Current Affairs (July-2020) Part-42

Current Affairs (July-2020) 
July Quiz Test-42
https://everestreader.blogspot.com/

1.   हाल ही में एशियन इन्फ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट बैंक (AIIB) के बोर्ड ऑफ गवर्नर्स की वार्षिक बैठक का कौन सा संस्करण आयोजित किया गया?
(A). 5 वाँ
(B). 2
वाँ
(C). 7
वाँ
(D). 9
वां

उत्तरः

A

व्याख्याः

एशियन इन्फ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट बैंक (AIIB) के बोर्ड ऑफ गवर्नर्स की 5 वीं वार्षिक बैठक, वस्तुतः बीजिंग, चीन से आयोजित की गई थी, मूल रूप से वहाँ के व्यक्ति को आयोजित करने की योजना बनाई गई थी, जिसमें कल के लिए कनेक्टिंगपर ध्यान केंद्रित किया गया था। इस बैठक में AIIB के अध्यक्ष के रूप में जिन लिकुन का फिर से चुनाव देखा गया, और “AIIB 2030-एशिया के विकास पर अगले दशक में विकासविषय पर एक गोलमेज चर्चा हुई। उल्लेखनीय रूप से, भारत की केंद्रीय वित्त और कॉर्पोरेट मामलों की मंत्री निर्मला सीतारमण गोलमेज चर्चा में लीड स्पीकर थीं।

2.   कौन सा देश 2021 में एशियन इन्फ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट बैंक (AIIB) की 6 वीं वार्षिक बैठक की मेजबानी करने जा रहा है?
(A). अजरबैजान
(B).
ऑस्ट्रेलिया
(C). UAE
(D).
कंबोडिया

उत्तरः

C

व्याख्याः

बैठक के दौरान यह भी निर्णय लिया गया कि छठी वार्षिक बैठक दुबई, संयुक्त अरब अमीरात (UAE) में 27-28 अक्टूबर, 2021 को आयोजित की जाएगी, जो मध्य पूर्व में पहली वार्षिक बैठक होगी। यह दुबई वर्ल्ड एक्सपो के समानांतर होगा। UAE भी AIIB के संस्थापक सदस्यों में से एक था।

3.   AMESYS INDIA के साथ CSIR के किस संस्थान ने सुरक्ष नाम का एक सूक्ष्मजीव परिशोधन संदूक विकसित किया है?
(A). भारतीय रासायनिक प्रौद्योगिकी संस्थान (CSIR-IICT)
(B).
इंस्टीट्यूट ऑफ माइक्रोबियल टेक्नोलॉजी (CSIR-IMTECH)
(C).
राष्ट्रीय पर्यावरण इंजीनियरिंग अनुसंधान संस्थान (CSIR-NEERI)
(D).
केंद्रीय वैज्ञानिक उपकरण संगठन (CSIR-CSIO)

उत्तरः

D

व्याख्याः

वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (CSIR) के केंद्रीय वैज्ञानिक उपकरण संगठन (CSIO) ने AMESYS INDIA के साथ मिलकर एक सूक्ष्मजीवविज्ञानी परिशोधन बॉक्स, ‘सुरक्षाविकसित किया है। बॉक्स गर्मी और UVC प्रकाश का उपयोग करते हुए 10 – 15 मिनट की अवधि में एक वस्तु को साफ करता है।

4.   पूर्वोत्तर राज्य के पहले मैनहोल सफाई रोबोट का नाम क्या है?
(A). MANAV
(B). DAKSH
(C). BANDICOOT
(D). MITRA

उत्तरः

C

व्याख्याः

गुवाहाटी विकास विभाग के मंत्री सिद्धार्थ भट्टाचार्य ने एक स्वचालित सीवर सफाई उपकरण “BANDICOOT” नाम से गुवाहाटी के पहले मैनहोल सफाई रोबोट का उद्घाटन किया। मैनहोल की सफाई करने वाला रोबोट पाने वाला गुवाहाटी पूर्वोत्तर क्षेत्र का पहला शहर बन गया।

5.   भारत का पहला महानिदेशालय नागर विमानन महानिदेशालय (DGCA) ने ड्रोन प्रशिक्षण स्कूल को मंजूरी दी है?
(A).
कार्वर एविएशन अकादमी
(B).
बॉम्बे फ्लाइंग क्लब
(C).
मद्रास फ्लाइंग क्लब
(D).
बनस्थली विद्यापीठ ग्लाइडिंग फ्लाइंग क्लब

उत्तरः

B

व्याख्याः

बॉम्बे फ्लाइंग क्लब, मुंबई नागरिक उड्डयन मंत्रालय द्वारा घोषित भारत का पहला DGCA (डायरेक्टरेट जनरल ऑफ सिविल एविएशन) अनुमोदित ड्रोन प्रशिक्षण स्कूल बन गया है। नोट: 20 जुलाई, 2020 के एक आदेश में, DGCA ने दूरस्थ पायलट विमान प्रणालियों के लिए दूरस्थ पायलट प्रशिक्षण आयोजित करने के लिए क्लब के आवेदन को मंजूरी दे दी।

6.   उस संगठन का नाम बताइए जिसने इनोवेटर्स और स्टार्टअप्स के लिए डेयर टू ड्रीम 2.0’ प्रतियोगिता शुरू की थी।
(A). उन्नत कम्प्यूटिंग के विकास के लिए केंद्र (CDAC)
(B).
रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO)
(C).
भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO)
(D).
राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (NIC)

उत्तरः

B

व्याख्याः

भारत में रक्षा और उभरती प्रौद्योगिकियों के क्षेत्र में इनोवेटर्स को बढ़ावा देने के लिए, DRDO ने पूर्व राष्ट्रपति APJ अब्दुल कलाम (27 जुलाई, 2020) की पांचवीं पुण्यतिथि को चिह्नित करने के लिए इनोवेटर्स और स्टार्टअप्स के लिए डेयर टू ड्रीम 2.0’ प्रतियोगिता शुरू की है।

7.   पूर्व केंद्रीय मंत्री स्वर्गीय एस जयपाल रेड्डी द्वारा लिखित दस आइडियोलॉजी पुस्तक के तेलुगु संस्करण पड़ी भवजलालुनामक पुस्तक का अनावरण किसने किया?
(A). राम नाथ कोविंद
(B).
वेंकैया नायडू
(C).
राजनाथ सिंह
(D).
नरेंद्र मोदी

उत्तरः

B

व्याख्याः

भारत के उपराष्ट्रपति एम। वेंकैया नायडू ने पूर्व केंद्रीय मंत्री स्वर्गीय एस जयपाल रेड्डी द्वारा लिखित और ओरिएंट ब्लैकस्वान द्वारा प्रकाशित उनकी पहली पुण्यतिथि के मौके पर उनके परिवार के सदस्यों और अनुयायियों द्वारा प्रकाशित पड़ी भवजलालु तेलुगु संस्करण टेन आइडियोलॉजी का अनावरण किया। भारत के उपराष्ट्रपति एम। वेंकैया नायडू ने पूर्व केंद्रीय मंत्री स्वर्गीय एस जयपाल रेड्डी द्वारा लिखित और ओरिएंट ब्लैकस्वान द्वारा प्रकाशित उनकी पहली पुण्यतिथि के मौके पर उनके परिवार के सदस्यों और अनुयायियों द्वारा प्रकाशित पड़ी भवजलालु तेलुगु संस्करण टेन आइडियोलॉजी का अनावरण किया। सार्वजनिक प्रवचन के लिए मंच मंथन के तत्वावधान में वर्चुअल लॉन्च का आयोजन किया गया था। अनुवाद कल्लूरी भास्करम ने किया था।

8.   केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भारत और किस देश के बीच पारंपरिक चिकित्सा पद्धति और होम्योपैथी के क्षेत्र में सहयोग एक समझौता ज्ञापन को मंजूरी दी?
(A). ज़ाम्बिया
(B).
बोत्सवाना
(C).
जिम्बाब्वे
(D).
दक्षिण अफ्रीका

उत्तरः

C

व्याख्याः

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने पारंपरिक चिकित्सा और होम्योपैथी क्षेत्र के सहयोग पर भारत और जिम्बाब्वे के बीच हस्ताक्षरित समझौता ज्ञापन (MoU) को मंजूरी दी है, जिस पर 3 नवंबर, 2018 को हस्ताक्षर किए गए थे। समझौता ज्ञापन का उद्देश्य समानता और पारस्परिक लाभ के आधार पर दो देशों के बीच चिकित्सा और होम्योपैथी की पारंपरिक प्रणालियों को बढ़ावा देना है।

9.   सरकार की योजना शिक्षा क्षेत्र के फंड आवंटन को GDP के ______% तक बढ़ाने की है।
(A). 4%
(B). 5%
(C). 6%
(D). 2%

उत्तरः

C

व्याख्याः

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 21 वीं सदी की पहली शिक्षा नीति यानी राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP) 2020 को मंजूरी दे दी, जिसने 34 साल पुराने NPE, 1986 को बदल दिया है। इसकी घोषणा केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश केशव जावड़ेकर ने की। इसके साथ, मानव संसाधन विकास मंत्रालय (MHRD) को आधिकारिक तौर पर शिक्षा मंत्रालय (MoE) का नाम दिया जाएगा। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि अब से शिक्षा क्षेत्र को कुल सकल घरेलू उत्पाद (GDP) का 6% का आवंटन मिलेगा।

10.      राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 किस निधि को स्थापित करने पर जोर देती है?
(A). जेंडर इक्विटी फंड
(B).
शिक्षा उत्थान निधि
(C).
जेंडर इंक्लूजन फंड
(D).
सामाजिक अधिकारिता निधि

उत्तरः

C

व्याख्याः

राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP) 2020 में वंचित क्षेत्रों और समूहों के लिए जेंडर इंक्लूजन फंड, विशेष शिक्षा क्षेत्र की स्थापना पर जोर दिया गया है।

11.      मूलाधार और साक्षरता पर राष्ट्रीय मिशन किस मंत्रालय द्वारा शुरू किया जाएगा?
(A). मिनिस्ट्री ऑफ होम अफेयर्स
(B).
मिनिस्ट्री ऑफ ह्यूमन रीसॉर्सिज़ एंड डिवेलॅप्मॅन्ट
(C).
मिनिस्ट्री ऑफ ट्राइबल अफेयर्स
(D).
मिनिस्ट्री ऑफ कॉमर्स एंड इन्डस्ट्री

उत्तरः

B

व्याख्याः

नेशनल मिशन ऑन फाउंडेशनल लिटरेसी एंड न्यूमेरसी: यह मिनिस्ट्री ऑफ ह्यूमन रीसॉर्सिज़ एंड डिवेलॅप्मॅन्ट (MHRD) द्वारा 2025 तक ग्रेड 3 से सभी शिक्षार्थियों के लिए सभी प्राथमिक स्कूलों में सार्वभौमिक मूलभूत साक्षरता और संख्यात्मकता प्राप्त करने के लिए शुरू किया जाएगा। राज्यों द्वारा एक कार्यान्वयन योजना तैयार की जाएगी। एक राष्ट्रीय पुस्तक संवर्धन नीति भी बनाई जाएगी।

12.      केंद्र सरकार ने 2035 तक उच्च शिक्षा में ______% सकल नामांकन अनुपात (GER) प्राप्त करने का लक्ष्य रखा है।
(A). 30%
(B). 40%
(C). 35%
(D). 50%

उत्तरः

D

व्याख्याः

2030 एजेंडा के सतत विकास लक्ष्य -4 से जुड़ी इस नई नीति का उद्देश्य 2030 तक स्कूली शिक्षा में 100% सकल नामांकन अनुपात (GER) के साथ प्री-स्कूल से लेकर माध्यमिक स्तर तक शिक्षा का सार्वभौमिकरण करना है। नीति का लक्ष्य 100% युवा और वयस्क साक्षरता हासिल करना है। उच्च शिक्षा में जीईआर को 2035 तक 3.5 करोड़ सीटों के साथ 50% तक बढ़ाया जाना है।

13.      राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP) 2020 के अनुसार किस पाठ्यक्रम को बंद कर दिया जाएगा?
(A). M. Ed
(B). M. Com
(C). MBA
(D). M. Phil

उत्तरः

D

व्याख्याः

राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के अनुसार, एम फिल कार्यक्रम बंद कर दिया जाएगा।

14.      प्योर अर्थ के साथ किस विश्व संस्था ने द टॉक्सिक ट्रूथ: चिल्ड्रन एक्सपोज़र टू लीड पॉल्यूशन अंडरमाइंस द जेनरेशन ऑफ़ फ्यूचर पोटेंशियलशीर्षक से रिपोर्ट जारी की?
(A). अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF)
(B).
संयुक्त राष्ट्र औद्योगिक विकास संगठन (UNIDO)
(C).
संयुक्त राष्ट्र बाल कोष (UNICEF)
(D).
खाद्य और कृषि संगठन (FAO)

उत्तरः

C

व्याख्याः

संयुक्त राष्ट्र बाल कोष (UNICEF) और शुद्ध पृथ्वी, अंतरराष्ट्रीय गैर-लाभकारी संगठन ने स्वास्थ्य संकट पर अपनी तरह की पहली रिपोर्ट लिखी और प्रकाशित की विषाक्त सच: लीड प्रदूषण के लिए बच्चों का एक्सपोजर भविष्य की पीढ़ी की एक पीढ़ी को रेखांकित करता हैबताता है कि सीसा विषाक्तता दुनिया भर में बड़ी संख्या में बच्चों को प्रभावित करता है। रिपोर्ट में कहा गया है कि दुनिया भर में लगभग 800 मिलियन बच्चों में से प्रत्येक 3 में से 1 के पास रक्त का लीड लेवल ऊपर या 5 माइक्रोग्राम प्रति डेसीलीटर है, वह राशि जिस पर कार्रवाई आवश्यक है और इनमें से लगभग 50% बच्चे दक्षिण अफ्रीका में रहते हैं।

15.      नरेंद्र मोदी ने प्रवीण जुगनाथ के साथ किस देश के सर्वोच्च न्यायालय भवन (जुलाई 2020) का उद्घाटन किया?
(A). मॉरीशस
(B).
मालदीव
(C).
नेपाल
(D).
बांग्लादेश

उत्तरः

A

व्याख्याः

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने मॉरीशस के समकक्ष प्रवीण जुगनाथ के साथ संयुक्त रूप से पोर्ट लुई में मॉरीशस के नए सुप्रीम कोर्ट भवन का उद्घाटन वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से किया। उच्चतम न्यायालय भवन का निर्माण 30 मिलियन अमरीकी डालर की भारतीय अनुदान सहायता के साथ किया गया है और यह पोर्ट लुइस की राजधानी के भीतर पहली भारत-सहायता प्राप्त बुनियादी ढांचा परियोजना है।

 <<<Previous MCQ Test                        Next MCQ Test>>>

 


Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved