Current Affairs (July-2020) Part-40

Current Affairs (July-2020) 
July Quiz Test-40
https://everestreader.blogspot.com/

1.   उस मोबाइल ऐप का नाम बताएं, जिसे केंद्रीय पृथ्वी विज्ञान मंत्री, हर्षवर्धन (27 जुलाई, 2020 को पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के 14 वें स्थापना दिवस के दौरान) ने लॉन्च किया था।
(A).
फ्लोक्स
(B).
एक्यूवेदर
(C).
मौसम्
(D).
डार्क स्काई

उत्तरः

C

व्याख्याः

27 जुलाई 2020 को, पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के 14 वें स्थापना दिवस की घटना में, केंद्रीय पृथ्वी विज्ञान मंत्री हर्षवर्धन ने मोबाइल ऐप मौसमलॉन्च किया। इसे इंटरनेशनल क्रॉप्स रिसर्च इंस्टीट्यूट फॉर सेमी-एरिड ट्रॉपिक्स (ICRISAT) डिजिटल एग्रीकल्चर एंड यूथ (DAY) टीम, इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ ट्रॉपिकल मीटिरोलॉजी (IITM), पुणे और भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) द्वारा डिजाइन और विकसित किया गया था।

2.   किस राज्य/ केन्द्र शासित प्रदेश सरकार ने रोज़गार चाहने वालों, नियोक्ताओं के लिए रोज़गार बाज़ार नाम से एक मुफ्त वेबसाइट पोर्टल लॉन्च किया?
(A). पुदुचेरी
(B).
तमिलनाडु
(C).
छत्तीसगढ़
(D).
दिल्ली

उत्तरः

D

व्याख्याः

दिल्ली के मुख्यमंत्री, अरविंद केजरीवाल ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से एक मुफ्त वेबसाइट http://jobs.delhi.gov.in को Rozgaar Bazaar 2020 नाम से लॉन्च किया। पोर्टल नौकरी चाहने वालों और भर्तीकर्ताओं को एक मंच पर जोड़ता है।

3.   भारतीय रेलवे ने विशेष रूप से संशोधित 10 रेलवे ब्रॉड गेज इंजनों को किस देश (जुलाई 2020) को सौंप दिया है?
(A).
नेपाल
(B).
मालदीव
(C).
थाईलैंड
(D).
बांग्लादेश

उत्तरः

D

व्याख्याः

भारतीय रेलवे ने विशेष रूप से संशोधित 10 रेलवे ब्रॉड गेज इंजनों को बांग्लादेश को सौंप दिया है, जो बांग्लादेश में यात्री और मालगाड़ी परिचालन की बढ़ती मात्रा को संभालने में मदद करेगा। भारतीय रेलवे ने विशेष रूप से संशोधित 10 रेलवे ब्रॉड गेज इंजनों को बांग्लादेश को सौंप दिया, जो बांग्लादेश में यात्री और मालगाड़ी परिचालन की बढ़ती मात्रा को संभालने में मदद करेगा। सभी लोकोमोटिव 120 किमी प्रति घंटे तक की गति प्राप्त कर सकते हैं और 28 वर्ष या उससे अधिक का अवशिष्ट जीवन हो सकता है। विदेश मंत्री सुब्रह्मण्यम जयशंकर और रेल मंत्री पीयूष गोयल द्वारा लोकोमोटिव को वस्तुतः बांग्लादेश के लिए रवाना किया गया। वर्ष 2020 में बांग्लादेश के पहले राष्ट्रपति शेख मुजीबुर रहमान उर्फ बंगबंधु की जन्मशताब्दी मनाई जा रही है, जिनका जन्म 17 मार्च 1920 को हुआ था।

4.   PM मोदी ने वास्तव में किस भारतीय शहरों में उच्च थ्रूपुट COVID-19 परीक्षण सुविधाओं का शुभारंभ किया?
(A).
कोलकाता
(B).
मुंबई
(C).
नोएडा
(D).
सभी (A), (B) और (C)

उत्तरः

D

व्याख्याः

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रत्येक शहर में प्रति दिन 10000 परीक्षणों द्वारा परीक्षण क्षमता बढ़ाने के लिए कोलकाता, मुंबई और नोएडा में वस्तुतः तीन उच्च थ्रूपुट COVID-19 परीक्षण सुविधाओं का शुभारंभ किया। COVID-19 परीक्षण सुविधाओं को भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (ICMR) के राष्ट्रीय संस्थानों में स्थापित किया गया है।

5.   केंद्र सरकार ने किस विश्व संस्था के सहयोग से मध्य प्रदेश के ग्वालियर-चंबल बेल्ट के क्षेत्र में बीहड़ों के क्षेत्र को खेती योग्य भूमि में परिवर्तित करने का निर्णय लिया है?
(A).
विश्व आर्थिक मंच
(B).
विश्व बैंक
(C).
अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष
(D).
आर्थिक सहयोग और विकास के लिए संगठन

उत्तरः

B

व्याख्याः

केंद्रीय कृषि और किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने घोषणा की कि विश्व बैंक के साथ मिलकर केंद्र सरकार ने मध्य प्रदेश के ग्वालियर-चंबल बेल्ट के क्षेत्र में बीहड़ों के क्षेत्र को खेती योग्य भूमि में बदलने का फैसला किया है। यह निर्णय विश्व बैंक के प्रतिनिधि आदर्श कुमार के साथ एक आभासी बैठक के माध्यम से किया गया था।

6.   भारतीय अर्थव्यवस्था पर AI के निहितार्थरिपोर्ट के अनुसार, NASSCOM द्वारा अंतर्राष्ट्रीय आर्थिक संबंधों पर अनुसंधान परिषद (ICRIER) और Google के साथ जारी किया गया। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) की तीव्रता में वृद्धि से भारत की GDP को ______% तक बढ़ाया जा सकता है।
(A). 1.5%
(B). 2.25%
(C). 2.5%
(D). 1.75%

उत्तरः

C

व्याख्याः

अंतर्राष्ट्रीय आर्थिक संबंधों पर भारतीय अनुसंधान परिषद (ICRIER) और Google के साथ नेशनल एसोसिएशन ऑफ सॉफ्टवेयर एंड सर्विसेज कंपनीज (NASSCOM) द्वारा भारतीय अर्थव्यवस्था पर AI के निहितार्थरिपोर्ट के अनुसार, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) की तीव्रता (फर्म में कुल बिक्री के लिए AI के अनुपात के रूप में मापा जाता है) में एक यूनिट वृद्धि के परिणामस्वरूप तत्काल अवधि में भारत के सकल घरेलू उत्पाद (GDP) में 2.5% की वृद्धि हो सकती है।

7.   किस बैंक ने मालदीव सरकार (26 जुलाई, 2020 को मालदीव के स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर) के लिए COVID-राहत के रूप में USD 16.20 मिलियन की तरलता सहायता प्रदान की?
(A).
यूनियन बैंक ऑफ इंडिया
(B).
बैंक ऑफ बड़ौदा
(C).
भारतीय स्टेट बैंक
(D).
बैंक ऑफ महाराष्ट्र

उत्तरः

C

व्याख्याः

26 जुलाई, 2020 को मालदीव के स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर, सबसे बड़े भारतीय सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक, भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने तरलता की कमी को दूर करने के लिए मालदीव सरकार के लिए COVID-राहत के रूप में USD 16.20 मिलियन की तरलता सहायता प्रदान की। यह कोष स्थानीय व्यवसायों के लिए आर्थिक सहायता के उपायों का समर्थन करेगा और 200 से अधिक खुदरा खातों के लिए ऋण चुकौती में कमी करेगा।

8.   भारतीय तेल निगम ने उच्च गुणवत्ता वाले नवीन कोलतार के निर्माण और बाजार के लिए एक संयुक्त उद्यम के लिए कुल एसए के साथ भागीदारी की। कुल एसए किस देश की कंपनी है?
(A).
जर्मनी
(B).
स्पेन
(C).
फ्रांस
(D).
अर्जेंटीना

उत्तरः

C

व्याख्याः

टोटल एसए फ्रांस की कंपनी है। इसका मुख्यालय पेरिस, फ्रांस में स्थित है और अध्यक्ष & मुख्य कार्यकारी अधिकारी पैट्रिक पौएन हैं

9.   भारत में संपीडित बायोगैस (CBG) मूल्य श्रृंखला में परियोजना के विकास के अवसरों का पता लगाने के लिए किस PSU ने कार्बन क्लीन सॉल्यूशंस लिमिटेड (CCSL) के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए?
(A). MMTC
लिमिटेड
(B). MSTC
लिमिटेड
(C). GAIL
लिमिटेड
(D). NHPC
लिमिटेड

उत्तरः

C

व्याख्याः

GAIL (भारत) लिमिटेड और कार्बन क्लीन सॉल्यूशंस लिमिटेड (CCSL) ने भारत में संकुचित बायोगैस (CBG) मूल्य श्रृंखला में परियोजना के विकास के अवसरों का पता लगाने के लिए एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए।

10.      पर्यावरण नियमों के उल्लंघन से निपटने के लिए पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय (MoEFCC) द्वारा गठित विशेषज्ञ मूल्यांकन समिति (EAC) के सदस्य के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?
(A).
अनिल कुमार झा
(B).
ब्रिगेडियर अमर सिंह
(C).
मनोज कुमार
(D).
सुमित देब

उत्तरः

A

व्याख्याः

सरकार ने कोल इंडिया लिमिटेड (CIL) के पूर्व अध्यक्ष अनिल कुमार झा को पर्यावरण मूल्यांकन नियमों का उल्लंघन करने वाले विशेषज्ञ मूल्यांकन समिति (EAC) के सदस्य के रूप में नियुक्त किया। पैनल को पहले तीन साल के लिए जून 2017 में गठित किया गया था। इसका कार्यकाल अब जून 2021 तक बढ़ा दिया गया है।

11.      उस भारतीय जलवायु कार्यकर्ता का नाम बताइए जो जलवायु परिवर्तन पर एंटोनियो गुटेरेस के नए युवा सलाहकार समूह का सदस्य बन गया है।
(A).
लिसप्रिया कंगुजम
(B).
अर्चना सोरेंग
(C).
रिधिमा पांडे
(D).
वंदना शिव

उत्तरः

B

व्याख्याः

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने जलवायु परिवर्तन पर अपने नए युवा सलाहकार समूह में 7 सदस्यों के बीच भारतीय जलवायु कार्यकर्ता अर्चना सोरेंग को नामित किया। सदस्य वैश्विक कार्रवाई में तेजी लाने पर उसे नियमित रूप से सलाह देंगे और बिगड़ते जलवायु संकट से निपटने के लिए समाधान भी प्रदान करेंगे। यह COVID-19 पुनर्प्राप्ति प्रयासों के भाग के रूप में जलवायु कार्रवाई को बढ़ाने के लिए है। समूह के अन्य सदस्य सूडान से निसरीन एल्सिम, फिजी से अर्नेस्ट गिब्सन, मोल्दोवा से व्लादिस्लाव कैम, संयुक्त राज्य अमेरिका से सोफिया कियानी, फ्रांस से नाथन मेटेनियर और ब्राजील से पलोमा कोस्टा हैं।

12.      टाटा AIA लाइफ इंश्योरेंस कंपनी के MD & CEO के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?
(A).
मनोज कुमार
(B).
ऋषि श्रीवास्तव
(C).
नवीन ताहिलानी
(D).
अनिल कुमार झा

उत्तरः

C

व्याख्याः

नवीन ताहिलियानी को टाटा अमेरिकन इंटरनेशनल एश्योरेंस (AIA) की जीवन बीमा कंपनी के नए प्रबंध निदेशक (MD) और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) के रूप में नियुक्त किया गया था। उनकी नियुक्ति बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण (IRDAI) से विनियामक अनुमोदन के तहत हुई थी। ताहिलानी ने ऋषि श्रीवास्तव का स्थान लिया, जिन्हें समूह एजेंसी वितरण, AIA समूह, हांगकांग में CEO के रूप में स्थानांतरित किया गया है।

13.      उस व्यक्ति का नाम बताइए जिसे माइक्रोफाइनेंस इंस्टीट्यूशंस नेटवर्क (MFIN) के CEO और निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया है।
(A).
आलोक मिश्रा
(B).
हर्ष श्रीवास्तव
(C).
नवीन ताहिलानी
(D).
सुनीता नारायण

उत्तरः

A

व्याख्याः

माइक्रोफाइनेंस इंस्टीट्यूशंस नेटवर्क (MFIN), एक स्व-नियामक संगठन माइक्रोफाइनेंस उद्योग के लिए घोषणा की कि डॉ. आलोक मिश्रा 1 अगस्त 2020 को हर्ष श्रीवास्तव की जगह CEO और निदेशक बन जाएंगे। आलोक मिश्रा वर्तमान में गुरुग्राम के प्रबंधन विकास संस्थान (MDI) में सार्वजनिक नीति और शासन के प्रोफेसर और अध्यक्ष के रूप में सेवारत हैं।

14.      कौन सी फार्मा कंपनी भारत में ब्रांड नाम कोविशिल्डके तहत ऑक्सफोर्ड वैक्सीन के चरण 2 और 3’ नैदानिक परीक्षणों के लिए DGCI से अनुमति मांगती है?
(A). ज़ाइडस कैडिला
(B).
भारत बायोटेक
(C).
सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया
(D).
रामबाण बायोटेक

उत्तरः

C

व्याख्याः

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII), जिसने ब्रिटिश-स्वीडिश फार्मा कंपनी AstraZeneca के साथ COVID-19 के लिए ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय के वैक्सीन उम्मीदवार के निर्माण के लिए साझेदारी की है, संभावित वैक्सीन के चरण 2/3 मानव नैदानिक परीक्षणोंके संचालन के लिए ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) से अनुमति मांगी है।

15.      विश्व हेपेटाइटिस दिवस (WHD) 28 जुलाई को सालाना मनाया गया। WHD 2020 के लिए विषय क्या है?
(A). “
गुम लाखों खोजें
(B). “
हेपेटाइटिस को खत्म करने में निवेश
(C). “
हेपेटाइटिस-मुक्त भविष्य
(D). “
हेपेटाइटिस और अधिनियम अब जानो!

उत्तरः

C

व्याख्याः

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) विश्व हेपेटाइटिस दिवस हर साल 28 जुलाई को मनाया जाता है, जो कि हेपेटाइटिस के प्रति राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय प्रयासों को प्रोत्साहित करने के लिए और WHO ग्लोबल हेपेटाइटिस रिपोर्ट 2017 द्वारा उल्लिखित वैश्विक प्रतिक्रिया की आवश्यकता के बारे में व्यक्तियों और आम जनता को शिक्षित करने के लिए है। पहला विश्व हेपेटाइटिस दिवस 28 जुलाई 2011 को देखा गया था। 2020 विश्व हेपेटाइटिस दिवस का विषयहेपेटाइटिस-मुक्त भविष्यहै जो माताओं और नवजात शिशुओं में हेपेटाइटिस बी की रोकथाम पर केंद्रित है। 28 जुलाई को नोबेल पुरस्कार विजेता डॉ. बारूक ब्लमबर्ग की जयंती का सम्मान करने के लिए चुना गया, जिन्होंने हेपेटाइटिस बी वायरस (HBV) की खोज की और HBV के लिए नैदानिक परीक्षण और टीका विकसित किया।

  <<<Previous MCQ Test                        Next MCQ Test>>>

 


Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved