Current Affairs (July-2020) Part-39

Current Affairs (July-2020) 
July Quiz Test-39
https://everestreader.blogspot.com/

1.   द इंडिया वे: स्ट्रेटेजीज़ फॉर ए अनसोल्ड वर्ल्डनामक पुस्तक के लेखक कौन हैं?
(A). एस जयशंकर
(B).
नरेंद्र मोदी
(C).
राम नाथ कोविंद
(D).
वेंकैया नायडू

उत्तरः

A

व्याख्याः

द इंडिया वे: स्ट्रैटेजीज़ फॉर ए अनसॉर्ल्ड वर्ल्ड, जो कि विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर द्वारा लिखित एक पुस्तक है, वैश्विक क्रम में भारत के मानकों के बारे में तर्क देती है। पुस्तक हार्पर कॉलिन्स इंडिया प्रकाशन के तहत प्रकाशित हुई थी। पुस्तक उन तीन बोझों के बारे में बताती है जो भारत की विदेश नीति वहन करती है।

2.   उस व्यक्ति का नाम बताइए जिसने क्वेस्ट फॉर रिस्टोरिंग फाइनेंशियल स्टेबिलिटी इन इंडियानाम की पुस्तक लिखी है।
(A). बी.पी. कानूनगो
(B).
एम. के. जैन
(C).
वायरल वी. आचार्य
(D).
एन.एस. विश्वनाथन

उत्तरः

C

व्याख्याः

क्वेस्ट फ़ॉर रिस्टोरिंग फाइनेंशियल स्टैबिलिटी इन इंडियाशीर्षक वाली पुस्तक को भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) के उप-गवर्नर वायरल वी आचार्य ने लिखा था। पुस्तक भारत में वित्तीय स्थिरता को बहाल करने के लिए उनकी खोज को चित्रित करती है और निरंतर सुधार के लिए एक ठोस योजना पेश करती है। पुस्तक को SAGE पुब्लिकेशन्स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड ने प्रकाशित किया है।

3.   ओलिविया डी हैविलैंड जो हाल ही में निधन हो गया है, एक प्रसिद्ध _________ है।
(A). पॉप सिंगर
(B).
अभिनेत्री
(C).
फोटोग्राफर
(D).
कानून निर्माता

उत्तरः

B

व्याख्याः

ओलिविया डी हैविलैंड, दो बार ऑस्कर विजेता फ्रांस के पेरिस में 104 साल की उम्र में निधन हो गया। वह एक डो-आइड अभिनेत्री के रूप में जानी जाती थी। उनका जन्म 1 जुलाई 1916 को टोक्यो, जापान में हुआ था। उसने फिल्म गॉन विद द विंडके आखिरी जीवित सीसे के रूप में काम किया। ओलिविया ने बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस की श्रेणी के तहत फिल्म टू एवरी हिज ओस्कर के लिए ऑस्कर पुरस्कार जीता। फिर से वर्ष 1949 में उन्होंने फिल्म द हेइरेसके लिए दूसरा ऑस्कर पुरस्कार जीता।

4.   जुलाई 2020 में निधन हो चुके अभिनेता जॉन सैक्सन किस देश के हैं?
(A). ब्राज़ील
(B).
संयुक्त राज्य अमेरिका
(C).
यूनाइटेड किंगडम
(D).
रूस

उत्तरः

B

व्याख्याः

अमेरिकी अभिनेता, जॉन सेक्सन का निधन 83 साल की उम्र में निमोनिया के कारण टेनेसी के मर्सफ्रीसबोरो में उनके निवास पर हुआ। उनका जन्म 5 अगस्त 1936 को ब्रुकलिन, न्यू यॉर्क, संयुक्त राज्य अमेरिका में कारमाइन ऑरिको के रूप में हुआ था। उन्होंने 1958 में फिल्म दिस हैप्पी फीलिंगके लिए वर्ष के नए स्टार के लिए गोल्डन ग्लोब अवार्ड जीता।

5.   NTPC लिमिटेड ने किस देश (जुलाई 2020) में सौर ऊर्जा संयंत्र स्थापित करने की योजना बनाई है?
(A).
माली
(B).
श्रीलंका
(C).
सोमालिया
(D).
तंजानिया

उत्तरः

B

व्याख्याः

इंटरनेशनल सोलर अलायंस एनटीपीसी लिमिटेड के तत्वावधान में, चीन ने बेल्ट एंड रोडपहल में राष्ट्रों को आकर्षित करने के प्रयास के दौरान भारत की सबसे बड़ी बिजली उत्पादन उपयोगिता श्रीलंका में सौर ऊर्जा संयंत्रों की स्थापना की योजना है, जो हिंद महासागर क्षेत्र में भारत की उपस्थिति को प्रदर्शित करने की रणनीति के एक भाग के रूप में है।

6.   भारतीय रेलवे ने किस वर्ष तक वैगनों पर नज़र रखने के लिए रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन (RFID) टैग का उपयोग करने का लक्ष्य निर्धारित किया है?
(A). 2023
(B). 2024
(C). 2022
(D). 2021

उत्तरः

C

व्याख्याः

भारतीय रेलवे दिसंबर 2022 तक सभी वैगनों को RFID टैग करने के लिए एक मिशन पर है। भारतीय रेलवे दिसंबर 2022 तक सभी वैगनों में फिटिंग रेडियो-फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन टैग्स (RFID) की इस प्रक्रिया को पूरा कर लेगा। इन टैग्स का उपयोग सभी वैगनों को ट्रैक करने के लिए किया जाएगा।

7.   किस राज्य सरकार ने लोकप्रिय लोक गीत रंगबतीके बाद बिलुंगगांव का नाम बदल दिया है?
(A).
हरियाणा
(B).
छत्तीसगढ़
(C).
महाराष्ट्र
(D).
ओडिशा

उत्तरः

D

व्याख्याः

ओडिशा सरकार ने संबलपुर जिले की बामरा तहसील में बिलुंग गाँव का नाम बदलकर प्रसिद्ध लोक-गीत की मान्यता के लिए रंगबती बिलुंग कर दिया है।

8.   FY21 से FY25 तक 3 ड्रग पार्क बनाने के लिए भारत सरकार द्वारा अनुमोदित बल्क ड्रग पार्कों को बढ़ावा देने की योजना का परिव्यय क्या है?
(A). 1,000
करोड़
(B). 3,000
करोड़
(C). 2,000
करोड़
(D). 1,500
करोड़

उत्तरः

B

व्याख्याः

केंद्रीय रसायन एवं उर्वरक मंत्री, देवरागुंडा वेंकापा सदानंद गौड़ा ने फार्मा क्षेत्र में भारत आत्मा निर्भार (आत्मनिर्भर) बनाने की तर्ज पर फार्मास्युटिकल्स विभाग की चार योजनाओं, बल्क ड्रग्स और मेडिकल डिवाइसेज पार्कों के लिए दो-दो योजनाओं के लिए दिशा-निर्देश जारी किए। बल्क ड्रग पार्क को बढ़ावा देने की योजना, जिसे भारत सरकार ने मार्च, 2020 को मंजूरी दे दी थी, भारत में 3 बल्क ड्रग पार्क बनाने के लिए FY2020 – 2021 से FY2024 – 2025 तक 4 वर्षों की अवधि के लिए 3,000 करोड़ रुपये के परिव्यय के साथ लॉन्च किया गया था।

9.   गृह मंत्री अमित शाह ने हाल ही में KVIC के कुम्हार शशक्तिकरण योजना के तहत गुजरात के कारीगरों को ______ बिजली के पहियों को वितरित किया।
(A). 100
(B). 75
(C). 25
(D). 50

उत्तरः

A

व्याख्याः

खादी और ग्रामोद्योग आयोग (KVIC) के कुम्हार सशक्तिकरण योजनाके तहत, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने नई दिल्ली से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से गांधीनगर निर्वाचन क्षेत्र में एक कार्यक्रम में गुजरात के 100 प्रशिक्षित कारीगरों को 100 इलेक्ट्रिक कुम्हारों के पहिये वितरित किए।

10.      IRCTC और SBI कार्ड ने हाल ही में RuPay प्लेटफॉर्म पर एक सह-ब्रांडेड कॉन्टैक्टलेस क्रेडिट कार्ड लॉन्च किया। SBI कार्ड का मुख्यालय कहाँ स्थित है?
(A).
बेंगलुरु
(B).
नई दिल्ली
(C).
कोलकाता
(D).
गुरुग्राम

उत्तरः

D

व्याख्याः

इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन लिमिटेड (IRCTC) और SBI कार्ड ने लगातार रेलवे (ट्रेन) के यात्रियों को पुरस्कृत करने के लिए RuPay प्लेटफार्म पर IRCTC -SBI प्लेटिनम कार्ड का सह-ब्रांडेड संपर्क रहित क्रेडिट कार्ड लॉन्च किया। कार्ड नियर फील्ड कम्युनिकेशन (NFC) तकनीक से लैस है जिसके द्वारा उपयोगकर्ता टैप एंड पे ऑप्शन द्वारा पॉइंट ऑफ़ सेल (POS) मशीनों पर अपने लेन-देन की सुविधा प्रदान कर सकते हैं। यह उपभोक्ताओं को ऑनलाइन और सुरक्षित रूप से लेनदेन करने में सक्षम बनाता है। SBI कार्ड: मुख्यालय गुरुग्राम, हरियाणा।

11.      किस सामान्य बीमा कंपनी ने महाराष्ट्र और कर्नाटक में किसानों के लिए एक फसल बीमा अभियान, ‘बोहोत ज़ारोरी हैलॉन्च किया?
(A).
एगॉन लाइफ इंश्योरेंस कंपनी
(B).
बजाज आलियांज जनरल इंश्योरेंस कंपनी
(C).
भारती एक्सा जनरल इंश्योरेंस कंपनी
(D).
पेटीएम जनरल इंश्योरेंस लिमिटेड

उत्तरः

C

व्याख्याः

भारती एक्सा जनरल इंश्योरेंस ने अपनी फसल सुरक्षा और वित्तीय सुरक्षा के बारे में प्रोत्साहित करने के लिए महाराष्ट्र और कर्नाटक में किसानों के लिए अपना फसल बीमा अभियान बोहोत जरौरी हैलॉन्च किया है। इसका उद्देश्य किसान समुदायों को फसल बीमा की प्रासंगिकता और महत्व के बारे में जागरूकता पैदा करना है, जो कि बेमौसम बारिश के कारण फसल खराब होने या क्षति के कारण ग्रामीण संकट को दूर कर सकता है, दूसरों के बीच मानसून की विफलता। भारती एक्सा जनरल इंश्योरेंस ने अपने किसानों का बीमा प्रधानमंत्री बीमा योजना (PMFBY) के तहत करने के लिए महाराष्ट्र और कर्नाटक की सरकारों से 800 करोड़ रुपये का फसल बीमा अधिदेश प्राप्त किया था।

12.      अन्नाबेला एलन शॉर्ट (@ एनी रॉस) जिनका हाल ही में निधन हो गया है, एक प्रसिद्ध ________ है।
(A).
जैज सिंगर
(B).
अभिनेत्री
(C).
लोक नर्तक
(D).
दोनों (A) और (B)

उत्तरः

D

व्याख्याः

एनाबेला एलन शॉर्ट एक ब्रिटिश-अमेरिकी जैज गायक, और 1950 के दशक की अभिनेत्री के रूप में लोकप्रिय एनी रॉस के रूप में जाना जाता है, 89 वर्ष की आयु में न्यूयॉर्क, संयुक्त राज्य में निधन हो गया। वह वातस्फीति और हृदय रोग से पीड़ित थी। उनका जन्म 25 जुलाई 1930 को लंदन, यूनाइटेड किंगडम में हुआ था।

13.      27 जुलाई, 2020 को केंद्रीय रिजर्व पुलिस बलों (CRPF) के स्थापना दिवस के किस संस्करण को देखा गया?
(A). 73 वां
(B). 93
वां
(C). 77
वां
(D). 82
वाँ

उत्तरः

D

व्याख्याः

केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) का स्थापना दिवस प्रतिवर्ष 27 जुलाई को मनाया जाता है। यह वर्ष अपने अस्तित्व के 82 वें वर्ष को दर्शाता है। 27 जुलाई 1939 को क्राउन प्रतिनिधि पुलिस के रूप में CRPF अस्तित्व में आया। देश के प्रथम गृह मंत्री सरदार वल्लभभाई पटेल द्वारा 28 दिसंबर 1949 को CRPF अधिनियम के अधिनियमन में इसका नाम बदलकर सीआरपीएफ कर दिया गया।

14.      कारगिल विजय दिवस प्रतिवर्ष किस तारीख को मनाया जाता है?
(A). 29 नवंबर
(B). 26
जनवरी
(C). 15
अगस्त
(D). 26
जुलाई

उत्तरः

D

व्याख्याः

26 जुलाई 2020 को कारगिल विजय दिवस के रूप में मनाया जाता है, जिसमें ऑपरेशन विजय में भारत की पाकिस्तान की जीत की 21 वीं वर्षगांठ है। इसे 1999 में कारगिल द्रास सेक्टर में पाकिस्तानी सेना के घुसपैठियों द्वारा कब्जा किए गए भारतीय क्षेत्रों को फिर से जोड़ने का शुभारंभ किया गया था।

15.      हर साल आयकर दिवस या आयकर दिवस कब मनाया जाता था?
(A). 31 जुलाई
(B). 24
जुलाई
(C). 22
जुलाई
(D). 27
जुलाई

उत्तरः

B

व्याख्याः

24 जुलाई 2020 को आयकर विभाग द्वारा 160 वें आयकर दिवसके रूप में चिह्नित किया गया है। 2010 से 24 जुलाई को भारत में आयकर दिवस मनाया गया है। 2010 में, आयकर विभाग ने इस लेवी के 150 वें वर्ष को चिह्नित करने के लिए 24 जुलाई को वार्षिक आयकर दिवस के रूप में घोषित किया, आयकर पहले एक कर्तव्य के रूप में लगाया गया था और 24 जुलाई 1860 को लागू हुआ।

  <<<Previous MCQ Test                        Next MCQ Test>>>

 


Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved