है?
(A). हरियाणा
(B).
असम
(C).
महाराष्ट्र
(D).
गुजरात

उत्तरः

A

व्याख्याः

युवा मामलों और खेल राज्य मंत्री किरेन रिजिजू और हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने घोषणा की कि हरियाणा 2021 में वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से खेलो इंडिया यूथ गेम्स (KIYG) के चौथे संस्करण की मेजबानी करेगा। खेलों का आयोजन हरियाणा के पंचकुला में होगा। स्टार स्पोर्ट्स पिछले वर्ष की तरह आधिकारिक प्रसारण भागीदार होगा। खेल 2021 टोक्यो ओलंपिक के बाद होंगे।

  <<<Previous MCQ Test                        Next MCQ Test>>>

 


Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved