Current Affairs (July-2020) Part-44

Current Affairs (July-2020) 
July Quiz Test-44
https://everestreader.blogspot.com/

 

1.   व्यक्तिगत रूप से तस्करी के खिलाफ विश्व दिवसहर साल _______ पर मनाया जाता था।
(A). 14 मई
(B). 30
जुलाई
(C). 15
अप्रैल
(D). 28
जून

उत्तरः

B

व्याख्याः

संयुक्त राष्ट्र (UN) ने 30 जुलाई को सालाना व्यक्तिगत रूप से तस्करी के खिलाफ विश्व दिवसमनाया। तस्करी के शिकार लोगों की स्थितियों के बारे में जागरूकता बढ़ाने और उनके अधिकारों की रक्षा के लिए यह दिवस मनाया जाता है। मानव तस्करी एक ऐसा अपराध है जो महिलाओं, बच्चों और पुरुषों को जबरन श्रम और सेक्स सहित कई उद्देश्यों के लिए शोषण करता है। 2020 के लिए ड्रग्स एंड क्राइम (UNODC) पर संयुक्त राष्ट्र कार्यालय के अनुसार थीम कमिटेड टू द कॉज़: वर्किंग ऑन द फ्रंटलाइन टू एंड ह्यूमन ट्रैफिकिंगहै।

2.   संयुक्त राष्ट्र संघ की मित्रता का अंतर्राष्ट्रीय दिवस हर वर्ष कब मनाया जाता है?
(A). 30 जुलाई
(B). 29
जुलाई
(C). 28
जुलाई
(D). 27
जुलाई

उत्तरः

A

व्याख्याः

संयुक्त राष्ट्र (UN) का अंतर्राष्ट्रीय मित्रता दिवस 30 जुलाई को प्रति वर्ष मनाया जाता है ताकि दोस्ती के बंधन को संजोया जा सके जो अंततः इंसानों में प्रेम और शांति विकसित करने में मदद करेगा। दिन को फ्रेंडशिप डे भी कहा जाता है। दिन के पीछे विचार लोगों, देशों, संस्कृतियों और व्यक्तियों के बीच मित्रता शांति प्रयासों को प्रेरित कर सकती है और समुदायों के बीच पुलों का निर्माण कर सकती है।

3.   ग्रेट पैगंबर 14’ किस देश द्वारा किया गया सैन्य अभ्यास है?
(A). कुवैत
(B).
मिस्र
(C).
इराक
(D).
ईरान

उत्तरः

D

व्याख्याः

ईरान की इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स (IRGC), एक अर्धसैनिक बल, खाड़ी के पानी के पास ग्रेट पैगंबर 14 ‘सैन्य अभ्यास के आखिरी दिन के दौरान पृथ्वी की गहराई से भूमिगत बैलिस्टिक मिसाइलों को पहली बार पूरी तरह से छलावरण तरीके से लॉन्च किया।

4.   किस भारतीय शतरंज खिलाड़ी ने 53 वें बील अंतर्राष्ट्रीय शतरंज उत्सव में ग्रैंडमास्टर ट्रायथलॉन टूर्नामेंट में दूसरा स्थान हासिल किया?
(A). पी. हरिकृष्णा
(B).
कोनेरू हम्पी
(C).
बस्करन आदिबन
(D).
कृष्णन शशिकिरण

उत्तरः

A

व्याख्याः

भारतीय ग्रैंडमास्टर P हरिकृष्णा ने 53 वें बील अंतर्राष्ट्रीय शतरंज महोत्सव में ग्रैंडमास्टर ट्रायथलॉन टूर्नामेंट में अपना दूसरा स्थान हासिल किया, जो स्विट्जरलैंड के बील/ बायने में हुआ। पोलैंड का रैडोस्लाव वोत्सजेक बील शतरंज महोत्सव में पहले स्थान पर रहा। ग्रैंडमास्टर ट्रायथलॉन टूर्नामेंट में शतरंज प्रतियोगिता के तीन राउंड होते हैं शास्त्रीय, रैपिड और ब्लिट्ज़ और यह बील शतरंज महोत्सव का हिस्सा है। उन्होंने एक और अलग टूर्नामेंट, जो बिएल इंटरनेशनल चेस फेस्टिवल 2020 में आयोजित किया गया था, में एक्सेंथस चेस 960 में शीर्ष स्थान हासिल किया।

5.   टेस्ट क्रिकेट इतिहास में 500 विकेट हासिल करने वाले 7 वें गेंदबाज कौन बन गए हैं?
(A). स्टुअर्ट ब्रॉड
(B).
जेम्स एंडरसन
(C).
शैनन गेब्रियल
(D).
कपिल देव

उत्तरः

A

व्याख्याः

इंग्लैंड के स्टुअर्ट ब्रॉड ने 7 पदों पर प्रगति की और अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) की टेस्ट बॉलिंग रैंकिंग में तीसरा स्थान हासिल किया। वेस्टइंडीज बोर्ड के खिलाफ फाइनल मैच के दौरान अपने 140 वें टेस्ट में 500 विकेट झटकने के साथ टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में 7 वें गेंदबाज बन गए।

6.   नवीनतम ICC टेस्ट रैंकिंग (जुलाई 2020) में कौन नंबर 1 ऑलराउंडर बन गया है?
(A). हार्दिक पांड्या
(B).
रवींद्र जडेजा
(C).
बेन स्टोक्स
(D).
जेसन होल्डर

उत्तरः

C

व्याख्याः

All Rounders

Rank

Player

Rating

1

Ben Stokes

497

2

Jason Holder

459

3

Ravindra Jadeja

397

7.   इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच विजडन ट्रॉफी टूर्नामेंट हाल ही में सेवानिवृत्त हुआ। विजडन ट्रॉफी की जगह कौन सी ट्रॉफी लेगी?
(A). लीलोड-बार्न्स ट्रॉफी
(B).
रिचर्ड्स-बॉथम ट्रॉफी
(C).
एवर्टन-एलन ट्रॉफी
(D).
लारा-एंडरसन ट्रॉफी

उत्तरः

B

व्याख्याः

इंग्लैंड ने वेस्टइंडीज के खिलाफ तीसरा और अंतिम विजडन ट्रॉफी टेस्ट मैच 269 रनों से जीता और 2-1 से श्रृंखला जीती। इस अंतिम श्रृंखला के बाद, विजडन ट्रॉफी को सेवानिवृत्त किया जाएगा और लॉर्ड्स के संग्रहालय में प्रदर्शित किया जाएगा। इसकी जगह रिचर्ड्स-बॉथम ट्रॉफी ली जाएगी। यह श्रृंखला 8 जुलाई 2020 को शुरू हुई। रिचर्ड्स-बॉथम ट्रॉफी दिग्गज खिलाड़ियों विव रिचर्ड्स और इयान बॉथम को श्रद्धांजलि है। विजडन ट्रॉफी के 100 वें संस्करण को मनाने के लिए 1963 में विजडन ट्रॉफी को पहली बार सम्मानित किया गया था।

8.   रजत भाटिया जिन्होंने हाल ही में सेवानिवृत्ति की घोषणा की वह किस खेल से जुड़े हैं?
(A). टेनिस
(B).
क्रिकेट
(C).
स्क्वैश
(D).
गोल्फ

उत्तरः

B

व्याख्याः

दिल्ली के ऑलराउंडर रजत भाटिया ने अपने दो दशक लंबे करियर में पद छोड़ने की घोषणा की है। उन्होंने 29 जुलाई, 2020 को अपनी सेवानिवृत्ति की घोषणा की। वह 2012 में शीर्षक जीतने वाली कोलकाता नाइट राइडर्स टीम का हिस्सा थे और दिल्ली डेयरडेविल्स, राजस्थान रॉयल्स और राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स के लिए खेल चुके हैं।

9.    सुमित नागल हाल ही में किस खेल से जुड़े हैं?
(A). हॉकी
(B).
बैडमिंटन
(C).
फुटबॉल
(D).
टेनिस

उत्तरः

D

व्याख्याः

राइजिंग टेनिस स्टार सुमित नागल जर्मनी में स्थानीय स्तर पर आयोजित क्ले कोर्ट टूर्नामेंट में PSD बैंक नॉर्ड ओपन ट्रॉफी उठाने के बाद COVID-19 युग में अंतर्राष्ट्रीय टूर्नामेंट जीतने वाले पहले भारतीय बन गए हैं।

10.    गोवा सरकार किस वर्ष तक सभी ग्रामीण परिवारों को 100% कार्यात्मक घरेलू नल कनेक्शन प्रदान करने की योजना बना रही है?
(A). 2021
(B). 2020
(C). 2022
(D). 2023

उत्तरः

A

व्याख्याः

भारत सरकार ने राज्य द्वारा जल शक्ति मंत्रालय को प्रस्तुत वार्षिक कार्य योजना (AAP) के आधार पर गोवा को वित्त वर्ष 2020-21 के लिए 12.40 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं। फंड्स को 3.08 करोड़ रुपये से बढ़ा दिया गया है। गोवा 2021 तक सभी ग्रामीण परिवारों के लिए 100% FHTCs की योजना बना रहा है। राज्य में 2.6 लाख घरों में से, 2.29 लाख परिवारों को पहले ही FHTC प्रदान किया जा चुका है। गोवा उपलब्धि हासिल करने और 100% हर घर जल राज्य बनने वाले पहले कुछ राज्यों में से एक होगा।

11.    ISRO ने PSLV पर अमेजोनिया- 1 पृथ्वी वेधशाला उपग्रह प्रक्षेपित करने की तैयारी की। अमेजोनिया- 1 उपग्रह किस देश का है?
(A).
चिली
(B).
इज़राइल
(C).
ब्राजील
(D).
मिस्र

उत्तरः

C

व्याख्याः

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) अगस्त 2020 तक प्राथमिक पेलोड के रूप में ध्रुवीय उपग्रह प्रक्षेपण यान (PSLV) पर अमेजोनिया-1 को लॉन्च करने के लिए तैयार है। अमेजोनिया-1 ब्राज़ील पहला पृथ्वी अवलोकन का उपग्रह है जिसे ब्राज़ील में डिज़ाइन, इकट्ठा और परीक्षण किया गया है।

 <<<Previous MCQ Test                        Next MCQ Test>>>

 


Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved