Current Affairs (August-2020) Part-1

Current Affairs (August-2020) 
August Quiz Test-01
https://everestreader.blogspot.com/

1.   किस देश के प्रधान मंत्री के रूप में नामित बाकायोको को नियुक्त किया गया है?
(A). आइवरी कोस्ट
(B).
माली
(C).
घाना
(D).
बुर्किना फासो

उत्तरः

A

व्याख्याः

8 जुलाई, 2020 को अमदौ गोन कॉलीबेली की अचानक मृत्यु के बाद से अंतरिम PM के रूप में कार्य करने के बाद आइवरी कोस्ट के राष्ट्रपति एलासेन औट्टारा ने रक्षा मंत्री हामिद बाकायको (55) को प्रधानमंत्री (PM) नियुक्त किया है।

2.   ग्रेट ईस्टर्न शिपिंग कंपनी लिमिटेड (1 अगस्त, 2020 से प्रभावी) के अतिरिक्त और स्वतंत्र निदेशक के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?
(A). एस जयशंकर
(B).
वायरल आचार्य
(C).
बीपी कानूनगो
(D).
उर्जित पटेल

उत्तरः

D

व्याख्याः

ग्रेट ईस्टर्न शिपिंग कंपनी लिमिटेड ने घोषणा की कि उसके बोर्ड ने 01 अगस्त, 2020 से प्रभावी 5 वर्षों के लिए अतिरिक्त और स्वतंत्र निदेशक के रूप में भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के पूर्व गवर्नर उर्जित पटेल को नियुक्त किया है।

3.   वरुण श्रीधर को हाल ही में PayTM मनी के नए CEO के रूप में नियुक्त किया गया है। PayTM मनी का मुख्यालय कहाँ स्थित है?
(A). नई दिल्ली
(B).
पटना
(C).
नोएडा
(D).
बेंगलुरु

उत्तरः

D

व्याख्याः

One97 कम्युनिकेशन लिमिटेड की सहायक कंपनी PayTM मनी ने पूर्व प्रबंध निदेशक और CEO प्रवीण जाधव के इस्तीफे के बाद वरुण श्रीधर को नया मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) नियुक्त करने की घोषणा की। PayTM मनी: मुख्यालय- बेंगलुरु, कर्नाटक।

4.   किस विभाग ने भारतीय उद्योग परिसंघ के साथ-साथ आत्मानिर्भर भारत के लिए ईज ऑफ डूइंग बिजनेस पर राष्ट्रीय डिजिटल सम्मेलन आयोजित किया?
(A). डिपार्टमेंट ऑफ़ चेमिकल्स एंड पेट्रोकेमिकल्स
(B).
डिपार्टमेंट फॉर प्रमोशन ऑफ़ इंडस्ट्री एंड इंटरनल ट्रेड
(C).
डिपार्टमेंट ऑफ़ हेल्थ एंड फॅमिली वेलफेयर
(D).
डिपार्टमेंट ऑफ़ बायोटेक्नोलॉजी

उत्तरः

B

व्याख्याः

केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने ईसिंग डूइंग बिजनेस फॉर आत्मानिर्भर भारतपर राष्ट्रीय डिजिटल सम्मेलन का उद्घाटन किया। इसका आयोजन भारतीय उद्योग परिसंघ (CII) ने उद्योग के प्रोत्साहन और आंतरिक व्यापार (DPIIT) विभाग के साथ मिलकर भारत के कार्यस्थल को बेहतर बनाने के लिए किया था।

5.   केंद्रीय पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने किस देश द्वारा आयोजित 6 वीं ब्रिक्स पर्यावरण मंत्रियों की बैठक में भारत का प्रतिनिधित्व किया?
(A). ब्राज़ील
(B).
रूस
(C).
भारत
(D).
चीन

उत्तरः

B

व्याख्याः

केंद्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री (MoEF&CC) प्रकाश जावड़ेकर ने नई दिल्ली के एक आभासी मंच पर ब्राजील, रूस, चीन और दक्षिण अफ्रीका के पर्यावरण मंत्री के साथ रूस के राष्ट्रपति की अध्यक्षता में 6 वीं BRICS (ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका) पर्यावरण मंत्रियों की बैठक में भाग लिया। ब्रिक्स पर्यावरण मंत्रियों ने ब्रिक्स पर्यावरण ध्वनि प्रौद्योगिकी (BEST) प्लेटफार्म की स्थापना की और देखा कि यह मूलभूत महत्व का है कि हम BEST प्लेटफॉर्म के भीतर विकास के मौजूदा क्षेत्रों को विकसित करते हैं, परिणामों के संदर्भ में स्पष्ट अपेक्षाएं स्थापित करते हैं।

6.   टाटा कैपिटल ग्रोथ फंड ने 30 मिलियन अमरीकी डालर में बायोकॉन बायोलॉजिक्स इंडिया में _______% हिस्सेदारी हासिल करने की योजना बनाई है।
(A). 0.85%
(B). 1.20%
(C). 0.45%
(D). 1.80%

उत्तरः

A

व्याख्याः

बायोकॉन बायोलॉजिक्स इंडिया ने टाटा कैपिटल ग्रोथ फंड द्वारा लगभग 225 करोड़ रुपये (30 मिलियन USD) के प्राथमिक इक्विटी निवेश को मंजूरी दे दी, बायोकॉलॉजी में बायोसिमिलर के कारोबार में 0.85% अल्पसंख्यक हिस्सेदारी, लगभग 26,250 करोड़ रुपये (3.5 बिलियन USD) के इक्विटी मूल्यांकन और लगभग 30,400 करोड़ रुपये (4 बिलियन USD) के उद्यम मूल्यांकन पर।

7.   राष्ट्रीय वैमानिकी और अंतरिक्ष प्रशासन (NASA) के मार्स रोवर का नाम क्या है जिसे हाल ही में प्राचीन जीवन के संकेतों की तलाश के लिए लॉन्च किया गया था?
(A). सरलता
(B).
दृढ़ता
(C).
वादा
(D).
धीरज

उत्तरः

B

व्याख्याः

संयुक्त राज्य अमेरिका का 5 वां मंगल मिशन मार्स 2020” नासा (नेशनल एयरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन) द्वारा शुरू किया गया, जिसनेदृढ़तानाम का सबसे बड़ा मंगल रोवर लॉन्च किया; जिसे फ्लोरिडा के केप कैनवेरल एयर फोर्स स्टेशन, यूनाइटेड स्टेट्स (US) से यूनाइटेड लॉन्च अलायंस (ULA) एटलस V 541 रॉकेट द्वारा हटा दिया गया था।

8.   NITI Aayog का अटल इनोवेशन मिशन (AIM) किस नींव के साथ AIM-iCREST नाम का एक इनक्यूबेटर क्षमता वृद्धि कार्यक्रम शुरू किया?
(A). बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन
(B).
वाधवानी फाउंडेशन
(C).
स्माइल फाउंडेशन
(D).
दोनों (A) और (B)

उत्तरः

D

व्याख्याः

NITI (नेशनल इंस्टीट्यूशन फॉर ट्रांसफॉर्मिंग इंडिया) Aayog का अटल इनोवेशन मिशन (AIM), AIM iCREST – एक मजबूत पारिस्थितिकी तंत्र के लिए एक इनक्यूबेटर क्षमता वृद्धि कार्यक्रम लॉन्च किया है। यह बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन और वाधवानी फाउंडेशन के सहयोग से उच्च प्रदर्शन वाले स्टार्टअप बनाने पर केंद्रित है, जो वैश्विक विशेषज्ञता प्रदान करेगा। भारत में नवाचार को आगे बढ़ाने के लिए यह अपनी तरह की पहली पहल है।

9.   उस संस्थान का नाम बताइए जिसने ट्रांसयूनियन CIBIL के साथ मिलकर MSMEs के लिए “MSMESaksham” नाम से एक वित्तीय ज्ञान मंच शुरू किया।
(A). भारतीय रिजर्व बैंक (RBI)
(B).
भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक (SIDBI)
(C).
नेशनल हाउसिंग बैंक (NHB)
(D).
भारतीय औद्योगिक वित्त निगम (IFCI)

उत्तरः

B

व्याख्याः

ट्रांसयूनियन CIBIL Limited के सहयोग से स्मॉल इंडस्ट्रीज डेवलपमेंट बैंक ऑफ़ इंडिया (SIDBI) ने सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों “MSMESaksham” के लिए एक व्यापक वित्तीय शिक्षा और एक-स्टॉप ज्ञान मंच शुरू किया है, जो MSME को वित्त की त्वरित पहुंच के लिए मार्गदर्शन करेगा और उनके क्रेडिट दायित्वों के प्रबंधन में भी उनका समर्थन करेगा। पोर्टल वित्तीय ज्ञान के दो प्रमुख स्तंभों और क्रेडिट तक पहुंच पर केंद्रित है।

10.      किस कंपनी ने डिजिटल ऋण पुनर्भुगतान समाधानों को नया और तेज करने के लिए क्राफ्ट सिलिकॉन के साथ भागीदारी की?
(A). M-Pesa
(B). PayU
(C). BitPay
(D). Amazon Pay

उत्तरः

B

व्याख्याः

वैश्विक वित्तीय सॉफ्टवेयर समाधान प्रदाता क्राफ्ट सिलिकॉन ने छोटे फाइनेंस बैंकों, माइक्रोलेंडिंग संस्थानों और नॉनबैंकिंग वित्तीय कंपनी के लिए डिजिटल ऋण चुकौती समाधानों को नया बनाने और तेज करने के लिए भारत के ऑनलाइन भुगतान समाधान प्रदाता, PayU के साथ रणनीतिक साझेदारी में प्रवेश किया है।

11.      उस बैंक का नाम बताइए जिसने हाल ही में ‘Kona Kona Umeed’ नाम से एक अभियान शुरू किया है।
(A). एक्सिस बैंक
(B). YES
बैंक
(C).
कोटक महिंद्रा बैंक
(D).
इंडसइंड बैंक

उत्तरः

C

व्याख्याः

कोटक महिंद्रा बैंक ने दो महीने का विशेष अभियान ‘Kona Kona Umeed’ लॉन्च किया है, ग्राहकों के लिए बैंकिंग और खरीदारी को अधिक पुरस्कृत करने के लिए उत्पादों के अपने सुइट में ऑफ़र और छूट के साथ इस महामारी की स्थिति के दौरान उठाव ने उत्साह बढ़ाया।

12.      ‘Mpay.me’ किस कंपनी द्वारा शुरू किया गया व्यक्तिगत UPI भुगतान लिंक है?
(A). मोबिक्विक
(B).
पेटीएम
(C).
फ्रीचार्ज
(D).
फोनपे

उत्तरः

A

व्याख्याः

MobiKwik ने mpay.me, एक यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) भुगतान लिंक सेवा शुरू की है जो उपयोगकर्ताओं को किसी भी UPI भुगतान ऐप से पैसे भेजने और प्राप्त करने की अनुमति देता है। Mpay.me के माध्यम से, उपयोगकर्ता और व्यापारी अपने मोबाइल नंबर का उपयोग करके एक व्यक्तिगत लिंक सेट कर सकते हैं। mpay.me अन्य सभी UPI ऐप जैसे MobiKwik, GooglePay, PhonePe और Paytm से भुगतान स्वीकार करता है।

13.      उस कंपनी का पता लगाएं जो बांग्लादेश में एक नई बिजली उत्पादन परियोजना के लिए जापानी ऊर्जा प्रमुख JERA ने बैंकों के साथ ऋण संधि पर हस्ताक्षर किए थे।
(A). अदानी पावर
(B).
इंडेन पावर
(C).
रिलायंस पावर
(D).
एचपी पावर

उत्तरः

C

व्याख्याः

रिलायंस पावर और जापानी ऊर्जा प्रमुख JERA ने बांग्लादेश में अपनी नई गैस-आधारित थर्मल पावर उत्पादन परियोजना के लिए 642 मिलियन USD (लगभग 4,798 करोड़ रुपये) के कुल वित्तपोषण के लिए बैंकों के एक समूह के साथ एक समझौता किया है। दोनों साझेदार बांग्लादेश में मेघनाघाट में एक नया 745 मेगावाट प्राकृतिक गैस संयुक्त-चक्र बिजली परियोजना विकसित करेंगे।

14.      काजी ओनिक जो हाल ही में समाचार में है, किस खेल से जुड़ा है?
(A). पाकिस्तान
(B).
यूएई
(C).
बांग्लादेश
(D).
ओमान

उत्तरः

C

व्याख्याः

नवंबर 2018 में नेशनल क्रिकेट लीग के दौरान डोप टेस्ट में फेल होने के लिए बांग्लादेश के तेज गेंदबाज काजी ओनिक को दो साल के लिए प्रतिबंधित कर दिया गया है।

15.      सोनम शेरिंग लेप्चा, जिनका जुलाई 2020 में निधन हो गया, एक प्रसिद्ध ________ है।
(A).
लोक संगीतकार
(B).
राजनेता
(C).
फुटबॉल खिलाड़ी
(D).
पेंटर

उत्तरः

A

व्याख्याः

लोक संगीतकार, संगीतकार, गीतकार और पद्मश्री से सम्मानित सोनम शेरिंग लेप्चा का 92 साल की उम्र में कलिम्पोंग, पश्चिम बंगाल में बुढ़ापे की बीमारी के कारण निधन हो गया। उनका जन्म 3 जनवरी, 1928 को बोंग बस्ट, कलिम्पोंग, पश्चिम बंगाल में हुआ था। उन्होंने लेप्चा संस्कृति को पुनर्जीवित करने और बढ़ावा देने में एक प्रमुख भूमिका निभाई जो सिक्किम की स्वदेशी संस्कृति में से एक है।

 <<<Previous MCQ Test                        Next MCQ Test>>>


Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved