Current Affairs (July-2020) Part-43

Current Affairs (July-2020) 
July Quiz Test-43
https://everestreader.blogspot.com/

1.   किस देश का SABIC रासायनिक संयंत्र अक्षय ऊर्जा पर पूरी तरह से चलने के लिए दुनिया का पहला बड़े पैमाने पर रासायनिक उत्पादन संयंत्र बन गया है?
(A). स्पेन
(B).
सऊदी अरब
(C).
जर्मनी
(D).
अर्जेंटीना

उत्तरः

A

व्याख्याः

स्पेन में SABIC की पॉली कार्बोनेट सुविधा, सौर ऊर्जा परियोजनाओं से बिजली को सुरक्षित करने के लिए एक बिजली उपयोगिता कंपनी इबरडरोलाके साथ एक बड़े समझौते पर हस्ताक्षर करके अक्षय ऊर्जा पर चलने के लिए दुनिया का पहला बड़े पैमाने पर रासायनिक उत्पादन संयंत्र बनने के लिए निर्धारित है।

2.   डिजिटल परिवर्तन के लिए किस कंपनी ने Fiserv, Inc. के साथ सहयोग किया है?
(A). PNB फाइनेंशियल सॉल्यूशंस लिमिटेड
(B). IOB
फाइनेंशियल सॉल्यूशंस लिमिटेड
(C). SBI
फाइनेंशियल सॉल्यूशंस लिमिटेड
(D). BOB
फाइनेंशियल सॉल्यूशंस लिमिटेड

उत्तरः

D

व्याख्याः

BOB फाइनेंशियल सॉल्यूशंस लिमिटेड ने अपने एंड-टू-एंड कार्ड जारी करने और प्रसंस्करण चक्र के डिजिटलीकरण को सक्षम करने के लिए Fiserv, Inc. को चुना है और अन्य नए और उच्च तकनीक वाले उत्पादों के लॉन्च का समर्थन करने के लिए जिसमें अन्य लोगों के बीच संपर्क रहित क्रेडिट कार्ड, वर्चुअल क्रेडिट कार्ड शामिल हैं। इस प्रयोजन के लिए, BFSL फिस्वर के FirstVisionTM, एंड-टू-एंड प्रबंधित सेवाओं के समाधान का उपयोग करेगा।

3.   उस कंपनी का नाम बताइए जिसने ऑटोमोटिव रिसर्च एसोसिएशन ऑफ इंडिया (ARAI) के साथ संयुक्त रूप से उन्नत जैव ईंधन अनुप्रयोग प्रौद्योगिकी विकसित करने के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।
(A). प्राज इंडस्ट्रीज
(B).
टेक्नोफिल इंडस्ट्रीज
(C).
तुला टेकन इंडस्ट्रीज
(D).
पेट्रोसिल इंडस्ट्रीज

उत्तरः

A

व्याख्याः

प्राज इंडस्ट्रीज (प्राज) और ऑटोमोटिव रिसर्च एसोसिएशन ऑफ इंडिया (ARAI) ने एक समझौता ज्ञापन (MOU) पर हस्ताक्षर किए, जिसके तहत वे संयुक्त रूप से उद्योग और परिवहन में उपयोग के लिए उन्नत जैव ईंधन अनुप्रयोग प्रौद्योगिकी विकसित करेंगे। यह तकनीक परिवहन क्षेत्र में वायु प्रदूषण से उत्पन्न स्वास्थ्य जोखिमों को कम करने में मदद करेगी।

4.   बर्नट शुगरया गर्ल इन वाइट कॉटननाम की पुस्तक किसने लिखी है?
(A). सुकेतु मेहता
(B).
तूलिका मेहरोत्रा
(C).
राहुल महाजन
(D).
अवनी दोशी

उत्तरः

D

व्याख्याः

अवनी दोशी द्वारा लिखित एक पहली उपन्यास बर्नट शुगर यूनाइटेड किंगडम (UK) में प्रकाशित हुई है और यह प्रतिष्ठित 2020 बुकर पुरस्कार के लिए चुने गए 13 लेखकों में से एक थी। उसी उपन्यास का एक संस्करण भारत में गर्ल इन वाइट कॉटन शीर्षक से प्रकाशित हुआ है।

5.   कुमकुम या ज़िबुननिसा जो जुलाई 2020 में निधन हो गया, एक प्रसिद्ध ________ है।
(A). अभिनेता
(B).
राजनेता
(C).
कोरियोग्राफर
(D).
सैंड आर्टिस्ट

उत्तरः

A

व्याख्याः

वयोवृद्ध बॉलीवुड अभिनेता कुमकुम का उम्र संबंधी बीमारियों के कारण 86 वर्ष की आयु में महाराष्ट्र के मुंबई के बांद्रा में उनके आवास पर निधन हो गया। उनका जन्म 22 अप्रैल 1934 को बिहार के शेखपुरा जिले में ज़िबुननिसा के रूप में हुआ था।

6.   अंतर्राष्ट्रीय बाघ दिवस प्रतिवर्ष कब मनाया जाता था?
(A). 29 जुलाई
(B). 12
मई
(C). 16
जून
(D). 15
अगस्त

उत्तरः

A

व्याख्याः

बाघ संरक्षण और उनके प्राकृतिक आवास के संरक्षण के महत्व पर आम जनता में जागरूकता पैदा करने और 2022 तक बाघों की आबादी को दोगुना करने के लिए बाघ रेंज के देशों के संकल्प को बढ़ावा देने के लिए 29 जुलाई को अंतर्राष्ट्रीय बाघ दिवस या वैश्विक बाघ दिवस के रूप में मनाया जाता है। पहला ग्लोबल टाइगर डे 29 जुलाई 2011 को मनाया गया था। 2018,2019 और 2020 के लिए ग्लोबल टाइगर डे का नारा है सरवाइवल इज इन अवर हैंड्स

7.   विश्व में विट्रो फर्टिलाइजेशन (IVF) दिवस हर साल _______ पर मनाया जाता है।
(A). 26 जुलाई
(B). 25
जुलाई
(C). 28
जुलाई
(D). 27
जुलाई

उत्तरः

B

व्याख्याः

25 जुलाई को विश्व इन विट्रो फर्टिलाइजेशन (IVF) दिवस के रूप में मनाया जाता है। 25 जुलाई, 1978 को रॉयल ओल्डम हॉस्पिटल, यूनाइटेड किंगडम में दुनिया के पहले टेस्ट ट्यूब बेबी या IVF बेबी लुई ब्राउन के जन्म का गवाह बना। इस क्रांति को मनाने के लिए, 25 जुलाई को विश्व IVF दिवस मनाया गया।

8.   अखिल भारतीय बाघ अनुमान -2018 के किस संस्करण की रिपोर्ट केंद्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री, प्रकाश जावड़ेकर ने जारी की थी?
(A). 3 वाँ
(B). 4
वाँ
(C). 9
वाँ
(D). 7
वाँ

उत्तरः

B

व्याख्याः

28 जुलाई 2020 को, ग्लोबल टाइगर डे 2020 की पूर्व संध्या, प्रकाश जावड़ेकर, केंद्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री (MoEF & CC) ने 4 वीं अखिल भारतीय बाघ अनुमान -2018 की रिपोर्ट जारी की, भारत में टाइगर्स कॉप्रेडेटर्स एंड प्रे की स्थिति। यह भारत भर में व्यक्तिगत आबादी के स्थानिक अधिभोग और घनत्व के संदर्भ में बाघों की स्थिति का आकलन करता है।

9.   पदार्थ उपयोग विकार और व्यवहार व्यसनों के प्रबंधन के लिए मानक उपचार दिशानिर्देशोंके शीर्षक वाली ई-पुस्तक का विमोचन किसने किया?
(A).
प्रकाश जावड़ेकर
(B).
नरेंद्र मोदी
(C).
प्रल्हाद पटेल
(D).
हर्षवर्धन

उत्तरः

D

व्याख्याः

केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री, डॉ. हर्षवर्धन ने एक ई-बुक जारी की, जिसका शीर्षक पदार्थ उपयोग विकारों (SUD) और व्यवहार व्यसनों के प्रबंधन के लिए मानक उपचार दिशानिर्देश (STG)’। पुस्तक का विमोचन राज्य मंत्री (MoH & FW), अश्विनी कुमार चौबे की उपस्थिति में किया गया। उद्देश्य: पुस्तक में मादक द्रव्यों के सेवन और देश की व्यवहारिक लत से निपटने पर ध्यान केंद्रित किया गया है।

10.      भारत-इंडोनेशिया रक्षा मंत्रियों का संवाद किस शहर में आयोजित किया गया था?
(A). जकार्ता
(B).
नई दिल्ली
(C).
मुंबई
(D).
बेंगलुरु

उत्तरः

B

व्याख्याः

भारत के रक्षा मंत्री, श्री राजनाथ सिंह और इंडोनेशिया के रक्षा मंत्री श्री प्रभावो सबियांटो नई दिल्ली में आयोजित रक्षा मंत्री के संवाद के दौरान सैन्य संबंधों का विस्तार करने के लिए सहमत हैं। उद्देश्य: दो देशों के बीच रक्षा उद्योगों और सैन्य संबंधों का विस्तार करना और प्रौद्योगिकी साझाकरण का विस्तार करना।

11.      किस संगठन ने उन्नाव भारत अभियान-IIT दिल्ली और विजना भारती के साथ त्रिपक्षीय MoU पर हस्ताक्षर किए?
(A). भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन
(B).
वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद
(C).
भारतीय विज्ञान संस्थान
(D).
भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद

उत्तरः

B

व्याख्याः

वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद, उन्नाव भारत अभियान-भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, दिल्ली और विज्ञान भारती, नई दिल्ली UBA के लिए CSIR की ग्रामीण प्रौद्योगिकियों और भारत के ग्रामीण विकास के लिए UBA के क्षेत्र में सहयोग और कार्यों के लिए पहुंच प्रदान करने के लिए एक त्रिपक्षीय समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।

12.      भारत का पहला सोलर पावर्ड फेरी का नाम बताइए जिसने 1 ‘Gussies’ इलेक्ट्रिक बोट पुरस्कार जीता
(A). आदित्य
(B).
वामसी
(C).
दानुष
(D).
प्रहार

उत्तरः

A

व्याख्याः

Plugboats.com ने आधिकारिक तौर पर पहली बार बोट्स एंड बोटिंग में उत्कृष्टता के लिएगुस्तावे ट्रोवे अवार्ड के रूप में जाना जाने वाला ‘Gussies’ इलेक्ट्रिक बोट पुरस्कार के विजेताओं की घोषणा की। आदित्य”, भारत का पहला और सबसे बड़ा सौर ऊर्जा संचालित नौका, पेइंग  पैसेंजर्स श्रेणी के लिए डिज़ाइन किए गए इलेक्ट्रिक बोट्स में उत्कृष्टता के तहत गुस्ताव ट्रोवे अवार्ड जीता।

13.      फ्रांस के 36 राफेल लड़ाकू जेट विमानों में से पहला पांच भारतीय वायु सेना के किस एयर बेस स्टेशन पर उतरा?
(A). आदमपुर AFS
(B).
अंबाला AFS
(C).
अमृतसर AFS
(D).
अवंतिपुर AFS

उत्तरः

B

व्याख्याः

भारतीय वायु सेना (IAF) में शामिल होने के लिए लगभग 8500 किमी की दूरी तय करने के बाद, फ्रांस से 36 राफेल लड़ाकू जेट विमानों में से पहले पांच, हरियाणा के अंबाला में उतारे गए थे। पांच विमानों में दो ट्विन सीटर ट्रेनर विमान और तीन सिंगल सीट लड़ाकू विमान शामिल हैं। ये फाइटर जेट 13 इंडिया स्पेसिफिक एनहांसमेंट्स (ISE) के साथ निर्मित हैं, जो कि एक फ्रेंच कंपनी डसॉल्ट एविएशन द्वारा किया जाता है।

14.      हाल ही में किस संस्थान ने आश्रयनाम से एक चिकित्सा बिस्तर अलगाव प्रणाली विकसित की है?
(A). रक्षा अनुसंधान एवं विकास प्रतिष्ठान (DRDE)
(B).
डिफेंस इंस्टीट्यूट ऑफ साइकोलॉजिकल रिसर्च (DIPR)
(C).
रक्षा प्रौद्योगिकी संस्थान (DIAT)
(D).
रक्षा इलेक्ट्रॉनिक्स अनुसंधान प्रयोगशाला (DLRL)

उत्तरः

C

व्याख्याः

डिफेंस इंस्टीट्यूट ऑफ एडवांस्ड टेक्नोलॉजी (DIAT) ने मरीज द्वारा जारी संक्रमण के प्रसार को नियंत्रित करके COVID-19 महामारी से लड़ने के लिए मेडिकल बेड आइसोलेशन सिस्टम आश्रयविकसित किया है। यह एक कम लागत, पुन: प्रयोज्य समाधान है। आश्रय के मॉडल का निर्माण M/s क्लीनकोर सॉल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड भोसरी, पुणे द्वारा किया गया था

15.      जुलाई 2020 में निधन हो चुके सोमेंद्र नाथ मित्रा किस राज्य के पूर्व लोकसभा सांसद हैं?
(A). ओडिशा
(B).
महाराष्ट्र
(C).
पश्चिम बंगाल
(D).
राजस्थान

उत्तरः

C

व्याख्याः

पश्चिम बंगाल प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष सोमेंद्र नाथ मित्रा का किडनी और दिल की बीमारियों के कारण कोलकाता के बेलेव्यू अस्पताल में 78 वर्ष की आयु में निधन हो गया। उनका जन्म 31 दिसंबर 1941 को कटोराह, जेसोर, बांग्लादेश में हुआ था। उन्होंने 2009 में तृणमूल कांग्रेस के उम्मीदवार के रूप में पश्चिम बंगाल राज्य में डायमंड हार्बर निर्वाचन क्षेत्र से निर्वाचित 15 वीं लोकसभा के सदस्य के रूप में कार्य किया।

 <<<Previous MCQ Test                        Next MCQ Test>>>

 


Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved