Current Affairs (August-2020) Part-2

Current Affairs (August-2020) 
August Quiz Test-02
https://everestreader.blogspot.com/

1.   ली टेंग-हुई (श्री लोकतंत्र) जो हाल ही में खबरों में है वह किस देश के पूर्व राष्ट्रपति हैं?
(A). दक्षिण कोरिया
(B).
चीन
(C).
ताइवान
(D).
इंडोनेशिया

उत्तरः

C

व्याख्याः

पूर्व ताइवान के राष्ट्रपति, श्री ली तेंग-हुई का 97 वर्ष की उम्र में बेइतो जिला, ताइपे शहर, ताइवान में संक्रमण और दिल की बीमारियों के कारण मृत्यु हो गई। उनका जन्म 15 जनवरी 1923, सांझी, ताइवान में हुआ था। ताइवान में निष्पक्ष बहुलवाद के पक्ष में तानाशाही शासन के उन्मूलन के लिए उन्हें लोकप्रिय रूप से “Mr डेमोक्रेसीके रूप में जाना जाता था।

2.   अभिनेता अनिल मुरली का निधन हाल ही में किस राज्य से हुआ है?
(A). केरल
(B).
महाराष्ट्र
(C).
तमिलनाडु
(D).
पश्चिम बंगाल

उत्तरः

A

व्याख्याः

अनिल मुरली, वयोवृद्ध मलयालम अभिनेता, जिन्होंने तमिल, मलयालम और तेलुगु में 200 से अधिक फिल्मों में अभिनय किया, का निधन 51 साल की उम्र में कोच्चि, केरल के अस्पताल में हुआ, जहाँ 22 जुलाई 2020 को लीवर की बीमारी के कारण उन्हें भर्ती कराया गया था। वह केरल के तिरुवनंतपुरम से हैं।

3.   विश्व रेंजर दिवस प्रतिवर्ष कब मनाया जाता था?
(A). 25 अप्रैल
(B). 28
मई
(C). 31
जुलाई
(D). 19
जून

उत्तरः

C

व्याख्याः

विश्व रेंजर दिवस दुनिया भर में 31 जुलाई को मनाया जाता है और इसे अंतर्राष्ट्रीय रेंजर फेडरेशन (IRF) के 54 सदस्यीय संघ द्वारा बढ़ावा दिया जाता है। यह दिन दुनिया भर के रेंजरों द्वारा की गई उपलब्धियों का जश्न मनाता है और उन लोगों को सम्मानित करता है जो अपने कर्तव्यों के दौरान मारे गए हैं।

4.   केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने हाल ही में बिहार में महात्मा गांधी ब्रिज के अपस्ट्रीम कैरिजवे का उद्घाटन किया है। महात्मा गांधी पुल किस नदी पर बनाया गया था?
(A). महानदी
(B).
गोदावरी
(C).
कावेरी
(D).
गंगा

उत्तरः

D

व्याख्याः

बिहार में गंगा नदी पर महात्मा गांधी सेतु / सेतु के नवीकरण के एक हिस्से के रूप में, केंद्रीय सड़क परिवहन, राजमार्ग और MSME मंत्री नितिन जयराम गडकरी ने अपने अपस्ट्रीम कैरिजवे का वस्तुतः उद्घाटन किया। मौजूदा ढांचे में सुधार के लिए आधुनिक तकनीक का उपयोग कर भारत में यह अब तक का पहला पुल है। पुल की डिजाइनिंग भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) रुड़की ने अंतरराष्ट्रीय सलाहकारों के साथ चर्चा में की है।

5.   उस देश का नाम बताइए, जो 30 सेकंड से कम समय में COVID-19 के लिए तेजी से परीक्षण विकसित करने के लिए भारत के साथ सहयोग करता है।
(A). यूएई
(B).
इज़राइल
(C).
कुवैत
(D).
मिस्र

उत्तरः

B

व्याख्याः

भारत और इज़राइल के विशेषज्ञों ने भारतीय विकास और उत्पादन क्षमताओं के साथ इज़राइल की तकनीकी विशेषज्ञता को विलय करके COVID-19 के लिए 30 सेकंड के भीतर तेजी से परीक्षण विकसित करने में सहयोग किया है। उन्होंने डॉ. राम मनोहर लोहिया (RML) अस्पताल में एक विशेष परीक्षण स्थल पर परीक्षण करना शुरू कर दिया है।

6.   हरियाणा के वन विभाग ने हाल ही में अरावली में हरित आवरण को बढ़ाने के लिए हवाई बीजारोपण के लिए ड्रोन का उपयोग किया। किस IIT नेसीडिंग ड्रोनडिजाइन किया?
(A). IIT दिल्ली
(B). IIT
बॉम्बे
(C). IIT
मद्रास
(D). IIT
कानपुर

उत्तरः

D

व्याख्याः

हरियाणा के फरीदाबाद जिले के दुर्गम अरावली क्षेत्र में हरित आवरण को बेहतर बनाने के लिए, हरियाणा के वन विभाग ने मिट्टी और खाद के मिश्रण से ढंके हुए 50,000 बीजों के फूस को स्नान करने के लिए ड्रोन तकनीक का उपयोग किया है। यह सीडिंग ड्रोनएक भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) -कानपुर समर्थित स्टार्टअप द्वारा डिज़ाइन किया गया है।

7.   फुटबॉलर बेनेडिकट होवेड्स ने हाल ही में किस देश से रिटायरमेंट की घोषणा की?
(A). पुर्तगाल
(B).
अर्जेंटीना
(C).
क्रोएशिया
(D).
जर्मनी

उत्तरः

D

व्याख्याः

जर्मन फुटबॉलर बेनेडिकट हॉवेडेस ने फुटबॉल से संन्यास ले लिया। वह 2014 की विश्व कप विजेता जर्मनी टीम का हिस्सा थे। वह उन 3 खिलाड़ियों में से एक थे जिन्होंने टूर्नामेंट में टीम के लिए हर मिनट खेला था।

8.   ग्रीनलाइट्सनामक पुस्तक के लेखक कौन हैं?
(A). एंड्रयू सीन ग्रीर
(B).
कैथरीन हेपबर्न
(C).
मैथ्यू मैककोनाघी
(D).
बोंग जून-हो

उत्तरः

C

व्याख्याः

क्राउन पब्लिशिंग ग्रुप द्वारा प्रकाशित ऑस्कर विजेता अभिनेता मैथ्यू मैककोनाघी द्वारा लिखित पहली पुस्तक ग्रीनलाइट्स’ 20 अक्टूबर 2020 को रिलीज़ होने वाली है। मैककोनाघी के कारनामों और जीवन के अनुभवों के आधार पर इस पुस्तक को एक पारंपरिक संस्मरण नहीं बल्कि एक नाटक पुस्तकके रूप में वर्णित किया गया था। मैककोनाघी ने ग्रीनलाइट्स को एक एल्बम, एक रिकॉर्ड और उनके जीवन की कहानी के रूप में वर्णित किया है और उन्होंने इस पुस्तक में अपने उपाख्यानों, कविताओं और जीवन के सबक साझा किए हैं।

9.   सा कंदासामी जिनका हाल ही में निधन हो गया है, एक प्रसिद्ध ________ है।
(A). राजनेता
(B).
लेखक
(C).
पेंटर
(D).
वास्तुकार

उत्तरः

B

व्याख्याः

प्रसिद्ध लेखक और वृत्तचित्र फिल्म निर्माता सा कंदासामी का 81 वर्ष की आयु में चेन्नई, तमिलनाडु में दिल की बीमारियों के कारण निधन हो गया। उनका जन्म 1940, मयिलादुथुराई जिले, तमिलनाडु में हुआ था। उन्होंने अपने उपन्यासविसारनई कमीशनके लिए साहित्य अकादमी पुरस्कार जीता।

10.      परवेज़ खान जिनका जुलाई 2020 में निधन हो गया, वह एक प्रसिद्ध _________ हैं।
(A). एक्शन डायरेक्टर
(B).
राजनेता
(C).
लोक नर्तक
(D).
पॉप सिंगर

उत्तरः

A

व्याख्याः

बॉलीवुड के एक्शन डायरेक्टर परवेज खान का 55 साल की उम्र में दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया है। उन्हें अंधधुन, जॉनी गद्दार और बुलेट राजा में अपने काम के लिए जाना जाता है और उन्होंने फिल्मकार हंसल मेहता के साथ राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता 2013 के नाटक शाहिदमें भी काम किया है।

11.      1-7 अगस्त को विश्व स्तनपान सप्ताह (WBW) प्रतिवर्ष मनाया जाता है। WBW 2020 के लिए विषय क्या है?
(A). “एक स्वस्थ ग्रह के लिए स्तनपान का समर्थन करें
(B). “
सशक्त माता-पिता, स्तनपान सक्षम करें
(C). “
स्तनपान: जीवन की नींव
(D). “
स्तनपान को एक साथ बनाए रखना

उत्तरः

A

व्याख्याः

विश्व स्तनपान सप्ताह प्रतिवर्ष अगस्त के पहले सप्ताह में (1 अगस्त से 7 अगस्त तक) दुनिया के लगभग 120 देशों में मनाया जाता है। पूरे विश्व में स्तनपान को प्रोत्साहित करने और बच्चों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए यह दिन मनाया जाता है। वर्ष 2020 के लिए विषय है, “एक स्वस्थ ग्रह के लिए स्तनपान का समर्थन करें

12.      केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने भूमि संसाधन विभाग (DoLR) द्वारा तैयार डिजिटल इंडिया लैंड रिकॉर्ड मॉडर्नाइजेशन प्रोग्राम (DILRMP) में सर्वश्रेष्ठ अभ्यासों पर एक पुस्तिका जारी की। DoLR किस मंत्रालय के तहत कार्य करता है?
(A). मिनिस्ट्री ऑफ केमिकल्स एंड फर्टीलिज़ेर्स
(B).
मिनिस्ट्री ऑफ रुरल डिविलप्मन्ट
(C).
मिनिस्ट्री ऑफ रोड ट्रेन्स्पॉर्ट & हाइवेज़
(D).
मिनिस्ट्री ऑफ कॉमर्स एंड इन्डस्ट्री

उत्तरः

B

व्याख्याः

केंद्रीय ग्रामीण विकास और पंचायती राज मंत्री, नरेंद्र सिंह तोमर नेडिजिटल इंडिया लैंड रिकॉर्ड आधुनिकीकरण कार्यक्रम (DILRMP) में सर्वश्रेष्ठ अभ्यासमें सर्वोत्तम प्रथाओं पर एक पुस्तिका जारी की। यह कार्यक्रम के प्रारंभ से ही क्षेत्रीय और राष्ट्रीय कार्यशालाओं के दौरान राज्यों द्वारा की गई प्रस्तुतियों के आधार पर भूमि संसाधन विभाग (DoLR), ग्रामीण विकास मंत्रालय द्वारा तैयार किया जाता है।

13.      उस मंत्रालय का नाम बताइए जिसने अगरबत्ती निर्माण करने वाले कारीगरों को लाभ पहुंचाने के लिए ग्रामोदय विकास योजनाके तहत एक कार्यक्रम शुरू किया।
(A). मिनिस्ट्री ऑफ माइक्रो, स्माल एंड मध्यम इंटरप्राइजेज
(B).
मिनिस्ट्री ऑफ स्किल डेवलपमेंट एंड एन्त्रेप्रेंयूर्शिप
(C).
मिनिस्ट्री ऑफ ह्यूमन रीसॉर्सिज़ एंड डिवेलॅप्मॅन्ट
(D).
मिनिस्ट्री ऑफ एनवायरनमेंट, फारेस्ट एंड क्लाइमेट चेंज

उत्तरः

A

व्याख्याः

M/O MSME ने अगरबत्ती निर्माण में शामिल कारीगरों के लाभ के लिए और ग्रामोद्योग को विकसित करने के लिए ग्रामोद्योग विकास योजनाके तहत एक कार्यक्रम को मंजूरी दी। कार्यक्रम के एक भाग के रूप में, कारीगरों को कुल 200 स्वचालित अगरबत्ती बनाने की मशीन और 40 मिक्सिंग मशीनें प्रदान की जाएंगी।

14.      मानव संसाधन विकास मंत्रालय का डिजिटल शिक्षा प्रभाग द्वारा तैयार इंडिया रिपोर्ट डिजिटल शिक्षा जून 2020’ किसने शुरू की?
(A). नितिन गडकरी
(B).
प्रकाश जावड़ेकर
(C).
रमेश पोखरियाल निशंक
(D).
निर्मला सीतारमण

उत्तरः

C

व्याख्याः

केंद्रीय मानव संसाधन विकास (HRD) मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने संकलन इंडिया रिपोर्ट की शुरुआत की डिजिटल शिक्षा जून 2020 ने डिजिटल शिक्षा के माध्यम से दूरस्थ शिक्षा पर अभिनव पहल पर मानव संसाधन विकास मंत्रालय के डिजिटल शिक्षा प्रभाग को तैयार किया। रिपोर्ट में MHRD और राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के शिक्षा विभाग द्वारा अपनाए गए तरीकों पर प्रकाश डाला गया है ताकि घर पर बच्चों की शिक्षा तक पहुंच सुनिश्चित की जा सके।

15.      आंध्र प्रदेश के राज्यपाल का नाम बताइए जिन्होंने हाल ही में तीन राज्य-पूंजी बिलों और CRDA रेपेल बिल्स 2020 को अपनी मंजूरी दी।
(A). बनवारीलाल पुरोहित
(B).
रमेश बैस
(C).
बिस्वा भुसन हरिचंदन
(D).
आनंदीबेन पटेल

उत्तरः

C

व्याख्याः

आंध्र प्रदेश के राज्यपाल बिस्वा भूषण हरिचंदन ने आंध्र प्रदेश विकेंद्रीकरण और सभी क्षेत्रों के समावेशी विकास और आंध्र प्रदेश कैपिटल रीजन डेवलपमेंट अथॉरिटी (CRDA) रेपेल बिल्स – 2020 के लिए अपनी सहमति दी।

 <<<Previous MCQ Test                        Next MCQ Test>>>


Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved