Current Affairs (July-2020) Part-41

Current Affairs (July-2020) 
July Quiz Test-41
https://everestreader.blogspot.com/

1.   विश्व प्रकृति संरक्षण दिवस प्रतिवर्ष कब मनाया जाता था?
(A). 16
मई
(B). 19
जून
(C). 28
जुलाई
(D). 14
अगस्त

उत्तरः

C

व्याख्याः

प्रत्येक वर्ष के 28 जुलाई को विश्व प्रकृति संरक्षण दिवस के रूप में मनाया जाता है। यह दिन प्राकृतिक संसाधनों के संरक्षण और पर्यावरण के मुद्दों पर जागरूकता पैदा करने के लिए दुनिया भर में मनाया जाता है। उद्देश्य: हमारे प्राकृतिक पर्यावरण के संरक्षण और हमारे घर, पृथ्वी को स्वस्थ रखने के प्रयासों पर ध्यान केंद्रित करना।

2.   किस राज्य सरकार ने कार्यशील पूंजी की कमी को दूर करने के लिए मुख्यमंत्री उद्यमिता विकास कार्यक्रमकी घोषणा की?
(A). केरल
(B).
तमिलनाडु
(C).
कर्नाटक
(D).
तेलंगाना

उत्तरः

A

व्याख्याः

केरल सरकार ने COVID-19 महामारी के बीच स्टार्टअप और छोटे उद्यमियों द्वारा सामना की जाने वाली कार्यशील पूंजी की कमी और ऋण की उपलब्धता के मुद्दों के समाधान के लिए मुख्यमंत्री उद्यमिता विकास कार्यक्रमनामक एक नई योजना की घोषणा की। कार्यक्रम को केरल वित्तीय निगम (KFC) के माध्यम से लागू किया जाएगा।

3.   2 वें कार्यकाल के लिए एशियाई अवसंरचना निवेश बैंक के अध्यक्ष के रूप में फिर से किसे चुना गया है (16 जनवरी, 2021 से प्रभावी)?
(A). एंड्रे क्रुगलोव
(B).
जिन लीकुन
(C).
मुहम्मद असलम
(D).
दीनानाथ दुबाशी

उत्तरः

B

व्याख्याः

एशियन इन्फ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट बैंक (AIIB) के बोर्ड ऑफ गवर्नर्स की 5 वीं वार्षिक बैठक के दौरान, जिन लीकुन को 16 जनवरी, 2021 से शुरू होने वाले दूसरे पांच साल के कार्यकाल के लिए AIIB का अध्यक्ष चुना गया। चुनाव परिणाम की घोषणा AIIB के बोर्ड ऑफ गवर्नर्स, लियू कुन की अध्यक्षता में की गई, जो वित्त मंत्री, पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना है। राष्ट्रपति जिन के नेतृत्व में, AIIB 57 संस्थापक सदस्यों से बढ़कर दुनिया भर के 103 स्वीकृत सदस्यों तक पहुंच गया है।

4.   COVID-19 प्रतिक्रिया का समर्थन करने के लिए एशियाई विकास बैंक (ADB) ने भारत को कितनी स्वीकृति दी थी?
(A). USD 5 मिलियन
(B). USD 3
मिलियन
(C). USD 1
मिलियन
(D). USD 15
मिलियन

उत्तरः

B

व्याख्याः

एशियाई विकास बैंक (ADB) ने ADB के एशिया पैसिफिक डिजास्टर रिस्पांस फंड (APDRF) से 3 मिलियन USD अनुदान (लगभग 22 करोड़ रुपये) मंजूर किया, जो कि COVID-19 को सरकार की आपातकालीन प्रतिक्रिया का समर्थन करने के लिए जापानी सरकार द्वारा भारत को वित्तपोषित है।

5.   पावर फाइनेंस कॉर्पोरेशन ने स्मार्ट ग्रिड तकनीक में प्रशिक्षण, अनुसंधान और उद्यमिता विकास (ED) के लिए किस समझौते पर हस्ताक्षर किए?
(A). IIT दिल्ली
(B). IIT
कानपुर
(C). IIT
मद्रास
(D). IIT
अहमदाबाद

उत्तरः

B

व्याख्याः

PFC ने स्मार्ट ग्रिड तकनीक में प्रशिक्षण, अनुसंधान और उद्यमिता विकास (ED) प्रदान करने के लिए भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान- कानपुर (IIT-K) के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए। उद्देश्य: स्मार्ट ग्रिड प्रौद्योगिकी पर अनुसंधान और विकास के बुनियादी ढांचे को विकसित करने के लिए IIT-कानपुर के लिए सहायता प्रदान करना। बजट: PFC अपनी CSR पहल के तहत IIT कानपुर को 2.38 करोड़ रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान करेगा।

6.   यूके इंडिया बिजनेस काउंसिल (UKIBC) ने औद्योगिक विकास को मजबूत करने के लिए किस राज्य सरकार के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए?
(A). गोवा
(B).
महाराष्ट्र
(C).
गुजरात
(D).
असम

उत्तरः

C

व्याख्याः

यूके इंडिया बिजनेस काउंसिल (UKIBC) ने गुजरात के व्यापार और औद्योगिक विकास प्रक्रिया को गति देने के लिए औद्योगिक विस्तार ब्यूरो (iNDEXTb), उद्योग और खान विभाग, गुजरात सरकार के साथ एक आभासी मंच पर एक समझौता ज्ञापन (MOU) पर हस्ताक्षर किए।

7.   हाल ही में ICRA लिमिटेड के MD & CEO के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?
(A). एम. रविचंद्रन
(B).
अरुण दुग्गल
(C).
नरेश टककर
(D).
एन शिवरामन

उत्तरः

D

व्याख्याः

ICRA लिमिटेड ने एन शिवरामन को अपना नया प्रबंध निदेशक (MD) और समूह मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) नियुक्त किया। श्री शिवरामन 10 अगस्त, 2020 को ICRA लिमिटेड में शामिल होंगे। उन्हें 3 साल के कार्यकाल के लिए नियुक्त किया गया था, जिसे दो और वर्षों के लिए बढ़ाया जा सकता है। वह श्री नरेश टककर, पूर्व MD और समूह CEO की जगह लेंगे।

8.   पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय (MoES) द्वारा मान्यता प्राप्त पृथ्वी प्रणाली विज्ञान में उत्कृष्टता के लिए राष्ट्रीय पुरस्कारों में आजीवन उत्कृष्टता पुरस्कार किसने जीता है?
(A). अशोक साहनी
(B).
एम. रविचंद्रन
(C).
लिदिता डी.एस. खंडेपुरकर
(D).
एम.. आत्मानंद

उत्तरः

A

व्याख्याः

पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय (MoES) ने पृथ्वी प्रणाली विज्ञान के विभिन्न क्षेत्रों में प्रख्यात वैज्ञानिकों/ इंजीनियरों द्वारा किए गए वैज्ञानिक योगदान को मान्यता दी और उन महिलाओं और युवा शोधकर्ताओं को प्रोत्साहित करने के लिए जो पृथ्वी प्रणाली विज्ञान में शामिल थे। मंत्रालय ने आजीवन उत्कृष्टता पुरस्कार, वायुमंडलीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में राष्ट्रीय पुरस्कार; महासागर विज्ञान; जियोसाइंस एंड टेक्नोलॉजी; और ओशन टेक्नोलॉजी/ ध्रुवीय विज्ञान, दो युवा शोधकर्ता पुरस्कार और वुमन साइंटिस्ट के लिए डॉ. अन्ना मणि राष्ट्रीय पुरस्कार। डॉ. हर्षवर्धन विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री हैं। 

पुरस्कार का नाम

अवार्डी का नाम

अध्ययन क्षेत्र

लाइफटाइम एक्सीलेंस अवार्ड

प्रोफेसर अशोक साहनी, चंडीगढ़

जियोलॉजी, वर्टेब्रेट पेलियोन्टोलॉजी और बायोस्ट्रेटिग्राफी

महासागर विज्ञान और प्रौद्योगिकी के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार

डॉ. VVSS सरमा, विशाखापत्तनम

हिंद महासागर की जैवरसायन विज्ञान


डॉ. M रविचंद्रन, गोवा

परिचालन महासागर सेवाओं के लिए महासागर डेटा आत्मसात और मॉडलिंग का कार्यान्वयन

वायुमंडलीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार

डॉ. S सुरेश बाबू, तिरुवनंतपुरम

वायुमंडलीय स्थिरता और जलवायु पर ब्लैक कार्बन एरोसोल के विशेष प्रभाव।

जियोसाइंस एंड टेक्नोलॉजी के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार

N.V.चलापति राव, वाराणसी

गहन मेंटल पेट्रोलॉजी और जियोकेमिस्ट्री पर एक स्थायी शोध

महासागर प्रौद्योगिकी के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार

Dr.M.A. आत्मानंद, चेन्नई

गहरे समुद्री प्रौद्योगिकियों के क्षेत्र में अग्रणी कार्य।

युवा शोधकर्ता पुरस्कार

डॉ. इंद्रशेखर सेन, कानपुर

पृथ्वी प्रणाली विज्ञान में उत्कृष्ट कार्य।


डॉ.अरविंद सिंह, अहमदाबाद

पृथ्वी प्रणाली विज्ञान में उत्कृष्ट कार्य।

महिला वैज्ञानिक के लिए डॉ. अन्ना मणि पुरस्कार

डॉ. लिदिता DS खण्डपकर, गोवा

जलीय माइक्रोबियल पारिस्थितिकी, समुद्री बायोफिल्म और महासागरों में उनकी प्रासंगिकता।

9.   मैंग्रोव पारिस्थितिकी तंत्र 2020 के संरक्षण के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस हर साल _______ पर मनाया जाता है।
(A). 25
जुलाई
(B). 29
जुलाई
(C). 31
जुलाई
(D). 26
जुलाई

उत्तरः

D

व्याख्याः

मैंग्रोव इकोसिस्टम के संरक्षण के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस हर साल 26 जुलाई को दुनिया भर में मनाया जाता है। वर्ष 2015 में यूनेस्को (संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन) के सामान्य सम्मेलन द्वारा इस दिन को अपनाया गया था। इस दिन को विश्व मैंग्रोव दिवसके रूप में भी जाना जाता है, उद्देश्य: मैंग्रोव पारिस्थितिकी प्रणालियों के महत्व को एक अद्वितीय, विशेष और कमजोर पारिस्थितिकी तंत्रके रूप में जागरूकता बढ़ाने और उनके स्थायी प्रबंधन, संरक्षण और उपयोग के लिए समाधान को बढ़ावा देना।

10.      हाल ही में ब्यूरो ऑफ इंडियन स्टैंडर्ड्स मोबाइल ऐप, ‘बीआईएस-केयरकी शुरुआत किसने की?
(A).
नितिन गडकरी
(B).
निर्मला सीतारमण
(C).
अमित शाह
(D).
रामविलास पासवान

उत्तरः

D

व्याख्याः

केंद्रीय उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्री राम विलास पासवान ने भारतीय मानक ब्यूरो मोबाइल ऐप ‘BIS-Care’ लॉन्च किया, जिसके द्वारा उपभोक्ता आईएसआई और हॉलमार्क वाले उत्पादों की प्रामाणिकता की जांच कर सकते हैं और इस ऐप का उपयोग करके शिकायतों को भी दर्ज कर सकते हैं। इसके अलावा, उन्होंने ई-बीआईएस के 3 पोर्टल भी लॉन्च किए: उपभोक्ताओं के लिए www.manakonline.in पर मानकीकरण, अनुरूपता मूल्यांकन और प्रशिक्षण पोर्टल।

11.      फरवरी-जून 2020 के लिए आकांक्षात्मक जिलों की NITI Aayog की समग्र डेल्टा रैंकिंग में कौन सा जिला शीर्ष पर है?
(A). नवादा, बिहार
(B).
बहराइच, उत्तर प्रदेश
(C).
री-भोई, मेघालय
(D).
बीजापुर, छत्तीसगढ़

उत्तरः

D

व्याख्याः

सरकारी थिंकटैंक NITI Aayog द्वारा आकांक्षात्मक जिलों के लिए डेल्टा रैंकिंग के अनुसार, छत्तीसगढ़ में बीजापुर जिले ने फरवरीजून 2020 की अवधि के लिए समग्र डेल्टा रैंकिंग में आकांक्षात्मक जिलों की सूची में शीर्ष स्थान प्राप्त किया है। बीजापुर के बाद क्रमशः 2 और 3 स्थान पर रीभोई (मेघालय) और बहराइच (उत्तर प्रदेश) हैं। आकांक्षी जिलों के लिए डेल्टा रैंकिंग पांच विकासात्मक क्षेत्रों में एक वृद्धिशील प्रगति पर विचार करती है viz. स्वास्थ्य और पोषण, शिक्षा, कृषि और जल संसाधन, वित्तीय समावेशन और कौशल विकास और बुनियादी ढांचा।

ओवरऑल डेल्टा रैंकिंग में शीर्ष 5 आकांक्षात्मक जिले (फरवरीजून 2020)

रैंक

जिला

1

बीजापुर (छत्तीसगढ़)

2

रीभोई (मेघालय)

3

बहराइच (उत्तर प्रदेश)

12.      ग्लोबल इन्वायरमेंट फैसिलिटी (GEF) द्वारा वित्तपोषित ग्रीन-एग्रीकल्चर प्रोजेक्ट किस राज्य में शुरू किया गया था?
(A). मध्य प्रदेश
(B).
ओडिशा
(C).
मिजोरम
(D).
राजस्थान

उत्तरः

C

व्याख्याः

ग्रीन-एग्रीकल्चर (Green-Ag), ग्लोबल एनवायरनमेंट फैसिलिटी (GEF) द्वारा वित्त पोषित एक परियोजना मिजोरम, भारत में शुरू की गई थी। इसे मिजोरम के कृषि मंत्री सी लालरिन्सांगा ने लॉन्च किया था। मिजोरम उन 5 राज्यों में पहले स्थान पर है जहां इस परियोजना को लागू किया जाना है। अन्य राज्य मध्य प्रदेश, ओडिशा, राजस्थान और उत्तराखंड हैं। परियोजना में दो जिलों लुंगलेई और ममित, मिजोरम में भूमि शामिल है, जिसमें डेंपा टाइगर रिजर्व और थोरंगट्लंग वन्यजीव अभयारण्य शामिल हैं।

13.      भारत सरकार ने उच्च प्रभाव सामुदायिक विकास परियोजनाओं (HICDP) के लिए 5.6 मिलियन अमरीकी डालर का प्रतीकात्मक चेक किस देश (जुलाई 2020) को सौंप दिया है?
(A). श्रीलंका
(B).
ऑस्ट्रेलिया
(C).
नेपाल
(D).
मालदीव

उत्तरः

D

व्याख्याः

भारत सरकार से उच्च प्रभाव सामुदायिक विकास परियोजनाओं (HICDP) के लिए वित्तीय सहायता, 5.6 मिलियन अमरीकी डालर के प्रतीकात्मक चेक के रूप में मालदीव सरकार को सौंप दी गई थी। यह चेक भारत के उच्चायुक्त ने मालदीव के सुंजय सुधीर को विदेश मामलों के मंत्री अब्दुल्ला शाहिद को सौंपा था। इस संबंध में, मालदीव सरकार ने नौ समुदाय-आधारित विकास परियोजनाएं शुरू कीं।

14.      उस देश का नाम बताइए जिसने भारतीय सहायता से 300 वर्षीय श्री श्री जॉय काली मटर मंदिर का पुनर्निर्माण किया।
(A). बांग्लादेश
(B).
पाकिस्तान
(C).
नेपाल
(D).
श्रीलंका

उत्तरः

A

व्याख्याः

300 साल पुराने मंदिर का पुनर्निर्माण, श्री श्री जॉय काली मटर मंदिर भारतीय सहायता से बांग्लादेश के नाटोर में शुरू हुआ। भारतीय उच्चायुक्त रीवा गांगुली दास ने इस कार्यक्रम का उद्घाटन किया। बांग्लादेश में भारतीय उच्चायोग ने कहा कि 23 अक्टूबर 2016 को नटौर के लालबाजार में मंदिर के पुनर्निर्माण के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए थे।

15.      किस देश ने नए स्वास्थ्य भय के कारण वन्यजीव आयात, बाजारों पर प्रतिबंध लगा दिया है?
(A). वियतनाम
(B).
चीन
(C).
लाओस
(D).
कंबोडिया

उत्तरः

A

व्याख्याः

वियतनाम के प्रधानमंत्री गुयेन जुआन फुक द्वारा 23 जुलाई 2020 को वन्यजीवों के मृत या जीवित सभी आयातों पर प्रतिबंध लगाने के बारे में एक आदेश पर हस्ताक्षर किए गए और इसमें अंडे और लार्वा शामिल हैं। यह वन्य जीवन में व्यापार से जुड़े अपराधों के लिए कठिन दंड का भी गुण रखता है।

 <<<Previous MCQ Test                        Next MCQ Test>>>


Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved